2024 में दो नंबर से पैसा कैसे कमाए? 🤩 , दो नंबर से पैसा कमाने के 10 🤑 कामयाब तरीके


दो नंबर से पैसा कैसे कमाए?, दो नंबर का पैसा किसे कहते हैं, क्या दो नंबर से पैसा कमाना सही है, आज के इस लेख में हम आपको दो नंबर से पैसे कमाने के 10 तरीकों से अवगत करा रहे हैं।

आपने अपने आसपास या अपने बड़े बुजुर्गों से यह जरूर सुना होगा कि दो नंबर का पैसा आपको जेल भेज सकता है, कभी भी दो नंबर का पैसा नहीं कमाना चाहिए, दो नंबर का पैसा कभी भी टिकता नहीं है, यह पाप की कमाई होती है। और अब ऐसे में यदि आप सोच रहे हैं, आखिर दो नंबर का काम किसे कहते हैं।

तथा गूगल पर दो नंबर का पैसा कैसे कमाए की जानकारी सर्च कर रहे हैं, तो आज का यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा, इस लेख में हम आपको 2 नंबर से पैसे कमाने के 10 तरीके बताएंगे, जिनसे आपको सावधान रहना चाहिए।

साथ ही दो नंबर का पैसा आपको क्या-क्या नुकसान पहुंचा सकता है, इसकी भी पूरी जानकारी इस लेख के माध्यम से हम आप तक पहुंचा रहे हैं, तो चलये देर किस बात की आगे बढ़ते हैं और जानते हैं इसके बारे में।

दो नंबर का काम किसे कहते हैं?

सबसे पहले हम आपको बता दे, सामाजिक रूप से “दो नंबर का काम” एक अपमानजनक शब्द है, क्योंकि एक व्यक्ति जब अवैध और अनैतिक काम करता है या जिस काम से किसी दूसरे व्यक्ति या समाज पर दुष्प्रभाव पड़ता है, उसे हम दो नंबर का काम करना कहते हैं। अर्थात जो काम सामाजिक और कानूनी दायरे में नहीं आते हैं, जो चोरी छुपे, संदिग्ध रूप से किए जाते हैं उन्हें हम दो नंबर का काम कहते हैं।

और इसीलिए दो नंबर का काम सामाजिक और कानूनी तौर पर अपमानजनक तथा संदिग्ध अपराध माना जाता है। हम आशा करते हैं आपको समझ आ गया होगा दो नंबर का काम किसे कहते हैं।

दो नंबर से पैसा कैसे कमाए?, दो नंबर से पैसे कमाने के 10 तरीके

दो नंबर से पैसा कैसे कमाए?
संख्यादो नंबर से पैसे कमाने के तरीके
1जुआ खेलना (To Gamble)
2वेश्यावृत्ति (Prostitution)
3तस्करी (Smuggling)
4भ्रष्टाचार (Corruption)
5चोरी करना (Theft)
6रिश्वत लेना (Take bribe)
7संपत्ति पर नाजायज कब्जा या अधिकार (Unlawful Possession of Property)
8फेक डिग्री और सर्टिफिकेट बनाना (Making Fake Degrees and Certificates)
9लॉटरी टिकट्स की बिक्री (Sale Of Lottery Tickets)
10पायरेटेड मटेरियल को बेचना (Selling Pirated Material)

#1: जुआ खेलना (To Gamble)

दो नंबर से पैसे कमाने में “जुआ खेलना” लिस्ट में सबसे ऊपर आता है, जिस तरह किसी को अगर दारू पीने की लत लग जाती है, तो उसके लिए दारू छोड़ना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे ही यदि किसी व्यक्ति को एक बार जुआ खेलने की लत लग जाए, तो उसे छोड़ना काफी ज्यादा कठिन होता है, लोग कम समय में अधिक पैसा कमाने के लालच में और 1 दिन में करोड़पति बनने के लालच में जुआ खेलते हैं।

और अपनी जिंदगी भर की कमाई हुई दौलत एक ही दिन में हार जाते हैं, किंतु वहीं दूसरी और किस्मत के कुछ धनी लोग जुआ खेल कर कुछ ही दिनों में करोड़पति भी बन जाते हैं, पर बाद में वह अपनी जुआ खेलने की आदत के कारण अपना सब कुछ हार जाते हैं। ऐसे में हम आपको सलाह देंगे कि आपको अपनी लाइफ में कभी भी जुआ नहीं खेलना चाहिए।


#2: वेश्यावृत्ति (Prostitution)

वेश्यावृत्ति हमारे भारत के साथ-साथ कई अन्य देशों में गैर कानूनी है, किंतु कम समय में अधिक पैसा कमाने के लालच में कुछ लोग वेश्यावृत्ति जैसे घिनौने काम को कर रहे हैं, और इस दो नंबर के काम को करके पैसे कमा रहे हैं।

#3: तस्करी (Smuggling) 

दो नंबर के काम की लिस्ट में नंबर तीन पर हमारे पास “तस्करी” का काम आता है, तस्करी करना भी एक गैर कानूनी अपराध है, जिसकी कानूनी रूप से काफी बड़ी सजा होती है।

#4: भ्रष्टाचार (Corruption)

किसी सरकारी पद का दुरुपयोग कर समाज या किसी व्यक्ति विशेष को प्रताड़ित करना, या किसी नेता द्वारा सत्ता का अनैतिक लाभ उठाकर अपनी शक्ति का दुरुपयोग करना भ्रष्टाचार कहलाता है, और कानूनी रूप से भ्रष्टाचार एक गंभीर अपराध है जिसे दो नंबर के काम में गिना जाता है, भ्रष्टाचार का सहारा लेकर कई लोग दो नंबर से पैसा कमा रहे हैं।

#5: चोरी करना (Theft)

वह लोग जिन्हें मेहनत करके पैसा कमाना पसंद नहीं होता तथा जो बिना कोई मेहनत किए एसों आराम की जिंदगी जीना चाहते हैं, अक्सर वह लोग चोरी चकारी की तरफ बहुत जल्दी आकर्षित हो जाते हैं, और वह हर पल एक नई चोरी को अंजाम देने का प्लान बनाकर वह किसी घर, दुकान, होटल या किसी व्यक्ति को लौट कर लाखों रुपए चोरी कर भाग जाते हैं, किंतु चोरी करना एक भयंकर अपराध है, जिसके लिए भारतीय न्यायालय द्वारा काफी बड़ी सजा निर्धारित कर रखी है।

#6: रिश्वत लेना (Take bribe)

अपने पद का नाजायज फायदा उठाते हुए एक व्यक्ति जब किसी काम को करने के लिए अलग से पैसा लेता है, तो उसे रिश्वत लेना कहते हैं, और रिश्वत जैसी चीज हर सेक्टर में देखने को मिलती है, एक आदमी रिश्वत लेकर अपनी आमदनी को बढ़ाने की कोशिश करता है, जो की पूरी तरह से एक अपराध की श्रेणी में आता है और भारतीय न्यायालय में रिश्वत लेने को एक बड़ा अपराध बताया है।

#7: संपत्ति पर नाजायज कब्जा या अधिकार (Unlawful Possession of Property)

कई लोग पैसा कमाने के लालच में सार्वजनिक संपत्ति पर नाजायज कब्जा कर लेते हैं, और फिर उसे अपना बनाकर किसी और को बेचकर पैसा कमा लेते हैं, वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो किराए पर किसी की जमीन लेकर वहां रहने लगते हैं या काम करने लगते हैं और कुछ समय बीत जाने पर वह उस संपत्ति पर अपना अधिकार जमा लेते हैं और उस संपत्ति को अंदर ही अंदर गलत तरीके से अपने नाम करवा लेते हैं।

और आपकी जानकारी के लिए बता दे, किसी की संपत्ति पर किया गया नाजायज कब्जा या अधिकार गैरकानूनी है, जिसके लिए भारतीय कानून में काफी कड़ी सजा निर्धारित की गई है।

#8: फेक डिग्री और सर्टिफिकेट बनाना (Making Fake Degrees and Certificates)

फेक डिग्री और सर्टिफिकेट बनाकर बेचना एक गैर कानूनी अपराध है और कम समय में अधिक पैसा कमाने के लालच में आकर बहुत से लोग फेक डिग्री और सर्टिफिकेट बनाकर लोगों को बेच रहे हैं और पैसे कमा रहे हैं, और आपकी जानकारी के लिए बता दे, फेक डिग्री या सर्टिफिकेट बेचना तथा खरीदना दोनों ही गैरकानूनी अपराध है, इसके लिए आपको सजा भी हो सकती है।

#9: लॉटरी टिकट्स की बिक्री (Sale Of Lottery Tickets) 

बहुत से लोग आज भी लॉटरी टिकट बेच कर लाखों रुपए कमा रहे हैं, और करोड़पति बनने के लालच में हजारों लोग रोजाना लॉटरी टिकट खरीदते हैं और सोचते हैं काश इस बार उनकी लॉटरी लग जाए और वो रातो रात करोड़पति बन जाए, लेकिन लॉटरी टिकट्स खरीद कर जितता सिर्फ एक इंसान है और बाकी के लॉटरी खरीदने वाले हजारों लोग अपना पैसा लॉटरी में लगाकर खो देते हैं।

और भारतीय कानून में लॉटरी टिकट्स बेचना गैरकानूनी अपराध है, और यह धंधा दो नंबर के काम की कैटेगरी में आता है, जिसे करने वाले को कानून द्वारा कड़ी सजा दी जाती है।

#10: पायरेटेड मटेरियल को बेचना (Selling Pirated Material)

न्यू रिलीज मूवी पायरेटेड करके सीडी, डीवीडी और आजकल तो ऑनलाइन भी लोगों को बेचा जा रहा है यह काफी समय से चल रहा है, ऑनलाइन आज बहुत सी ऐसी वेबसाइट है जो पायरेटेड मटेरियल को बेचकर मोटा पैसा कमा रही है, जोकि पूरी तरह से गैरकानूनी है।

दो नंबर का काम करके पैसे कमाना सही है?

पैसे कमाने के लिए दो नंबर का काम करना सामाजिक और कानूनी रूप से बिल्कुल गलत है, दो नंबर का काम करते वक्त पकड़े जाने पर आपको जेल की सजा हो सकती है, साथ ही भारी भरकम जुर्माना भी लग सकता है, वर्तमान समय में आज कई ऐसे काम है, जो कानूनी रूप से किए जा सकते हैं आप सही काम की तरफ जा सकते हैं और गैर कानूनी काम ना करके अच्छे और कानून का पालन करने वाले काम करके भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

दो नंबर का काम करके पैसे कमाने के जोखिम क्या है?

दो नंबर का काम करने से आपको यह निम्नलिखित जोखिम हो सकते हैं:

गिरफ्तारी: यदि आप दो नंबर का काम करते हैं और पकड़े जाते हैं, तो आपको गिरफ्तार किया जा सकता है और जेल की सजा हो सकती है।

जुर्माना: यदि आपके ऊपर दो नंबर का काम करने का दोश साबित हो जाता है, तो आपको भारी भरकम जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

सामाजिक कलंक: अगर आप कोई ऐसा काम कर रहे हैं जो दो नंबर का है और गैर कानूनी है और जिसको करते वक्त यदि आप पकड़े जाते हैं, तो समाज में आपकी इज्जत चली जाती है, लोग आपको एक गुनहगार और अपराधी की नजर से देखते है।

दोस्तों कोई भी गलत काम करने से पहले आपको उसके दुष्परिणाम के बारे में जानकारी जरूर प्राप्त कर लेनी चाहिए और हमेशा गैर कानूनी गतिविधि में हिस्सा बनने से बच्चे, और अच्छे काम करके समाज में अपनी इज्जत बनाएं।

नॉट: हम आशा करते हैं आपको हमारा आज का यह लेख पसंद आया होगा, इस लेख में हमने आपको लोग दो नंबर का काम करके पैसे कैसे कमा रहे हैं, इसकी जानकारी दी है। इस लेख का उद्देश्य आपको सिर्फ गलत कामों से दूर रखने की सलाह देना है, हमारी वेबसाइट पर गैर कानूनी चीजों को बढ़ावा नहीं दिया जाता है।

People also ask: आपके पूछे गए प्रश्न

प्रश्न: 2 नंबर का बिजनेस क्या है?

उत्तर: वह बिजनेस या काम जो भारतीय कानून या भारतीय संविधान का उल्लंघन करते हैं, जिन्हें सरकार द्वारा अनुमति प्राप्त नहीं है, वह सभी दो नंबर के धंधे होते हैं और इस लेख में हमने आपको दो नंबर के धंधों की पूरी जानकारी दी है, जिसे आप पढ़ सकते हैं।

प्रश्न: सबसे ज्यादा चलने वाला धंधा कौन सा है?

उत्तर: भारत में गांव, शहर, कस्बे हर जगह सबसे अधिक चलने वाला चाय का धंधा है। जिसे मात्र ₹5000 से लेकर ₹10000 के निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है।

प्रश्न: दो नंबर का काम करने का विकल्प क्या है?

उत्तर: आप ईमानदारी से पैसा कमाने के तरीके खोज सकते हैं, और हमारी वेबसाइट पर आपको पैसे कमाने के भिन्न-भिन्न तरीके बताए जाते हैं, जैसे की: घर बैठे पैसे कैसे कमाए, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, शेयर बाजार में पैसे कैसे कमाए, मोबाइल से पैसे कैसे कमाए, आदि। आप पैसे कमाने से संबंधित जानकारी हमारी वेबसाइट पर पढ़ सकते हैं।

प्रश्न: क्या हमें दो नंबर से पैसे कमाना चाहिए?

उत्तर: दो नंबर के काम करके पैसे कमाना बिल्कुल गलत है, पर यदि आप अपने लिए कोई पार्ट टाइम दूसरा काम तलाश रहे हैं, तो आप कोई ऐसा धंधा देख सकते हैं जो कानूनी रूप से सही हो, और उसे करके पैसे कमा सकते हैं।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment