अमेज़न जंगल से जुड़े रोचक तथ्य की जानकारी हिंदी में


Amazon ka jungle kaha hai, kis desh mein hai, vishva ka sabse bada jungle, amazon jungle ke bare mein jaankari, अमेज़न जंगल से जुड़े रोचक

दोस्तों सबसे पहले यहां हम आपको बताना चाहेंगे अमेज़न जंगल दुनिया का सबसे बड़ा जंगल है, जिसे अगर हटा दिया जाए तो यहां एक पूरा देश बन सकता है, पर मनुष्य जीवन को सुरक्षित रखने के लिए हमारे पास इस तरह के जंगल होने आवश्यक है।

इसलिए इस जंगल को बिना कोई नुकसान पहुंचाए आज भी हम इंसान इस जंगल की हिफाजत कर रहे हैं, आज के इस लेख में आपको अमेज़न जंगल किस देश में है, अमेज़न जंगल कहां स्थित है, अमेज़न जंगल कितना बड़ा है, तथा अमेज़न जंगल के रहस्य क्या हैं, इत्यादि सभी विषयों में आपको विस्तारपूर्वक पूरी जानकारी दी गई है।

दुनिया के सबसे बड़े अमेजन जंगल की जानकारी

जंगल का नामअमेजॉन वर्षावन (Amazon Rainforest)
अमेजॉन वर्षावन कहां स्थित हैगयाना, वेनेजुएला, बोलीविया, पेरू, ब्राज़ील, सूरीनाम, फ्रांस, इक्वेडोर, कोलंबिया की सीमा पर
अमेजॉन वर्षावन की कुल लंबाई5,500,000 किमी (6.7 million km)
पेड़ों की संख्या390 अरब से भी ज्यादा
आदिवासी जनजातिया400 से 500

अमेज़न जंगल किस देश में है?

अमेज़न का जंगल किसी एक देश की प्रॉपर्टी नहीं है क्योंकि अमेज़न का जंगल इतना बड़ा और विशाल है कि यह 9 देशों की सीमाओं को छूता है, जिसमें से अमेज़न जंगल का 60% हिस्सा ब्राजील की सीमा को छूता है, इसी के साथ 13% हिस्सा पेरू देश की सीमा से जुड़ता है, 10% हिस्सा कोलंबिया और गुयाना की सीमा को छूता है।

और अमेज़न जंगल का बाकी का हिस्सा वेनेज़ुएला, सूरीनाम, इक्वाडॉर, फ्रेंच गुयान, बोलिविया और कोलंबिया देश की सीमाओं को छूता है, आपकी जानकारी के लिए बता दें, अमेज़न जंगल के ऊपर अगर कोई देश बना होता तो क्षेत्रफल के आधार पर यह दुनिया का नौवा सबसे बड़ा देश होता।

हमारी वैज्ञानिकों का कहना है कि हमारी धरती पर लगभग 20% ऑक्सीजन अमेज़न जंगल से ही बनती है साथ ही अमेज़न जंगल को पृथ्वी का फेफड़ा भी कहा जाता है, इसके अलावा हमारी पृथ्वी के एक तिहाई “जीव जंतु” यही पाए जाते हैं।

अमेज़न जंगल कितना बड़ा है?

जैसा कि अभी हमने आपको बताया अमेज़न का जंगल कितना बड़ा है कि यहां एक पूरा देश बसाया जा सकता है, और अमेज़न जंगल का कुल क्षेत्रफल 5,500,000 किलोमीटर (6.7 million km) है, यह जंगल पूरे 9 देशों की सीमाओं को छूता है।

अमेज़न जंगल में कितने पेड़ पाए जाते हैं?

अमेज़न जंगल के अंदर लगभग 390 अरब से भी अधिक पेड़ पौधे मौजूद हैं, और लगभग 16000 से भी ज्यादा प्रजातियों के पेड़ इस जंगल के अंदर पाए जाते हैं, जिनसे हमारी पृथ्वी को लगभग 20% से भी अधिक ऑक्सीजन प्राप्त होती है, अमेज़न जंगल के इन पेड़ों से मिलने वाली ऑक्सीजन के कारण इसे पृथ्वी का फेफड़ा भी कहा जाता है।


अमेज़न जंगल में कितनी जनजातियां निवास करती है?

अमेज़न का जंगल इतना विशाल है कि यहा एक पूरा देश बन सकता है और आज भी अमेज़न के जंगलों में करीब 400 से 500 आदिवासी जनजातियां पाई जाती है जो कि अमेज़न के जंगल के ऊपर ही निर्भर है।

अमेज़न जंगल का रहस्य क्या है? (Amazon jungle ka rahasya)

अमेज़न के जंगल को दुनिया के सबसे खतरनाक जंगलों में गिना जाता है और यह खतरनाक जंगल की गिनती में नंबर 1 पर आता है, क्योंकि अमेज़न के जंगलों मे हर तरह के जीव,जंतु, पशु और पक्षी पाए जाते हैं, जिनमें से कुछ काफी ज्यादा खूंखार और खतरनाक है।

इसी के साथ-साथ यहां आपको बता दें, अमेज़न का जंगल इतना बड़ा है कि जिसमें आज भी कुछ ऐसे दुर्लभ जीव जंतु मौजूद हैं जिन्हें ढूंढा नहीं गया है, साथ ही वहां के लोगों का कहना है कि यहां अक्सर यूएफओ देखे गए हैं यानी कि कुछ ऐसे विमान जो कि पहले कभी नहीं देखे, जिन्हें हम एलियंस का विमान भी कहते हैं।

हालांकि यह पूर्णतया प्रमाणित नहीं हुआ है कि वहां कोई भी ऐसा विमान देखा हो जो कि एलियंस का हो, इसके अलावा अमेज़न के जंगलों में एक ऐसी नदी मौजूद है जो हर चीज को अपने अंदर समा लेती है, जंगलों में रहने वाले आदिवासियों का कहना है कि अगर कोई इस नदी के अंदर एक बार डूब गया तो वह वापस नहीं आता।

इनके अलावा अमेजन के जंगलों में कुछ ऐसे पेड़ पौधे मौजूद हैं जिन्हें छूने मात्र से ही इंसान की मौत हो सकती है, साथ ही कुछ ऐसे भी पेड़ पौधे यहां पाए जाते हैं जो इंसान को नया जीवन भी प्रदान कर सकते हैं।

अमेज़न नदी का रहस्य (Amazon River In Hindi)

अमेज़न नदी अमेज़न जंगल के उत्तर दिशा में बहती है, यह नदी अमेज़न जंगल के बिल्कुल बीच से होकर निकलती है, साथ ही अमेज़न जंगल की इस नदी में 1100 से भी ज्यादा नदियां आकर मिलती हैं, आपकी जानकारी के लिए बता दें, अमेज़न नदी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी नदी है, जिसकी लंबाई 6400 किलो मीटर और चौड़ाई 190 किलोमीटर है।

कहां जाता है कि पूरी दुनिया में 20% से भी अधिक शुद्ध ताजा जल अमेजन नदी से निकलता है।

अमेजॉन जंगल में गरम पानी की नदी का रहस्य (Amazon boiling river in hindi)

अमेजन के जंगलों में एक गर्म पानी की “Shanay Timpishka” नामक नदी पाई जाती है, पर यहां आपको जानकर हैरानी होगी कि इस नदी का पानी हमेशा 110 डिग्री सेल्सियस से भी अधिक गर्म रहता है, इस नदी के पानी को काफी बाहर उबलता हुआ भी देखा गया है।

कहते हैं कि आप इस नदी के पानी पर खाना भी पका सकते हैं, और इस नदी का पानी हमेशा गर्म होने के कारण इसे “Boiling River” के नाम से भी जाना जाता है, Boiling River नदी की खोज “आंद्रेस रुजो” नामक वैज्ञानिक ने की है।

People also ask: आपके सवालों के जवाब

Q : भारत का सबसे बड़ा जंगल कौन सा है?

Ans: भारत का सबसे बड़ा जंगल “पश्चिमी बंगाल” में स्थित “सुंदरवन के जंगल” हैं, जिस का कुल क्षेत्रफल 10000 किलोमीटर का है।

Q : दुनिया का सबसे छोटा जंगल कौन सा है?

Ans: बढ़ती आबादी के कारण आज दुनिया में काफी सारे छोटे जंगलों को खत्म किया जा चुका है अब ऐसे में यह कहना कठिन होगा कि दुनिया का सबसे छोटा जंगल कौन सा है क्योंकि लिखित रूप से यह प्रमाणित नहीं हुआ है कि दुनिया का सबसे छोटा जंगल कौन सा है।

Q : अमेजन जंगल कहां स्थित है?

Ans: अमेज़न जंगल इतना बड़ा है कि यह 9 देशों की सीमाओं को छूता है, और अमेजन जंगल “ब्राजील, पेरू, कोलंबिया, गुयाना, वेनेज़ुएला, सूरीनाम, इक्वाडॉर, फ्रेंच गुयान और बोलिविया” की सीमा पर स्थित है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment