आंध्र प्रदेश की राजधानी कौन सी है?


अगर हम आपसे पूछे कि एक राज्य की कितनी राजधानियां होती है तो आप सभी का जवाब होगा कि एक राज्य की एक राजधानी होती हैं, पर यहां हम आपको बता दें, भारत में स्थित आंध्र प्रदेश राज्य की कुल 4 राजधानियां हैं।

आपको यह सुनकर आश्चर्य जरूर हुआ होगा पर यह बिल्कुल 100% सही है और आज के इस लेख में हमने आपको विस्तार पूर्वक यह बताया है कि आंध्र प्रदेश की राजधानी कौन सी है और वह कहां स्थित है।

Andhra pradesh ki rajdhani kaun si hai

आंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है? (Capital of andhra pradesh)

वर्तमान समय में आंध्र प्रदेश की राजधानी “विशाखापत्तनम, कुर्नूल और अमरावती” है, अतः आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्य के विभाजन के बाद 10 साल तक के लिए हैदराबाद को आंध्र प्रदेश की राजधानी बनाया गया है, और विभाजन के 10 साल पूरे होने के बाद आंध्र प्रदेश की नई राजधानी “अमरावती” को बनाया गया है।

दोस्तों आंध्र प्रदेश ने कानून के आधार पर चार राजधानियां घोषित की हुई है जिनमें सारे सरकारी कार्यभार को अलग-अलग जगह पर स्थापित किया गया है जैसे कि आंध्र प्रदेश के अंदर कार्यपालिका का पूरा काम “विशाखापट्टनम” के अंदर रखा गया है।

आंध्र प्रदेश की विधानसभा “अमरावती” में स्थित है और आंध्र प्रदेश का हाई कोर्ट कुर्नूल के अंदर स्थापित किया गया है। इन सभी को जोड़ते हुए आंध्रप्रदेश की चार राजधानियां रखी गई है।

हमें उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और आप इस जानकारी से पूरी तरह से संतुष्ट हुए होंगे और आपको आंध्र प्रदेश की राजधानी से संबंधित सवालों के जवाब भी प्राप्त हो गए होंगे।

आंध्र प्रदेश कहां स्थित है?

आंध्र प्रदेश भारत के दक्षिणी पूर्वी तट के ऊपर स्थित है, जो कि क्षेत्रफल के आधार पर भारत का सातवां सबसे बड़ा राज्य है तथा जनसंख्या की दृष्टि से यह भारत का पांचवा सबसे बड़ा राज्य है।

आंध्र प्रदेश का पुराना नाम क्या है?

इतिहास से मिली जानकारी के अनुसार आंध्र प्रदेश को पहले “आन्ध्रवाणी, आन्ध्रपथ, आन्ध्र और आन्ध्रदेस” के नाम से जाना जाता था, और जब 1 नवंबर 1956 को आंध्र प्रदेश राज्य का गठन हुआ था, तब आंध्र प्रदेश को एक नया नाम “आंध्रप्रदेश” प्राप्त हुआ था और वर्तमान समय में इसे आंध्र प्रदेश के नाम से ही जाना जाता है।


People also ask : आपके पूछे गए सवाल

Q : आंध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती कब बनी है?

Ans: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आंध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती की नींव 22 अक्टूबर 2014 को उदंडरायणपालम क्षेत्र में हुए समारोह के अंदर रखी गई थी यानी 22 अक्टूबर 2014 को आंध्र प्रदेश की राजधानी “अमरावती” को बनाया गया था।

Q : अमरावती किसकी राजधानी है?

Ans: अमरावती आंध्र प्रदेश की राजधानी है।

Q : क्या हैदराबाद अभी भी आंध्र प्रदेश की राजधानी है?

Ans: जी नहीं, हैदराबाद तेलंगाना की राजधानी है।

Q : आंध्र प्रदेश का प्रसिद्ध त्योहार कौन सा है?

Ans: आंध्र प्रदेश का सबसे प्रमुख और मुख्य त्यौहार “पोंगल और उगादी” है।

Q : क्या आंध्र के लोग होली मनाते हैं?

Ans: जी हां, आंध्रा के कुछ जिलों में होली का त्यौहार मनाया जाता है।

Q : आंध्र प्रदेश के लोक नृत्य कौन कौन से हैं?

Ans: बाथाकम्मा नृत्य, धमाल नृत्य, मथुरी नृत्य, बोम्मलू, गोबी नृत्य, डंडारिया नृत्य, वीरानाट्यम, बुट्टा, इत्यादि।

Q : आंध्र प्रदेश में कितनी भाषाएं हैं?

Ans: आंध्र प्रदेश में अधिकतर 3 भाषाएं बोली जाती है तेलुगू, हिंदी और अंग्रेजी।

Q : तेलुगू कहां बोली जाती है?

Ans: तेलुगु भाषा आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, उड़ीसा और कर्नाटक मैं बोली जाती है।

Q : आंध्र प्रदेश में कुल कितने जिले हैं?

Ans: आंध्र प्रदेश में कुल 26 जिले हैं।

Q : पोंगल का त्यौहार कहाँ मनाया जाता है?

Ans: पोंगल का त्यौहार आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में मनाया जाता है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment