Bache ki dhadkan kab aati hai: बच्चे की धड़कन कब आती है? (Bache ki heartbeat kab aati hai)


दोस्तों बच्चे भगवान का रूप होते हैं और बच्चे हर किसी को पसंद होते है और हर कोई विवाहित जीवन में बंधने के बाद बच्चों की कामना करता है, और जब हमारे घर एक नन्हा मेहमान जन्म लेता है तो बच्चे के माता-पिता के साथ पूरा परिवार उत्साह और उमंग से भर जाता है।

जब एक मां के गर्भ में बच्चा पलने लगता है तो हर मां-बाप की इच्छा होती है कि वह अपने बच्चे की धड़कन को सुने, ऐसे में यदि आप भी अपने बच्चे की धड़कन सुनना चाहते हैं तो आपको यह पता होना आवश्यक है,

कि गर्भ में बच्चे की धड़कन कब आती है (Bache ki heartbeat kab aati hai), अर्थात गर्भ में बच्चा लगने के बाद आप कितने दिनों बाद अपने बच्चे की धड़कन को सुन सकते हैं, तो चलिए ज्यादा देर ना करते हुए जानते हैं इसके बारे में।

Bache ki dhadkan kab aati hai

हम अपने शिशु के दिल की धड़कन कब सुन सकते हैं? (Bache ki dhadkan kab aati hai)

आपकी जानकारी के लिए बता दे, बच्चे की धड़कन गर्भावस्था में पहले हफ्ते में ही विकसित होना शुरू हो जाती है, और गर्भावस्था में बच्चों की धड़कन बन ने में पूरे 6 सप्ताह तक का समय लग जाता है, यानी आप अपने बच्चे की धड़कन 6 सप्ताह के बाद सुन सकते हैं।

पहली बार बच्चे की धड़कन को गर्भवती महिला के डॉक्टर के द्वारा उसकी निगरानी के लिए एक सोनोग्राफी जांच के माध्यम से देखा जाता है, इससे डॉक्टर को बच्चे की हार्ट रेट, रूप, और स्वास्थ्य की जानकारी मिलती है, और वे फिर आपके बच्चे के सही विकास की निगरानी कर सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं अब आपको पता चल गया होगा कि गर्भावस्था में बच्चे की धड़कन कब बनती है, दोस्तों इसी तरह से ज्ञानवर्धक जानकारी पढ़ने के लिए आप हमें हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप पर ज्वाइन कर सकते हैं।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment