बैंक में खाता खोलने की पूरी प्रक्रिया हिंदी में समझें


Bank mein khata kaise kholte hain, बैंक में खाते के प्रकार, मोबाइल से बैंक में खाता कैसे खोलें, ऑनलाइन खाता कैसे खोले, खाता कितने साल से खुलता है?

आज के दौर में हर व्यक्ति अपना खाता बैंक में खुलवाना चाहता है, ताकि उसका पैसा सुरक्षित रहे, ऐसे में लोगों को काफी ज्यादा परेशानी तब होती है जब उन्हें बैंक में खाता खुलवाना होता है। 

क्योंकि हर व्यक्ति को यह पता नहीं होता है कि हमे कौन सा खाता खुलवाना चाहिए, बैंक में किस प्रकार का खाता सही रहेगा, खाता खुलवाने की प्रक्रिया क्या है, खाता खुलवाने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए, ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें, इत्यादि विषयों में हर किसी को पूरी जानकारी नहीं होती है।

Bank mein khata kaise kholte hain

ऐसे में अगर आप ऑनलाइन या ऑफलाइन बैंक में खाता खुलवाने जा रहे हैं, तो आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, इन सभी से संबधित यहां आपको विस्तार पूर्वक पूरी जानकारी दी है, इसलिए आपको खाता खुलवाने से पहले हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ना चाहिए ताकि आपको सही जानकारी मिल सके।

बैंक में खाता कैसे खोलते हैं? (How to open account in bank)

बैंक में खाता खुलवाना काफी ज्यादा आसान है आप किसी भी बैंक में ऑनलाइन और ऑफलाइन अपना खाता खुलवा सकते हैं पर बैंक में खाता खुलवाने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि बैंक में खाता खोलने के लिए आपको क्या क्या डॉक्युमेंट्स देने होंगे, साथ ही आपको यह भी पता होना चाहिए, कि आपको कौन सा खाता खुलवाना है, किस खाते से आपको ज्यादा लाभ होगा।

इसके अलावा आपको यह भी चुनाव करना होगा कि आपको किस बैंक में अपना खाता खुलवाना चाहिए, इसके पश्चात आप अपना बैंक खाता खुलवा सकते हैं, दोस्तों अगर आप कंफ्यूज हो रहे हैं कि आपको कौन सा खाता खुलवाना चाहिए, बैंक खाते कितने प्रकार के होते हैं। तो इससे संबंधित यहां आपको पूरी जानकारी दी है तो आइए जानते हैं बैंक खातों के बारे में।

बैंक खाते कितने प्रकार के होते हैं? ((Types of bank account)

आमतौर पर देखा जाए तो बैंक 4 तरह के खाते खोलता है और इन सभी खातों के ऊपर यह अलग-अलग सुविधाएं प्रदान करता है, जिनके बारे में आप सभी को जानना काफी ज्यादा जरूरी है ताकि आप उस खाते का चुनाव कर सके, जिससे आपको अत्यधिक लाभ हो, या जो खाता आपके लिए उपयोगी हो। 

बैंक में खोले जाने वाले चार अलग-अलग प्रकार के खातों के नाम निम्नलिखित हैं।


संख्याबैंक खातों के नाम
1बचत खाता (Savings account)
2चालू खाता (Current Account)
3सावधि जमा खाता (Fixed Deposit Account)
4आवर्ती जमा खाता (Recurring Deposit Account)

No 1: बचत खाता (Saving Account)

बैंक में खोले जाने वाले खातों की लिस्ट में नंबर एक पर हमारे पास बचत खाता आता है, इस खाते को खोलने के बाद आप अपनी आमदनी को सेव कर सकते हैं साथ ही इसमें आप अपना पैसा सुरक्षित रख सकते हैं, इस खाते के साथ आपको ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, चेक बुक और एटीएम कार्ड जैसी सुविधाएं मिल जाती है।

बचत खाता हर आम नागरिक बैंक में जाकर खुलवा सकता है, साथ ही बचत खाता खुलवाने की न्यूनतम राशि मात्र ₹1000 है, बचत खाते का इस्तेमाल आप अपने पैसे को जमा करने में, सैलरी प्राप्त करने में, ऑनलाइन खरीदारी करने में, इस्तेमाल कर सकते हैं।

बचत खाते से आप 1 दिन में 5 बार बैंक से पैसा निकाल सकते हैं और इसके लिए आपको कोई भी एक्स्ट्रा फीस नहीं देनी होती है, पर यदि आप 5 से ज्यादा बार बैंक से पैसा 1 दिन में निकालते हैं तो उसके लिए आपको कुछ एक्स्ट्रा चार्ज बैंक को देने होते हैं।

बचत खाते में भी आप दो प्रकार के खाता खुलवा सकते हैं एक सिंगल बचत खाता और दूसरा जॉइंट बचत खाता।

सिंगल बचत खाता: सिंगल बचत खाते में आप अपने नाम से अपना बचत खाता बैंक में खुलवा सकते हैं यह एक जने के लिए होता है।

जॉइंट बचत खाता: जॉइंट बचत खाते को दो लोग मिलकर एक ही अकाउंट बैंक में खुला सकते हैं।

No 2: चालू खाता (Current Account)

चालू खाते को अंग्रेजी में करंट अकाउंट कहते हैं और यह एक तरह का बिजनेस अकाउंट होता है, चालू खाता दुकानदार, बिजनेसमैन, कंपनी और किसी व्यवसाय को करने वाले लोगों के लिए होता है, चालू खाते को खुलवाने के लिए आपके पास किसी व्यवसाय का होना जरूरी है यह खाता आम नागरिक के लिए उपलब्ध नहीं है।

चालू खाते के अंदर लेनदेन की कोई सीमा नहीं होती है इस तरह के खातों में आप जितना चाहे उतना पैसा एक साथ डाल सकते हैं और निकाल सकते हैं, पर चालू खाते मैं मौजूद जमा राशि पर आपको किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं मिलता है, तथा चालू खाते को चलाने के लिए आपको अपने खाते में एक न्यूनतम राशि हमेशा रखनी होती है साथ ही इसमें आपको लेनदेन करना अति आवश्यक होता है।

अगर आप अपने चालू खाते में अपने न्यूनतम राशि से कम राशि रखते हैं तथा इसे इस्तेमाल नहीं करते हैं तो बैंक द्वारा आपके खाते पर पेनल्टी लगाई जाती है और पेनल्टी मैं आपको कुछ एक्स्ट्रा अमाउंट बैंक को देना होता है। अथवा चालू खाते को इस्तेमाल करने के लिए आपको बैंक को अलग से कुछ एक्स्ट्रा चार्जेस भी देने होते हैं।

No 3: सावधि जमा खाता (Fixed Deposit Account)

सावधि जमा खाता जिसे हम अंग्रेजी में फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट (Fixed Deposit Account) कहते हैं, यह उन लोगों के लिए होता है जिनके पास पैसों की कोई कमी नहीं होती या जिसने अपनी जमीन बेचकर काफी मोटा पैसा कमाया हो, या कोई व्यक्ति रिटायर होकर अपने रिटायरमेंट के पैसे को लंबे समय तक बचाना चाहता हो।

इस तरह के व्यक्ति ही सावधि जमा खाते का उपयोग करते हैं, क्योंकि सावधि जमा खाते में आप जो पूंजी जमा करते हैं यानी कि आप जो पैसा जमा करते हैं उसमें आपको 8 से 10% का ब्याज मिलता है जबकि बचत खाते में सिर्फ आपको 3 से 5% का ही ब्याज मिलता है।

Fixed deposit account मैं जमा राशि को एक निश्चित समय के लिए रखा जाता है इसमें आप अपनी राशि को 1 वर्ष से लेकर 10 वर्ष तक के लिए जमा कर सकते हैं और समय पूरा होने पर आप अपने पैसे को निकाल सकते हैं, 

यदि आप समय पूरा होने से पहले अपनी जमा राशि को बैंक से निकालते हैं तो ऐसे में आपको बैंक को कुछ प्लेंटी देनी होती है तथा बैंक द्वारा प्लेंटी लगाने के बाद आपके पास जो भी शेष राशि बचती है वह आपको मिल जाती है।

No 4: आवर्ती जमा खाता (Recurring Deposit Account)

अगर आप अपनी इनकम यानी कि आपकी कमाई का कुछ हिस्सा बचा कर रखते हैं तो ऐसे में आप बैंक में “आवर्ती जमा खाता” खुलवा सकते हैं, यह खाता उन लोगों के लिए होता है जो कि थोड़ा थोड़ा करके पैसा जमा करना चाहते हैं, ताकि सही समय पर वह ब्याज सहित अपना पैसा निकाल कर उसे अपने काम में ले सके।

आवर्ती जमा खाता 6 महीने से लेकर 10 वर्ष तक के लिए होता है, इसके अलावा आप जितना चाहे उतने समय के लिए आवर्ती जमा खाते में अपना पैसा जमा कर सकते हैं इस खाते के अंदर आपको हर सप्ताह या हर महीने एक फिक्स अमाउंट अपने खाते में जमा करना होता है।

और वह फिक्स अमाउंट आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप महीने का अपने खाते में कितना पैसा जमा करेंगे, साथ ही यह पैसा कम या ज्यादा भी आप अपने हिसाब से जमा कर सकते हैं, इसके अलावा अगर आपको बीच में कभी जरूरत पड़ जाती है और आप अपना पैसा ब्याज सहित निकालना चाहते हैं तो आप बैंक में एक एप्लीकेशन जमा करके अपने पैसे को ब्याज सहित प्राप्त कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं आपको समझ आ गया होगा कि बैंक खाते कितने प्रकार के होते हैं और आपको बैंक में अपनी आवश्यकता अनुसार कौन सा खाता खुलवाना चाहिए, अगर आपको हमारा लेख पसंद आ रहा है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

बैंक खाता खुलवाने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगते हैं? (Documents required to open a bank account)

संख्याखाता खुलवाने के लिए जरूरी दस्तावेज
13 पासपोर्ट साइज फोटो (3 Passport Size Photo)
2ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License)
3आधार कार्ड (Aadhaar Card)
4वोटर आई-डी कार्ड (Voter ID Card)
5पासपोर्ट (Passport)
6बिजली बिल (Electricity Bill)
7टेलीफोन बिल (Telephone Bill)
8एक ऐसे व्यक्ति का साइन जिसका पहले से बैंक में अकाउंट हो (One Guaranter)

यहां ऊपर बताई गई सूची में हमने आपको बैंक खाता खोलने के लिए जितने भी जरूरी दस्तावेज होते हैं उन सभी की जानकारी दी है पर आपकी जानकारी के लिए बता दें, खाता खोलने के लिए आपके पास 3 पासपोर्ट साइज फोटो होना जरूरी है, इसके अलावा आप अपनी पहचान के लिए अपना ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, वोटर कार्ड या अपना पासपोर्ट लगा सकते हैं।

और इसके अलावा आपको एक गारंटर की जरूरत होती है यानी कि आपको अपनी निजी रिश्तेदारों या अपने दोस्तों में ऐसे व्यक्ति की तलाश करनी है जिसका पहले से ही आपके बैंक में अकाउंट हो, क्योंकि बैंक में खाता खुलवाने वक्त आप जो फॉर्म भरते हैं उसमें आपको एक ऐसे व्यक्ति के साइन चाहिए होते हैं।

अगर आपके पास यह सभी चीजें उपलब्ध होती है तो आप आसानी से किसी भी बैंक में अपना खाता खुलवा सकते हैं।

बैंक में खाता खोलने की पूरी प्रक्रिया (Complete process of opening a bank account)

हम उम्मीद करते हैं आपने ऊपर बताई गई जानकारी को काफी अच्छे से समझा होगा और सीखा होगा। अब इस पश्चात बात की जाए बैंक में खाता कैसे खोलें तो इससे संबंधित पूरी प्रक्रिया यहां आपके साथ हम साझा कर रहे हैं जो कि निम्नलिखित हैं:-

No 1: बैंक में खाता खोलने के लिए आपने जिस बैंक का चुनाव किया है आपको उस बैंक की नजदीकी शाखा में जाना है।

No 2: अब आपको बैंक के किसी कर्मचारी से जाकर बैंक में “नया खाता खोलने का फॉर्म” लेना है। (बैंक में खाता खोलने वाला फॉर्म आपको बिल्कुल फ्री में दिया जाता है)

No 3: अब आपको बैंक के फॉर्म को काफी अच्छे से देखना और समझना है, उसके पश्चात आपको बैंक के फॉर्म में बिल्कुल सही सही जानकारी भरनी है।

No 4: फॉर्म के अंदर आपको अपनी पूरी पर्सनल जानकारी देनी होती है, जैसे कि

  • आपका नाम
  • पिता का नाम
  • माता का नाम
  • आपका पूरा पता
  • जन्म की तारीख
  • आपका मोबाइल नंबर
  • आपको जानने वाले किसी एक व्यक्ति का नाम और उसके साइन
  • खाते का प्रकार
  • आपके ओरिजिनल सिग्नेचर
  • इत्यादि।

No 5: अब इसके बाद आप अपनी फोटो को फॉर्म के अंदर चिपका सकते हैं, तथा अपने सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स फॉर्म के साथ लगा दे।

No 6: इसके बाद अपने सभी डाक्यूमेंट्स में आपको अपना एक साइन करना है।

No 7: फॉर्म को पूरा भर लेने के बाद अब आपको एक बार बैंक कर्मचारी से अपने फॉर्म को रि चेक करवा लेना है, ताकि आपसे अगर कोई कमी रही हो फॉर्म भरने में तो वह आप पूरी कर सको।

No 8: अब आप अपने फॉर्म को बैंक कर्मचारी को जमा करा सकते हैं। 

No 9: इसके बाद आपको 1 दिन का इंतजार करना होगा और दूसरे दिन जाकर बैंक से आप अपने बैंक चेक बुक, एटीएम कार्ड और खाताबुक प्राप्त कर सकते हैं।

इस तरह आप बहुत ही आसानी से ऑफलाइन बैंक खाता खोल सकते हैं।

मोबाइल से बैंक में खाता कैसे खोलें  (List of new bank account opening forms)

अगर आप बैंक में ना जाकर घर बैठे अपने कंप्यूटर से या अपने मोबाइल से बैंक में खाता खोलना चाहते हैं तो ऐसे में यहां हमने आपके साथ सभी बैंकों के ऑनलाइन फोरम के लिंक आपके साथ साझा किए हैं, 

आप जिस भी बैंक में अपना अकाउंट खोलना चाहते हैं उस बैंक के फॉर्म को आप ऑनलाइन भर कर अपना खाता बैंक में आसानी से खोल सकते हैं।

बैंकों का नामऑनलाइन फॉर्म भरे
HDFC बैंक में खाता खोलने का फॉर्मयहां क्लिक करें
IDFC बैंक में खाता खोलने का फॉर्मयहां क्लिक करें
Axis बैंक में खाता खोलने का फॉर्मयहां क्लिक करें
Bandhan बैंक में खाता खोलने का फॉर्मयहां क्लिक करें
BOB बैंक में खाता खोलने का फॉर्मयहां क्लिक करें
Federal बैंक में खाता खोलने का फॉर्मयहां क्लिक करें
SBI बैंक में खाता खोलने का फॉर्मयहां क्लिक करें
Kotak बैंक में खाता खोलने का फॉर्मयहां क्लिक करें
UBI बैंक में खाता खोलने का फॉर्मयहां क्लिक करें
RBL बैंक में खाता खोलने का फॉर्मयहां क्लिक करें
ICICI बैंक में खाता खोलने का फॉर्मयहां क्लिक करें
IDBI बैंक में खाता खोलने का फॉर्मयहां क्लिक करें
Yes बैंक में खाता खोलने का फॉर्मयहां क्लिक करें
BOI बैंक में खाता खोलने का फॉर्मयहां क्लिक करें
Indus Ind बैंक में खाता खोलने का फॉर्मयहां क्लिक करें
Post Office बैंक में खाता खोलने का फॉर्मयहां क्लिक करें
BOM बैंक में खाता खोलने का फॉर्मयहां क्लिक करें
Karnataka बैंक में खाता खोलने का फॉर्मयहां क्लिक करें
Indian बैंक में खाता खोलने का फॉर्मयहां क्लिक करें
PNB बैंक में खाता खोलने का फॉर्मयहां क्लिक करें
Canara बैंक में खाता खोलने का फॉर्मयहां क्लिक करें

बैंक में खाता खोलने से क्या लाभ होता है? (Bank Account Benefits)

  • बैंक में आप अपनी जमा पूंजी रख सकते हैं।
  • बैंक से आप एटीएम की मदद से कभी भी और किसी भी समय अपना पैसा निकाल सकते हैं।
  • बैंकों की ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं।
  • बैंकों की मदद से आप अपने पैसे को एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • बैंक की मदद से आप ऑनलाइन किसी से पैसे प्राप्त कर सकते हैं या उसे पैसे भेज सकते हैं।
  • बैंक के अंदर रखा हुआ हमारा पैसा पूरी तरह से सुरक्षित होता है।

People Also Ask: आपके सवालों के जवाब

Q : बैंक खाता खोलने में कितने दिन लगते हैं?

Ans: बैंक में खाता खोलने में लगभग 24 घंटे यानी कि पूरे 1 दिन का समय लगता है।

Q : क्या मैं अपने फोन से खाता खोल सकता हूं?

Ans: जी हां, अगर आपके पास स्मार्टफोन है जिसमें इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध है, तो आप अपने मोबाइल फोन से घर बैठे किसी भी बैंक में ऑनलाइन खाता खोल सकते हैं, और सभी बैंकों के ऑनलाइन खाता फॉर्म के लिंक आपको हमारी वेबसाइट से ही मिल जाएंगे।

Q : क्या मैं बिना पैन कार्ड के बैंक खाता खोल सकता हूं?

Ans: अगर आप एक स्टूडेंट हैं या आप एक छोटे व्यापारी है और आपकी इनकम काफी कम है, तो ऐसे में आप बिना पैन कार्ड लगाए किसी भी बैंक में खाता खुलवा सकते हैं।

Q : बैंक में खाता किस उम्र में खुलता है।

Ans: बैंक में खाता खोलने के लिए कोई भी उम्र तय नहीं की गई है, पर अगर आप बैंक में अपना खाता खुलवाना चाहते हैं तो ऐसे में कम से कम आपकी आयु कम से कम 10 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

Q : बैंक खाता कितने प्रकार का होता है?

Ans: बैंक खाता चार प्रकार का होता है- बचत खाता, चालू खाता, सावधि जमा खाता और आवर्ती जमा खाता।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment