Beauty parlour ka kaam: ब्यूटी पार्लर का काम शुरू करके कमाए हर महीना 30,000 रुपए तक।


Beauty parlour ka kaam kaise shuru kare, Beauty parlour se paise kaise kamaye, beauty parlour course fees, ब्यूटी पार्लर कैसे शुरू करें, ब्यूटी पार्लर का काम कैसे सीखे।

महिला हो या पुरुष, जमाना चाहे नया हो या पुराना, हर कोई सुंदर दिखने की होड़ में लगा हुआ है, और सुंदर दिखना हमेशा से ही लोगों की चाहत रही है। पुराने जमाने में लोग घर पर ही दूध, दही, हल्दी, चंदन, मुल्तानी मिट्टी आदि का प्रयोग करके सुंदर दिखने के लिए प्रयास करते थे।

परंतु आज के जमाने के लोग बाहर जाकर किसी विशेषज्ञ से सुंदर बनने की राय लेते हैं और उसे फॉलो करते हैं, इस सुंदर दिखने की होड़ में आज हर शहर, गांव, कस्बे में काफी सारे Beauty Parlour और ब्यूटीशन का काम भी बड़े पैमाने पर बढ़ गया है। 

यही कारण है कि आज के दौर में ब्यूटीशियन की मांग तेजी से बढ़ रही है, और लोग सुंदर दिखने के लिए लाखों रुपए खर्च भी कर रहे हैं। आज के समय में देखा जाए तो महिलाओं के साथ साथ पुरुष भी ब्यूटी पार्लर में काम करते दिखाई देते हैं। 

इसके चलते लोग लाखों रुपए खर्च करके ब्यूटी पार्लर कोर्स (beauty parlour course) कर रहे हैं, और फिर अपना ब्यूटी पार्लर खोल के लाखों रुपए कमा भी रहे हैं, ऐसे में अगर आप अपने आस पास कोई अच्छा ब्यूटी पार्लर (beauty parlour near me) देखकर वहां ब्यूटी पार्लर का काम सीख सकते हैं, या फिर किसी अच्छे इंस्टीट्यूट से ब्यूटी पार्लर कोर्स कर सकते हैं।

अब अगर बात की जाए ब्यूटी पार्लर से पैसे कैसे कमाए, ब्यूटी पार्लर कोर्स कैसे करें, ब्यूटी पार्लर कैसे शुरू करें, ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए क्या क्या सामान जरूरी है, ब्यूटी पार्लर की इनकम कितनी है, कम बजट में पार्लर कैसे खोलें, इत्यादि सवाल आपके मन में आ रहे होंगे।

पर यहां आपको घबराने की जरूरत नहीं है अगर आप ब्यूटी पार्लर से पैसे कमाना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए काफी ज्यादा लाभकारी साबित होगी, यहां आपको ब्यूटी पार्लर से संबंधित हर मुमकिन जानकारी दी गई है जो कि आपको ब्यूटी पार्लर से पैसे कमाने में मदद करेगी, तो आइए जानते हैं ब्यूटी पार्लर कैसे शुरू करें।

Beauty parlour ka kaam kaise shuru kare

ब्यूटी पार्लर क्या है? | Beauty Parlour Meaning in Hindi

ब्यूटी पार्लर एक ऐसा प्रतिष्ठान है जहां पर सुंदर दिखने के लिए कॉस्मेटिक उपचार किए जाते हैं, यहां पर पुरुष और महिलाएं अपना कॉस्मेटिक उपचार कराते हैं और अपने आप को सुंदर बनाते हैं, ब्यूटी पार्लर के मार्केट में भिन्न भिन्न प्रकार के रूप देखने को मिलते हैं जैसे कि मेडिकल स्पा, हेयर सैलून, डे स्पा, नाई की दुकान, gents beauty parlour, ladies beauty parlour इत्यादि।


अब अगर बात की जाए ब्यूटी पार्लर को हिंदी में क्या कहते हैं, तो यहां हम आपको बता दें, ब्यूटी पार्लर को हिंदी में “सौंदर्य-सदन, सौंदर्य प्रतिष्ठान” कहते हैं।

Beauty Parlour Meaning in englishBeauty Parlour
Beauty Parlour Meaning in Hindiसौंदर्य-सदन, सौंदर्य प्रतिष्ठान

ब्यूटी पार्लर का काम कैसे सीखे? | Beauty parlour se paise kaise kamaye

ब्यूटी पार्लर बिजनेस शुरू करने से पहले आपके पास ब्यूटी पार्लर से संबंधित योग्यता होनी जरूरी है, और आपके पास ब्यूटी पार्लर का ज्ञान होना आवश्यक है, वैसे देखा जाए तो ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए ज्यादा योग्यता की आवश्यकता नहीं होती, पर इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपका किसी ब्यूटी कोर्स में सर्टिफाइड होना जरूरी हो गया है।

अब आप मे से कुछ के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि ब्यूटी पार्लर कोर्स कहां करें तो आपकी जानकारी के लिए यहां हम आपको बता दें हमारे भारत में बहुत सी जगह है काफी सारे ऐसे संस्थान खुल चुके हैं जहां पर ब्यूटी पार्लर कोर्स कराया जाता है बस आपको उन ब्यूटी पार्लर स्कूल के बारे में पता लगाना है गूगल मैप के द्वारा भी ब्यूटी पार्लर स्कूल की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

और इन ब्यूटीपार्लर संस्थानों से आप ब्यूटी पार्लर का सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं, चलिए अब ज्यादा बात ना करते हुए अब हम जानते हैं, एक सफल ब्यूटीशियन में कौन कौन से गुण होने चाहिए और ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए क्या-क्या आवश्यक चीजें होनी चाहिए।

संख्याब्यूटी पार्लर बिजनेस टिप्स
1ब्यूटी पार्लर का कोर्स करें
2सही जगह पर निवेश करें
3अच्छी जगह पर ब्यूटी पार्लर खोलें
4पार्लर का माहौल अच्छा रखें
5Beauty Parlour के लिए उपयोगी कच्चा माल खरीदें
6Beauty Parlour के लिए जरूरी उपकरण और मशीनें खरीदें
7अपने पार्लर में अच्छी सुविधा और ग्राहक को अच्छी सेवाएं प्रदान करें
8पार्लर का स्टाफ अच्छा रखें
9पार्लर का डिजाइनिंग अच्छा रखें
10शुरुआती नई पार्लर में काम का दाम कम रखें
11नए फैशन की जानकारी रखें

No 1: ब्यूटी पार्लर का कोर्स करें (Beauty parlour course)

ब्यूटी पार्लर शुरू करने से पहले सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपके पास एक ब्यूटी कोर्स में certificate होना चाहिए, साथ ही कुछ महीनों की ट्रेनिंग आपको एक अच्छी ब्यूटी पार्लर में काम करके प्राप्त करनी है इससे आपकी नॉलेज और आपका हुनर काफी ज्यादा बढ़ जाएगा।

और इसके बाद आप किसी भी अच्छी ब्यूटी पार्लर में या अपना खुद का ब्यूटी पार्लर खोल कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यहां पर हमने आपको ब्यूटी पार्लर कोर्स की जानकारी भी दी है जो कि कुछ इस तरह से है।

ब्यूटी पार्लर स्किन केयर कोर्स: स्किन केयर प्रोफेशनल वह होते हैं जो लोगों की त्वचा से संबंधित समस्याओं जैसे एक्नी, ब्लैमिश आदि को दूर करते हैं।

ब्यूटी पार्लर हेयर स्टाइल कोर्स: यह कोर्स एक ऐसा कोर्स है जो हमेशा और हर समय और हर स्थिति में चलने वाला कोर्स है। भारत में खूबसूरत बालों को और बालों के स्टाइल को काफी सराहा व पसंद किया जाता है। इसमें आपको बालों के अलग-अलग स्टाइल सिखाए जाते हैं।

ब्यूटी पार्लर मेकअप आर्टिस्ट कोर्स: इस कोर्स की मांग आज के दौर में बहुत है और यह एक बहुत ही उपयोगी कोर्स है, इस कोर्स के अंतर्गत आपको मेकअप करना सिखाया जाता है। यानी कि किसी भी महिला या पुरुष को कैसे सुंदर बनाएं इसकी पूरी जानकारी दी जाती है।

ब्यूटी पार्लर नेल ब्यूटी और नेल आर्ट कोर्स: इस कोर्स में नाखूनों पर डिजाइन करना सिखाया जाता है और मैनीक्योर और पेडीक्योर करना भी सिखाया जाता है।

ब्यूटी पार्लर स्पा कोर्स: इस कोर्स में आप मसाज और फिजियोथेरेपी से जुड़ी चीजों के बारे में सीखते हैं।

यहां हमने ब्यूटी पार्लर से संबंधित सभी कोर्स की जानकारी आपके साथ शेयर की है आप अपने पसंदीदा अनुसार किसी भी एक कोर्स में महारत हासिल कर सकते हैं।

No 2: सही जगह पर निवेश करें

ब्यूटी पार्लर में निवेश करना आपके ऊपर निर्भर करता है, कि आप अपने पार्लर के अंदर कितना निवेश कर सकते हैं। बाकी यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें शुरुआत में आपको अपने ब्यूटी पार्लर में काफी कम इन्वेस्टमेंट करना चाहिए और आपके ग्राहकों की मांग के ऊपर आगे का इन्वेस्टमेंट धीरे-धीरे और सही जगह पर करना चाहिए।

अब अगर बात करें कि आपके पास पार्लर खोलने के लिए बिल्कुल भी पैसा नहीं है तो ऐसे में आप पार्लर खोलने के लिए सरकारी लोन ले सकते हैं स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आपको पार्लर खोलने के लिए लोन उपलब्ध कराता है जोकि काफी कम ब्याज के ऊपर आपको मिलता है। 

No 3: अच्छी जगह पर ब्यूटी पार्लर खोलें

किसी भी व्यापार के लिए जगह का चुनाव सबसे मुख्य होता है। एक तरह से देखा जाए तो व्यापार का आधार ही सही जगह का चुनाव होता है और ब्यूटी पार्लर का काम ही एक ऐसा काम है जो ऐसे तो कहीं भी चल सकता है, परंतु शहरों में इसकी डिमांड ज्यादा रहती है।

क्योंकि शहरों में कई तरह के बाजार होने से वहां पर लोगों का आना जाना लगा रहता है, अगर आपका बजट कम है, तो आप घर पर भी अपना ब्यूटी पार्लर खोल सकती हैं। अगर कहीं और आपको पार्लर खोलना है तो आप किसी सोसायटी आदि में भी इसे खोल सकती हैं।

परंतु आप इस बात का ध्यान रखिए कि कोई दूसरा ब्यूटी पार्लर बिल्कुल पास में ना हो क्योंकि इससे एक तो आपके पार्लर में ग्राहक बट जाएंगे और दूसरा आपको प्रतिस्पर्धा का भी सामना करना पड़ेगा।

No 4: पार्लर का माहौल अच्छा रखें

पार्लर की जगह अच्छी होने के साथ-साथ यह भी आवश्यक है कि पार्लर का माहौल अच्छा और खुशनुमा होना चाहिए, आपका और आपके स्टाफ का व्यवहार ग्राहकों के साथ अच्छा होना चाहिए। इसके साथ-साथ आप अगर यह चाहती हैं कि आपके पार्लर में ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आए और वे बाहर जाकर आपके पार्लर की प्रशंसा करें।

तो आप इसके लिए एक सॉफ्ट म्यूजिक या फिर टीवी का भी सहारा ले सकती हैं। इससे आपका पार्लर प्रोफेशनल पार्लर लगेगा।

No 5: Beauty Parlour के लिए उपयोगी कच्चा माल खरीदें

शुरुआत में जब आप एक नया पार्लर खोलते हैं तो उसके अंदर आपको जरूरी कच्चा माल खरीदना चाहिए और जैसे-जैसे आपकी ग्राहकों की मांग बढ़ती है याद जिस तरह के ग्रह ग्राहक आपके पास आते हैं उनकी डिमांड के ऊपर आपको आगे का कच्चा माल खरीदना चाहिए।

ताकि आप खराब और अनउपयोगी सामान खरीदने से बच सकें, इससे आपको काफी ज्यादा फायदा होगा और आपके ग्राहक भी बने रहेंगे।

No 6: Beauty Parlour के लिए जरूरी उपकरण और मशीनें खरीदें

अगर आज के समय की बात की जाए तो आज ब्यूटी पार्लर का काम एक इंसान से ज्यादा मशीनें करती हैं आपको सिर्फ उन मशीनों को ऑपरेट करना रहता है, और आज के समय में ग्राहक मशीनों से ही काम करवाना पसंद करते हैं ऐसे में आपको अपनी ब्यूटी पार्लर में सबसे ज्यादा जरूरी उपकरण और मशीनें खरीद कर रखनी चाहिए।

No 7: अपने पार्लर में अच्छी सुविधा और ग्राहक को अच्छी सेवाएं प्रदान करें

हमारे भारत में ग्राहक को भगवान के बराबर माना जाता है इसलिए आप अपने सभी ग्राहकों का विशेष रूप से सम्मान करें, उन्हें अच्छी सुविधाएं दे और उनके बैठने का अच्छा बंदोबस्त करें, साथ ही अपने पार्लर में मनोरंजन संबंधित टीवी, रेडियो या म्यूजिक सिस्टम लगा कर रखें।

बस आपको यह ध्यान रखना है कि आप अपने ग्राहकों को जो सुविधा दे रहे हैं वह उससे संतुष्ट है या नहीं, आप अपने ग्राहकों को पूरी सुविधा देकर संतुष्ट रखते हैं, तो आपका ग्राहक अगली बार आपके पास 2 नए ग्राहक लेकर आएगा, इससे आपके बिजनेस में आपको काफी ज्यादा ग्रोथ देखने को मिलेंगी।

No 8: पार्लर का स्टाफ अच्छा रखें

अगर आप अपने पार्लर में स्टाफ रख रही है तो पहले आप यह जांच लें कि वे आपके ग्राहको को जो सेवाएं दे रहे हैं उनमें वे निपुण है या नहीं। अगर आपका स्टाफ किसी काम में निपुण नहीं है या फिर उसका व्यवहार अच्छा नहीं है तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। यही स्टाफ अच्छा और निपुण है तो यह आपकी कामयाबी के लिए और अभी अच्छा है।

No 9: पार्लर का डिजाइनिंग अच्छा रखें

आपको अपने पार्लर को काफी आकर्षक ढंग से डिजाइन करना चाहिए। इसके लिए आपको नई तकनीक की आरामदायक कुर्सियां, दीवारों पर सुंदर-सुंदर पोस्टर व पेंटिंग, सुंदर शीशे लगाने चाहिए। आप ग्राहकों के लिए बैठने का स्थान और सॉफ्ट म्यूजिक और सुंदर और आकर्षित पर्दे से लेकर रंग बिरंगी लाइट लगाकर रखें क्योंकि यह सब ग्राहकों को काफी ज्यादा आकर्षित करती हैं।

यह सब सामान जरूरी नहीं कि आप महंगा ही लें या ब्रांडेड लें आप सस्ता और अच्छा सामान लगा सकते हैं, यह सब चीजें आपके पार्लर की सुंदरता बढ़ाने में काफी सहायक सिद्ध होंगी।

No 10: शुरुआती नई पार्लर में काम का दाम कम रखें

आप अपने पार्लर को जमाने के लिए शुरूआत में अपने काम का दाम कम रख सकते हैं इससे दूसरे पार्लर के ग्राहक आपके पार्लर की तरफ काफी ज्यादा आकर्षित होंगे और वह अपने साथ चार ग्राहक को और लेकर आएंगे। बाद में जैसे ही आपके पार्लर में अच्छे खासे ग्राहक आने लगते हैं तो उसके बाद धीरे-धीरे करके आप अपने काम की दर बढ़ा सकते हैं।

No 11: नए फैशन की जानकारी रखें

अपने पार्लर को लंबे समय तक सफल बनाए रखने के लिए नए फैशन की सारी जानकारियां रखें। यह भी आपके पार्लर को सफल बनाने में काफी सहायक सिद्ध होगा। अगर आपकी सहेली भी कोई अन्य व्यापार जैसे मेहंदी सिखाना या ट्यूशन देना आदि करती है तो आप उससे भी अपने पार्लर को बढ़ाने में सहायता ले सकती है।

जैसे आप अपने ग्राहकों को उसके काम के बारे में बताएं और वह अपने ग्राहकों को आपके पार्लर के बारे में बताएं। इससे भी आप दोनों का बिजनेस का विस्तार होगा।

ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए क्या क्या सामान जरूरी है?

एक नया ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए शुरुआत में आपके पास ब्यूटी पार्लर से संबंधित सभी जरूरी सामान होने आवश्यक हैं और ब्यूटी पार्लर से संबंधित सभी जरूरी सामानों की लिस्ट यहां आपके साथ शेयर की गई है।

  • हॉट एंड कोल्ड कैल्वनिक
  • क्रीमें
  • कैंचियां
  • कर्लिग रॉड
  • धागा
  • आई ब्रो लाइनर
  • पाउडर
  • आरामदायक कुर्सियां
  • ब्लीच, वैक्स पेस्ट
  • स्टीमर
  • ड्रायर
  • कंघे
  • फेशियल ट्रॉली
  • दीवारों के लिए शीशे
  • फेशियल बेड
  • ड्राई हेयर
  • स्ट्रीमर
  • बालों के कटिंग की मशीन
  • हेयर स्ट्रेटनर

People also ask: आपके पूछे गए प्रश्न

प्रश्न: ब्यूटी पार्लर में सबसे पहले क्या सिखाते हैं?

उत्तर: ब्यूटी पार्लर में सबसे पहले किसी भी कस्टमर या ग्राहक का सम्मान कैसे करते हैं, एक ग्राहक से कैसे बात करनी चाहिए, किस तरह ग्राहक को ट्रीट करना चाहिए इन सभी से संबंधित जानकारी सबसे पहले सिखाई जाती है।

प्रश्न: ब्यूटी पार्लर की इनकम कितनी है?

उत्तर: ब्यूटी पार्लर की इनकम बिल्कुल भी फिक्स नहीं है क्योंकि पार्लर की इनकम आपके ग्राहकों के ऊपर निर्भर करती है कि आपके पास मंथली कितने ग्राहक आ रहे हैं। फिर भी अगर यहां हम आपको बताएं तो एक अच्छा ब्यूटी पार्लर आप खोलते हैं तो उससे आप मंथली ₹20000 से लेकर ₹50000 तक कमा सकते हैं।

प्रश्न: ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए कितने पैसे चाहिए?

उत्तर: ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए आपके पास कम से कम ₹100000 से लेकर ₹500000 तक की राशि होनी चाहिए।

प्रश्न: कम बजट में पार्लर कैसे खोलें?

उत्तर: अगर आपका बजट कम है तो ऐसे में आप अपने पार्लर में कुछ जरूरी चीजें ही ऐड कर सकते हैं और शुरुआत में आप कम से कम ₹50000 का इन्वेस्टमेंट करके अपना पार्लर शुरू कर सकते हैं और जैसे-जैसे आपकी इनकम बढ़ती है वैसे-वैसे आप अपने पार्लर में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

प्रश्न: ब्यूटी कोर्स कितने दिन का होता है?

उत्तर: ब्यूटी कोर्स 30 दिन से लेकर 3 महीने तक का होता है।

प्रश्न: पार्लर में कौन सा कलर करना चाहिए?

Ans: पार्लर में हमेशा सफेद कलर ही होना चाहिए, ताकि आपके पार्लर में रोशनी ज्यादा से ज्यादा बनी रहे।

प्रश्न: ब्यूटी पार्लर को हिंदी में क्या कहते हैं?

उत्तर: ब्यूटी पार्लर को हिंदी में “सौंदर्य-सदन, सौंदर्य प्रतिष्ठान” कहते हैं।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment