Fantasy गेम क्या है, सबसे अच्छा fantasy एप कौनसा है?


फैंटेसी गेम क्या है, what Is fantasy cricket, top fantasy cricket app in india, fantasy sports apps india, फैंटेसी क्रिकेट लीग से पैसे कैसे कमाए

Fantasy sports apps india: दोस्तों क्रिकेट हर किसी की पहली पसंद है और अगर पूरी दुनिया में गेम लवर्स का सर्वे कर के देखा जाए, तो क्रिकेट का नाम सबसे ऊपर आएगा, क्योंकि क्रिकेट खेलना और क्रिकेट को देखना हम सभी को पसंद है।

और क्रिकेट की दीवानगी को देखते हुए आज के इस लेख में हम आपको फैंटेसी गेम क्या है, फैंटेसी क्रिकेट लीग से पैसे कैसे कमाए से संबंधित पूरी जानकारी आपको यहां विस्तार पूर्वक बताई गई है।

अब अगर आप top fantasy cricket app in india या Fantasy sports apps india के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें।

फैंटेसी गेम क्या है? | What Is Fantasy game?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें, फैंटेसी गेम (Fantasy game) एक ऑनलाइन खेले जाने वाली स्पोर्ट्स गेम्स की एक ऐप होती है, जिन पर आप स्पोर्ट्स गेम को खेल सकते हैं और उनसे रियल केस कमा सकते हैं। फेंटेसी गेम एप्स के अंदर सबसे ज्यादा क्रिकेट का गेम प्रचलन में है और लाखों लोग फेंटेसी एप पर क्रिकेट के गेम को खेलना पसंद करते हैं।

Best fantasy sports apps in india

फैंटेसी गेम से संबंधित आपको ऑनलाइन बहुत सी मोबाइल एप्लीकेशन मिल जाती है, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल में रियल क्रिकेट खेलने का आनंद प्राप्त कर सकते हैं। fantasy apps in india का इस्तेमाल करके आप विश्व भर में होने वाले सभी मैचों के खिलाड़ियों की एक टीम बना सकते हैं और अपने मनपसंद खिलाड़ियों का चुनाव कर सकते हैं।

दोस्तों आप indian fantasy league App पर अपनी जो टीम बनाते हैं या जिन खिलाड़ियों का आप चुनाव करते हैं, उन सभी का रियल में मैच होता है। और जब रियल मैच शुरू होता है और उसमें आपके द्वारा चुने गए खिलाड़ियों का अच्छा प्रदर्शन रहता है तो आपको उन खिलाड़ियों के प्रदर्शन के हिसाब से पॉइंट मिलते हैं।

और जिसकी पॉइंट सबसे अधिक होते हैं उन्हें रियल केस यानी कि काफी अच्छा पैसा मिलता है, जिसे आप अपने बैंक में प्राप्त कर सकते हैं। दोस्तों यह गेम सिर्फ उन सभी के लिए है जिन्हें स्पोर्ट्स गेम की अच्छी खासी जानकारी है जिनका सिक्स सेंस काफी अच्छा काम करता है।


यह एक दिमाग वाला खेल है जिसमें अगर आपका दिमाग या आपकी किस्मत चल गई तो आप यहां से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं नहीं तो आप अपनी पूरी कमाई गवा भी सकते हैं। 

हमें उम्मीद है, आपको यहां दी गई जानकारी पसंद आई होगी, अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आ रहा है तो हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब कर सकते हैं ताकि आप हमारी सभी पोस्ट की जानकारी सबसे पहले प्राप्त कर सकें।

History of fantasy cricket: फंतासी क्रिकेट का आविष्कार किसने किया था?

दोस्तों फेंटेसी क्रिकेट की शुरुआत वर्ष 2008 में की गई थी जिसको शुरुआत में हर्ष जैन और भावित शेठ ने साथ मिलकर बनाया था, पर भारत में फ्रीमियम फंतासी खेलों की शुरुआत वर्ष 2012 में हुई थी। 

सबसे अच्छा फेंटेसी एप कौनसा है?  | Best fantasy sports apps in india

आज हमारे ऑनलाइन मार्केट में काफी सारी फेंटेसी क्रिकेट एप्स आ गई है जिनमें से एक अच्छी फेंटेसी एप का चुनाव करना काफी ज्यादा मुश्किल हो गया है। पर यहां आपको घबराने की जरूरत नहीं है अगर आप एक अच्छी Indian fantasy app की तलाश कर रहे हैं, तो यहां पर हमने आपको top 5 top fantasy cricket app in india की लिस्ट बताई है।

  1. MPL
  2. Dream11
  3. Myteam11
  4. FanFight
  5. Gamezy

क्या हम फैंटेसी क्रिकेट खेलकर रोज कैश जीत सकते हैं?

दोस्तों फेंटेसी क्रिकेट एप के द्वारा हर दिन रियल केस कमाया जा सकता है, और लाखों लोग इन फेंटेसी एप्स से रोज काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं अगर आप भी फेंटेसी क्रिकेट ऐप से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको यहां बताए गए निम्नलिखित बिंदुओं पर ध्यान देना होगा।

  • आपके पास एक अच्छा एंड्रॉयड मोबाइल फोन होना चाहिए, साथ ही आपके मोबाइल में इंटरनेट डाटा होना जरूरी है।
  • फेंटेसी एप पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए।
  • आपको स्पोर्ट्स गेम्स की अच्छी खासी जानकारी होनी चाहिए।
  • फेंटेसी एप्स पर आपको टीम बनाना आना चाहिए।
  • आपको स्पोर्ट्स के सभी खेलों की जानकारी होनी चाहिए।
  • आपको स्पोर्ट्स की खिलाड़ियों की पूरी जानकारी रखनी होगी।

दोस्तों अगर आपके पास यह सारी जानकारी है और आप स्पोर्ट्स के बारे में हर तरह की जानकारी रखते हैं तो आप फेंटेसी एप्स का इस्तेमाल करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Fantasy app se paise kaise kamaye

No 1: सबसे पहले आपको अपनी मनपसंद फेंटेसी एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना है।

No 2: अब आपको फेंटेसी एप के अंदर अपने मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन कर लेना है।

No 3: इसके बाद आपको अपनी फेंटेसी एप के ऊपर खिलाड़ियों की टीम बनानी होती है।

No 4: किसी भी मैच के शुरू होने से 1 घंटे पूर्व तक ही आप अपनी टीम तैयार कर सकते है।

No 5: आप की बनाई टीम का मैच जब खत्म हो जाता है उसके बाद आपको रियल पीलियर्स के परफॉर्मेंस के ऊपर पॉइंट्स दिए जाते हैं।

No 6: दोस्तों जिसकी भी टीम के सबसे ज्यादा पॉइंट होते हैं उसको सबसे अधिक पैसे दिए जाते हैं।

फेंटेसी एप से पैसे कमाना अब आपके ऊपर निर्भर करता है कि आपका दिमाग कितना तेज है और आप कितनी अच्छी टीम बनाते हैं आप जितनी अच्छी टीम बनाएंगे उतने ही अच्छे आपके पॉइंट होंगे और आपके पैसे कमाने के चांस यहां पर अत्यधिक बढ़ जाएंगे।

Fantasy app में Team कैसे बनाते हैं?

किसी भी फेंटेसी एप के अंदर टीम बनाना बहुत आसान है, जिसकी पूरी जानकारी यहां पर हमने आपको विस्तार पूर्वक बताई है।

No 1: सबसे पहले आपको अपनी फैंटेसी ऐप को मोबाइल में ओपन कर लेना है।

No 2: इसके बाद fantasy app मैं उस गेम का चुनाव करें जिसके अंदर आप टीम बनाना चाहते हैं या जिस मैच को खेल कर पैसा कमाना चाहते हैं।

No 3: टीम सिलेक्ट करने के बाद अब आपको एक “create a team” का ऑप्शन नजर आएगा, जिस पर आपको क्लिक करना है।

No 4: इसके बाद आपको अपने हिसाब से और काफी ध्यान से खिलाड़ियों का चुनाव करना है।

No 5: टीम का चुनाव पूरा होने के बाद अब आपको अपने मैच को पूरा होने का इंतजार करना होगा।

मैच खत्म होने के बाद जिस किसी की टीम के सबसे ज्यादा पॉइंट हो जाएंगे उसे सबसे ज्यादा पैसे दे दिए जाएंगे, दोस्तों इस तरह से आप एक अच्छी टीम का चुनाव कर सकते हैं और फेंटेसी एप्स से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

फेंटेसी एप्स से जुड़े सवालों के जवाब: FAQ’s

Q : फंतासी क्रिकेट का आविष्कार किसने किया था?

Ans: फेंटेसी क्रिकेट की शुरुआत वर्ष 2008 में की गई थी जिसको शुरुआत में हर्ष जैन और भावित शेठ ने साथ मिलकर बनाया था।

Q : क्रिकेट खेल का जन्मदाता कौन है?

Ans: क्रिकेट के जन्मदाता “विलियम गिलबर्ट ग्रेस” को माना जाता है, यह इंग्लैंड के रहने वाले थे और साथ ही यह एक ऑलराउंडर क्रिकेटर भी थे।

Q : क्रिकेट खेल का आविष्कार कहाँ हुआ था?

Ans: क्रिकेट खेल का आविष्कार “साउथ ईस्ट इंग्लैंड” के अंदर हुआ है।

Q : भारत में क्रिकेट की शुरुआत कब हुई थी?

Ans: भारत के अंदर सर्वप्रथम क्रिकेट खेल को यूरोपीय व्यापारी नाविकों के द्वारा 18 वीं सदी के अंदर लाया गया था और भारत के अंदर क्रिकेट का पहला क्लब 1792 में कोलकाता के अंदर स्थापित हुआ था।

Q : क्रिकेट का दूसरा नाम क्या है?

Ans: क्रिकेट का दूसरा नाम हिंदी भाषा में में “गोल गट्टम लकड़ बग्घम दे दना दन प्रतियोगिता” है।

Q : क्रिकेट के जन्मदाता कौन से देश को कहा जाता है?

Ans: क्रिकेट खेल का जन्मदाता इंग्लैंड को माना जाता है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment