2024 विंडोज 10 के लिए फ्री एंटीवायरस की सूची (Best free antivirus for windows 10)


Free download top 5 best antivirus for pc in india, antivirus free download for windows 10, लैपटॉप और कंप्यूटर के लिए कौन सा एंटीवायरस फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं तो आपको यह बात जरूर पता होगी कि हमें हमारे कंप्यूटर को वायरस से बचाना होता है और जिसके लिए हम गूगल से अलग-अलग तरह के एंटीवायरस डाउनलोड करते हैं ताकि हमारा पीसी सुरक्षित रहे।

दोस्तों समय के साथ-साथ आज ऑनलाइन मार्केट में आपको बहुत से ऐसे फ्री एंटीवायरस मिल जाएंगे जोकि आपके कंप्यूटर से वायरस को रिमूव करने का दावा करते हैं पर आपकी जानकारी के लिए बता दें गूगल पर आपको कुछ चुनिंदा ही एंटीवायरस ऐसे मिलेंगे जो कि आपके कंप्यूटर को वायरस से सुरक्षित रखते हैं।

और आज के इस लेख में हमने आपको “5 सबसे अच्छे फ्री एंटीवायरस” (Top 5 Best free antivirus for windows 10) बताए हैं, साथ ही सभी एंटीवायरस के डाउनलोडिंग लिंक भी आपके साथ साझा किए गए हैं।

Best free antivirus for windows 10

स्टूडेंट के लिए फ्री एंटीवायरस की सूची (Which antivirus is totally free)

संख्याफ्री एंटीवायरस के नाम
1Bitdefender
2AVG
3Kaspersky Security Cloud – Free
4Avast
5Zone alarm

No 1: Bitdefender – एंटीवायरस फ्री डाउनलोड

बिटडेफेंडर एंटीवायरस को आप अपने कंप्यूटर लैपटॉप के साथ साथ मोबाइल और मेक में भी फ्री डाउनलोड कर सकते हैं और इसे बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं पर यहां आपको फ्री एंटीवायरस के साथ कुछ लिमिटेड सिक्योरिटी फीचर्स ही मिलते हैं जो कि हमारे नॉर्मल वर्क के लिए काफी हैं।

दोस्तों अगर आप एक स्टूडेंट हैं और आप अपनी स्टडी से रिलेटेड अपने पीसी पर काम करते हैं तो ऐसे में यह एंटीवायरस आपके लिए काफी अच्छा होगा और यह आपके कंप्यूटर को वायरस से सुरक्षित रखेगा, यहां हमने आपके साथ बिटडिफेंडर एंटीवायरस के सभी फीचर्स साझा किए हैं जो कि निम्नलिखित हैं।

  • यह एंटीवायरस कंप्यूटर, लैपटॉप, मैकबुक, मोबाइल और टेबलेट के लिए भी उपलब्ध है।
  • इस एंटीवायरस को आप अपने कंप्यूटर के साथ-साथ मोबाइल में भी बिल्कुल फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।
  • अगर आप इंटरनेट यूज करते हैं तो इस एंटीवायरस में आपको इंटरनेट का भी फ्री प्रोटेक्शन मिल जाता है।
  • यह एंटीवायरस ऑनलाइन “anti-phishing” वेबसाइट को पूरी तरह से ब्लॉक कर देता है जिससे आपके कंप्यूटर में वायरस नहीं आते हैं।

No 2: AVG – एंटीवायरस फ्री डाउनलोड

दोस्तों AVG एंटीवायरस काफी पुराना और काफी सुरक्षित एंटीवायरस है जिसे आज हमारे भारत में लाखों लोग इस्तेमाल कर रहे हैं, साथ ही हमारे भारत में बहुत सी कंपनियां एवीजी एंटीवायरस का ही इस्तेमाल करती है ताकि उनके कंप्यूटर सुरक्षित रहें।


यहां हमने आपको free avg antivirus मैं मिलने वाली सिक्योरिटी के बारे में जानकारी दी है जोकि निम्नलिखित हैं।

  • AVG एंटीवायरस में आपको अपने कंप्यूटर के लिए नॉर्मल सिक्योरिटी फ्री में मिल जाती है जिससे आपके कंप्यूटर में बाहर के वायरस नहीं आ पाते हैं।
  • अगर आप गूगल पर अलग-अलग वेबसाइट को ओपन करते हैं, तो इस एंटीवायरस में आपको website protection security भी दी जाती है।
  • इस एंटीवायरस में आपको ईमेल सिक्योरिटी भी मिलती है।
  • अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल लगातार करते हैं तो ऐसे में एवीजी एंटीवायरस आपके ब्राउज़र से अनसेफ लिंक को ब्लॉक कर देता है, जिससे आपके कंप्यूटर में वायरस नहीं आते हैं।

No 3: Kaspersky Security Cloud – एंटीवायरस फ्री डाउनलोड

अगर आप कंप्यूटर का यूज़ लंबे समय से कर रहे हैं, तो आपने अपने कंप्यूटर में Kaspersky एंटीवायरस को जरूर यूज़ किया होगा, क्योंकि शुरुआत मैं इस एंटीवायरस की सभी प्रीमियम सिक्योरिटी हमें बिल्कुल फ्री में मिलती थी, पर आज की बात की जाए तो आपको फ्री एंटीवायरस में कुछ लिमिटेड सिक्योरिटी ही मिलती है जो कि स्टूडेंट के लिए काफी होती है।

अगर आप अपने कंप्यूटर का नॉर्मल यूज कर रहे हैं तो आप अभी भी अपने कंप्यूटर में Kaspersky Security Cloud – Free Antivirus download कर सकते हैं फ्री एंटीवायरस में आपको जो सिक्योरिटी मिलती है उसकी जानकारी यहां दी गई है जोकि निम्नलिखित है।

  • इस एंटीवायरस में आपको एक सिक्योर पासवर्ड का ऑप्शन मिल जाता है जिससे कि आप अपने कंप्यूटर के इंटरनेट को पासवर्ड से प्रोटेक्ट कर सकते हैं।
  • अगर आप अपने कंप्यूटर में अपना कोई निजी पर्सनल डाटा रख रहे हैं तो इस एंटीवायरस में आप को “Private data security” दी जाती है जिससे कि आपका पूरा पर्सनल डाटा सुरक्षित रहता है।
  • इस एंटीवायरस में आपको Free VPN service दी जाती है।

No 4: Avast – एंटीवायरस फ्री डाउनलोड

Avast antivirus का नाम आज हर कंप्यूटर यूजर काफी अच्छे से जानता है, क्योंकि शुरुआती दिनों में Avast हमें 3 से लेकर 6 महीने तक अपनी सभी प्रीमियम सर्विस को फ्री में देता था और हम सभी ने इसे लम्बे वक्त तक फ्री में इस्तेमाल भी किया है।

और आप सभी काफी अच्छे से जानते होंगे कि यह एंटीवायरस हमारे कंप्यूटर को काफी ज्यादा सुरक्षित रखता है साथ ही हमें काफी अच्छे सिक्योरिटी ऑप्शन भी देता है, पर यदि अगर हम अभी फ्री एंटीवायरस में मिल रही सिक्योरिटी की बात करें तो वह निम्नलिखित है।

  • इस एंटीवायरस के अंदर आपको “cyber capture security” दी जाती है।
  • अगर आपके कंप्यूटर में कोई ऐसा वायरस होता है जो कि आपके कंप्यूटर के लिए हानिकारक है तो ऐसे में यह एंटीवायरस आपको उस फाइल का नाम बता देता है जिसमें वायरस होता है और आप अपनी उस फाइल को डिलीट करके अपने कंप्यूटर को वायरस से सुरक्षित रख सकते हैं।
  • अगर आप अपने कंप्यूटर को वाईफाई से कनेक्ट करके चला रहे हैं तो ऐसे में इस एंटीवायरस में आपको बिल्कुल फ्री में वाईफाई सिक्योरिटी मिल जाती है।
  • इस एंटीवायरस के अंदर आपको फास्ट और स्मार्ट स्कैन का फीचर दिया गया है जिससे आप काफी कम वक्त में अपने पूरे कंप्यूटर को स्कैन कर सकते हैं।

No 5: Zone Aarm – एंटीवायरस फ्री डाउनलोड

इस एंटीवायरस में आपको कुछ ऐसे सिक्योरिटी फीचर्स फ्री में मिल जाते हैं जो कि आपको एक प्रीमियम एंटीवायरस के अंदर मिलते हैं, अगर आप अपने कंप्यूटर में ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन वर्क करते हैं तो आपके लिए यह एंटीवायरस काफी अच्छा रहेगा, यहां हमने इस एंटीवायरस में मिलने वाली सिक्योरिटी के बारे में पूरी जानकारी दी है।

  • इस एंटीवायरस में आपको anti-spyware security दी जाती है।
  • Zone alarm एंटीवायरस के अंदर आपको Personal firewall security भी मिल जाती है।
  • इसमें आपको Browser protection security भी दी गई है ताकि आप गूगल पर कुछ भी सर्च करते हैं, तो उससे आपके कंप्यूटर में वायरस नहीं आएंगे।
  • इस एंटीवायरस में आपको Identity protection security भी बिल्कुल फ्री में मिल जाती है, जो कि आपको सिर्फ एक प्रीमियम एंटीवायरस में मिलती है।

यहां पर हमने आपके साथ सभी फ्री एंटीवायरस साझा कर दिए हैं, इनमें से आपको जो भी पसंद आता है आप उसे अपने कंप्यूटर में बिल्कुल फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं, दोस्तों आपको हमारा आज का यह लेख कैसा लगा या आप यहां बताए गए एंटीवायरस में से कौन सा एंटीवायरस इस्तेमाल करना चाहेंगे हमें कमेंट में जरूर बताएं।

People also ask: आपके सवालों के जवाब

Q1: विंडोज 10 के लिए फ्री एंटीवायरस कौन सा है?

Ans: अगर आप windows10 इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप अपने कंप्यूटर में Bitdefender, AVG, Kaspersky Security Cloud, Avast या Zone alarm एंटीवायरस को डाउनलोड कर सकते हैं, यह सभी एंटीवायरस आपको बिल्कुल फ्री में मिल जाते हैं और इन सभी के डाउनलोड लिंक हमने अपनी वेबसाइट के अंदर दिए हैं।

No 2: मैं विंडोज 10 पर एंटीवायरस कैसे डाउनलोड करूं?

Ans: अगर आप फ्री एंटीवायरस डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट की मदद से फ्री एंटीवायरस की ऑफिशियल वेबसाइट से बिल्कुल फ्री में अपने कंप्यूटर में एंटीवायरस डाउनलोड कर सकते हैं।

No 3: लैपटॉप के लिए कौन सा एंटीवायरस फ्री है?

Ans: आप अपने लैपटॉप के लिए एक अच्छा और फ्री एंटीवायरस तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारी वेबसाइट पर देख सकते हैं यहां आपको पांच बिल्कुल फ्री एंटीवायरस डाउनलोड लिंक के साथ बताए गए हैं।

No 4: क्या मुझे फ्री में एंटीवायरस मिल सकता है?

Ans: जी हां, आप बिल्कुल फ्री में अपने कंप्यूटर में एंटीवायरस डाउनलोड कर सकते हैं, और हमने अपनी इस पोस्ट में आपको एक नहीं बल्कि पूरे 5 antivirus software free download की जानकारी दी है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment