भारत का पुराना नाम क्या है?


भारत एक शांतिप्रिय देश है जिसमें सर्व समाज के लोग रहते हैं तथा यहां अनेकों भाषाएं बोली जाती है जिनमें से 22 भाषाओं को मान्यता प्राप्त हुई है, भारत का इतिहास काफी पुराना है, इतिहास के आधार पर भारत पर अंग्रेजों के साथ-साथ कई मुगल राजाओं ने शासन किया है।

जिसके चलते भारत को अनेकों नाम प्राप्त हुए हैं, जैसे कि:  भारतखण्ड, जम्बूद्वीप, हिमवर्ष, अजनाभवर्ष, भारतवर्ष, सिंधु, आर्यावर्त, हिन्द, हिन्दुस्तान और इंडिया इनके अलावा भारत को कब की सोने की चिड़िया भी कहा जाता था।

पर यदि बात की जाए भारत का सबसे पुराना नाम क्या है या भारत का असली नाम क्या है तो इस स्थिति में काफी मुश्किलें पैदा हो जाती है पर यहां आपको घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज के इस लेख में हम पढेंगे भारत का पुराना नाम क्या है।

भारत का सबसे पुराना नाम क्या है?

हमारे ऐतिहासिक ग्रंथ मेरी के अनुसार भारत का सबसे प्राचीन और सबसे पुराना नाम “अजनाभवर्ष” है, भारत के पुराने नाम को लेकर हमारे प्राचीन ग्रंथों में यह बात भी लिखी हुई है कि प्राचीन समय में ऋषभदेव के 100 पुत्र थे जिनमें से उनके सबसे बड़े पुत्र का नाम भरत था, और ऋषभदेव के बड़े पुत्र भरत के नाम से हमारे भारत का दूसरा नाम “भारतवर्ष” रखा गया था।

दोस्तों हालांकि कुछ लोगों का मानना है कि हमारे प्राचीन ग्रंथ में किसी अनुसार भारत में पहले आर्य समाज के लोग रहा करते थे और तब उन्होंने भारत का नाम आर्यव्रत रखा था, और कहा जाता है कि भारत का सबसे पुराना नाम आर्यव्रत है।

पर अभी इन दोनों नामों को लेकर इस बात की कोई पुष्टि नहीं की गई है कि भारत का इन दोनों में से कौन सा नाम सबसे पुराना है पर यदि सही मायने में देखा जाए तो, भारत का सबसे पुराना नाम “आर्यव्रत और अजनाभवर्ष” है।

Bharat ka purana naamआर्यव्रत और अजनाभवर्ष

भारत के कितने नाम है?, भारत के 7 प्रमुख नाम की सूची

People also ask: आपके पूछे गए सवाल

Q : सबसे पहले भारत का नाम क्या था?

Ans: सबसे पहले भारत का नाम “”आर्यव्रत और अजनाभवर्ष” था।


Q : भारत का आधिकारिक नाम कौन से हैं?

Ans: वर्तमान समय में भारत का आधिकारिक नाम “हिंदुस्तान, भारत और इंडिया” है।

Q : आजादी से पहले भारत का नाम क्या था?

Ans: हमारे प्राचीन ग्रंथों के अनुसार आजादी से पूर्व भारत का नाम “अजनाभवर्ष” था।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment