भारत का सबसे बड़ा हवाई अड्डा (airport) कौन सा है?


आज के इस लेख में हम पढ़ेंगे, भारत का सबसे बड़ा एयरपोर्ट कौन सा है तथा किस राज्य में स्थित है, पर सबसे पहले हम आपको बता दें, एयरपोर्ट अंग्रेजी भाषा का शब्द है जिसे हम हिंदी में हवाई अड्डे के नाम से जानते हैं, और यहां आपको भारत के सबसे बड़े हवाई अड्डे के बारे में पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है।

Bharat ka sabse bada airport kaun sa hai

भारत का सबसे बड़ा हवाई अड्डा कौन सा है?

नामइंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट
कहां स्थित हैपालम, दिल्ली
कुल क्षेत्रफल5106 एकड़
स्वामित्वभारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण
संचालकदेल्ही इन्टर्नेश्नल एयरपोर्ट लिमिटेड

भारत का सबसे बड़ा हवाई अड्डा “इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट” (Indira Gandhi International Airport) है, इस एयरपोर्ट का नाम भारत की पूर्व प्रधानमंत्री “इंदिरा गांधी” (Indira Gandhi) के नाम से रखा है, और यह एयरपोर्ट “दिल्ली के पालम” में स्थित है।

यह भारत का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होने के साथ-साथ भारत के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों की गिनती में आता है, यूपी पूरे 5106 एकड़ की भूमि पर फैला हुआ है।

People also ask: आपके पूछे गए सवाल

Q : विश्व का सबसे बड़ा एयरपोर्ट कौन सा है?

Ans: क्षेत्रफल के आधार पर सऊदी अरब में स्थित “किंग फहद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा” भारत का सबसे बड़ा हवाई अड्डा है जिसका कुल क्षेत्रफल 776 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है, पर यह हवाई अड्डा मात्र 36.8 वर्ग किलोमीटर की भूमि पर ही बना हुआ है।

Q : भारत का सबसे व्यस्त एयरपोर्ट कौन सा है?

Ans: भारत का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा “इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट” है, जो कि दिल्ली के पालम में स्थित है।

Q : भारत में कुल कितने हवाई अड्डा है?

Ans: नागर विमानन मंत्रालय की नई रिपोर्ट के अनुसार भारत में कुल 153 एयरपोर्ट मौजूद है।

Q : भारत का दूसरा सबसे बड़ा हवाई अड्डा कौन सा है?

Ans: भारत का दूसरा सबसे बड़ा हवाई अड्डा “छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा” है, और यह हवाई अड्डा मुंबई में स्थित है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment