भारत का सबसे बड़ा चिड़ियाघर कौन सा है और कहां स्थित है?


छुट्टियों में अक्सर देखा गया है कि सभी चिड़िया घरों में काफी ज्यादा पर्यटक देखने को मिलते हैं क्योंकि चिड़िया घर जाना हर बच्चे को पसंद होता है और बचपन में आप सभी भी चिड़ियाघर जरूर गए होंगे, 

bharat ka sabse bada chidiyaghar kahan per sthit hai

पर क्या आप जानते हैं भारत का सबसे बड़ा चिड़ियाघर कौन सा है और कहां स्थित है, अगर आपको नहीं पता तो आप हमारा यह लेख पूरा अवश्य पढ़ें, यहां आपको भारत के सबसे बड़े चिड़ियाघर के बारे में जानकारी दी गई है।

भारत के सबसे बड़े चिड़ियाघर का विवरण

नामअरीगनर अन्ना जूलॉजिकल पार्क (Arignar Anna Zoological Park)
स्थापनावर्ष 1855
खुलने की तारीख24 जुलाई 1985
स्थान (पता)वंडालुर, चेन्नई, तमिलनाडु (भारत)
कुल क्षेत्रफल6.3 किलोमीटर
जानवरों की संख्या2,644 (2018 के अनुसार)
कुल प्रजातिया171 (2018 के अनुसार)

भारत के सबसे बड़े चिड़ियाघर का नाम “अरीगनर अन्ना जूलॉजिकल पार्क” (Arignar Anna Zoological Park) है, यह चिड़ियाघर चेन्नई के कांचीपुरम के अंदर स्थित है, इस चिड़ियाघर की स्थापना वर्ष 1855 में हुई थी और इस चिड़ियाघर को आम पब्लिक के लिए 24 जुलाई 1985 में खोला गया था, यह चिड़ियाघर लगभग 6.3 किलोमीटर मे फैला हुआ है।

अरीगनर अन्ना जूलॉजिकल पार्क के अंदर आपको भारत के सभी जानवर करीब से देखने को मिल जाते हैं यहां हर वर्ष लाखों लोग घूमने के लिए आते हैं।

People also ask: आपके पूछे गए सवाल

Q : भारत का पहला चिड़ियाघर कौन सा है?

Ans: पश्चिमी बंगाल के कोलकाता शहर में स्थित “जूलॉजिकल गार्डन” भारत का सबसे पहला और सबसे पुराना चिड़ियाघर है जिसकी स्थापना वर्ष 1875 में हुई थी।

Q : भारत का सबसे सुंदर चिड़ियाघर कौन सा है?

Ans: चेन्नई से कांचीपुरम में स्थित “अरिनगर अन्ना जुलॉजिकल पार्क” सबसे बड़ा चिड़ियाघर होने के साथ-साथ यह भारत का सबसे सुंदर चिड़िया घर है।

Q : भारत का दूसरा सबसे बड़ा चिड़ियाघर कौन सा है?

Ans: भारत का दूसरा सबसे बड़ा चिड़ियाघर “नंदनकानन चिड़ियाघर” है, यह चिड़ियाघर ओडिशा के भुवनेश्वर मे स्थित है, चिड़ियाघर को “गार्डन ऑफ हैवन” के नाम से भी जाना जाता है।

Q : विश्व का सबसे बड़ा चिड़ियाघर का क्या नाम है?

Ans: विश्व का सबसे बड़ा चिड़ियाघर “बर्लिन जूलॉजिकल गार्डन” है, और यह चिड़ियाघर बर्लिन के टियरगार्डन के अंदर स्थित है।


google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment