भारत का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है?


भारत का इतिहास काफी पुराना है, भारत एक ऐसा देश है जहां सभी धर्मों के लोग प्रेम पूर्वक रहते हैं, तथा भारत के हर गांव और हर शहर में आपको एक मंदिर जरूर देखने को मिलेगा, क्योंकि भारतीय लोग भगवान में काफी ज्यादा मानते हैं और उनकी पूजा करते हैं।

वर्तमान समय में भारत में 10 लाख से भी ज्यादा मंदिर बने हुए हैं और आज के इस लेख में हम जानेंगे भारत का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है और कहां स्थित है।

Bharat ka sabse bada mandir kaun sa hai

भारत का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है और कहां पर है?

भारत का सबसे बड़ा मंदिर “श्री रंगनाथस्वामी मंदिर” (Sri Ranganathaswamy Temple) है, जोकि भारत में “तमिलनाडु राज्य के तिरुचिरापल्ली” शहर में स्थित है, यह मंदिर चारों तरफ से 7 प्राकर्मों से घिरा हुआ है, इस पूरे मंदिर में 49 छोटे मंदिर बने हुए हैं और यह भगवान विष्णु का मंदिर है।

श्री रंगनाथस्वामी मंदिर मे हर साल लाखों श्रद्धालु आते हैं, साथ ही इस मंदिर में दूसरे देशों के लोग भी भगवान विष्णु के दर्शन के लिए आते हैं, यह मंदिर 156 एकड़ की भूमि पर फैला हुआ है। 

भारत का दूसरा सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है?

जल्द ही भारत का दूसरा सबसे बड़ा मंदिर अयोध्या में स्थित “श्री राम मंदिर” होगा, मंदिर का कुल क्षेत्रफल 108 एकड़ का है फिलहाल यह मंदिर 67 एकड़ की भूमि पर बनाया गया है, और अभी श्री राम मंदिर के ट्रस्ट अधिकारियों की नई योजना है कि श्री राम मंदिर के क्षेत्रफल को अब 67 एकड़ से 108 एकड़ के अंदर फैलाया जाए।

अगर यदि ऐसा होता है तो भारत का दूसरा सबसे बड़ा मंदिर श्री राम मंदिर बन जाएगा और यह दुनिया में चौथे पायदान पर दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर गिना जाएगा।

People also ask: आपके पूछे गए सवाल

Q : भारत का सबसे बड़ा मंदिर किस राज्य में है?

Ans: भारत का सबसे बड़ा मंदिर दक्षिण भारत के तमिलनाडु राज्य के अंदर तिरुचिरापल्ली मैं स्थित है और यहां स्थित भारत के सबसे बड़े मंदिर का नाम “श्री रंगनाथस्वामी मंदिर” है।

Q : भारत का सबसे पुराना मंदिर कौन सा है?

Ans: भारत का सबसे पुराना मंदिर “मुंडेश्वरी देवी” का है जोकि बिहार के कैमूर जिले में भगवानपुर अंचल की एक पवरा पहाड़ी के ऊपर बना हुआ है, यह मंदिर भूमि तल से लगभग 608 फीट की ऊंचाई पर बना है, इस मंदिर में भगवान शिव और माता पार्वती की प्रतिमा मौजूद है।


google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment