भारत का सबसे बड़ा स्टेडियम कौन सा है?


हम भारतीयों के लिए यह काफी ज्यादा गर्व की बात है कि आज हमारे भारत में दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम मौजूद है और आज के इस लेख में हम पढेंगे, भारत में स्थित दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम कौन सा है

दोस्तों आज भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में क्रिकेट का खेल सभी का मन पसंदीदा खेल बन चुका है, और आप सभी में से अधिकांश लोग टीवी पर क्रिकेट अवश्य देखते होंगे, पर हम आपकी जानकारी के लिए बता दें, क्रिकेट देखने का असली आनंद तो स्टेडियम में ही आता है।

Bharat ka sabse bada stadium kaun sa hai

और अगर आप भारतीय हैं और क्रिकेट का खेल देखना आपको पसंद है तो ऐसे में आपको यह जानकारी रखनी चाहिए कि भारत का सबसे बड़ा स्टेडियम कौन सा है ताकि फ्यूचर में जब भी आपको मौका मिले तो आप भारत में बने इस सबसे बड़े स्टेडियम को देख सके।

भारत का सबसे बड़ा स्टेडियम कौन सा है और कहां स्थित है?

भारत के सबसे बड़े स्टेडियम का नाम “नरेंद्र मोदी स्टेडियम” है, जिस का पुराना नाम “सरदार पटेल स्टेडियम” था, जोकि “गुजरात राज्य के अहमदाबाद जिले के मोटेरा” मे स्थित है, और नरेंद्र मोदी स्टेडियम आज भारत ही नहीं बल्कि विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम है।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम का उद्घाटन साल 2020 में नरेंद्र मोदी के द्वारा किया गया था, इस स्टेडियम के अंदर एक साथ 1,32,000 दर्शक बैठ सकते हैं,

भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम कौन सा है?

वर्तमान समय में भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम “इडेन गार्डेंस क्रिकेट स्टेडियम” (Eden Gardens Cricket Stadium) है, जोकि कोलकाता के अंदर स्थित है, भारत के दूसरे सबसे बड़े स्टेडियम की स्थापना वर्ष 1864 के अंदर हुई थी।

People also ask: आपके पूछे गए सवाल

Q : भारत का सबसे छोटा स्टेडियम कौन सा है?

Ans: भारत में स्थित “ग्रेटर नॉएडा स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स ग्राउंड” भारत का सबसे छोटा स्टेडियम है, इस स्टेडियम के अंदर 8000 लोग एक साथ बैठ सकते हैं, यह स्टेडियम भारत के उत्तर प्रदेश में बना हुआ है।

Q : भारत का सबसे पुराना स्टेडियम कौन सा है?

Ans: भारत का सबसे पुराना स्टेडियम साल 1864 में पश्चिमी बंगाल के कोलकाता शहर के अंदर बनाया गया था और भारत की सबसे पुराने स्टेडियम का नाम “ईडन गार्डन स्टेडियम” रखा गया था।


Q : विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम कौन से देश में है?

Ans: विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम “नरेंद्र मोदी स्टेडियम” है जो कि भारत में स्थित है।

Q : भारत में कुल कितने स्टेडियम है?

Ans: भारत में कुल 52 स्टेडियम बने हुए हैं और दुनिया में सबसे ज्यादा स्टेडियम भारत के अंदर ही स्थित है, इसलिए भारत पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा स्टेडियम की गिनती पर पहले स्थान पर आता है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment