भारत मैं स्थित पुलों के नाम की सूची [PDF Download]


भारत काफी बड़ा और बहुत ही खूबसूरत देश है, और भारत की सुंदरता भारत की रंगीन वादियों, पहाड़ों, नदियों और भारतीय संस्कृति में नजर आती है, साथ ही भारत कलाकृतियों के मामले में सबसे आगे है यहां की प्राचीन कलाएं पूरे विश्व में प्रसिद्ध है।

इसी के साथ अगर बात की जाए भारत में बने पुल की तो यह भारत की सुंदरता को एक कदम आगे ले जाते हैं, क्योंकि भारत में बने पुल काफी विशाल और सुंदर दिखाई देते हैं, जो कि अपनी बेजोड़ मजबूती के कारण जाने जाते हैं, भारत में बने पुल भारतीय यातायात को एक शहर से दूसरे शहर तक जोड़ते हैं।

जिसके कारण मानवीय जनजीवन काफी सरल और सुविधाजनक हो गया है, दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको “Bharat ka sabse lamba pul kaun sa hai, Top 10 longest bridge in India, bharat ka sabse lamba bridge kha hai, भारत में कितने पुल हैं और भारत मैं स्थित पुलों के नाम की सूची” यहां आपके साथ साझा की गई है।

Bharat ka sabse lamba pul kaun sa hai

अगर आप भारत में बने पुल की सूची की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें, यहां आपको भारत के पुल से संबंधित हर मुमकिन जानकारी सरल भाषा में समझाइए गई है तो आइए जानते हैं, भारत में बने पुलों के बारे में।

भारत का सबसे लंबा पुल कौन सा है? (Top 10 longest bridge in India)

स्थानभारत के सबसे लंबे पुल की सूचीकुल लंबाईकहां स्थित है
1भूपेन हजारिका सेतु9150 मीटर असम, तिनसुकिया
2सिदो कान्हू मुर्मू सेतु6000 मीटरसाहेबगंज, हाजीपुर
3महात्मा गांधी सेतु5750 मीटर बिहार, पटना
4बान्द्रा-वर्ली समुद्र सेतु5600 मीटरमहाराष्ट्र, मुंबई
5बोगीबील ब्रिज4940 मीटरअसम, डिब्रूगढ़
6विक्रमशिला सेतु4700 मीटरबिहार, भागलपुर
7वेम्बनाड ब्रिज4620 मीटरकेरल, कोच्चि
8दीघा सोनपुर रेल सड़क पुल4556 मीटरबिहार, पटना-सोनपुर
9आरा-छपरा सेतु4350 मीटरबिहार, आरा-छपरा
10गोदावरी फोर्थ ब्रिज4135 मीटरआंध्र प्रदेश, राजमुंद्री

No 1: भूपेन हजारिका सेतु (Bharat ka sabse lamba pul)

पुल का नामभूपेन हजारिका सेतु
पुल कहां स्थित हैअसम, तिनसुकिया
किस नदी पर बना हैलोहित नदी
पुल की कुल लंबाई9.15 किलोमीटर लंबाई
पुल की कुल चौड़ाई12.9 किलोमीटर चौड़ाई
पुल कितने मीटर लंबा है9,150 मीटर लंबा
पुल कितने फुट लंबा है30,020 फीट लंबा

भारत का सबसे लंबा “भूपेन हजारिका सेतु” है, जो कि असम, तिनसुकिया मैं स्थित है। और यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें, भूपेन हजारिका सेतु भारत का सबसे लंबा सड़क पुल है, जो कि “लोहित नदी” के ऊपर बना हुआ है।

भूपेन हजारिका सेतु को “ढोला-सादिया पुल” (Dhola Sadiya Bridge) के नाम से भी जाना जाता है, यह पुल अरुणाचल प्रदेश और असम को एक दूसरे के साथ मिलाता है, इस पुल की नीव तत्कालीन मुख्यमंत्री “मुकुट मीठी” के द्वारा वर्ष 2003 में रखी गई थी, जो कि वर्ष 2017 में पूरी हुई थी।

भारत के सबसे लंबे पुल को बनने में पूरे 14 वर्ष का समय लगा था जिसका उद्घाटन 26 मई वर्ष 2017 को भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था।


No 2: सिदो कान्हू मुर्मू सेतु (भारत का दूसरा सबसे लंबा पुल)

पुल का नामसिदो कान्हू मुर्मू सेतु
पुल कहां स्थित हैसाहेबगंज, हाजीपुर
किस नदी पर बना हैगंगा नदी
पुल की कुल लंबाई6000 मीटर

भारत का दूसरा सबसे लंबा पुल “सिदो कान्हू मुर्मू सेतु” है, जो कि साहेबगंज, हाजीपुर में स्थित है, और यह पुल गंगा नदी के ऊपर बना हुआ है, जोकि साहेबगंज से मनिहारी को आपस में जोड़ता है, सिदो कान्हू मुर्मू सेतु की कुल लंबाई 6000 मीटर है।

इस पुल की नींव वर्ष 2016 मई के महीने में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रखी गई थी जो कि वर्ष 2021 में पूरी हुई थी। इस पुल का निर्माण “गैमोन इंडिया लिमिटेड” के द्वारा किया गया है।

No 3: महात्मा गांधी सेतु (भारत का तीसरा सबसे लंबा पुल)

पुल का नाममहात्मा गांधी सेतु
पुल कहां स्थित हैबिहार, पटना
किस नदी पर बना हैगंगा नदी
पुल की कुल लंबाई5750 मीटर

भारत का तीसरा सबसे लंबा पुल “महात्मा गांधी सेतु” है, जो कि “बिहार के पटना शहर के अंदर स्थित है, और यह पुल गंगा नदी के ऊपर से गुजरता है, जिसे गंगा सेतु भी कहा जाता है, महात्मा गांधी पुल की कुल लंबाई 5750 मीटर की है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें, वर्ष 2017 तक महात्मा गांधी पुल भारत का सबसे लंबा पुल हुआ करता था पर वर्ष 2017 में “भूपेन हजारिका सेतु” के निर्माण के बाद महात्मा गांधी पुल को दूसरा स्थान प्राप्त हो गया था, 

पर वर्ष 2021 में महात्मा गांधी पुल को पछाड़कर “सिदो कान्हू मुर्मू सेतु” भारत के सबसे लंबे पुल की सूची में दूसरा स्थान पर आ गया है और वर्तमान समय में महात्मा गांधी पुल को भारत के सबसे लंबे पुल की सूची में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है।

No 4: बान्द्रा-वर्ली समुद्र सेतु (bharat ka sabse lamba bridge)

पुल का नामबान्द्रा-वर्ली समुद्र सेतु
पुल कहां स्थित हैमहाराष्ट्र, मुंबई
किस नदी पर बना हैमाहिम बे
पुल की कुल लंबाई5600 मीटर

भारत का चौथा सबसे लंबा पुल “बान्द्रा-वर्ली समुद्र सेतु” है, जो कि महाराष्ट्र – मुंबई में स्थित है, और यह पुल “माहिम बे” खाड़ी के ऊपर से होकर गुजरता है आपकी जानकारी के लिए बता दे “माहिम बे” खाड़ी अरब सागर का एक छोटा सा हिस्सा है।

बान्द्रा-वर्ली समुद्र सेतु को “राजीव गांधी सागर लिंक” के नाम से भी जाना जाता है, यह पुल मुंबई के काफी बड़े शहर बांद्रा को पश्चिमी उपनगरों के साथ मिलाता है। मुंबई वासियों का कहना है कि यह पुल मुंबई की खूबसूरती को दर्शाता है क्योंकि अगर आप शाम के वक्त में इस पुल के ऊपर चढ़कर मुंबई की तरफ देखते हैं तो मुंबई आपको काफी सुंदर दिखाई देती है।

अब अगर बात की जाए इस पुल की कुल लंबाई की तो यहां हम आपको बता दें, बान्द्रा-वर्ली समुद्र सेतु की कुल लंबाई 5600 मीटर है। और इस भारत का सबसे लंबा ब्रिज की नींव साल 2000 में रखी गई थी, जिसका पूरा निर्माण 24 मार्च 2010 को हुआ था, इसे बनाने में पूरे 10 साल का समय लगा था।

No 5: बोगीबील ब्रिज (bharat ka sabse lamba bridge)

पुल का नामबोगीबील ब्रिज
पुल कहां स्थित हैअसम, डिब्रूगढ़
किस नदी पर बना हैब्रह्मपुत्र नदी
पुल की कुल लंबाई4940 मीटर

भारत का सबसे लंबा ब्रिज की सूची में नंबर पांच पर हमारे पास “बोगीबील ब्रिज” का नाम आता है, यह पुल असम राज्य के डिब्रूगढ़ जिले में ब्रह्मपुत्र नदी के ऊपर बना हुआ है, और यह पुल “डिब्रूगढ़ और धेमाजी” को आपस में जोड़ता है।

बोगीबील ब्रिज की कुल लंबाई 4940 मीटर है, इस पुल का निर्माण साल 2000 में शुरू हुआ था, जोकि 25 दिसंबर 2018 में पूरा हुआ था यानी कि इस पुल को बनाने में पूरे 18 साल का समय लगा है। 

No 6: विक्रमशिला सेतु (भारत का छठा सबसे लंबा पुल)

पुल का नामविक्रमशिला सेतु
पुल कहां स्थित हैबिहार, भागलपुर
किस नदी पर बना हैगंगा नदी
पुल की कुल लंबाई4700 मीटर

भारत के सबसे लंबे पुल की सूची में हमारे पास छठे स्थान पर “विक्रमशिला सेतु” का नाम आता है, यह पुल बिहार, भागलपुर जिले के अंदर बना हुआ है, विक्रमशिला सेतु गंगा नदी के ऊपर से होकर गुजरता है।

विक्रमशिला सेतु की कुल लंबाई 4700 मीटर की है, जो कि सड़क हाईवे NH 31 और NH 80 को एक दूसरे से जोड़ता है। इस पुल का उद्घाटन साल 2001 में किया गया था।

No 7:  वेम्बनाड रेल ब्रिज (भारत का सबसे बड़ा लंबा रेल ब्रिज)

पुल का नामवेम्बनाड रेल ब्रिज
पुल कहां स्थित हैकेरल, कोच्चि
किस नदी पर बना हैवेम्बनाड झील
पुल की कुल लंबाई4620 मीटर

भारत का सबसे लंबा पुल की सूची में सातवें स्थान पर हमारे पास “वेम्बनाड रेल ब्रिज” का नाम आता है, यह पुल केरल के कोच्चि शहर मे बना हुआ है, जोकि “Vembanad Lake” वेम्बनाड झील के ऊपर से होकर गुजरता है।

वेम्बनाड रेल ब्रिज की कुल लंबाई 4620 मीटर है, यह पुल भारतीय रेल के आवागमन के लिए साल 2011 में शुरू किया गया है।

No 8: दीघा सोनपुर रेल सड़क पुल

पुल का नामदीघा सोनपुर रेल सड़क पुल
पुल कहां स्थित हैबिहार, पटना-सोनपुर
किस नदी पर बना हैगंगा नदी
पुल की कुल लंबाई4556 मीटर

Bharat ka sabse lamba sadak pul की सूची में नंबर आठ पर हमारे पास “दीघा सोनपुर रेल सड़क पुल” का नाम आता है, यह पुल “बिहार, पटना-सोनपुर” के अंदर बना हुआ है, और यह पुल गंगा नदी के ऊपर से होकर गुजरता है।

दीघा सोनपुर रेल सड़क पुल की कुल लंबाई 4556 मीटर है, यह पुल बिहार के उत्तर और दक्षिण वाले भाग को एक साथ जोड़ता है, इस पुल के निर्माण की शुरुआत वर्ष 2003 में हुई थी जो कि साल 2016 में इसका कार्य पूरा हुआ था।

No 9: आरा-छपरा सेतु (भारत का सबसे लंबा पुल)

पुल का नामआरा-छपरा सेतु
पुल कहां स्थित हैबिहार, आरा-छपरा
किस नदी पर बना हैगंगा नदी
पुल की कुल लंबाई4350 मीटर

भारत के सबसे बड़े लंबे पुल की सूची में हमारे पास नंबर 9 पर “आरा-छपरा सेतु” का नाम आता है, यह पुल “बिहार के आरा-छपरा” जिले में बना हुआ है, और यह पुल गंगा नदी के ऊपर से होकर गुजरता है।

आरा-छपरा सेतु की कुल लंबाई 4350 मीटर है, यह पुल बिहार के भोजपुर और सारण जिले के 2 शहरों बबुरा और डोरीगंज को आपस में जोड़ता है, स्कूल का कार्य साल 2017 में पूरा हुआ था। 

No 10: गोदावरी फोर्थ ब्रिज

पुल का नामगोदावरी फोर्थ ब्रिज
पुल कहां स्थित हैआंध्र प्रदेश, राजमुंद्री
किस नदी पर बना हैगोदावरी नदी
पुल की कुल लंबाईलंबाई 4135

भारत के सबसे लंबे पुल की सूची में नंबर 10 पर हमारे पास “गोदावरी फोर्थ ब्रिज” का नाम आता है, यह पुल आंध्र प्रदेश राज्य के राजमुंद्री में बना हुआ है। जो कि गोदावरी नदी के ऊपर से गुजरता है। गोदावरी फोर्थ ब्रिज की कुल लंबाई 4135 मीटर है, और इस पुल का निर्माण साल 2015 में हुआ है।

FAQ’s: आपके पूछे गए सवालों के जवाब

Q1: भारत में सबसे लंबा सड़क पुल किस नदी पर है?

Ans: भूपेन हजारिका सेतु भारत का सबसे लंबा सड़क पुल है, जो कि “लोहित नदी” के ऊपर बना हुआ है।

Q2: भूपेन हजारिका पुल का दूसरा नाम क्या है?

Ans: भूपेन हजारिका सेतु को “ढोला-सादिया पुल” (Dhola Sadiya Bridge) के नाम से भी जाना जाता है।

Q3: वर्तमान में भारत का सबसे लंबा पुल कौन सा है?

Ans: वर्तमान समय में भारत का सबसे लंबा पुल “भूपेन हजारिका सेतु” हैं।

Q4: एशिया का सबसे लंबा पुल कौन सा है?

Ans: एशिया का सबसे लंबा पुल “Jiaozhou Bay Bridge” हैं।

Q5: भारत में कितने पुल हैं?

Ans: देखा जाए तो भारत में पुल की संख्या हजारों में गिनी जा सकती है पर कुछ ही ऐसे पुल हैं जिनका जिक्र सबसे लंबी फूलों के अंदर होता है।

Q6: बिहार का सबसे लंबा पुल कौन सा है?

Ans: बिहार का सबसे लंबा पुल “Kachchi dargah bidupur ganga bridge” है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment