भारत की राजधानी क्या है?


जनसंख्या के आधार पर भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है, तथा भारत के हर राज्य में अलग-अलग भाषाएं बोली जाती है साथ ही भारत एक ऐसा देश है जहां सभी धर्मों के लोग मिलजुल कर प्रेम पूर्वक रहते हैं।

ऐसे में अगर आपसे पूछा जाए भारत की राजधानी क्या है और आपको इसका जवाब नहीं पता होगा तो यह हमारे लिए काफी शर्म की बात होगी, कि हम जिस देश में रह रहे हैं हमें उसकी राजधानी का ही नहीं पता, तो ऐसे में दोस्तों आप हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

यहां आपको भारत की राजधानी क्या है, भारत की राजधानी कहां स्थित है, भारत की राजधानी कब बनी, भारत की प्रथम राजधानी क्या थी, से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।

भारत की राजधानी क्या है और कहां स्थित है?

सबसे पहले तो यहां हम आपको बता दें, जिस देश की न्यायपालिका, कार्यपालिका और व्यवस्थापिका, जिस शहर में स्थित होती है वह शहर पूरे देश की राजधानी कहलाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें, हमारे भारत की न्यायपालिका, कार्यपालिका और व्यवस्थापिका, दिल्ली के अंदर स्थित है, इसलिए दिल्ली को ही भारत देश की राजधानी कहा जाता है यानी कि, भारत की राजधानी “दिल्ली” है।

दिल्ली से पहले ब्रिटिश भारत की पहली राजधानी कौन सी थी?

जब भारत पर अंग्रेजों का शासन था उस वक्त ब्रिटिश भारत की राजधानी की नींव रखी गई थी और सन 1912 से पहले भारत की राजधानी “कोलकाता” हुआ करती थी और ब्रिटिश शासन काल में भारत की राजधानी कोलकाता को इसलिए बनाया गया था।

क्योंकि अंग्रेजों को एक ऐसी जगह चाहिए थी, जहां का मौसम एक जैसा हो वहां का वातावरण उनके रहने लायक हो और कोलकाता से अच्छी जगह उनके लिए और कोई भी नहीं थी, इसलिए कोलकाता को भारत की राजधानी बनाया गया था।

भारत की राजधानी दिल्ली कैसे बनी?

वर्ष 2012 से पहले यानी कि वर्ष 2011 तक कोलकाता भारत की राजधानी हुआ करती थी, पर वर्ष 2011 में भारत के दौरे पर ब्रिटेन के राजा और उनकी रानी आई थी, उस वक्त दिल्ली मैं राजा के दरबार में एक आयोजन रखा गया था।


इस आयोजन के अंदर इंग्लैंड के महाराजा जॉर्ज पंचम ने यह ऐलान किया था, कि अब से भारत की राजधानी कोलकाता नहीं होगी, बल्कि आज से भारत की राजधानी दिल्ली को बनाया जाता है, इस तरह 12 दिसंबर 1911 को दिल्ली को भारत की राजधानी बनाया गया था।

People also ask : आपके पूछे गए सवाल

Q : भारत की प्रथम राजधानी कौन सी थी?

Ans: भारत की प्रथम राजधानी “कलकत्ता” हुआ करती थी, उस वक्त भारत पर ब्रिटिश शासन हुआ करता था।

Q : नई दिल्ली भारत की राजधानी कब बनी थी?

Ans: 13 फरवरी 1931 के दिन भारत की नई राजधानी दिल्ली का उद्घाटन किया गया था और 12 दिसंबर 2011 के दिन दिल्ली के दरबार में दिल्ली को भारत की नई राजधानी बनाने की घोषणा की गई थी।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment