भारत में सबसे पहले सूर्योदय कहां होता है?


Bharat me sabse pehle sunrise kaha hota Hai, bharat mein suryoday sabse pehle kahan hota hai, भारत में सबसे पहले सूर्योदय कहां होता है, भारत में सूरज कहाँ निकलता है?

भारत में सूर्य को भगवान की तरह पूजा जाता है और हर सुबह भारतीय लोग सूरज पर जल चढ़ा कर उसे नमस्कार करते हैं, साथ ही हम भारतीयों की सुबह सूरज की पहली किरण के साथ शुरू हो जाती है।

और भारत के सभी शहरों, कस्बों और गांवों में अलग-अलग समय पर सूरज की पहली किरण नजर आती है, पर क्या आप जानते हैं भारत मैं सबसे पहले सनराइज कहां होता है या भारत में सबसे पहले सूर्य उदय कहां होता है।

आज के इस लेख में आपको सूर्य उदय से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है, अगर आप जानना चाहते हैं सबसे पहले सूर्योदय कहाँ होता है, तो इस लेख में अंत तक बने रहें।

सबसे पहले भारत में सूरज कहाँ निकलता है?

भारत के अरुणाचल प्रदेश राज्य के एक छोटे से गांव “दांग” में सबसे पहले सूरज की पहली किरण धरती पर पड़ती है, यह गांव 4070 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, अतः अरुणाचल प्रदेश के छोटे से गांव दांग मैं पड़ने वाली सूरज की पहली किरण का पता वर्ष 1999 में लगाया गया था, यहां सुबह 4:00 बजे ही सूरज की पहली किरण दिखाई दे जाती है, यानी कि सुबह के 4:00 बजते ही यहां सूरज निकल आता है।

भारत के दूसरे बड़े शहरों और राज्यों से सूरज की पहली किरण देखने के लिए बहुत से लोग यहां पहुंचते हैं।

People also ask: आपके पूछे गए सवाल

Q : Bharat में सबसे पहले सूरज कहाँ उगता है?

Ans: भारत में सबसे पहले सूरज “अरुणाचल प्रदेश राज्य के दांग” नामक गांव में घूमता है।

Q : भारत में सबसे पहले सूर्योदय कौन से राज्य में होता है?

Ans: भारत में सबसे पहले सूर्य उदय “अरुणाचल प्रदेश” राज्य में होता है।


Q : भारत में सूर्यास्त कहां होता है?

Ans: भारत में सबसे आखिर में सूर्यास्त गुजरात राज्य के पश्चिमी छोर में स्थित “गुहार मोती” में होता है।

Q : सूर्य का हिंदू नाम क्या है?

Ans: सूर्य का हिंदी नाम “दिनेश” है, क्योंकि दिनेश नाम का अर्थ होता है दिन का स्‍वामी।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment