भाषा को इंग्लिश में क्या कहते हैं? (Bhasha ko english mein kya kahate hain)


Bhasha ko english mein kya kahate hain, भाषा को अंग्रेजी में क्या बोलते हैं, भाषा का निर्माण कैसे हुआ, भाषा किसे कहते हैं और भाषा का जनक कौन हैं

जैसा कि आप सभी को पता है हर देश में भिन्न-भिन्न प्रकार की भाषाएं बोली जाती हैं, पर क्या आपको पता है भाषा का निर्माण कैसे हुआ, भाषा किसे कहते हैं और भाषा का जनक कौन हैं।

आप मै से कुछ ही प्रतिशत लोग ऐसे होंगे जिन्हें भाषा का पूरा ज्ञान होगा, अन्यथा काफी हद तक बहुत से ऐसे लोग हैं, जिन्हें भाषा से संबंधित ज्यादा जानकारी नहीं है, पर अगर आप ने गूगल पर सर्च किया है कि Bhasha ko english mein kya kahate hain, बहासा का अर्थ क्या है।

और गूगल सर्च रिजल्ट के माध्यम से आप हमारी पोस्ट तक पहुंचे हैं तो यहां हम आपको बता दें इस लेख में आपको भाषा से संबंधित पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक दी गई है, अगर आप भाषा से संबंधित ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें, तो आइए जानते हैं, भाषा का इतिहास क्या है।

भाषा को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

Bhasha ka english meaning kya hai (भाषा को अंग्रेजी में क्या बोलते हैं?)

भाषा (Bhasha) को इंग्लिश में लैंग्वेज (language) कहा जाता है, और हिंदी भाषा में भाषा शब्द को “भाषा” के नाम से ही जाना जाता है।  अब अगर बात की जाए भाषा को दूसरे देशों में या भाषा को तमिल, तेलुगू, हिंदी, संस्कृत, उर्दू, इत्यादि के अंदर किस नाम से जाना जाता है, तो इससे संबंधित यहां पर हमने आपको विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

भाषा को इंग्लिश में क्या कहते हैंLanguage
भाषा को हिंदी में क्या कहते हैंभाषा
भाषा को उर्दू में क्या कहते हैंزبان
भाषा को तमिल में क्या कहते हैंமொழி
भाषा को तेलुगु में क्या कहते हैंభాష
भाषा को संस्कृत में क्या कहते हैंभाष्य
भाषा को गुजराती में क्या कहते हैंભાષા
भाषा को भोजपुरी में क्या कहते हैंभाखा
भाषा को कन्नड़ में क्या कहते हैंಭಾಷೆ
भाषा को पंजाबी में क्या कहते हैंਭਾਸ਼ਾ

भाषा शब्द के अंग्रेजी और हिंदी में उदाहरण

  • अंग्रेजी: My language is hindi
  • हिंदी: मेरी भाषा हिंदी है
  • अंग्रेजी: Do you know hindi language
  • हिंदी: आपको हिंदी भाषा आती है
  • अंग्रेजी: I like english movies
  • हिंदी: मुझे अंग्रेजी फिल्में पसंद है
  • अंग्रेजी: What is the language
  • हिंदी: भाषा क्या हैं
  • अंग्रेजी: What is the Hindi language called
  • हिंदी: हिंदी भाषा को क्या कहते हैं

भाषा का अर्थ क्या होता है | बहासा का अर्थ क्या है?

Bhasha ki paribhasha: भाषा मनुष्य जीवन का आधार है, भाषा का प्रयोग करके मनुष्य अपनी बातों को किसी को पढ़कर, लिखकर, बोलकर और सुनकर समझा सकता है, भाषा का प्रयोग मनुष्य द्वारा एक दूसरे तक अपनी बात को पहुंचाने के लिए किया जाता है, यानी कि मनुष्य अपने विचारों का जब किसी दूसरे मनुष्य के साथ आदान प्रदान करता है तो उस प्रक्रिया को हम भाषा कहते हैं।

दोस्तों अगर मनुष्य के पास भाषा का ज्ञान ना होता तो मनुष्य आपस में एक दूसरे से कभी बात नहीं कर पाता, आज मनुष्य के पास भाषा का ज्ञान होने से वह किसी से भी बात कर सकता है, किसी की बात को सुन सकता है, किसी को लिखकर या पढ़कर अपनी बात समझा सकता है।

FAQ’s

Q : अंग्रेजी भाषा का निर्माण कब हुआ?

Ans: हमारे पूर्वजों के बताए अनुसार और इतिहास की किताबों के अनुसार पांचवी शताब्दी के अंदर इंग्लैंड के “एंग्लो-सेक्सन” लोग आपस में “पुरानी अंग्रेजी” में बात किया करते थे, और हमारे इतिहास के अनुसार इंग्लैंड के “एंग्लो-सेक्सन” लोगों ने अंग्रेजी भाषा का निर्माण किया है।


Q : अंग्रेजी भाषा के जनक कौन है?

Ans: अंग्रेजी भाषा का जनक “जेफ्री चौसर (Geoffrey Choucer)” को माना जाता है।

Q : अंग्रेजी भाषा में कुल कितने शब्द हैं?

Ans: अंग्रेजी भाषा के अंदर कुल 790,000 शब्दों का समावेश हैं, जिनमें से लगभग 4.9 लाख शब्दों का इस्तेमाल मानव जीवन में सबसे अधिक होता है।

Q : हिंदी भाषा को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

Ans: हिंदी भाषा को अंग्रेजी भाषा के साथ-साथ अन्य सभी भाषाओं में “हिंदी” (Hindi) के नाम से ही जाना जाता है।

Q : अंग्रेजी अक्षरों की क्या विशेषता होती है?

Ans: अंग्रेजी भाषा पांचवी शताब्दी की है और उस वक्त अंग्रेज बहुत से देशों में राज किया करते थे जिसके कारण आज हर देश में अंग्रेजी का इस्तेमाल किया जाता है। और इसी कारण आज अंग्रेजी को पढ़ना और लिखना काफी आसान हो गया है।

Q : दुनिया में सबसे कम शब्द कौन सी भाषा में है?

Ans: दुनिया में सबसे कम शब्दों की भाषा “एस्पेरान्तो” है, इस भाषा का निर्माण “डा लुदोभिक जामेनहोफ” नामक व्यक्ति ने सन् 1887 में हुआ था।

Q : दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा कौनसी है?

Ans: विश्व में सबसे अधिक जो भाषा बोली जाती है उसका नाम “मंदारिन” है, यह भाषा अधिकांश रूप से “चीन” मैं बोली जाती है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment