बिटकॉइन का मालिक कौन है?


बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी है, जिसका इस्तेमाल बिना किसी बैंक या संस्थान का इस्तेमाल किए पैसों को एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसफर करने में किया जाता है, बिटकॉइन को कुछ ही समय में एक जगह से दूसरी जगह या एक देश से दूसरे देश में भेज सकते हैं।

आप सभी ने कभी ना कभी बिटकॉइन का नाम जरूर सुना होगा और शायद आप मै से कुछ लोग बिटकॉइन में ट्रेड भी करते होंगे, पर क्या आप जानते हैं बिटकॉइन का मालिक कौन है, बिटकॉइन का जन्म कब, कहां और कैसे हुआ है।

अगर आपको बिटकॉइन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप हमारा यह लेख पढ़ सकते हैं, क्योंकि आज के इस लेख में आपको बिटकॉइन के मालिक के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है।

बिटकॉइन का मालिक कौन है? | बिटकॉइन के मालिक का नाम क्या है?

बिटकॉइन के मालिक का नाम “सतोशी नाकामोतो” (Satoshi Nakamoto) है, जिनका जन्म 5 अप्रैल 1975 ईस्वी में जापान के अंदर हुआ था, सतोशी नाकामोतो ने साल 2009 में बिटकॉइन का आविष्कार किया था।

शुरुआत में बिटकॉइन की कीमत मात्र 10 पैसे से लेकर 50 पैसे रखी गई थी, जो कि आज लाखों रुपए तक पहुंच चुकी है।

बिटकॉइन का जन्म कब, कहां और कैसे हुआ है?

बिटकॉइन का जन्मस्थान जापान को कहा गया है और बिटकॉइन को जिसने बनाया था, उसका नाम सतोशी नाकामोतो था जोकि जापान का एक व्यापारी हुआ करता था, सतोशी नाकामोतो ने पैसों की लेनदेन को ऑनलाइन ले जाने के लिए साल 2009 में बिटकॉइन को बनाया था।

People also ask: आपके पूछे गए सवाल

Q : बिटकॉइन कौन से देश की मुद्रा है?

Ans: बिटकॉइन का जन्म स्थान जापान है, पर यह किसी भी देश की मुद्रा नहीं है, बिटकॉइन पर किसी भी देश, बैंक या किसी संस्थान का कोई अधिकार नहीं है, यह एक डिजिटल करेंसी है जिसका लेनदेन ऑनलाइन होता है।

Q : बिटकॉइन का निर्माण किस वर्ष हुआ था?

Ans: बिटकॉइन का जन्म साल 2009 के अंदर जापान देश के निवासी “Satoshi Nakamoto” (सतोशी नाकामोतो) ने किया था।


Q : सतोशी नाकामोतो कोन है?

Ans: जिसने बिटकॉइन का निर्माण किया है उसका नाम सतोशी नाकामोतो बताया जाता है पर यह पूरी तरह से प्रमाणित नहीं किया गया है, सतोशी नाकामोतो किसी व्यक्ति या किसी ग्रुप का भी नाम हो सकता है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment