[2024] Top 9 महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन योजनाएं (Business Loan Options for Women in Hindi)


भारतीय सरकार ने महिलाओं के लिए कई तरह की महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प (Business Loan Options for Women) खड़े किए हैं।

आज हमारे देश की महिलाएं पुरुषों से कम नहीं है, अगर औद्योगिक क्षेत्र की दृष्टि से देखा जाए तो महिलाएं हर उद्योग में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही हैं और पुरुषों के साथ मिलकर काम कर रही हैं।

महिलाओं की इस मेहनत को देखते हुए हमारी भारतीय सरकार ने महिलाओं के लिए कई तरह की Business Loan Options for Women, महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प खड़े किए हैं।

आज हमारे देश की महिलाएं अगर कोई बिजनेस शुरू करना चाहती है तो वह सरकार से लोन लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकती हैं सरकार ने महिलाओं की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए तरह-तरह के बिजनेस लोन विकल्प जारी किए हैं।

और आज के हमारे इस लेख में आपको महिलाओं के लिए कौन कौन से लोन हैं (government loans for womens) कि आप को विस्तार पूर्वक पूरी जानकारी दी गई है और हर लोन के बारे में आपको काफी अच्छे से समझाया है।

अब अगर आप महिला लोन योजना और महिला बिजनेस लोन स्कीम के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें।

टॉप 9 महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन योजनाएं

महिलाओं के लिए कौन कौन से लोन हैं? | Business Loan Options for Women 2023

अगर बात की जाए महिलाओं के लिए कौन कौन से लोन हैं, तो महिला लोन की एक लंबी लिस्ट हमारे सामने निकल कर आ जाती है, यहां पर हमने आपके साथ महिलाओं को मिलने वाले सभी लोन की विस्तार पूर्वक जानकारी दी है तो आइए जानते हैं महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन के विकल्प कौन-कौन से हैं।

#1: Mahila udyam nidhi scheme (महिला उद्यम निधि स्कीम)

अगर आप एक महिला हैं और आप अपना एक बिजनेस शुरू करना चाहती हैं तो “महिला उद्यम निधि स्कीम” से अपने बिजनेस के लिए लोन प्राप्त कर सकती है तथा आपकी जानकारी के लिए बता दें इस लोन के अंतर्गत आपको काफी अच्छी राशि दी जाती है। 


इस लोन से मिलने वाली राशि से आप काफी आसानी से अपने बिजनेस को शुरू कर सकती हैं। महिला उद्यम निधि स्कीम से मिलने वाली लोन राशि से आप सिलाई सेंटर, ब्यूटी पार्लर, साइबर कैफे, डे केयर सेक्टर, लॉन्ड्री और कारों की खरीद जैसे बिजनेस कर सकती हैं। 

इनके अलावा भी आपको कुछ और बिजनेस की जानकारी मिल जाएगी जो कि इस लोन के अंतर्गत आप कर सकती हैं। महिला उद्यम निधि स्कीम के तहत आपको 10 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है। साथ ही इस लोन को लेते वक्त आपको किसी भी प्रकार की सिक्योरिटी जमा नहीं करानी पड़ती है और इस लोन को जमा कराने के लिए आपको पांच से 10 वर्षों का समय दिया जाता है।

इसे के साथ यहां आपको बता दें इस लोन को लेने से पूर्व ही आपको अपना पूरा बिजनेस का ब्लू प्रिंट तैयार करना रहता है जो कि आपको बैंक को बताना होगा। अगर आपके बिजनेस ब्लूप्रिंट में कोई भी कमी होगी तो आपको लोन नहीं मिलेगा इसलिए लोन के लिए अप्लाई करने से पहले अपना बिजनेस ब्लूप्रिंट तैयार करें और फिर लोन के लिए अप्लाई करें।

#2: Cent kalyani scheme (सेंट कल्याणी योजना)

सरकार द्वारा सेंड कल्याण योजना को महिलाओं को खुद का अपना खुद का एक बिजनेस या व्यवसाय स्थापित करने के लिए बनाया गया है। इस योजना का लाभ उठाकर हर महिला अपना खुद का एक व्यवसाय स्थापित कर सकती हैं।

सेंड कल्याण योजना के तहत महिलाओं को 10 लाख रुपए से लेकर 1 करोड़ रुपए तक की राशि दी जाती है। इस राशि को प्राप्त कर कोई भी महिला अपना खुद का एक बिजनेस स्थापित कर सकती है। 

Business Loan Options for Women

#3: महिलाओं के लिए मुद्रा लोन योजना (mahila mudra loan)

महिलाओं के लिए मिलने वाली मुद्रा लोन योजना को प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (mahila mudra loan) के नाम से जाना जाता है, इस योजना के तहत पुरुष और महिलाएं अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं। 

इस योजना का लाभ हर जरूरतमंद व्यक्ति ऑनलाइन और ऑफलाइन बैंकों और एनबीएफसी द्वारा प्राप्त कर सकता है। मुद्रा लोन योजना में आप ₹1000000 तक प्राप्त कर सकते हैं। 

#4: श्रृंगार और अन्नपूर्णा लोन योजनाएं

श्रंगार और अन्नपूर्णा लोन योजना उन महिलाओं के लिए हैं जो कि ब्यूटी पार्लर चलाती हैं या वह महिलाएं जो टिफिन बनाने और खाना बनाने से संबंधित काम करती हैं उन्हीं के लिए यह लोन उपलब्ध हैं।

श्रंगार संबंधी लोन उन औरतों को दिया जाता है जिनकी आयु 20 से 60 वर्ष की होती है। और इस लोन को चुकाने की समय सीमा 7 वर्षों की रखी गई है, यही अगर हम अन्नपूर्णा लोन योजना की बात करें तो इस योजना के तहत 18 से 60 वर्ष की महिलाएं लोन प्राप्त कर सकती हैं, और इस लोन को चुकाने की समय सीमा 3 वर्षों की रखी गई है।

#5: सिंड महिला शक्ति योजना

सिंड महिला शक्ति योजना का लाभ आप केनरा बैंक से उठा सकते हैं, इस योजना का लाभ उन महिला उद्यमियों को मिलता है जो सिलाई बुनाई करती हैं या कोई नया बिजनेस कर रही है, या मशीनरी, उपकरण, कंप्यूटर, इत्यादि इकाइयों को अपग्रेड करने की पेशकश कर रही हैं वह सभी महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।

#6: बैंकों द्वारा दिए जाने वाला महिला ग्रुप लोन (mahila group loan)

Mahila group loan 2023: सरकार के साथ-साथ बैंकों ने भी आगे बढ़कर महिलाओं के लिए कुछ बिजनेस लोन जारी किए हैं बैंकों द्वारा महिलाओं को यह लोन ग्रुप में दिए जाते हैं, यानी कि बैंकों से महिला ग्रुप लोन लेने के लिए सबसे पहले महिलाओं को अपना एक ग्रुप बनाना होता है जिसमें वह 5 से 10 औरतों को शामिल कर सकती हैं।

इसके बाद सभी महिलाएं उस बैंक का चुनाव कर सकती हैं जिनमें महिला ग्रुप लोन दिया जा रहा हूं, यहां हमने आपके साथ कुछ बैंकों के नाम साझा किए हैं जो कि आपको महिला ग्रुप लोन दे रहे हैं।

  • एक्सिस बैंक महिला ग्रुप लोन 
  • बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन
  • बंधन बैंक ग्रुपिंग लोन

महिला ग्रुप लोन देने वाली बैंक का चुनाव करने के बाद आपको उस बैंक के अंदर जाकर अपने सभी के खाते खुलवाने होते हैं इसके बाद आप अपनी जरूरत अनुसार बैंक के अंदर लोन के लिए अप्लाई कर सकती हैं।

#7: महिला उद्यमियों के लिए स्टार्ट अप इंडिया योजना

Women loan scheme: इस योजना को भारत सरकार द्वारा मुख्य रूप से अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति तथा महिलाओं के लिए शुरू किया था, इस योजना के अंतर्गत एक अनुसूचित जनजाति एक अनुसूचित जाति और एक महिला जोकि समाज सुधार करता हो इन सभी को मिलाकर ग्रीनफील्ड उद्यम स्थापित करने यानी कि एक अच्छा बिजनेस शुरू करने के लिए 10 लाख रुपए से एक करोड़ रुपए तक का बिजनेस लोन देती है।

इस लोन को लेने के बाद एक अच्छा खासा बिजनेस शुरू किया जा सकता है और बहुत से लोगों को इस बिजनेस के तहत रोजगार भी दिया जा सकता है।

#8: Mahila Swarojgar Yojana (महिला स्वरोजगार योजना)

Mahila Swarojgar Yojana: सरकार द्वारा इस योजना को महिलाओं को रोजगार दिलाने के उद्देश्य से बनाया है, हमारी केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा गुजरात में लागू क्या था, और अब तक इस योजना के तहत 10 लाख महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल चुका है।

महिला स्वरोजगार योजना के माध्यम से केंद्र सरकार बैंकों द्वारा कर्ज लेकर महिलाओं को लोन के रूप में बिना ब्याज के दे रही है और लोन से मिलने वाली राशि का ब्याज सरकार खुद जमा करा रही है। सरकार द्वारा मिलने वाली इस योजना का लाभ वह महिलाएं उठा सकती है जो कि गरीबी रेखा के नीचे हैं।

इस योजना के तहत महिलाओं को एक समूह के रूप में लोन दिया जाता है जिसमें 10 महिलाएं एक साथ आपस में मिलकर इस लोन का लाभ उठा सकती हैं, यह लोन किसी एक महिला को नहीं दिया जाता है।

#9: बैंक ऑफ बड़ौदा शक्ति योजना

बैंक ऑफ बड़ौदा की तरफ से शक्ति योजना के तहत खेती से संबंधित गतिविधियों माइक्रो क्रेडिट शिक्षण आवास और रिटेल व्यापार के साथ-साथ मैन्युफैक्चरिंग जैसे बिजनेस के लिए लोन सहायता उपलब्ध कराई जाती है।

महिला बिज़नेस लोन की योग्यता को जाने

  • आपका भारतीय होना जरूरी है।
  • आपकी उम्र (आयु) 18 वर्ष से अधिक और 65 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • लोन लेते वक्त आपका कोई भी बकाया लोन नहीं होना चाहिए और आपके पास पहले से दूसरा लोन चालू नहीं होना चाहिए।
  • लोन संबंधित दस्तावेजों का होना जरूरी है।
  • आपका बैंक के अंदर खाता होना जरूरी है।

महिला बिजनेस लोन के लिए जरूरी दस्तावेज

आवेदक की पहचान: किसी भी लोन को लेने के लिए आपके पास बैंक को अपनी पहचान बताने के लिए आपके पास 2 पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए।

पहचान का दस्तावेज: लोन के लिए अप्लाई करने के लिए आपके पास भारतीय होने का प्रमाण होना चाहिए, इसके लिए आप ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र इत्यादि में से 2 पहचान प्रमाण का होना जरूरी है।

स्थाई पता: बैंक से लोन लेने के लिए आप जो भी अपना पहचान प्रमाण कार्ड जमा करते हैं उसके अंदर आप का स्थाई पता होना चाहिए। और स्थाई पते को दर्शाने के लिए आप आधार कार्ड, पहचान पत्र, पासपोर्ट और बिजली बिल या पानी के बिल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आय का स्रोत व प्रमाण: अगर आप एक बड़े अमाउंट में लोन लेते हैं तो उसके लिए बैंक आपके आय का स्रोत और आय का प्रमाण देखता है जिसमें आप अपनी सैलरी स्लिप या बैंक स्टेटमेंट को दिखा सकते हैं।

महिला लोन से संबंधित सवालों के जवाब: FAQ:s

Q : महिलाओं को कैसे मिलेगा बिज़नेस लोन?

Ans: महिलाओं के लिए सरकार ने काफी सारी लोन सुविधाएं उपलब्ध कराई हैं जिनके बारे में हमने आपको पर काफी विस्तार पूर्वक बताया है, महिलाएं सरकारी योजनाओं का लाभ उठाकर बहुत ही आसानी से लोन प्राप्त कर सकती हैं और बिजनेस लोन या अपने व्यापार संबंधी लोन लेने के लिए आपको आपके नजदीकी बैंक शाखाओं में संपर्क करना होगा।

बैंक में जाकर आप फ्यूचर में चल रही सरकारी महिला लोन योजना की जानकारी प्राप्त कर सकती हैं और सरकारी लोन लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकती हैं।

Q : महिलाओं को कितना लोन मिल सकता है?

Ans: महिलाओं के लिए सरकार ने तरह तरह की लोन सुविधाएं चलाई हैं जिनका लाभ उठाकर महिलाएं 10 हजार रुपए से लेकर 1 करोड़ रुपए तक की राशि प्राप्त कर सकती हैं।

Q : महिलाओं के लिए कौन कौन से लोन हैं?

Ans: वैसे तो सरकार ने महिलाओं के लिए बहुत सारी लोन जारी किए हैं पर महिलाओं के लिए खासकर महिला उद्यम निधि स्कीम और मुद्रा लोन सबसे खास है, क्योंकि यह लोन आपको बिना किसी जमानती कार्रवाई के मिल जाते हैं।

और मुख्य रूप से महिलाओं को मुद्रा लोन सिर्फ आधार कार्ड के ऊपर ही दे दिया जाता है इसके साथ ही महिला उद्यम निधि स्कीम के तहत मिलने वाली राशि नए बिजनेस या नए व्यापार को स्थापित करने के लिए दी जाती है, और इन दोनों योजनाओं का लाभ उठाते हुए आप 10 लाख रुपए तक की राशि प्राप्त कर सकती हैं।

Q : बिज़नेस करने के लिए महिलायें कौन कोन से लोन ले सकती हैं?

Ans: सरकार द्वारा महिलाओं को बिजनेस करने के लिए टर्म लोन, MSME लोन, वर्किंग कैपिटल लोन, बिज़नेस लोन और मुद्रा लोन प्रदान करती है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment