चावल का वैज्ञानिक नाम क्या है? (Scientific name of rice)


Chawal ka vaigyanik naam kya hai, scientific name of rice, चावल का वैज्ञानिक नाम, धान का वैज्ञानिक नाम, चावल का पुराना नाम क्या है?

सबसे पहले यहां हम आपको बता दें, चावल को इंग्लिश में “rice” राइस कहते हैं, और चावल दुनिया के सभी प्राचीनतम खाद्य पदार्थों में से एक है, साथ ही चावल को दुनिया में आध्यात्मिकता, सम्पन्नता और शुद्धता का प्रतीक कहा गया है।

और आज के इस लेख में हम पढ़ेंगे, चावल का वैज्ञानिक नाम क्या है तथा चावल का पुराना नाम और वानस्पतिक नाम क्या है।

चावल का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Chawal ka vaigyanik naamOryza sativa

चावल को हम इंग्लिश में rice 🌾 कहते हैं, तथा कई स्थानों पर चावल को “धान” के नाम से जाना जाता है और चावल का वैज्ञानिक नाम “ओराइजा सेटाइवा” (Oryza sativa) है।

चावल का वानस्पतिक नाम एवं कुल की जानकारी

चावल का वानस्पतिक नाम “ओराइजा सेटाइवा” (Oryza sativa) है, चावल एक खाद्य फसल है, जो कि धान के रूप में उगाई जाती है तथा धान की फसल के अंदर जो बीज उत्पन्न होता है उसे हम चावल कहते हैं और चावल को प्राप्त करने के लिए धान के ऊपरी सिरे यानी कि धान के छिलके को सबसे पहले हटाया जाता है और फिर उसके अंदर चावल निकलता है।

चावल का कुल नाम क्या है: चावल का कुल का नाम “पोआसी” (Poaceae) है, और चावल भारत के साथ-साथ बहुत से अन्य एशियाई देशों का मुख्य भोजन है।

People also ask: आपके पूछे गए सवाल

Q : चावल का पुराना नाम क्या है?

Ans: चावल का पुराना नाम “धान, तण्डुल, अरिसि, षड्रस और भात” है।

Q : चावल की खोज कब हुई है?

Ans: हमारे इतिहास के आधार पर चावल की खोज आज से 8000 वर्ष पूर्व जंगलों में की गई थी।


Q : चावल में कौन सा विटामिन पाया जाता है?

Ans: चावल में पर्याप्त रूप से “नियासिन, कैल्श‍ियम, विटामिन डी, फाइबर, थायमीन, राइबोफ्लेविन और आयरन” विटामिन पाए जाते हैं।

Q : राइस को हिंदी में क्या कहते हैं?

Ans: राइस को हिंदी में “चावल” कहते हैं।

Q : संस्कृत में चावल को क्या कहते हैं?

Ans: संस्कृत भाषा में चावल को “तण्डुल” कहा जाता है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment