चीकू खाने के फायदे और नुकसान क्या है? (Chiku fruit benefits)


चीकू एक आलू के जैसा दिखने वाला स्वादिष्ट मीठा फल है, और भारत में चीकू की खेती काफी अधिक मात्रा में की जाती है, चीकू आपको भारत के सभी फल मंडी में आसानी से उपलब्ध हो जाता है, इसे हर उम्र के लोग खाना पसंद करते हैं।

पर क्या आपको पता है चीकू खाने के क्या फायदे हैं और चीकू खाने के क्या नुकसान हैं, अगर आप चीकू खाने के अत्यधिक शौकीन हैं तो आपको चीकू के फायदे और नुकसान की भी जानकारी रखनी चाहिए।

चीकू खाने के क्या फायदे हैं? (Benefits of Chikoo)

No 1: शरीर की इम्यूनिटी पावर बढ़ती है।

चीकू के अंदर कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भरपूर होती है और कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर को एनर्जी प्रदान करता है, अगर आप स्वस्थ रहते हैं तो ऐसे में आप चीकू का सेवन कर सकते हैं इससे आपके शरीर में एनर्जी और फुर्ती बनी रहेती हैं।

No 2: कैंसर जैसी बीमारियां रहती है दूर

डॉक्टरों का कहना है कि चीकू फल के अंदर कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने के गुण पाए जाते हैं, चीकू खाने से शरीर में मौजूद कैंसर की कोशिकाएं बढ़ने से रुक जाती है तथा चीकू के सेवन से कैंसर जैसी बीमारी शरीर से दूर रहती है।

No 3: पेट संबंधी बीमारियां रहेंगी दूर

चीकू के अंदर विटामिन ई की मात्रा भरपूर होती है, जो हमारे शरीर से पेट दर्द, पेट में गैस बनना, शरीर में सूजन आना जैसी बीमारियों को दूर रखता है और हमारे शरीर की पाचन शक्ति को बढ़ाता है।

No 4: दिमाग होगा तेज

चीकू के सेवन से हमारा दिमाग हेल्दी रहता है चीकू में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो नींद ना आना, दिमाग में टेंशन रहना, जैसे रोगों से छुटकारा पाने की ताकत प्रदान करता है।

No 5: शरीर का वजन घटाने में कारगर

अगर आपका वजन ज्यादा है और आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप चीकू का सेवन कर सकते हैं इसके अंदर काफी सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर का वजन घटाने में मदद करते हैं।

No 6: आंखों की रोशनी होगी तेज

चीकू में विटामिन A की मात्रा काफी अच्छी पाई जाती है और विटामिन ए हमारी आंखों की रोशनी तेज करता है।


No 7: चेहरे से दाग धब्बों को करेगा दूर

चीकू में विटामिन C भरपूर मात्रा में होता है जो चेहरे पर पड़े दाग धब्बों को और आंखों के नीचे कालापन जैसे निशानों को दूर करने में काफी सहायक है।

No 8: गर्भवती महिलाओं के लिए चीकू लाभकारी

गर्भावस्था में चीकू का सेवन किया जा सकता है, चीकू के सेवन से आपके शरीर में कमजोरी नहीं आएगी साथ ही आपके चेहरे पर प्रेगनेंसी के दौरान आंखों के नीचे छाया पड़ने वाली समस्या भी दूर रहेगी, साथ ही चीकू के सेवन से आपको घबराहट या चक्कर आना जैसी समस्याएं नहीं होंगी।

परंतु ध्यान रहे, चीकू का सेवन डॉक्टर की सलाह अनुसार ही सीमित रूप में करें।

चीकू खाने के नुकसान क्या है? (Side Effects of Chikoo)

No 1: चीकू खाने से हमारी पाचन शक्ति बढ़ती है पर अगर चीकू का सेवन ज्यादा मात्रा में किया जाए तो ऐसे में आपके पाचन तंत्र पर दबाव पड़ सकता है और उससे आपके शरीर में पाचन क्रिया से जुड़ी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

No 2: चीकू के अंदर लेटेक्स और टैनिन जैसे केमिकल पाए जाते हैं जो शरीर में एलर्जी उत्पन्न करते हैं अगर आपके शरीर में एलर्जी की शिकायत रहती है तो ऐसे में आपको चीकू नहीं खाने चाहिए

No 3: अगर आपको शुगर या डायबिटीज जैसी बीमारी है तो आपको चीकू का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि चीकू के अंदर शुगर काफी मात्रा में होती है जो आपके डायबिटीज और शुगर की बीमारी को बढ़ावा दे सकती है।

No 4: दोस्तों चीकू के अंदर लेटेक्स और टैनिन नामक केमिकल होते हैं, और इन केमिकल्स के कारण चीकू का ज्यादा सेवन करने पर आपके मुंह का स्वाद गायब हो सकता है, और इससे आपके मुंह में अल्सर जैसी बीमारी भी उत्पन्न हो सकती है।

No 5: अगर आप चीकू खाते वक्त गलती से चीकू के बीज खा जाते हैं तो इससे आपके पेट में कब्ज, बद हजमी, पेट में दर्द होना और पेट में मरोड़े आना जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

People also ask: आपके पूछे गए सवाल

Q : चीकू में कौनसा विटामिन होता है?

Ans: चीकू में विटामिन A, विटामिन B, विटामिन C और विटामिन E पाया जाता है।

Q : क्या चीकू सेहत के लिए अच्छा है?

Ans: अगर आप नियमित रूप से जरूरी मात्रा में चीकू का सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत को अच्छा बनाए रखता है, क्योंकि इसमें काफी सारे विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए लाभकारी होते हैं।

Q : चीकू खाली पेट खाने से क्या होता है?

Ans: चीकू में फाइबर की मात्रा अत्याधिक पाई जाती है जो कि खाली पेट खाने पर आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है, और आपकी पाचन शक्ति कमजोर पड़ सकती है और आपको उल्टी जैसी शिकायत हो सकती है।

Q : चीकू का असली नाम क्या है?

Ans: चीकू का असली नाम यानि कि चीकू का वानस्पतिक नाम “Manilkara zapota” है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment