चीकू को इंग्लिश में क्या कहते हैं?


चीकू फल को बच्चों के साथ-साथ जवान और बुजुर्ग व्यक्ति भी खाना अत्यधिक पसंद करते हैं। क्योंकि चीकू हमारे भारत में आसानी से हर जगह उपलब्ध हो जाता है साथ ही यह सस्ता भी मिलता है और इसके अंदर विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, इसलिए हर कोई इसे खाना पसंद करता है।

पर क्या आपको पता है Chiku ko english mein kya kahate hain, अगर आप चीकू अत्यधिक मात्रा में खाते हैं तो इससे आपको क्या नुकसान हो सकता है, क्या प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं चीकू खा सकती हैं, चीकू के क्या फायदे और क्या साइड इफेक्ट्स हैं। 

आप में से बहुत ही कम लोग चीकू के बारे में इतनी जानकारी रखते होंगे, अगर आप चीकू खाना काफी ज्यादा पसंद करते हैं तो आपको हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ना चाहिए, इस लेख में हमने आपको चीकू से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए हैं।

Chiku ko english mein kya kahate hain | इंग्लिश में चीकू को क्या बोलते हैं?

Chiku english nameSapodilla, Achras Sapota, Sapodillo Plum, Naseberry

चीकू भारत के साथ-साथ अन्य सभी देशों में भी खाया जाता है और अन्य देशों में चीकू को इंग्लिश में “सपोडिला (Sapodilla), Achras Sapota, Sapodillo Plum, Naseberry” कहते हैं, तथा चीकू का वैज्ञानिक नाम “मणिलकारा ज़ापोटा” (Manilkara zapota) है।

चीकू के अन्य भाषाओं में नाम

हिंदी में चीकू को क्या बोलते हैं?गूदेदार मीठा फल और चीकू
चीकू को उर्दू में क्या कहते हैं?چاقو
चीकू को संस्कृत में क्या कहते हैं?चीकू:, विकूतम्
चीकू को बंगाली में क्या कहते हैं?सबेदा, সাপোডিলা, ছুরি
चीकू को गुजराती  में क्या कहते हैं?છરી, ચીકુ
चीकू को मराठी में क्या कहते हैं?चाकू, सपोडिला
चीकू को तेलुगू में क्या कहते हैं?కత్తి
चीकू को तमिल में क्या कहते हैं?கத்தி

चीकू का वानस्पतिक नाम क्या है?

चीकू का वानस्पतिक नाम “Manilkara zapota” है।

भारत में चीकू की खेती कहां होती है?

दोस्तों देखा जाए तो चीकू का जन्म स्थान मेक्सिको और दक्षिण अमेरिका को माना जाता है पर आपकी जानकारी के लिए बता दें चीकू की सबसे ज्यादा खेती भारत में होती है,

भारत में मुख्य रूप से चीकू की खेती तमिलनाडु, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, केरला और गुजरात में की जाती है, चीकू दिखने में भूरे रंग का होता है तथा यह एक छोटा फल है जो आलू की तरह दिखता है, चीकू का अत्यधिक उपयोग “चूइंगगम” जैसी मिठाईयां बनाने में भी होता है।

चीकू में कौनसा विटामिन होता है?

चीकू में विटामिन A, विटामिन B, विटामिन C, विटामिन E, मैंगनीज, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट, पोटैशियम, कैल्शियम और फाइबर काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। 


चीकू का उपयोग कहां होता है?

चीकू का उपयोग अधिकतर बच्चों की टॉफी और चिंगम बनाने में किया जाता है, और चीकू के पेड़ के पत्ते, झड़, पेड़ की छाल और चीकू के छिलकों का उपयोग आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने में होता है।

चीकू से आप क्या क्या बना सकते हैं?

No 1: चीकू से बच्चों के लिए हेल्दी और टेस्टी चीकू मिल्क शेक बना सकते है।

No 2: चीकू का उपयोग बर्फी बनाने में भी किया जाता है।

No 3: चीकू से आप चीकू का हलवा भी बना सकते हैं।

No 4: चीकू से स्वादिष्ट और हेल्दी कुल्फी भी बनाई जा सकती है।

People also ask: आपके पूछे गए सवाल

Q : चीकू को नेपाली भाषा में क्या कहते हैं?

Ans: चीकू को नेपाली भाषा में “चक्कु और चीकू” कहते हैं।

Q : व्रत में चीकू फल खाए जाते है या नहीं?

Ans: जी हां, व्रत में आप चीकू फल को खा सकते हैं।

Q : सपने में चीकू का फल देखना कैसा है?

Ans: सपने में चीकू का दिखना हमारे शास्त्रों के मुताबिक शुभ माना जाता है और सपने में चीकू दिखने का मतलब होता है कि आपका आपके परिवार के साथ संबंध और भी बेहतर हो जाएंगे।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment