चूहे मारने की दवा खाने से क्या होता है?


Chuhe maarne ki dawa khane se kya hoga, चूहे मारने की दवा से क्या इंसान मर सकता है, चूहे मारने की दवा, चूहे मारने का जहर खाने से क्या होता है?

हमारे घरों में चूहों का होना आम बात है, आप में से काफी लोगों के घरों में चूहे जरूर होंगे और आप में से काफी लोग चूहों को पकड़ने के लिए पिंजरे का इस्तेमाल करते होंगे, पर जिस जगह या जिस घर में चूहों की संख्या अत्यधिक होती है, तो वह लोग चूहों से निजात पाने के लिए चूहे मारने की दवा का उपयोग करते हैं।

ताकि वह अपने घर में पनप रहे चूहों को मारकर उन्हें खत्म कर सके, पर क्या आप जानते हैं चूहे मारने की दवा खाने से क्या होता है अगर कोई इंसान चूहे मारने की दवा खा जाए तो उस पर उस दवा का क्या असर होगा।

आज का यह लेख इसी के ऊपर लिखा गया है, अगर आप चूहे की दवा का इंसान पर होने वाला असर जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा पढ़े।

चूहे मारने की दवा से क्या इंसान मर सकता है?

हमारे घरों में जब अत्यधिक मात्रा में चूहे हो जाते हैं तो हमें मजबूरन चूहों को खत्म करने के लिए मार्केट से चूहे मारने की दवा खरीदकर लानी पड़ती है, चूहे मारने की दवा किसी भी मेडिकल स्टोर, परचून की दुकान और खाद बीज सेंटर जैसी जगहों पर आसानी से मिल जाती है।

चूहे मारने की दवा में काफी सारे ऐसे केमिकल्स होते हैं जिन्हें चूहे खा लेते हैं तो वह कुछ ही समय में मर जाते हैं, पर यदि कोई इंसान चूहे मारने की दवा अधिक मात्रा में खा लेता है तो कुछ ही समय में उस इंसान की भी मृत्यु हो जाती है।

और यदि चूहे मारने की दवा को कम मात्रा में कोई इंसान खा लेता है तो उसके शरीर में तुरंत कुछ साइड इफैक्ट्स देखने को मिलते हैं जैसे कि दिल की धड़कन का तेज होना, शरीर में घबराहट पैदा होना, नाक से लगातार खून का आना, मुंह से झाग आना, लगातार उल्टी होना, इत्यादि।

दोस्तों अगर कोई व्यक्ति चूहे की दवा खा लेता है और उसके शरीर में जब यह सारे लक्षण दिखाई देते हैं तो आपको जरा भी देर ना करते हुए उस व्यक्ति को नजदीकी अस्पताल में ले जाना चाहिए, ताकि आप समय रहते उसकी जान बचा सके।


People also ask: आपके पूछे गए सवाल

Q : चूहे मारने की दवा से क्या होता है?

Ans: चूहे मारने की दवा में काफी सारे ऐसे केमिकल मौजूद होते हैं, जिन्हें चूहों को किसी खाने में मिलाकर दिया जाता हैं और चूहे उसे खाने पर कुछ ही समय में मर जाते हैं।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment