दिल्ली की राजधानी क्या है?


दिल्ली को दिलवालों की दिल्ली कहा जाता है, और दिल्ली हमारे देश भारत की राजधानी है, पर क्या आप जानते हैं दिल्ली की राजधानी क्या है, दिल्ली कहां स्थित है, और दिल्ली का पुराना नाम क्या है।

अगर आप दिल्ली के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें यहां आपको दिल्ली से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए गए हैं तो आइए जानते हैं दिल्ली के बारे में।

Capital of delhi: दिल्ली की राजधानी क्या है?

दिल्ली की राजधानीनई दिल्ली
दिल्ली के अन्य नामइंद्रप्रस्थ, दिलवालों की दिल्ली
दिल्ली की भाषाहिंदी, अंग्रेजी, पंजाबी, सिंधी और उर्दू
दिल्ली का प्रसिद्ध भोजनकबाब, परांठे, चाट, निहारी, छोले भटूरे, रोल, शौरमा, इत्यादि।
दिल्ली का कुल क्षेत्रफल1483 वर्ग कि॰मी॰

Capital of delhi: दिल्ली एक केंद्र शासित प्रदेश है और दिल्ली की राजधानी “नई दिल्ली” हैं, जो कि यमुना नदी के किनारे पर स्थित है।

दिल्ली का इतिहास काफी पुराना है क्योंकि हमारे ग्रंथों में बताया गया है कि महाभारत के समय में जब पांडवों का राज था, तब दिल्ली को ‘इंद्रप्रस्थ’ के नाम से जाना जाता था, और दिल्ली ही पांडवों का गढ़ हुआ करता था।

दिल्ली की राजधानी नई दिल्ली कहां स्थित है?

दिल्ली के साथ-साथ दिल्ली की राजधानी नई दिल्ली भारत की यमुना नदी के किनारे 77.23 देशांतर और उत्तर में 28.61 अक्षांश मैं स्थित है, और दिल्ली की समुद्र तल से कुल ऊंचाई लगभग 227 मीटर के करीब है।

दिल्ली को दिलवालों की दिल्ली क्यों कहते हैं?

दिल्ली की पहचान खुद दिल्ली में रहने वाले लोग हैं यहां के लोग प्यार, मोहब्बत और खुशी पूर्वक मिलजुल कर रहना पसंद करते हैं, दिल्ली बाहरी पर्यटकों के लिए घूमने लायक काफी अच्छा शहर है, क्योंकि दिल्ली का आर्किटेक्चर पूरे भारत में सबसे शानदार है।

दिल्ली के लोगों की बोली दिल्ली को एक अलग ही पहचान देती है, यहां पर बहुत से राजा महाराजाओं ने राज किया है जिनके महल आज भी दिल्ली में स्थित है, दिल्ली एक ऐसा शहर है जहां आपको हर चीज उपलब्ध मिल जाएगी। साथ ही यहां आपको कुछ ऐसे मार्केट भी मिलेंगे जो कि पूरे भारत में सबसे सस्ती मार्केट हैं, इसीलिए दिल्ली को दिलवालों की दिल्ली कहते हैं।

दिल्ली में कौन सी भाषा बोली जाती है? | दिल्ली की कुल जनसंख्या कितनी है?

दोस्तों सबसे पहले यहां हम आपको बता दें दिल्ली जनसंख्या की दृष्टि से भारत का दूसरा सबसे बड़ा महानगर है यहां की कुल जनसंख्या 1 करोड़ 70 लाख के करीब है। दिल्ली में बोली जाने वाली मुख्य भाषाएं हिंदी, अंग्रेजी, पंजाबी, सिंधी और उर्दू शामिल है।


दिल्ली के पड़ोसी राज्यों के नाम क्या है?

दिल्ली के पड़ोसी राज्य “हरियाणा और उत्तर प्रदेश” है, हरियाणा राज्य दिल्ली के उत्तर, पश्चिम और दक्षिण के बॉर्डर से जुड़ा हुआ है तथा पूरब दिशा में दिल्ली उत्तर प्रदेश से जुड़ा हुआ है।

People also ask : आपके पूछे गए सवाल

Q : दिल्ली का क्षेत्रफल कितना है?

Ans: दिल्ली का कुल क्षेत्रफल 1,483 km का है।

Q : दिल्ली का पुराना नाम क्या था?

Ans: दिल्ली का पुराना नाम “इंद्रप्रस्थ” था।

Q : भारत की राजधानी दिल्ली कब बनी थी?

Ans: 12 दिसंबर 1911 को दिल्ली के दरबार में इंग्लैंड के महाराजा जॉर्ज पंचम ने यह ऐलान किया था, कि अब से भारत की राजधानी कोलकाता नहीं होगी, बल्कि आज से भारत की राजधानी दिल्ली को बनाया जाता है।

Q : दिल्ली का प्रसिद्ध भोजन क्या है?

Ans: कबाब, परांठे, चाट, निहारी, छोले भटूरे, रोल, शौरमा, इत्यादि दिल्ली का प्रसिद्ध भोजन है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment