[2024] Digital marketing क्या है?, डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर कैसे बनाएं?


Digital marketing kya hai in hindi, digital marketing meaning in hindi, डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें, डिजिटल मार्केटिंग में कौन सा कोर्स होता है?

दोस्तों वर्तमान समय में आज हर इंसान इंटरनेट का उपयोग कर रहा है और इंटरनेट के आने से मनुष्य जीवन में एक क्रांति आई है, आज हर कोई अपने मोबाइल के माध्यम से कहीं भी, किसी से भी समय, किसी भी व्यक्ति से बात कर सकता है।

साथ ही ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं, देश विदेश की जानकारी पढ़ सकते हैं, और यहां तक कि हम घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से मूवी टिकट, ट्रेन टिकट भी बुक कर सकते हैं और जिसे चाहे उसे ऑनलाइन कुछ ही मिनट में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

और इन सभी के चलते आज हर इंसान इंटरनेट के साथ जुड़ चुका है, ऐसे में आज ऑनलाइन वर्क (काम) की डिमांड बढ़ गई है, आज इंटरनेट के माध्यम से हर इंसान घर बैठे पैसा कमा रहा है, और इस ऑनलाइन किए जाने वाले काम को हम डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं।

आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे, digital marketing kya hai, digital marketing kaise kare, digital marketing me kya hota hai, digital marketing course kitne din ka hota hai, types of digital marketing in hindi, digital marketing se paise kaise kamaye, आदि से संबंधित यहां आपको संपूर्ण जानकारी दी गई है।

दोस्तों अब यदि आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी पढ़ना चाहते हैं तो हमारा यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगा, हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित आपके मन में उठ रहे सभी सवालों के जवाब आपको यहां से प्राप्त हो जाएंगे, तो चलिए ज्यादा देर ना करते हुए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं डिजिटल मार्केटिंग को।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? (Digital marketing kya hai in hindi)

Digital marketing क्या है, डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर कैसे बनाएं

What is digital marketing in hindi: डिजिटल मार्केटिंग का मतलब है अपने व्यवसायों के उत्पादों और अपने व्यवसाय से संबंधित सेवाओं का ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से प्रचार प्रसार करना ही डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है।

अर्थात हम अपने व्यवसाय, बिजनेस, दुकान, होटल, आदि का प्रचार प्रसार करने के लिए वर्तमान समय में सोशल मीडिया, एडवर्टाइजमेंट कंपनियां, टीवी एड्स, का इस्तेमाल करते हैं और अपने व्यवसाय या बिजनेस के बारे में लोगों को ऑनलाइन माध्यम से जानकारी प्रदान करते हैं, तो इस ऑनलाइन वर्क को हम डिजिटल मार्केटिंग करना कहते हैं।


हम आशा करते हैं आपको समझ आ गया होगा डिजिटल मार्केटिंग क्या है।

डिजिटल मार्केटिंग को समझें, डिजिटल मार्केटिंग का विवरण (Digital Marketing Meaning in Hindi)

दोस्तों साल 2015 से पहले जब भारत में इंटरनेट का उपयोग काफी कम हुआ करता था, उस समय भारत वह दुनिया के कुछ ही प्रतिशत लोगों को डिजिटल मार्केटिंग का नाम पता था, और आपकी जानकारी के लिए बता दें डिजिटल मार्केटिंग का शब्द साल 2000 के बाद से लोकप्रिय हुआ है इससे पूर्व कोई भी व्यक्ति डिजिटल मार्केटिंग के बारे में ना तो जानता था और ना ही कोई बात करता था।

पुराने समय में लोग अपने बिजनेस को या अपने व्यवसाय के उत्पादों की बिक्री बढ़ाने के लिए विज्ञापन, पोस्टर, टेंप्लेट, पर्चे छपवा कर बांटना, आदि ऑफलाइन होने वाले प्रचार-प्रसार के सारे काम किया करते थे, ताकि उनके उत्पादों की जानकारी या उनके बिजनेस की जानकारी लोगों तक पहुंच सके।

परंतु इन सबसे दुकानदारों या एक बड़े बिजनेसमैन को ज्यादा मुनाफा या ज्यादा फायदा नहीं होता था, क्योंकि ऑफलाइन प्रचार-प्रसार की सीमा काफी कम हुआ करती थी और ऑफलाइन किया गया प्रचार-प्रसार काफी कम लोगों तक ही पहुंच पाता था। 

तब इसके बाद लोगों ने नए तरीके ढूंढने शुरू किए, ताकि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके, और दुनिया में इंटरनेट आने के बाद जब “search engine और social media” का निर्माण हुआ उसके बाद से धीरे-धीरे लोग जागरूक हुए और उन्हें डिजिटल मार्केटिंग के बारे में पता चला।

और भारत में डिजिटल मार्केटिंग की क्रांति साल 2015 के बाद देखने को मिली है, दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग किसी एक व्यक्ति तक सीमित नहीं है जहां तक इंटरनेट की पहुंच है वहां तक डिजिटल मार्केटिंग के जरिए लोगों तक अपने व्यवसाय या अपने बिजनेस की जानकारी पहुंचाई जा सकती है।

आज आप डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स ऑनलाइन या अपने कॉलेज या फिर किसी अच्छे इंस्टिट्यूट पर जाकर कर सकते हैं और डिजिटल मार्केटिंग के जरिए अपने बिजनेस को कैसे बढ़ाए तथा डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग का जनक कौन है?

डिजिटल मार्केटिंग का जनक “फिलिप कोटलर” (Philip Kotler) हैं, फिलिप कोटलर एक प्रसिद्ध विपणन शास्त्री और व्यवसायिक प्रोफेसर हैं, जिन्होंने विपणन के क्षेत्र में अपने महत्वपूर्ण योगदानों के लिए बड़े पैमाने पर मान्यता प्राप्त की है। 

उन्होंने विपणन मानवशास्त्र के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण किताबें लिखी हैं तथा फिलिप को मार्केटिंग की मानवशास्त्रीय चेतना का पिता कहा जाता है, उनके योगदानों के कारण ही आज उन्हे व्यापारी दुनिया में मार्केटिंग गुरु के रूप में पहचाना जाता है।

डिजिटल मार्केटिंग कितने प्रकार की होती है? (Types of Digital Marketing in Hindi)

डिजिटल मार्केटिंग को करने का एकमात्र साधन इंटरनेट है, आप इंटरनेट के माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं यहां हमने डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार कौन-कौन से हैं इसकी जानकारी विस्तारपूर्वक बताई है जोकि निम्नलिखित है।

#1: YouTube (यूट्यूब)

यूट्यूब एक वीडियो कंटेंट प्लेटफॉर्म है यूट्यूब पर आप अपना एक चैनल बनाकर उस पर अपने उत्पादों या अपने प्रोडक्ट के प्रचार प्रसार से संबंधित वीडियो बनाकर उसे यूट्यूब पर डाल सकते हैं, और एक साथ लाखों लोगों तक अपना वीडियो पहुंचा सकते हैं।

#2: Social Media (सोशल मीडिया)

दोस्तों हम जो फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, व्हाट्सएप्प, इत्यादि एप्स चलते हैं इन एप्स को हम सोशल मीडिया एप्स कहते हैं और सोशल मीडिया से आज हर व्यक्ति जुड़ा हुआ है, आप अपने बिजनेस या व्यवसाय के उत्पादों को सोशल मीडिया के माध्यम से प्रमोट कर सकते हैं। 

#3: Email Marketing (ईमेल मार्केटिंग)

दोस्तों इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए हम सभी को अपनी एक ईमेल बनानी होती है और ऐसे में आज हर व्यक्ति ने अपनी खुद की एक ईमेल आईडी बना रखी है आप कोई प्रोग्राम चलाकर या एड्स रन करके लोगों द्वारा उनकी ईमेल आईडी को कलेक्ट कर सकते हैं, और ईमेल मार्केटिंग की मदद से आप लोगों तक अपने बिजनेस को पहुंचा सकते हैं।

#4: Google advertisement (गूगल एडवर्टाइजिंग) 

गूगल के प्लेटफार्म “Google adwards” के द्वारा आप अपने व्यवसाय के उत्पादों का एड्स रन कर सकते हैं, और मनचाहे लोगों तक अपने बिजनेस को पहुंचा सकते हैं।

#5: Website Marketing (वेबसाइट मार्केटिंग)

आप अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए अपने बिजनेस के नाम से वेबसाइट बना सकते हैं, और लोगों को अपनी वेबसाइट के बारे में गूगल एड्स, टेंपलेट्स, यूट्यूब वीडियो के जरिए बता सकते हैं इससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट तक पहुंच सकेंगे और आपके बिजनेस को इससे काफी ज्यादा ग्रोथ मिलेगी।

#6: Content Marketing (कंटेंट मार्केटिंग)

आप अपने बिजनेस और व्यवसाय को प्रमोट करने के लिए कंटेंट मार्केटिंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं आप बड़ी बड़ी वेबसाइटों से संपर्क कर उन वेबसाइट के ऊपर अपने बिजनेस से रिलेटेड आर्टिकल और पोस्ट पब्लिश करवा सकते हैं।

#7: Ped Per Click (पेड पर क्लिक) विज्ञापन

यह एक तरह के विज्ञापन होते हैं जो की वेबसाइटों के ऊपर दिखाए जाते हैं और यूजर इन विज्ञापनों पर क्लिक करके विज्ञापन के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं, ऐसे में आप भी अपने व्यवसाय के विज्ञापन दूसरी वेबसाइटों के ऊपर चला सकते हैं और अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते हैं।

#8: Video Marketing (वीडियो मार्केटिंग)

आप अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए वीडियो मार्केटिंग का भी सहारा ले सकते हैं वीडियो मार्केटिंग के जरिए आप अपने बिजनेस की पूरी जानकारी एक वीडियो बनाकर उसमें डाल सकते हैं और वीडियो को सभी सोशल नेटवर्क, युटुब और टीवी ऐड पर चलवा सकते हैं।

Digital Marketing Video in Hindi: डिजिटल मार्केटिंग को वीडियो में समझे

दोस्तों यूट्यूब के ऊपर ऐसे वीडियो मौजूद है जिन्हें देखकर आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में और भी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं यहां हमने आपके साथ ऐसा ही digital marketing video in hindi मैं साझा किया है।

डिजिटल मार्केटिंग क्यो आवश्यक है? (Importance of Digital Marketing in Hindi)

वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग किसी भी बिजनेस या व्यवसाय को आगे बढ़ाने मैं सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग के जरिए काफी कम समय में लाखों लोगों तक पहुंचा जा सकता है और अपने बिजनेस को प्रमोट किया जा सकता है।

यहां हमने कुछ महत्वपूर्ण बिंदु आपके साथ साझा किए हैं जिसमें बताया गया है डिजिटल मार्केटिंग क्यों आवश्यक है:

  • डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से आप स्थानीय और विश्वस्तरीय ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं। 
  • डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से आपको नए ग्राहकों तक पहुँचने और अपने व्यवसाय की दृढ़ता बढ़ाने का अवसर मिल जाता है।
  • डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से आप अपने ग्राहकों के साथ व्यक्तिगत रूप से संवादन कर सकते हैं और उनकी रुचियों और आवश्यकताओं का पता लगा सकते हैं।
  • डिजिटल मार्केटिंग के जरिए आप अपने ग्राहकों से अपने उत्पादों के बारे में रिव्यु ले सकते हैं और ग्राहकों की जरूरत के अनुसार अपने उत्पादों में सुधार और विस्तार कर सकते हैं।
  • डिजिटल मार्केटिंग आपको आपकी उद्योग में प्रतिस्पर्धा में बने रहने में मदद करता है, क्योंकि आप अपनी उपयोगकर्ताओं के साथ सामर्थ्यपूर्ण तरीके से संवादन कर सकते हैं और उन्हें अपने उत्पादों और सेवाओं की बेहतर समझ प्रदान कर सकते हैं।

दोस्तों इस तरह आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग किसी भी व्यवसाय बिजनेस के लिए सबसे महत्वपूर्ण हो गया है क्योंकि आज लोग ऑनलाइन चीजों को खरीदना और बेचना सीख चुके हैं, और पूरे विश्व में करोना महामारी के आने के बाद से लोग घरों में रहकर अपना काम करना सीख चुके हैं।

ऐसे में आप सभी को समय के साथ अपने बिजनेस और व्यवसाय में भी बदलाव करने आवश्यक हैं आप डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से अपने बिजनेस और वेबसाइट को ऑनलाइन ले जा सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सकते हैं।

वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग की मांग (Future of Digital Marketing in Hindi)

वर्तमान समय में हर बिजनेस, दुकान तथा सभी व्यवसाय के लिए डिजिटल मार्केटिंग की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है, जिसके कुछ मुख्य कारण यहां आपके साथ साझा किए गए हैं।

  • लोग अपनी खरीदारी और सेवाओं की जांच और खरीदारी को ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर पसंद कर रहे हैं। इससे उन्हें विभिन्न उत्पादों और सेवाओं की जानकारी को आसानी से प्राप्त करने का तरीका मिलता है।
  • उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत रुचियों, पसंदों और आवश्यकताओं के आधार पर उत्पाद तैयार किए जा रहे हैं।
  • डिजिटल मार्केटिंग के जरिए काफी कम समय में लाखों लोगों तक पहुंचा जा सकता है, और अपने उत्पादों की जानकारी लोगों तक पहुंचाई जा सकती है।
  • सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों की बढ़ती लोकप्रियता ने व्यवसायिकों को उनके उत्पादों और सेवाओं को विभिन्न ग्राहकों तक पहुँचाने का नया तरीका प्रदान किया है।
  • डिजिटल मार्केटिंग के जरिए आज लाखों युवाओं को काम मिल रहा है।
  • वर्तमान समय में वर्चुअल शॉपिंग की लोकप्रियता ने व्यापारिकों को ऑनलाइन मार्केटिंग की दिशा में बढ़ावा दिया है, जिससे डिजिटल मार्केटिंग की मांग बढ़ गई है।
  • सोशल मीडिया और ऑनलाइन एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से अपने उत्पादों को ज्यादा से ज्यादा लोगों को बेचा जा सकता है जिसके चलते आज डिजिटल मार्केटिंग की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है।

हम उम्मीद करते हैं आपको समझ आ गया होगा डिजिटल मार्केटिंग की मांग आज दिन प्रतिदिन क्यों बढ़ रही है।

डिजिटल मार्केटिंग से क्या फायदा होता है? (Digital marketing ke fayde)

डिजिटल मार्केटिंग के वेसे तो अनेको फायदे हैं, जिनमें से सभी महत्वपूर्ण फायदे आपके साथ साझा किए गए हैं जो की निम्नलिखित हैं।

#1: अधिक ग्राहकों तक पहुंचे

डिजिटल मार्केटिंग के जरिए आप अपने शहर के साथ-साथ आसपास के सभी शहरों तथा विश्व स्तरीय ग्राहकों तक भी पहुंच सकते हैं, और अपना एक ग्राहक बेस बना सकते हैं।

#2: निवेश में कमी

डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से अपने बिजनेस का प्रचार प्रसार करने के लिए आपका काफी कम निवेश लगता है और कम निवेश के साथ आप अपने बिजनेस को विश्व स्तर तक ले जा सकते हैं।

#3: ग्राहकों की पसंद का ध्यान रखना

किसी भी व्यवसाय के लिए उसके ग्राहक की पसंद सबसे अहम होती है, आप अपने ग्राहकों से उनकी पसंद और नापसंद के बारे मैं जानने के लिए उनसे रिव्यू ले सकते हैं और उनकी पसंद के अनुसार अपने उत्पादों में बदलाव कर सकते हैं।

#4: अधिक ग्राहक समूह

डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से आपके पास अधिक सांख्यिकीय डेटा होता है जो आपको ग्राहकों की पसंदों, आवश्यकताओं और व्यवहार को समझने में मदद करता है।

#5: स्थानीय और विश्व स्तरीय पहुँच

डिजिटल मार्केटिंग आपको स्थानीय और विश्व स्तरीय ग्राहकों तक पहुँचने का माध्यम प्रदान करता है, जो आपके व्यवसाय को दुनिया में बढ़ावा देने में मदद करता है।

#6: ब्रांड बिल्डिंग

डिजिटल मार्केटिंग आपको आपके व्यवसाय की ब्रांड बिल्डिंग करने का माध्यम प्रदान करता है, जिससे आप अपने ब्रांड को बड़ा कर सकते हैं और उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं को पूरी कर सकते हैं।

#7: सबसे अच्छे ग्राहकों तक पहुँच

डिजिटल मार्केटिंग आपको आपके सबसे अच्छे ग्राहकों तक पहुँचने का अवसर प्रदान करता है, जो आपके व्यवसाय के लिए लाभकारी हैं।

डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें? (Digital marketing kaise kare)

दोस्तों जितना आसान आपको डिजिटल मार्केटिंग शब्द सुनने में लग रहा है, उतना आसान डिजिटल मार्केटिंग का काम नहीं है आपकी जानकारी के लिए बता दें, डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसी फील्ड है जहां कुछ ही साल में लोग इतना पैसा कमा लेते हैं जितना कि एक सरकारी कर्मचारी या एक प्राइवेट जॉब करने वाला व्यक्ति अपनी पूरी जिंदगी में भी नहीं कमा पाता।

और आप यह सोच रहे हैं कि हम भी कुछ ही महीनों में लाखों कमा लेंगे तो उसके लिए आपके पास डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित जानकारी होनी जरूरी है, बिना कोई स्किल के आप डिजिटल मार्केटिंग से ₹1 भी नहीं कमा सकते। यहां हमने आपको बताया है डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें या डिजिटल मार्केटिंग के लिए क्या आवश्यक है।

  • डिजिटल मार्केटिंग एक ऑनलाइन किए जाने वाला काम है जिसके लिए आपको इंटरनेट, स्मार्टफोन और कंप्यूटर से संबंधित बेसिक जानकारी होना आवश्यक है।
  • डिजिटल मार्केटिंग में सबसे आवश्यक है कि आपको चीजों को बेचना आना चाहिए।
  • आप डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए अच्छे यूट्यूब चैनल या डिजिटल मार्केटर्स को फॉलो कर सकते हैं।
  • डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए आपके पास आपकी एक पर्सनल वेबसाइट होनी चाहिए जहां आपका अपना एक बड़ा यूजर बेस होना आवश्यक है।
  • डिजिटल मार्केटिंग के लिए आपको कंटेंट राइटिंग आनी चाहिए, और आपको अच्छे आर्टिकल लिखकर उन्हें गूगल पर रैंक करवाना होगा।
  • डिजिटल मार्केटिंग के लिए आपको on page seo और off page seo की पूरी जानकारी होनी आवश्यक है।
  • डिजिटल मार्केटिंग मैं पैसा बनाने के लिए आपके पास सोशल मीडिया के ऊपर अच्छे खासे फॉलोअर्स होने चाहिए।
  • गूगल एड्स के साथ-साथ आपको थर्ड पार्टी ऐड कैसे रन करते हैं या एड्स कैसे बनाते हैं इसकी पूरी जानकारी होनी आवश्यक है।
  • डिजिटल मार्केटिंग के लिए आपको ईमेल मार्केटिंग, मोबाइल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग आदि से संबंधित जानकारी होनी चाहिए।

दोस्तों इतना सब कुछ सीखने के बाद अब आप डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए बिल्कुल 100% तैयार हो चुके हैं, और यदि आप डिजिटल मार्केटिंग को और भी अच्छे से सीखना चाहते हैं तो आप डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कर सकते हैं जिसकी जानकारी आगे आपके साथ साझा की गई है।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कितने दिन का है? (Digital marketing course kitne din ka hota hai)

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की अवधि 90 दिनों से लेकर 180 दिनों तक हो सकती है यह अवधि विभिन्न पारंपरिक और ऑनलाइन संस्थानों पर भिन्न होती है, डिजिटल मार्केटिंग के कुछ चयनित कोर्स 90 दिनों में पूरा करा दिए जाते है, जबकि दूसरे बड़े कोर्स महीनों तक चल सकते हैं।

आपके चयनित कोर्स की अवधि के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको उस कोर्स की संस्था या विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी देखनी चाहिए। वहां पर कोर्स की अवधि, पाठ्यक्रम संरचना, पाठ्यक्रम सामग्री, परीक्षा प्रक्रिया, आदि के बारे में सबकुछ उपलब्ध होता है जिससे आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी

डिजिटल मार्केटिंग के लोकप्रिय कोर्स की जानकारी (Digital marketing course in hindi)

यहां हमने आपको डिजिटल मार्केटिंग के कुछ लोकप्रिय कोर्स की जानकारी दी है, जोकि निम्नलिखित है।

#1: CDMM (Certified Digital Marketing Master)

यह कोर्स आपको विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग प्रविष्टियों में आवश्यक ज्ञान प्रदान करता है और एक प्रमाणित पेशेवर डिजिटल मार्केटर बनाने में मदद कर सकता है।

#2: SEO (Search Engine Optimization)

यह कोर्स आपको खोज इंजन अनुकूलन के और तकनीकों के बारे में सिखाता है जिनसे आप वेबसाइट को खोज इंजनों में उच्च रैंक प्राप्त कर सकते हैं।

#3: SMM (Social Media Marketing)

इस कोर्स में आपको सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों का उपयोग कैसे करके बिजनेस बनाया जा सकता है, उसके तरीके और रणनीतियों के बारे में जानकारी प्राप्त होती है।

#4: E-mail Marketing

इस कोर्स में आपको ईमेल मार्केटिंग की रणनीतियों के बारे में सिखाया जाता है, जिनसे आप अपने ग्राहकों के साथ संवादन बना सकते हैं।

#5: Inbound Marketing

इस कोर्स में आपको इनबाउंड मार्केटिंग की महत्वपूर्ण रणनीतियों और तकनीकों के बारे में सिखाया जाता है, जो ग्राहकों को आपकी वेबसाइट पर आकर्षित कर सकते हैं।

#6: Growth Hacking

यह कोर्स आपको नए तकनीकों और रणनीतियों के बारे में सिखाता है जिनसे आप अपने व्यवसाय को तेजी से बढ़ा सकते हैं।

#7: Web Analytical

इस कोर्स में आपको वेबसाइट के सांख्यिकीय डेटा का कैसे विश्लेषण करें और उसे समझें, से संबंधित शिक्षा प्रदान की जाती है।

#8: Mobile Marketing

यह कोर्स आपको मोबाइल मार्केटिंग के तरीकों को सिखाता है, जिनसे आप अपने ग्राहकों को मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म पर आकर्षित कर सकते हैं।

#9: Google Digital Marketing Course

यह Google द्वारा प्रदान किया जाने वाला एक मुफ्त ऑनलाइन कोर्स है जिसमें आपको डिजिटल मार्केटिंग के मूल तत्वों के बारे में जानकारी मिलती है।

#10: HubSpot Academy

HubSpot द्वारा प्रदान की जाने वाली HubSpot Academy में डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित विभिन्न कोर्स उपलब्ध हैं।

#11: Coursera – Digital Marketing Specialization

Coursera पर डिजिटल मार्केटिंग स्पेशलाइजेशन के कई कोर्स उपलब्ध हैं, जिन्हें विभिन्न विश्वविद्यालयों और संस्थानों के द्वारा प्रदान किया जाता है।

#12: Udemy – The Complete Digital Marketing Course

Udemy पर “The Complete Digital Marketing Course” जैसे कई कोर्स उपलब्ध हैं, जिनमें आपको विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग कौशल सिखाए जाते हैं।

#13: Digital Marketing Institute

यह एक विशेष कोर्स है जो आपको प्रोफेशनल डिजिटल मार्केटर बनने में मदद करता है।

#14: edX – Digital Marketing MicroMasters

edX पर “Digital Marketing MicroMasters” नामक कोर्स का भी प्रदान होता है, जिससे आप गहराई से डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में सिख सकते हैं।

#15: Simplilearn – Digital Marketing Specialist

Simplilearn द्वारा प्रदान किया जाने वाला “Digital Marketing Specialist” कोर्स भी आपके लिए एक लोकप्रिय विकल्प हो सकता है।

ये केवल कुछ उदाहरण हैं, और अन्य भी संस्थान और प्लेटफ़ॉर्मों पर भी आपको डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित विभिन्न कोर्स मिलेंगे। जब आप कोर्स का चयन करें, तो सुनिश्चित करें कि यह आपकी आवश्यकताओं और शैली के साथ मेल खाता है।

डिजिटल मार्केटिंग की फीस क्या है?

दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग में अनेकों प्रकार के कोर्स होते हैं और यह अलग-अलग संस्थाओं, इंस्टीट्यूटों, और यूनिवर्सिटी के अंदर कराए जाते हैं, जिन सभी में आपको डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की फीस भिन्न देखने को मिलेगी, 

हालांकि कुछ संस्थानों पर डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के लिए कैंपेन चलाए जाते हैं जिसमें 10 से लेकर 20000 रुपए तक डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की फीस रखी जाती है आप अपने नजदीकी संस्थान इंस्टिट्यूट या एक अच्छी यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन या उनकी आधिकारिक वेबसाइट के ऊपर जाकर डिजिटल मार्केटिंग की फीस पता कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के लिए योग्यता

डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित क्या-क्या योग्यताएं होनी आवश्यक है पूरी जानकारी यहां आपको दी गई है।

  • कुछ डिजिटल मार्केटिंग पदों के लिए बैचलर्स डिग्री (Bachelors’s degree) आवश्यक होती है, जैसे कि डिजिटल मार्केटिंग, प्रचार और प्रमोशन, कंप्यूटर साइंस, व्यवसाय प्रबंधन, आदि में।
  • डिजिटल मार्केटिंग के लिए आवश्यक है कि आपके पास डिजिटल मार्केटिंग के कौशल का ज्ञान हो, आपको वेबसाइट विकास, सोशल मीडिया प्रबंधन, खोज इंजन अनुकूलन, ईमेल मार्केटिंग, विज्ञापन प्रबंधन, आदि के क्षेत्रों में जानकारी होनी चाहिए।
  • डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है, आपकी विशेषज्ञता किसी विशिष्ट डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में हो सकती है, जैसे कि SEO, सोशल मीडिया, ईमेल मार्केटिंग, आदि।
  • डिजिटल मार्केटिंग में संवादन कौशल महत्वपूर्ण होता है, आपको आकर्षक सामग्री बनाने, लिखने, वीडियो बनाने और सामुदायिक मीडिया पर संवादन करने की क्षमता होनी चाहिए।
  • डिजिटल मार्केटिंग कार्य में समस्याओं का समाधान करने की क्षमता महत्वपूर्ण है, आपको ग्राहकों की समस्याओं का समाधान निकालने की क्षमता होनी चाहिए ताकि आप उनकी सार्वजनिक स्थिति को सुधार सकें।

डिजिटल मार्केटिंग के लिए आवेदन प्रक्रिया

डिजिटल मार्केटिंग के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया निम्नलिखित बुलेट पॉइंट्स में दी गई है:

  • डिजिटल मार्केटिंग के लिए आपको बाहर भी तक की पढ़ाई पूरी करनी होगी।
  • डिजिटल मार्केटिंग की पढ़ाई करने के लिए आपको सभी प्रवेश परीक्षाएं पास करनी होगी।
  • एक प्रोफेशनल आवेदन पत्र तैयार करें जिसमें आप अपने योग्यताओं, ज्ञान, और रुचियों के बारे में बता सकें।
  • अपना पोर्टफोलियो तैयार करें, आपके पास अगर कोई पिछले कार्य या प्रोजेक्ट है, तो उन्हें पोर्टफोलियो में जोड़ें।
  • आपके चयनित पद के लिए नौकरी पोर्टलों पर आवेदन करें और आवश्यक विवरण जमा करें।
  • यदि आपका आवेदन सफल होता है, तो साक्षात्कार की तैयारी करें और आत्म-परिचय, योग्यताएं, और प्रश्नों के जवाब की प्रैक्टिस करें।

डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए विदेशी यूनिवर्सिटी के नाम

  • Harvard University (USA)
  • Stanford University (USA)
  • University of California, Berkeley (USA)
  • University of Melbourne (Australia)
  • University of British Columbia (Canada)
  • University of Edinburgh (UK)
  • ESSEC Business School (France)
  • National University of Singapore (Singapore)
  • University of Amsterdam (Netherlands)
  • Swedish Institute of Computer Science (Sweden)

भारत में डिजिटल मार्केटिंग संस्थान की जानकारी

  • Indian Institute of Digital Education (IIDE)
  • Digital Vidya
  • Manipal ProLearn
  • NIIT Digital Marketing
  • EduPristine
  • DSIM (Delhi School of Internet Marketing)
  • AIMA (All India Management Association)
  • SP Jain School of Global Management
  • XLRI Jamshedpur
  • MICA (Mudra Institute of Communications, Ahmedabad)

डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए हिंदी किताबें (Digital marketing books in hindi)

डिजिटल मार्केटिंग की जानकारी प्राप्त करने के लिए कुछ हिंदी किताबें निम्नलिखित हैं:

#1: “डिजिटल मार्केटिंग: Digital Marketing” – लिखक: डॉ. शिवानी निगम, यह पुस्तक डिजिटल मार्केटिंग के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करती है और विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग कौशल को समझाती है।

#2: “डिजिटल मार्केटिंग: डिजिटल सुरक्षा सहित” – लेखक: नवीन सीताराम, यह किताब डिजिटल मार्केटिंग के साथ-साथ डिजिटल सुरक्षा के अध्ययन को भी शामिल करती है।

#3: “डिजिटल मार्केटिंग क्या है, कैसे करें” – लेखक: राजीव शर्मा, यह पुस्तक डिजिटल मार्केटिंग के मूल अवधारणाओं और तकनीकों को सरल भाषा में प्रस्तुत करती है।

#4: “डिजिटल मार्केटिंग: व्यवसाय के लिए डिजिटल उपकरण” – लेखक: नीतिन कपूर, इस किताब में आपको व्यवसाय में डिजिटल मार्केटिंग के उपयोगी उपकरणों के बारे में जानकारी मिलेगी।

#5: “डिजिटल मार्केटिंग की प्रारंभिक जानकारी” – लेखक: अशिष सिंह पाल, यह किताब डिजिटल मार्केटिंग की प्रारंभिक जानकारी और मूल सिद्धांतों को समझने में मदद करती है।

क्या फ्री में डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं?

जी हां, वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग को फ्री में भी सीखा जा सकता है आज यूट्यूब के ऊपर ऐसे बहुत से चैनल है जो आपको फ्री में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करा रहे हैं साथ ही डिजिटल मार्केटिंग की जानकारी वीडियो के माध्यम से आप तक पहुंचा रहे हैं,

इसके अलावा डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित “Google Digital Marketing Course” को आप बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं इस कोर्स के लिए आपको किसी भी प्रकार की फीस नहीं देनी होती है।

डिजिटल मार्केटिंग में करियर

डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाने के लिए आपके पास अनेक संभावित मौके हो सकते हैं, यह आवश्यक है कि आप अपनी योग्यताओं, रुचियों और लक्ष्यों के आधार पर जो पद और कौशल क्षमताएं डिजिटल मार्केटिंग में प्राप्त करते हैं उनके आधार पर या उन्हें ध्यान रखते हुए, आप डिजिटल मार्केटिंग में अपना कैरियर बना सकते हैं।

यहां हमने आपके साथ डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित कुछ विकल्प साझा किए हैं जो कि निम्न प्रकार से हैं।

  1. डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर
  2. सोशल मीडिया मैनेजर
  3. खोज इंजन अनुकूलन (SEO) स्पेशलिस्ट
  4. पेड पर क्लिक (PPC) एक्सपर्ट
  5. ईमेल मार्केटिंग स्पेशलिस्ट
  6. कंटेंट मार्केटर
  7. डिजिटल एनालिस्ट
  8. ऑनलाइन बिजनेस विकास प्रबंधक
  9. डिजिटल मार्केटिंग उपकरण विकसक
  10. वीडियो मार्केटिंग स्पेशलिस्ट
  11. वेबसाइट डिज़ाइनर और डेवलपर
  12. डिजिटल मार्केटिंग कन्सल्टेंट
  13. ई-कॉमर्स मार्केटिंग स्पेशलिस्ट
  14. ब्रांड मैनेजर
  15. आउटबाउंड मार्केटिंग स्पेशलिस्ट

डिजिटल मार्केटिंग में कितनी कमाई है?

डिजिटल मार्केटिंग की कमाई महीने की ₹50,000 से ऊपर की रहती है, और यह कमाई आपके योग्यता, अनुभव, कौशल और आपके काम के ऊपर निर्भर करती है, तथा यहा कार्य क्षेत्र के आधार पर हमने आपको डिजिटल मार्केटिंग में कितनी कमाई है इसकी जानकारी दी है जो की निम्नलिखित है।

#1: डिजिटल मार्केटिंग फ्रेशर

अपने कैरियर की शुरुआत में, आपकी कमाई आमतौर पर 2 लाख से 4 लाख रुपये प्रति वर्ष के बीच हो सकती है, यह आपके कौशल सेट पर निर्भर कर सकता है।

#2: डिजिटल मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव

कुछ वर्षों के अनुभव के बाद, आपकी कमाई बढ़ सकती है और आमतौर पर 4 लाख से 7 लाख रुपये प्रति वर्ष के बीच हो सकती है।

#3: डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर

अधिक अनुभव और उच्च स्तर के प्रबंधन कौशलों के साथ, आपकी कमाई 8 लाख से 15 लाख रुपये प्रति वर्ष के बीच हो सकती है।

#4: डिजिटल मार्केटिंग हेड

कम्पनी के डिजिटल मार्केटिंग विभाग के प्रमुख के रूप में, आपकी कमाई आमतौर पर 15 लाख से 30 लाख रुपये प्रति वर्ष के बीच हो सकती है।

कृपया ध्यान दें, ये केवल आमतौर पर कमाई की आंकड़े हैं और यह आपके कौशलों, प्रबंधन क्षमताओं और बाजार की मांग के आधार पर भिन्न हो सकती है। 

डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में महत्वपूर्ण है कि आप नियमित रूप से अपने कौशलों को बढ़ाते रहें और नए डिजिटल मार्केटिंग ट्रेंड्स को समझें, जिससे कि आपकी कमाई में सुधार हो सके।

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए यहां हमने कुछ तरीके साझा किए हैं जिन्हें इस्तेमाल करके आप डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं।

#1: फ्रीलांसिंग

आप अपनी डिजिटल मार्केटिंग कौशलों को फ्रीलांसिंग प्लेटफ़ॉर्मों पर प्रदान करके पैसे कमा सकते हैं, आप विभिन्न काम जैसे कि सोशल मीडिया प्रबंधन, SEO, ब्लॉग लेखन, यूट्यूब मार्केटिंग, आदि के लिए क्लाइंट्स के साथ काम कर सकते हैं।

#2: ब्लॉगिंग और व्लॉगिंग

वेबसाइट बनाकर उसमें ब्लॉग पोस्ट लिखकर, या यूट्यूब के ऊपर व्लॉगिंग चैनल बनाकर गूगल एडवर्टाइजमेंट के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

#3: एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से आप अन्य कंपनियों के उत्पादों या सेवाओं की प्रमोशन करके कमीशन कमा सकते हैं।

#4: डिजिटल प्रोडक्ट्स

आप अपने डिजिटल प्रोडक्ट्स जैसे कि ईबुक्स, ऑनलाइन कोर्सेज, टेम्पलेट्स, आदि को बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं।

#5: यूट्यूब चैनल

यदि आपके पास अच्छा वीडियो सामग्री है, तो आप यूट्यूब चैनल चलाकर वीडियो से पैसे कमा सकते हैं।

#6: वीडियो और ऑडियो पॉडकास्टिंग

आप वीडियो या ऑडियो पॉडकास्टिंग के माध्यम से अपनी विशेषज्ञता और ज्ञान को साझा करके पैसे कमा सकते हैं।

#7: व्यक्तिगत डिजिटल मार्केटिंग प्रशिक्षण

आप व्यक्तिगत डिजिटल मार्केटिंग प्रशिक्षण देने के लिए लोगों से शुल्क ले सकते हैं।

#8: कंपनी में नौकरी

आप किसी कंपनी में डिजिटल मार्केटिंग पेशेवर के रूप में काम करके भी पैसे कमा सकते हैं।

क्या डिजिटल मार्केटिंग एक टेक जॉब है?

हाँ, डिजिटल मार्केटिंग आमतौर पर टेक्नोलॉजी और इंटरनेट के साथ जुड़ी हुई है, लेकिन यह केवल एक टेक जॉब नहीं है। यह एक ब्रांडिंग और प्रचार की प्रक्रिया है जिसमें विभिन्न डिजिटल माध्यमों का उपयोग करके उत्पादों और सेवाओं की प्रमोशन की जाती है।

डिजिटल मार्केटिंग में टेक्नोलॉजी का बड़ा योगदान होता है, जैसे कि सेम, सीओ, एसईओ, एमेल मार्केटिंग, वेबसाइट डिजाइन और विकास, आदि। इन तकनीकी उपायोगों से आप डेटा विश्लेषण, आंकड़े की मॉनिटरिंग, योजनाबद्ध प्रमोशन, और संचालन के लिए नए-नए तरीकों का उपयोग कर सकते हैं।

लेकिन डिजिटल मार्केटिंग केवल तकनीकी ज्ञान से ही सीमित नहीं है। इसमें क्रिएटिविटी, कम्युनिकेशन कौशल, सोशल इंटरेक्शन, और ब्रांड प्रतिष्ठा बनाने की क्षमता भी महत्वपूर्ण है। डिजिटल मार्केटिंग के टेक्निकल और नॉन-टेक्निकल पहलु दोनों का मिश्रण होता है, जिससे एक समृद्ध और संघटित मार्केटिंग कैरियर तैयार किया जा सकता है।

People also ask: आपके पूछे गए प्रश्न

Q: डिजिटल मार्केटिंग का अर्थ क्या है?

Ans: डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें विभिन्न डिजिटल माध्यमों का उपयोग करके उत्पादों और सेवाओं का प्रचार और प्रमोशन किया जाता है, इसमें वेबसाइट्स, सोशल मीडिया, इमेल, मोबाइल एप्लिकेशन्स, यूट्यूब, खोज इंजन, आदि जैसे डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म्स का उपयोग किया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य ऑनलाइन दर्शकों को आकर्षित करना, उन्हें उत्पाद या सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान करना और उन्हें उन उत्पादों या सेवाओं को खरीदने के लिए प्रेरित करना होता है।

Q: डिजिटल मार्केटिंग के 4 प्रकार क्या हैं?

Ans: डिजिटल मार्केटिंग के चार प्रमुख प्रकार हैं: सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO), सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM), पेड इंटरनेट मार्केटिंग (PPC), ईमेल मार्केटिंग।

Q : डिजिटल मार्केटिंग कौन कर सकता है?

Ans: वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग आज वह हर इंसान कर सकता है जिसे मोबाइल, कंप्यूटर, सोशल मीडिया, ब्लॉगिंग, यूट्यूब और एफिलिएट मार्केटिंग से संबंधित जानकारी हो।

Q: डिजिटल मार्केटिंग की सैलरी कितनी होती है?

Ans: एक नई डिजिटल मार्केटर की मासिक सैलरी 15 से ₹20000 रहती है जो आगे जाकर बड़ जाती है।

Q : डिजिटल मार्केटिंग सीखने में कितने दिन लगेंगे?

Ans: डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए आपकी क्षमता, सीखने में दिलचस्पी और आपके हुनर के ऊपर निर्भर करता है, कुछ लोग मात्र 3 महीने का कोर्स करके ही डिजिटल मार्केटिंग सीख जाते हैं, और आज ऑनलाइन आपको ऐसे बहुत से लोग मिल जाएंगे जो यूट्यूब पर वीडियो देखकर डिजिटल मार्केटिंग कर रहे हैं और लाखों रुपए कमा रहे हैं।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

2 thoughts on “[2024] Digital marketing क्या है?, डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर कैसे बनाएं?”

  1. आपका Post मैने आज पहली बार Read किया बहुत अच्छी Information मिला
    Sir आपसे उम्मीद हैं की इसी तरह इन्फॉर्मेशन भविष्य में मिलता रहेगा

    Thanks you
    Narendra Patel

    Reply

Leave a Comment