Duniya ka sabse bada youtube channel | दुनिया का सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल


Duniya ka sabse bada youtube channel kaun sa hai, Duniya ka sabse accha channel kaun sa hai, दुनिया का सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल कौन सा है?

दोस्तों जहां वीडियो कंटेंट की बात आती है वहां यूट्यूब का नाम सबसे पहले सामने आता है, क्योंकि यूट्यूब गूगल का एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां आपको दुनिया के हर कोने की न्यूज़ मिल जाती है, साथ ही यूट्यूब पर हर लैंग्वेज, हर भाषा में वीडियोस उपलब्ध होते हैं।

यूट्यूब ज्ञान का भंडार है जहां से हर कोई जितना चाहे उतना ज्ञान बटोर सकता है, साथ ही यूट्यूब के माध्यम से आप अपनी नॉलेज को वीडियो कंटेंट के माध्यम से लोगों तक पहुंचा सकते हैं, दोस्तों देखा जाए तो आज हर इंसान यूट्यूब से जुड़ चुका है,

और लाखों लोगों ने यूट्यूब पर तरह-तरह के चैनल्स बना रखे हैं जिनमें वह वीडियो डालकर लोगों तक अपनी नॉलेज को पहुंचाते हैं साथ ही वीडियो कंटेंट के माध्यम से वह लोगों की मदद करते हैं।

Duniya ka sabse best youtube channel kaun sa hai

अगर शिक्षा की दृष्टि से देखा जाए तो आज बहुत से ऐसे यूट्यूब पर चैनल मौजूद है जो कि आपको ऑनलाइन फ्री में पढ़ा रहे हैं, जिसके चलते आज हर कोई शिक्षा प्राप्त कर सकता है।

दोस्तों आज का हमारा यह लेख यूट्यूब से संबंधित ही है आज के इस लेख मैं हमने आपको Duniya ka sabse best youtube channel kaun sa hai, यूट्यूब पर सबसे बड़ा चैनल किसका है किसके सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर हैं, इसकी पूरी सूची शेयर की गई है तो आइए जानते हैं, दुनिया का सबसे अच्छा यूट्यूब चैनल कौन सा है जिसके सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर और हैं।

दुनिया के 10 सबसे बडे यूट्यूब चैनल की सूची

दोस्तों सबसे पहले तो यहां हम आपको बता दें, यूट्यूब का सबसे बड़ा चैनल हम उसे कहेंगे जिसके ऊपर सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर होंगे साथ ही जिसके हर वीडियो पर मिलियंस में व्यूज आते होंगे, और इसी चीज को ध्यान में रखते हुए यहां हमने आपके साथ दुनिया के 10 सबसे बड़े यूट्यूब चैनल की सूची शेयर की है जो कि कुछ इस प्रकार हैं।

चैनल का स्थानयूट्यूब चैनल की सूचीसब्सक्राइबर
(अगस्त 2023 में)
वीडियो की संख्या
(अगस्त 2023 में)
1T-Series246 M+20000+
2Cocomelon – Nursery Rhymes163 M+967+
3SET India159 M+116000+
4PewDiePie111 M+4700+
5MrBeast170 M+741+
6Kids Diana Show113 M+1100+
7Like Nastya106 M+ 812+
8WWE96,3 M+7000+
9Zee Music Company97.1 M+8500+
10Vlad and Niki99.2+574+

#1: T-Series (दुनिया का सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल)

चैनल का नामt-series (टी-सीरीज)
चैनल की स्थापना13 मार्च 2006
कुल सब्सक्राइबर246 मिलियन से अधिक (2023 के अनुसार)
कुल वीडियो की संख्या20,000 से अधिक
सबसे पॉपुलर वीडियोदिलबर दिलबर (सॉन्ग)

दुनिया का सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल t-series है, जिसके 2023 मे 246 मिलियन सब्सक्राइबर्स हो चुके हैं और टी सीरीज पर अब तक 20000 हजार से भी अधिक वीडियो अपलोड किए जा चुके हैं, और यहां आपकी जानकारी के लिए बता दे, T-Series काफी पुरानी एक भारतीय म्यूजिक कंपनी है, जिसकी स्थापना 13 मार्च 2006 में हुई थी। 


टी सीरीज पर बॉलीवुड के गानों के साथ साथ भक्ति भाव से भरे गाने देखने और सुनने को मिलते हैं, टी सीरीज का अब तक का सबसे पॉपुलर वीडियो जिस पर सबसे ज्यादा व्यूज आए हैं वह सॉन्ग “जॉन इब्राहिम की सत्यमेव जयते” बॉलीवुड फिल्म का “दिलबर दिलबर” सॉन्ग है, इस सॉन्ग के ऊपर लगभग 1.2 बिलियंस से भी ज्यादा व्यूज आ चुके हैं, और आज भी लाखों लोग इस वीडियो को हर रोज देख रहे हैं।

#2: Cocomelon – Nursery Rhymes

दोस्तों अगर आप गूगल पर सर्च कर रहे हैं कि “Duniya ka sabse best youtube channel kaun sa hai” तो यहां हम आपको बता दें सब्सक्राइबर की नजर से वैसे तो यह यूट्यूब पर दूसरे नंबर का चैनल है पर एजुकेशन, शिक्षा और ज्ञान की दृष्टि से देखा जाए तो “Cocomelon – Nursery Rhymes” दुनिया का नंबर 1 यूट्यूब चैनल है

और वह इसलिए क्योंकि यह एक एजुकेशनल चैनल है जिस पर “Nursery से लेकर 3rd class” के बच्चों को इंग्लिश में पढ़ाया जाता है, अगर आपका बच्चा इंग्लिश मीडियम में पढ़ रहा है और आप उसकी शिक्षा के लिए एक अच्छा ट्यूशन टीचर ढूंढ रहे हैं तो यह चैनल आपके बच्चे के लिए काफी ज्यादा लाभकारी साबित होगा,

क्योंकि दोस्तों शुरुआत में बच्चे कार्टून और मोबाइल की तरफ काफी ज्यादा आकर्षित होते हैं ऐसे में इस यूट्यूब चैनल का सहारा लेकर वह कार्टून देख कर काफी जल्दी अपनी समझ को बढ़ा सकेंगे साथ ही वह इस चैनल के माध्यम से बहुत सारा ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।

Cocomelon – Nursery Rhymes यूट्यूब चैनल की शुरुआत 2 सितंबर साल 2006 में हुई थी, जिसके अब तक 163 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर हो चुके हैं और इस यूट्यूब चैनल पर अब तक 967 वीडियो डाले जा चुके हैं।

#3: SET India

दुनिया के सबसे बड़े यूट्यूब चैनल लिस्ट में नंबर 3 पर हमारे पास “Set India” यूट्यूब चैनल का नाम आता है और आप में से काफी लोग इस चैनल का नाम पढ़कर यह समझ रहे होंगे, कि यह एक इंडियन चैनल है पर आपकी जानकारी के लिए बता दें सेट इंडिया जापान की एक बहुत बड़ी कंपनी “sony” का भाग है।

यानी कि दोस्तों सेट इंडिया यूट्यूब चैनल का मालिक जापान की “सोनी” कंपनी है और सेट इंडिया चैनल भारत में हिंदी भाषा में प्रसारित होने वाला एक यूट्यूब चैनल है, जो कि टीवी चैनल सेट इंडिया से कनेक्टेड है, सेट इंडिया टीवी चैनल को वर्ष 1995 में टीवी के ऊपर लांच कर दिया गया था जिस पर टीवी सीरियल्स दिखाए जाते थे, पर 21 सितंबर वर्ष 2006 को इसे यूट्यूब पर लांच किया गया है।

और यूट्यूब के ऊपर आपको वह सभी कार्यक्रम दिखाए जाते हैं जो कि टीवी सीरियल सेट इंडिया के ऊपर दिखाए जाते हैं यानी कि दोस्तों अगर आप सेट इंडिया टीवी चैनल देखते हैं, और सेट इंडिया पर प्रसारित होने वाला कोई भी कार्यक्रम आपका छूट जाता है तो आप उसे “सेट इंडिया यूट्यूब चैनल” पर देख सकते हैं।

सेट इंडिया यूट्यूब चैनल के अब तक 159 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर हो चुके हैं और इसके ऊपर अब तक 116000 से भी ज्यादा वीडियो अपलोड किए जा चुके हैं।

#4: PewDiePie

दोस्तों “PewDiePie” एक अमेरिकन बंदे का गेमिंग ब्लॉगिंग यूट्यूब चैनल है। इस चैनल के अंदर आपको काफी सारे वीडियो गेम्स खेल कर दिखाए जाते हैं साथ ही कुछ एक्सपेरिमेंटल वीडियोस भी देखने को मिलेंगे और इसके साथ ही इस चैनल का मालिक आपको ब्लॉगिंग करता हुआ भी नजर आएगा, जिसमें वह अपनी निजी जिंदगी यूट्यूब पर शेयर करता है।

PewDiePie यूट्यूब चैनल के अब तक 170 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर्स हो चुके हैं और इस चैनल के ऊपर अब तक 4700 वीडियो पब्लिश किए गए हैं, इस चैनल की शुरुआत 29 अप्रैल 2010 में हुई थी।

#5: MrBeast

दोस्तों दुनिया का सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर वाला यूट्यूब चैनल लिस्ट में नंबर पांच पर हमारे पास “MrBeast” यूट्यूब चैनल आता है, इस चैनल के ऊपर काफी मजेदार चैलेंज लोगों के बीच में कराए जाते हैं और उन्हें जो विजेता रहता है उन्हें इनाम के रूप में काफी अच्छा कैश दिया जाता है।

यह एक एंटरटेनमेंट से भरपूर यूट्यूब चैनल है जिस पर अब तक 103 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर हो चुके हैं, साथ ही इसके ऊपर अब तक 741 से भी ज्यादा वीडियो डाले गए हैं, इस यूट्यूब चैनल की शुरुआत वर्ष 2011 में हुई थी और यह एक अमेरिकन यूट्यूब चैनल है। 

#6: Kids Diana Show

यह एक बच्चों का एंटरटेनमेंट और खेलकूद से भरपूर यूट्यूब चैनल है, इस यूट्यूब चैनल के अंदर आपको बच्चे मस्ती करते हुए नजर आएंगे, यह एक अमेरिकन यूट्यूब चैनल है जो खासकर बच्चों के देखने के लिए बनाया गया है।

इस चैनल की शुरुआत 12 मई 2015 में हुई थी, जिसके अब तक लगभग 113 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर बन चुके हैं साथ ही इस युटुब चैनल पर 1100 से ज्यादा वीडियो डाले जा चुके हैं।

#7: Like Nastya

दोस्तों सबसे अच्छे यूट्यूब चैनल और सबसे ज्यादा सब्सक्राइब वाले यूट्यूब चैनल लिस्ट में नंबर 7 पर “Like Nastya” यूट्यूब चैनल का नाम आता है, यह भी एक अमेरिकन यूट्यूब चैनल है जो कि बच्चों को मस्ती करना सिखाता है, इस यूट्यूब चैनल के अंदर एक फैमिली अपने बच्चों के साथ किस तरह से मस्ती करती है। 

किस तरह माता पिता अपने बच्चों का ख्याल रखते हैं और अपने बच्चों के साथ बच्चा बनकर खेलते हैं, यह सब दिखाया गया है,  यह यूट्यूब चैनल पूरी तरह से एंटरटेनमेंट से भरपूर है जिसके अब तक 106 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइब हो चुके हैं और इस पर 812 वीडियो डाले जा चुके हैं, इस चैनल की शुरुआत 6 दिसंबर 2016 को हुई थी।

 #8: WWE

दोस्तों आज पूरे विश्व में ऐसा कोई शख्स नहीं है जो  wwe का नाम नहीं जानता हो, और अगर यहां हम भारत की बात करें तो भारत में जब से डब्ल्यूडब्ल्यूई के अंदर हमें भारतीय रेसलर खली नजर आए हैं तब से भारत का हर शख्स डब्ल्यूडब्ल्यूई के बारे में जानकारी रखने लगा है।

और फिर भी अगर आपको नहीं पता कि wwe क्या है तो यह आपकी जानकारी के लिए बता दें यह एक अमेरिकन स्पोर्ट्स यूट्यूब चैनल है, इस चैनल के माध्यम से स्पोर्ट्स रेसलिंग फाइट को दिखाया जाता है, wwe यूट्यूब चैनल की शुरुआत 11 मई 2007 में हुई थी।

WWE यूट्यूब चैनल पर अब तक 96.3 मिलियन सब्सक्राइबर हो चुके हैं, और इसके ऊपर अब तक 7000 से भी ज्यादा वीडियो डाले जा चुके हैं।

#9: Zee Music Company

दोस्तों आप सभी ने अपने टीवी पर “Zee Music” टीवी चैनल पर गाने जरूर सुने होंगे, पर टीवी से ज्यादा लोग यूट्यूब के ऊपर गाने सुनना और देखना पसंद करते हैं और इसी बात का ध्यान रखते हुए ज़ी म्यूजिक ने यूट्यूब के ऊपर अपना जी म्यूजिक कंपनी के नाम से यूट्यूब चैनल की शुरुआत 12 मार्च 2014 में की थी।

और हम यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें यह एक पूरी तरह से भारतीय म्यूजिक चैनल है जो कि हिंदी भाषा में हैं इस पर आपको हिंदी भाषा में सभी भारतीय सॉन्ग देखने और सुनने को मिलेंगे, ज़ी म्यूजिक कंपनी यूट्यूब चैनल के अब तक 97.1 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर हो चुके हैं और इस पर 8500 से भी ज्यादा वीडियो डाले जा चुके हैं।

#10: Vlad and Niki

दोस्तों Vlad and Niki एक एंटरटेनमेंट युटुब चैनल है, यह बच्चों का सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला यूट्यूब चैनल है क्योंकि इसके अंदर बच्चे खिलौनों के साथ मस्ती करते हुए नजर आते हैं, यह चैनल के ऊपर प्रसारित सभी वीडियो अंग्रेजी भाषा में डाले गए हैं।

यूट्यूब पर इस चैनल की शुरुआत 23 अप्रैल 2018 को हुई थी, जिसके अब तक 99.2 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर बन चुके हैं, और इस यूट्यूब चैनल पर लगभग 574 से भी ज्यादा वीडियो आपको देखने को मिल जाएंगे।

FAQ’s: आपके पूछे गए सवालों के जवाब

Q1: दुनिया का नंबर वन यूट्यूब चैनल कौन सा है?

Ans: दुनिया का नंबर वन यूट्यूब चैनल “t-series” है क्योंकि इसके 246 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर बन चुके हैं।

Q2: भारत का सबसे बड़ा चैनल कौन सा है?

Ans: भारत के साथ-साथ दुनिया का नंबर वन यूट्यूब चैनल “t-series” है।

Q3: यूट्यूब का सबसे बड़ा स्टार कौन है?

Ans: यूपी का सबसे बड़ा स्टार यूट्यूब पर मौजूद PewDiePie यूट्यूब चैनल का ओनर “Felix Arvid Ulf Kjellberg” है।

Q4: इंडिया का सबसे पॉपुलर युट्यूबर कौन है?

Ans: इंडिया के अंदर सबसे ज्यादा पॉपुलर यूट्यूब चैनल का नाम Carryminati है और कैरी मिनाती यूट्यूब चैनल के ओनर का नाम “अजय नागर” है।

Q5: दुनिया में कितने यूट्यूब पर है?

Ans: पूरी दुनिया में लगभग 28 लाख से भी अधिक यूट्यूब पर हैं।

Q6: यूट्यूब पर पैसा कब मिलता है?

Ans: यूट्यूब चैनल के ऊपर जब आपके अच्छे खासे सब्सक्राइबर हो जाते हैं और आपका यूट्यूब चैनल गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज हो जाता है तो उसके बाद आपके यूट्यूब पर पैसा आना शुरू हो जाता है।

Q7: यूट्यूब में 1000 व्यूज पर कितने पैसे मिलते हैं?

Ans: यूट्यूब में 1000 व्यूज पर लगभग $1 से लेकर $3 तक मिलते हैं।

Q8: यूट्यूब के एक लाइक पर कितने पैसे मिलते हैं?

Ans: यूट्यूब के ऊपर आपके वीडियो में जितने भी लाइक आते हैं उनका आपको कोई भी पैसा नहीं मिलता है।

Q9: यूट्यूब को हिंदी में क्या कहा जाता है?

Ans: यूट्यूब एक वीडियो कंटेंट साझा करने वाली वेबसाइट है जिसे हिंदी में “वीडियो साझाकरण” कहते हैं।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment