दुनिया का सबसे खतरनाक गेम कौन सा है?


Duniya ka sabse khatarnak game, Top 10 most dangerous mobile game, दुनिया का सबसे खतरनाक गेम कौन सा है, दुनिया की सबसे खतरनाक गेम की सूची।

आज दुनिया में अनगिनत मोबाइल गेम्स मौजूद है, जिन्हें हर उम्र के लोग खेलना पसंद करते हैं पर क्या आप जानते हैं दुनिया में कुछ ऐसे गेम भी मौजूद है जो गेम खेलने वाली की जान तक ले लेते हैं और आज के इस लेख में हम आपक “दुनिया का सबसे खतरनाक गेम कौन सा है” इसके बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं।

10 सबसे खतरनाक मोबाइल गेम्स की सूची

स्थानसबसे खतरनाक गेम
1ब्लू व्हेल चैलेंज (Blue Whale Challenge)
2Fire Fairy
3दालचीनी चुनौती
4वर्चुअल रियलिटी गेम्स (Virtual Reality Games)
5पोकेमॉन गो (Pokemon Go)
6क्लैश ऑफ़ क्लैन्स (Clash of Clans)
7कैंडी क्रश (Candy Crush)
8डोकी डोकी साहित्य क्लब (Doki Doki Literature Club)
9पबजी मोबाइल (PUBG Mobile)
10फ़ोर्टनाइट (Fortnite)

No 1: ब्लू व्हेल चैलेंज (Blue Whale Challenge)

ब्लू व्हेल चैलेंज अब तक का सबसे कुख्यात और खतरनाक मोबाइल गेम है, यह गेम एक आत्मघाती चुनौतियों से भरा हुआ है जो खिलाड़ियों को खतरनाक कार्यों की एक श्रृंखला को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करती है,

जो गेम के अंत में उनकी अपनी मृत्यु का कारण बनती है, इस खेल को दुनिया भर में कई आत्महत्याओं से जोड़ा गया है, जो इसे खेलने वाले व्यक्ति के लिए गंभीर खतरा बना देता है, इस गेम को खेलने के बाद कई लोगों ने अपनी जान गवाई है।

No 2: Fire Fairy

यह एक online game है। जिसमें छोटे बच्चों को target किया जाता है। इसमें mission दिया जाता है कि जब रात में सब सो जाएं, तो आपको kitchen मे जाकर गैस को चालू करना है। उसके बाद जाकर सो जाना है, ऐसा करने पर आप रात मे परी बन जाएंगे।

ऐसी ही एक घटना real मे हुई, जब एक लड़की ने रात में जब सब सो गए, तो उसने kitchen मे जाकर गैस जला दी, जिससे वह लड़की बहुत बुरी तरह जल गई।

No 3: दालचीनी चुनौती

इस game मे आपको challenges दिए जाते हैं। जैसे आपको 60 सेकंड का challenge मिलेगा। जिसमें आपको बिना पानी पिए दालचीनी खानी पड़ेगी, और medical term मे देखा जाए तो इतनी देर तक दालचीनी खाने से आपके heart और lungs सूख जाएंगे, आप की मौत तक हो सकती है।

No 4: वर्चुअल रियलिटी गेम्स (Virtual Reality Games)

वर्चुअल रियलिटी गेम वर्तमान समय में तेजी से लोकप्रिय हुए हैं, लेकिन वे खतरनाक भी हो सकते हैं, ये गेम कुछ लोगों में मोशन सिकनेस, भटकाव और यहां तक ​​कि दौरे भी पैदा कर सकते हैं, इन सभी गेम्स को खेलते समय ब्रेक लेना और अगर आप अस्वस्थ महसूस करने लगें तो तुरंत रुक जाना महत्वपूर्ण होगा।


वर्चुअल रियलिटी गेम आपको ऑनलाइन पैसा कमाने का लालच प्रदान करते हैं और इस लालच के कारण लोग ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने के लिए इन वर्चुअल गेम्स को ज्यादा से ज्यादा खेलना पसंद करते हैं।

No 5: पोकेमॉन गो (Pokemon Go)

दुनिया के सबसे खतरनाक गेम्स की सूची में नंबर पांच पर हमारे पास “पोकीमॉन गो” का नाम आता है, पोकेमॉन गो 2016 में रिलीज़ होने पर बहुत हिट हुआ था, लेकिन इसके कारण कई दुर्घटनाएँ भी हुई है, इस गेम के अंदर आपको पार्क और सड़क पर घूमते हुए पोकेमोन पकड़ने होते हैं, 

और लोगों का ध्यान पोकीमॉन की तरफ ज्यादा आकर्षित होने के कारण उन्हें रास्ते पर चलने वाले ट्राफिक का ध्यान नहीं रहता है, और जिसके चलते कई दुर्घटनाएं हो चुकी हैं और काफी लोग इन दुर्घटनाओं से खत्म भी हुए हैं।

No 6: क्लैश ऑफ़ क्लैन्स (Clash of Clans)

क्लैश ऑफ़ क्लैन्स एक लोकप्रिय रणनीति गेम है, जिसमें आपको राजा महाराजाओं की तरह अपना एक राज्य बनाना होता है और लाखों सैनिकों का निर्माण करना होता है ऐसे में आपको इस गेम को खेलने के लिए काफी ज्यादा समय देना होता है जिसके चलते बच्चे रात के समय में भी अपना साम्राज्य बनाने में लगे रहते हैं और नींद पूरी ना होने के कारण वह काफी गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं।

No 7: कैंडी क्रश (Candy Crush)

कैंडी क्रश एक ऐसा गेम है जिसमें आपको सोशल मीडिया के द्वारा लोगों से अपने गेम को खेलने के लिए हेल्प लेनी होती है, और इस गेम का कोई अंत नहीं है इसमें आपको अनगिनत लेवल खेलने को मिलती है, इस गेम की लोगों को इस कदर आदत हो जाती है कि वह सोशल मीडिया पर सिर्फ हेल्प ही मांगते नजर आते हैं, 

और अपनी पोजीशन को सबसे ऊपर ले जाने के लिए वह किसी भी हद तक जाने को तैयार रहते हैं, साथ ही सोशल मीडिया पर देखा गया है कि कुछ लोग हेल्प के बदले पैसा भी लेते हैं।

No 8: डोकी डोकी साहित्य क्लब (Doki Doki Literature Club)

डोकी डोकी लिटरेचर क्लब एक फ्री-टू-प्ले दृश्य उपन्यास है, जिसे खेलने के लिए लोग गेम को सर्च करते नजर आते हैं, हालत यह गेम कुछ खिलाड़ियों के लिए दर्दनाक हो सकता है, क्योंकि इसमें आत्महत्या और खुद को नुकसान पहुँचाने के विषय शामिल हैं, और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों वाले लोगों के लिए ट्रिगर भी इसके अंदर देखने को मिलते हैं।

No 9: पबजी मोबाइल (PUBG Mobile)

पबजी मोबाइल एक लोकप्रिय बैटल रॉयल गेम है, जो कई तरह की लत और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है, यह गेम ऑनलाइन खेला जाता है इसके अंदर दो टीमें ग्रुप में एक दूसरे के साथ लड़ती हुई नजर आती है, 

यह गेम बच्चों के दिमाग पर ऐसा छाया हुआ है कि इस गेम के कारण बच्चे पढ़ना, लिखना, खाना और सोना तक भी भूल चुके हैं और घंटो घंटो तक इस गेम को खेलने में लगे रहते हैं, यहां तक की सोशल मीडिया और न्यूज़ चैनल के माध्यम से पता चला है कि पब्जी खेलने वाले काफी लोग पागल भी हो चुके हैं।

इसके अलावा भारत के अंदर इस गेम के ऊपर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है, जिससे भारत के लोग इस गेम को ना खेल सके।

No 10: फ़ोर्टनाइट (Fortnite)

फ़ोर्टनाइट पब्जी की तरह एक बैटल रॉयल गेम है जिसे लत और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से जोड़ा गया है, इस गेम को खेलने के लिए लोग घंटो घंटो तक कंप्यूटर और अपने मोबाइल के आगे बैठे रहते हैं, जिससे उनकी आंखों की रोशनी काफी जल्दी कम हो रही है,

यह गेम पूरी तरह से हिंसा की घटनाओं को बढ़ावा देता है साथ ही इस गेम को जुए की लत से भी जोड़ा गया है लोग इस गेम को खेल कर लोग जुए खेलने जैसी लत के भी शिकार हो रहे हैं।

People also ask : आपके पूछे गए सवाल

Q : क्या सभी मोबाइल गेम्स खतरनाक हैं?

Ans: जी नहीं, सभी मोबाइल गेम खतरनाक नहीं होते हैं, कुछ गेम ऐसे भी होते हैं जिनसे हमें काफी कुछ सीखने और समझने को मिलता है।

Q : क्या मोबाइल गेम्स की लत लग सकती है?

Ans:  जी हां, जो गेम पुरस्कार, सामाजिक संपर्क और प्रतियोगिता प्रदान करते हैं, साथ ही वह गेम जो ऑनलाइन बैटल से संबंधित होते हैं वह अक्सर खिलाड़ी को अपनी और आकर्षित करते हैं, और इस तरह के गेम खेलने से लोगों को उसके लत लग जाती है।

Q : क्या मोबाइल गेम खेलने के कोई लाभ हैं?

Ans: जी हां, मोबाइल गेम खेलने से सोचने और समझने की शक्ति बढ़ाने में, शरीर का तनाव कम करने में, साथ ही गेम्स टाइमपास का काफी अच्छा जरिया है, अकेले व्यक्ति के लिए गेम्स उसका काफी अच्छा साथ निभाते हैं।

Q : क्या मोबाइल गेम्स मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं?

Ans: जी हाँ, कुछ मोबाइल गेम्स मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं, कुछ गेम्स हिंसा और लड़ाई झगड़े को बढ़ावा देते हैं, जिनमें आत्महत्या और खुद को नुकसान पहुंचाने वाले विषय शामिल होते हैं।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

2 thoughts on “दुनिया का सबसे खतरनाक गेम कौन सा है?”

Leave a Comment