E mudra loan kya hai: SBI e-Mudra Loan Online Apply कैसे करें


E mudra loan kya hai, SBI e mudra loan online apply कैसे करें, e-mudra लोन लेने के लिए क्या करना होगा, मुद्रा लोन कैसे मिलेगा।

आज कि हमारी इस पोस्ट की मदद से आप जानेंगे कि e mudra loan क्या है, mudra loan online apply कैसे करें, e-mudra लोन लेने के लिए क्या करना होगा, मुद्रा लोन कैसे मिलेगा, मुद्रा लोन से संबंधित यहां आपको पूरी जानकारी दी गई है।

यदि आपके मन में भी सवाल है कि आखिर ई मुद्रा लोन क्या है या e-mudra लोन के लिए कैसे अप्लाई करें या फिर ई मुद्रा लोन अप्लाई करने के लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए तो हमारे इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

E mudra loan kya hai

E mudra loan kya hai | ई मुद्रा लोन क्या हैं?

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत एसबीआई ई मुद्रा लोन को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया खाता-धारकों के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के तहत खाता धारकों को ₹50000 तक का लोन दिया जाएगा। इस योजना को ऐसे लोगों के लिए शुरू किया गया है जो कि बिजनेस करना तो चाहते हैं लेकिन पैसा ना होने की वजह से अपना काम शुरू नहीं कर पाते।

e-mudra लोन एक ऐसी स्कीम है जिसके अंदर जो भी व्यक्ति व्यापार करना चाहता है या अपने व्यापार को आगे बढ़ाना चाहता है तो उस व्यक्ति को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ई मुद्रा लोन दे रही है, इस योजना का लाभ हर वह व्यक्ति उठा सकता है जिसका खाता एसबीआई बैंक में है, 

इस स्कीम के तहत आप बैंक से ₹50000 तक का ऋण ले सकते हैं और अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि लोगों को अपने व्यापार को बढ़ाने या नया व्यापार शुरू करने के लिए कुछ राशि लोन के तौर पर दे दी जाए जिससे भारत में गरीबी दूर हो सके।

 मुद्रा लोन कितने प्रकार का होता है? | Types of mudra loan

आपकी जानकारी के लिए बता दें मुद्रा लोन तीन प्रकार का होता है है शिशु लोन, किशोर लोन और तरुण लोन। यहां पर हमने आपको इन सभी की विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

शिशु लोन क्या है?

शिशु मुद्रा लोन गरीबी रेखा में जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए काफी ज्यादा लाभकारी है यह लोन कोई भी व्यक्ति ले सकता है इस लोन के तहत आपको ₹50000 की धनराशि प्राप्त होती है।


किशोर लोन क्या है?

इस लोन के तहत आपको 50 हजार से ज्यादा और 5 लाख रुपए तक की धनराशि लोन के रूप में दी जाती है, यह एक तरह से बिजनेस लोन है जो कि एक नए बिजनेस के लिए दिया जाता है अगर आपकी कोई दुकान है या आप कोई बिजनेस कर रहे हैं और अपने बिजनेस को आगे बढ़ाना चाहते हैं,

और उसके लिए आपको अगर पैसों की जरूरत पड़ती है तो अपनी आवश्यकता अनुसार किशोर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

तरुण लोन क्या है?

मुद्रा लोन के अंदर तरुण लोन सबसे बड़ा लोन है इसके अंतर्गत आपको 5 लाख रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक की धनराशि प्राप्त होती है, यह लोन भी एक बिजनेस के लिए ही दिया जाता है अगर आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ाना चाहते हैं या आप कोई नया बिजनेस डाल रहे हैं तो आप तरुण लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

SBI e mudra loan lene ke liye jaruri dastavej | Mudra loan eligibility

जिस तरह से हम किसी भी सरकारी नौकरी या कहीं भी अप्लाई करने के लिए योग्यता देखते हैं ठीक उसी तरह से आपको ई मुद्रा लोन लेने के लिए भी अपनी योग्यता देखनी होगी जो कि निम्न प्रकार से होनी चाहिए।

  • e-mudra लोन लेने के लिए आपकी उम्र 16 वर्ष से 65 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • इस लोन को लेने वाला व्यक्ति भारत का निवासी होना चाहिए।
  • ई मुद्रा लोन लेने वाले व्यक्ति का एसबीआई बैंक में खाता होना चाहिए।
  • लोन लेने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड खाते से लिंक होना चाहिए इसके साथ ही व्यक्ति का मोबाइल नंबर भी बैंक से लिंक होना चाहिए।
  • लोन लेने वाले व्यक्ति का खाता 6 महीना पुराना होना चाहिए।
  • E-mudra लोन लेते समय ध्यान रखें कि आपने किसी अन्य बैंक से कोई लोन ना लिया हो।

SBI e-Mudra Loan Online Apply कैसे करें | SBI mudra loan apply

अगर आप ही मुद्रा लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो हमारे बताए हुए स्टेप्स को फॉलो करके अप्लाई कर सकते हैं।

  • e-mudra लोन लेने के लिए सबसे पहले आप एसबीआई बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब आपके सामने एसबीआई का होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • इसके बाद आपको होम पेज पर e-mudra विकल्प ढूंढना है और उस पर क्लिक करना है।
  • e-mudra विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा और यहां पर आपको अपना नाम मोबाइल नंबर आधार नंबर आदि दस्तावेज भरना है।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप क्लिक करते हैं तो आपके सामने फिर नया पेज ओपन होकर आ जाएगा जहां आपको अपने बैंक का खाता नंबर और कितने रुपए का लोन लेना है व अन्य जानकारी भरनी होगी और प्रोसीड बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद फिर आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपना पैन कार्ड नंबर, मासिक आमदनी, शैक्षणिक योग्यता व अन्य चीजें भरकर प्रोसीड बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपने बिजनेस की जानकारी भरनी होगी और Proceed to this sign पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज पर आपको आधार वेरिफिकेशन करना होगा, जिसके लिए आप के फोन पर ओटीपी आएगा और उस ओटीपी कोड डालकर साइन इन करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें लिखा होगा कि आपका SBI E-Mudra Loan आवेदन स्वीकार लिया गया है।

SBI e mudra loan main aapko kitne din ke liye loan milega

जब भी हम किसी से कुछ पैसा उधार लेते हैं तो वह हमारे ऊपर कर्ज की तरह हो जाता है, जिसे हमें कुछ समय अवधि तक लौट आना होता है ठीक इसी तरह से आपको एसबीआई e-mudra लोन मिल तो जाएगा लेकिन इस लोन को आपको 5 साल के अंदर वापस लौटाना होगा।

SBI e-Mudra loan ka Interest Rate kitna hai

हम सभी जानते हैं कि जब भी हम बैंक से लोन लेते हैं तो हमें उसका कुछ इंटरेस्ट रेट भी देना पड़ता है चाहे भले ही वह लोन किसी योजना के तहत ही क्यों ना लिया गया हो। एसबीआई e-mudra लोन के अंतर्गत आप जितने का लोन लेंगे उसका 9 प्रतिशत इंटरेस्ट आपको देना होगा।

FAQ’s

Q1: मुद्रा लोन कितने दिन में मिल जाता है?

Ans: मुद्रा लोन के लिए जैसे ही आप अप्लाई कर देते हैं तो उसके बाद आपको यह लोन 1 से 2 सप्ताह के अंदर मिल जाता है।

Q2: प्रधानमंत्री मुद्रा लोन कैसे मिल सकता है?

Ans: प्रधानमंत्री मुद्रा लोन आपको एसबीआई बैंक के द्वारा प्राप्त हो सकता है, इस लोन में आपको 50000 से ₹100000 तक की धनराशि मिल सकती है।

Q3: मुद्रा लोन के लिए क्या क्या प्रूफ चाहिए?

Ans: पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, बिजनेस प्रमाण पत्र, बैंक स्टेटमेंट, आयु प्रमाण पत्र।

Q4: मुद्रा लोन कौन कौन सी बैंक देती है?

Ans: एचडीएफसी बैंक, इंडियन बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, एक्सिस बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा।

Q5: प्रधानमंत्री मुद्रा लोन कौन कौन सी बैंक देती है?

Ans: भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (sbi) प्रधानमंत्री मुद्रा लोन देती है।

Q6: गरीब आदमी लोन कैसे ले?

Ans: गरीब आदमी की जरूरत और उनकी आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए हमारी भारतीय सरकार ने मुद्रा लोन का निर्माण किया है जिसके अंतर्गत आप अपने व्यापार के लिए मुद्रा लोन ले सकते हैं।

Q7: मुद्रा लोन न चुकाने पर क्या होता है?

Ans: मुद्रा लोन व्यापार के लिए दिया जाता है इस लोन को जो व्यक्ति नहीं चुका पाता है उसे दिवालिया घोषित कर दिया जाता है और बैंक के द्वारा उस व्यक्ति को लोन की काफी कम राशि चुकाने का मौका दिया जाता है जिसमें बैंक मुद्रा लोन का मूलधन और ब्याज में से अधिकांश प्रतिशत भाग माफ कर देता है और एक स्थाई राशि को चुकाने का उस व्यक्ति को अवसर प्रदान करता है।

Q8: आधार कार्ड पर कितना लोन मिल सकता है?

Ans:  आधार कार्ड के ऊपर 10 लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment