एक रोटी में कितनी कैलोरी होती है?


जिस तरह एक गाड़ी को चलाने के लिए ईंधन की आवश्यकता होती है उसी प्रकार मनुष्य जीवन के लिए भोजन अति आवश्यक है, क्योंकि भोजन से हमारे शरीर को ताकत मिलती है, और आज के इस लेख में हम पढ़ेंगे, एक रोटी में कितनी कैलोरी होती है।

यहां आपको हर प्रकार की रोटी की कैलोरी की मात्रा की पूरी जानकारी दी गई है, अगर आप रोटी खाने से हमें कितनी कैलोरी प्राप्त होती है, यह जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख में अंत तक बने रहें।

एक रोटी में कैलोरी की मात्रा कितनी होती है?

भारत में सबसे ज्यादा गेहूं की रोटी खाई जाती है, परंतु कुछ जगहों पर अलग-अलग प्रकार की रोटी खाई जाती है जैसे कि बाजरे की रोटी, मक्के की रोटी, ज्वार की रोटी और कुट्टू के आटे की रोटी।

और इसलिए यहां हम आपको सभी प्रकार की रोटी में कितनी कैलोरी होती है इसकी पूरी जानकारी दे रहे हैं।

1 रोटी में कैलोरी की मात्रा की सूची

रोटी का नामकैलोरी
गेहूं की रोटी30 कैलोरी
बाजरे की रोटी95 से 97 कैलोरी
मक्के की रोटी207 कैलोरी
ज्वार की रोटी49 कैलोरी
कुट्टू के आटे की रोटी60 कैलोरी

गेहूं की रोटी मैं कितनी कैलोरी होती है?

शहरों के अंदर गेहूं की पतली रोटियां बनाकर खाई जाती है पर गांव में चूल्हे पर बनाई गई गेहूं की रोटी काफी ज्यादा मोटी होती है, इसलिए एक अनुमानित रोटी में कैलोरी की मात्रा बताना मुमकिन नहीं है पर एक मीडियम साइज की रोटी की बात की जाए तो वह लगभग 30 ग्राम की होती है और 30 ग्राम की बनी एक गेहूं की रोटी में 30 कैलोरी होती है।

बाजरे की रोटी मैं कितनी कैलोरी होती है?

बाजरे का आटा मोटा होता है इसलिए अधिकतर बाजरे की रोटी चूल्हे पर ही बनाई जाती है, साथ ही बाजरे की रोटी थोड़ी मोटी होती है, जिसके कारण बाजरे की एक रोटी में 95 से लेकर 97 कैलोरी होती है।

मक्के की रोटी मैं कितनी कैलोरी होती है?

मक्का मोटे अनाज की श्रेणी में आता है, जिसके अंदर काफी ज्यादा कैलोरी पाई जाती है, हम आपको बता दें, मक्के की एक रोटी में लगभग 207 कैलोरी होती है।

ज्वार की रोटी मैं कितनी कैलोरी होती है?

ज्वार की रोटी काफी ज्यादा पोषक तत्वों से युक्त होती है और एक ज्वार की रोटी में 49 कैलोरी होती है।


कुट्टू के आटे की रोटी मैं कितनी कैलोरी होती है?

भारत में हिंदू धर्म के लोग देवी देवताओं के व्रत रखते हैं और व्रत के दिन वह सिर्फ एक ही वक्त खाना खाते हैं तथा व्रत के दिन वह अन् का आहार नहीं करते हैं इस दिन अधिकतर लोग कुट्टू के आटे की रोटी बनाकर खाते हैं, और एक कुट्टू के आटे की रोटी में 60 कैलोरी होती है।

People also ask: आपकी पूछे गए सवाल

Q : एक चपाती में कितनी कैलोरी होती है?

Ans: भारत में गेहूं की रोटी को चपाती कहा जाता है और एक चपाती में 30 कैलोरी होती है।

Q : गेहूं की 3 चपाती में कितनी कैलोरी होती है?

Ans: गेहूं की एक चपाती में 30 कैलोरी होती है और इस हिसाब से गेहूं की 3 चपाती में 90 कैलोरी होती है।

Q : क्या गेहूं से वजन बढ़ता है?

Ans: गेहूं में कैलोरी की मात्रा नॉर्मल होती है जिसे खाने से आपका वजन नहीं बड़ता है परंतु यदि आप आवश्यकता से अधिक गेहूं की रोटी खाते हैं और अपने शरीर में ज्यादा कैलोरी इकट्ठा करते हैं तो इससे आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगता है।

Q : रोटी आपको मोटा क्यों बनाती है?

Ans: जब हम किसी भी चीज को आवश्यकता से ज्यादा खाने लगते हैं या जब हमारे शरीर को कैलोरी की आवश्यकता नहीं होती है और उस वक्त हम किसी भी प्रकार के भोजन का सेवन करते हैं तो हमारे शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ने लगती है और इससे हमारा फैट बढ़ जाता है जिसका कारण होता है कि हम धीरे-धीरे मोटे होने लगते हैं।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment