फ़िरोन (Firon) की लाश कहां है?, फिरौन कौन था?


दोस्तों इतिहास के जानकारों का कहना है कि फिरौन की लाश के साथ-साथ कुछ ऐसे बड़े राज दफन हैं, जिसमें इतिहास के बारे में काफी जानकारी मौजूद है, मिस्र देश की सरकार आज भी फिरौन की लाश की तलाश करने में लगी हुई है फिरौन की लाश ढूंढने के लिए कई पुरातत्व विभाग काम कर रहे हैं।

पर क्या आप जानते हैं फिरौन कौन था, फिरौन की लाश कहां है, पुरातत्व विभाग फिरौन की लाश क्यों ढूंढ रहा है, फ़िरोन के खोए हुई देह का रहस्य क्या है, इत्यादि। 

यदि आप फिरौन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख में अंत तक बने रहें, यहां आपको फिरौन की खोई हुई लाश से संबंधित सभी जरूरी जानकारियां दी गई है।

फिरोन की कहानी, जिसे फिरौन या मिस्र के राजा के रूप में भी जाना जाता है, सदियों से आकर्षण का विषय रहा है। पुरातत्वविदों द्वारा व्यापक खोज के बावजूद, फ़िरोन का शरीर कभी नहीं मिला। इस लेख में, हम फ़िरोन के इतिहास, उसके खोए हुए शरीर के आस-पास के विभिन्न सिद्धांतों और सच्चाई को उजागर करने के लिए चल रहे प्रयासों का पता लगाएंगे।

फिरौन कौन था?

फ़िरोन प्राचीन मिस्र में सबसे शक्तिशाली शासकों में से एक था, जिसने लगभग 1279 से 1213 ईसा पूर्व तक शासन किया था, फ़िरोन ने गीज़ा के प्रसिद्ध ग्रेट स्फिंक्स सहित कई मंदिरों और स्मारकों का निर्माण किया था, फ़िरोन एक सैन्य नेता भी था, जिसने नूबिया और सीरिया के क्षेत्रों पर विजय प्राप्त कर मिस्र देश को एक प्रमुख शक्ति के रूप में स्थापित किया था।

माना जाता है कि प्राचीन शासक की मृत्यु 3,000 साल से भी पहले हुई थी, लेकिन उनके अंतिम विश्राम स्थल के आसपास के रहस्य को अभी भी पूरी तरह से सुलझाया नहीं जा सका है।

फ़िरोन की लाश कहां है?

इतिहास के जानकारों के मुताबिक फिरौन की मृत्यु 3000 वर्षों से भी पूर्व में हुई थी, और वर्तमान समय में वैज्ञानिकों और पुरातत्व विभाग के द्वारा फिरौन के मृत शरीर को तलाशा जा रहा है, काफ़ी जगहों पर फिरौन की लाश खंगालने के बाद भी अभी तक फिरौन की लाश का कोई पता नहीं चला है।

दोस्तों आगे हमने आपको फिरौन की लाश को ढूंढने के लिए किए गए प्रयासों और रहस्य के बारे में पूरी जानकारी दी है जो कि निम्नलिखित हैं।


 फ़िरोन के खोए हुई देह का रहस्य क्या है?

फिरौन एक शक्तिशाली शासक के रूप में जाना जाता था, परंतु अपार शक्ति और बुद्धिजीवी होने के बावजूद, फिरोन का शासन अचानक और रहस्यमय तरीके से समाप्त हो गया, निर्गमन की पुस्तक के अनुसार, फिरौन और उसकी सेना कथित तौर पर इस्राएलियों का पीछा करते हुए लाल सागर में डूब गए थे। 

हालाँकि, उनकी मृत्यु और उनके शरीर के ठिकाने के बारे में कई अन्य सिद्धांत भी इतिहास में मौजूद है, परंतु कुछ इतिहासकारों का मानना ​​है कि फिरोन की हत्या उसके ही अधिकारियों ने की थी, या प्राकृतिक कारणों से उसकी मृत्यु हुई थी।

और उसके शरीर को गुप्त रूप से दफनाया गया था, यही कुछ और विद्वानों का सुझाव है कि प्राकृतिक आपदाओं या मानवीय हस्तक्षेप के कारण समय के साथ उनका शरीर खो गया है या फिर पूरी तरह से नष्ट हो चुका है।

कुछ लोग यह भी अनुमान लगाते हैं कि फ़िरोन के शरीर को उसके उत्तराधिकारियों या धार्मिक नेताओं द्वारा जानबूझकर छिपाया गया था, ताकि उसके अवशेषों को नापाक उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल होने से रोका जा सके।

फिरौन के लापता शरीर को खोजने के प्रयास

वर्षों से फिरोन के शव का पता लगाने के कई प्रयास किए गए हैं, 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में, ब्रिटिश पुरातत्व हॉवर्ड कार्टर ने एक अन्य प्रसिद्ध फिरौन, तूतनखामुन की कब्र की खोज की थी, पर वहां भी फिरौन का शरीर नहीं मिला था।

इसके बाद साल 1975 में फ्रांसीसी पुरातत्व विभाग की एक टीम ने किंग्स की घाटी में एक मकबरे की खोज कर उसकी खुदाई की थी, जिसके बारे में कहां गया है कि यहां फिरौन का मकबरा बना हुआ है, परंतु जब उस मकबरे को खोला गया तो उसमें कोई भी क्लास मौजूद नहीं थी।

हाल के वर्षों में फिरौन की लाश के रहस्य को सुलझाने के लिए कई नई तकनीकों का उपयोग किया गया है, साल 2019 में मिस्र और फ्रांसीसी वैज्ञानिकों की एक टीम ने अलेक्जेंड्रिया के पास स्थित तपोसिरिस मैग्ना के मंदिर के नीचे की जमीन को स्कैन करने के लिए रडार और थर्मल इमेजिंग का इस्तेमाल किया था, क्योंकि कुछ खुफिया जानकारी के अनुसार पता चला था कि मंदिर फ़िरोन के उत्तराधिकारी टॉलेमी IV के शासनकाल के दौरान बनाया गया था, 

और इसके अंदर फिरौन की लाश को दफनाया जा सकता है, जब मंदिर के नीचे की जमीन को स्कैन किया गया तो वहां कई छिपे हुए कक्षों, सुरंगों की उपस्थिति का संकेत प्राप्त हुआ, परंतु फिरौन की लाश का पता नहीं चला।

People also ask : आपके पूछे गए सवाल

Q : फ़िरोन का खोया हुआ शरीर क्यों महत्वपूर्ण है?

Ans: फ़िरोन प्राचीन मिस्र में सबसे शक्तिशाली और प्रभावशाली शासकों में से एक था, और उसका गायब होना सदियों से आकर्षण का विषय रहा है, उनके शरीर को खोजने से उनके जीवन, मृत्यु और प्राचीन मिस्र के इतिहास के बारे में बहुमूल्य जानकारी मिल सकती है।

Q : फ़िरोन का शव ढूंढना इतना कठिन क्यों है?

Ans: फ़िरोन के शरीर के स्थान के बारे में कई सिद्धांत हैं, और कुछ विद्वानों का सुझाव है कि फिरौन का शरीर समय के साथ खो गया या नष्ट हो गया है, इसके अतिरिक्त, प्राचीन मिस्र के मकबरों को अक्सर इस तरह से बनाया गया था कि उनका पता लगाना और उन तक पहुंचना मुश्किल हो, जिससे फिरोन के शरीर को खोजने का काम और भी चुनौतीपूर्ण हो गया है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment