🎮 Game Khel Kar Paise Kaise Kamaye: यहां देखें गेम खेल कर पैसे कमाने के 10 जबरदस्त तरीके


Game khel kar paise kaise kamaye, क्या गेम खेल कर पैसे कमाए जा सकते हैं, गेम खेल कर पैसे कमाने के तरीके क्या है, गेम खेल कर कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

वर्तमान समय में आज गेमिंग इंडस्ट्री काफी तेजी से आगे बढ़ रही है, आज बच्चों से लेकर बुजुर्ग व्यक्ति तक सभी गेम्स खेलना पसंद करते हैं, क्योंकि आज हमारे पास गेम खेलने के लिए सबसे अच्छा साधन मोबाइल है, हम गूगल प्ले स्टोर से अपने मनपसंद का गेम बिल्कुल फ्री में डाउनलोड कर उसे अपने मोबाइल में खेल सकते हैं।

मोबाइल और इंटरनेट के आने के बाद गेम खेलना काफी आसान हो गया है, और आज का युवा गेमिंग की तरफ काफी ज्यादा आकर्षित हो रहा है, ऐसे में यदि आप एक गेमर हैं और आपको गेम खेलना काफी ज्यादा पसंद है, आपके अंदर वह सभी स्किल है जो एक गेमर में होनी चाहिए, और आप अपना फ्यूचर गेमिंग की तरफ ले जाना चाहते हैं या आप एक बड़ा गेमर बनना चाहते हैं, तो आज का यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण रहेगा।

आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे, गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए या गेम खेल कर कितना पैसा कमाया जा सकता है और साथ ही हम आपको बताएंगे, गेमिंग में आप अपना फ्यूचर कैसे बना सकते हैं। तो चलिए ज्यादा देर ना करते हुए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं एक बड़ा गेमर कैसे बनें।

Game Khel Kar Paise Kaise Kamaye

क्या गेम खेल कर पैसे कमाए जा सकते हैं?

इंटरनेट आने के बाद यह मुमकिन हो सका है, कि आप गेम खेल कर भी पैसे कमा सकते हैं, आज लाखों लोग गेमिंग करके पैसे कमा रहे हैं, वर्तमान समय में ऐसे कई तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करके गेमिंग से पैसे कमाए जा सकते हैं और आज के इस लेख में हम आपको आगे उन सभी तरीकों के बारे में बताएंगे, जिनके जरिए गेम खेल कर पैसा कमाया जा सकता है।

गेम खेल कर कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

वर्तमान समय में गेम खेल कर महीने के ₹10,000 से लेकर ₹1,00,000 तक आसानी से कमाया जा सकता है, कुछ बड़े गेमर जिन्होंने अपने यूट्यूब पर गेमिंग चैनल बना रखे हैं, वह महीने का ₹1,00,000 से भी अधिक कमा रहे हैं। तो कुछ गेमर तो एसे भी हैं, जो अपने गेमिंग चैनल पर एक स्पॉन्सरशिप का ही ₹100000 तक चार्ज करते हैं। ऐसे में यह कह पाना थोड़ा मुश्किल होगा कि गेमिंग से आप कितने पैसे कमा सकते हैं।

किंतु आपकी जानकारी के लिए यह बता दें, आज गेमिंग में हर कोई अपना कैरियर बना सकता है, बस आपकी गेमिंग स्किल्स काफी अच्छी होनी चाहिए और आपको काफी अच्छा गेम प्ले करना आना चाहिए। यदि आप एक अच्छे गेमर है तो आप भी गेमिंग के अंदर अपना कैरियर बना सकते हैं और महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं।

गेम खेल कर पैसे कमाने के तरीके क्या है? | Game Khel Kar Paise Kaise Kamaye?

यहां पर हमने आपको वह सभी तरीके बताएं हैं जिन्हें फॉलो करके आप गेम खेल कर पैसे कमा सकते हैं।


#1: ऑनलाइन गेम्स खेले और पैसे कमाए।

आज बहुत सी ऐसी कंपनियां आ गई हैं जो अपने यूजर्स को लुभाने के लिए या अपने नेटवर्क को बड़ा करने के लिए लोगों को ऑनलाइन गेम खेलने का पैसा देती है, आप उन गेम्स को डाउनलोड कर सकते हैं और उन गेम्स को खेल कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

हालांकि कुछ ही ऐसे गेम्स हैं जो आपको ऑनलाइन गेम प्ले करने पर पैसा देते हैं, जिनके बारे में हमने आपको हमारे पुराने आर्टिकल में बताया है आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके 10 ऐसे ही गेम्स की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जिन्हें खेल कर आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

#2: गेम प्ले शॉर्ट वीडियो बनाकर पैसे कमाए।

भारत में टिकटोक बैन होने के बाद आज बहुत से ऐसे शॉर्ट वीडियो एप्लीकेशन आ गई है, जो आपको वीडियो पब्लिश करने का पैसा देती है, आप उन शॉर्ट वीडियो ऐप्स पर अपना अकाउंट बनाकर उसमें अपने गेम प्ले के शॉर्ट वीडियो बनाकर डाल सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर आपको ऐसी बहुत सी एप्स मिल जाएगी, जो आपको शॉर्ट वीडियो का पैसा देती है।

#3: गेमिंग यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाए।

यूट्यूब आज एक पैसे कमाने का काफी अच्छा जरिया बन गया है, वर्तमान समय में लाखों लोग यूट्यूब के माध्यम से हर महीने लाखों रुपए कमा रहे हैं, ऐसे में यदि आप एक गेमर हैं तो आप भी अपना एक गेमिंग चैनल यूट्यूब पर बना सकते हैं, और अपने गेमिंग यूट्यूब चैनल पर, अपने गेम प्ले के वीडियो, गेमिंग टिप्स एंड ट्रिक्स और गेमिंग से जुड़ी जानकारी के वीडियो बनाकर डाल सकते हैं।

और लोगों का मनोरंजन करने के साथ-साथ उन तक गेमिंग से जुड़ी जानकारी पहुंचा सकते हैं और जब आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाता है, तो आप अपने यूट्यूब चैनल को गूगल ऐडसेंस के द्वारा मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं।

#4: गेमिंग टूर्नामेंट में भाग लेकर पैसे कमाए।

वर्तमान समय मैं लोग ऑफलाइन गेम्स को छोड़कर ऑनलाइन गेम्स की तरफ आकर्षित हो रहे हैं, क्योंकि ऑनलाइन गेम्स में आप नए दोस्त बना सकते हैं, दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा (Competition) कर सकते हैं और अपनी एक ऑनलाइन पहचान बना सकते हैं, और आज काफी ऐसे ऑनलाइन गेम्स है जो समय-समय पर अपने गेम में टूर्नामेंट का आयोजन करते हैं।

जैसे कि Free fire, Pubg, BGMI आदि। आप इस तरह के ऑनलाइन गेम्स के सभी टूर्नामेंट में भाग ले सकते हैं, और यदि आप इन टूर्नामेंट के अंदर टॉप 3 की पोजीशन पर आते हैं, तो आपको काफी अच्छे रिवॉर्ड और कैश अमाउंट भी दिया जाता है, जिसे आप अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं।

#5: गेमिंग प्लेटफॉर्म मैं हिस्सा लेकर पैसे कमाए।

कुछ ऐसी गेमिंग कंपनियां है जो आपको अपने गेमिंग प्लेटफार्म पर आमंत्रित करती हैं और आपको गेम्स खेलने का अवसर प्रदान करती है, आपको ऐसी गेमिंग कंपनियों के प्लेटफार्म में हिस्सा लेना चाहिए और उनके सभी गेम्स को खेलना चाहिए, यह सभी कंपनियां अपने प्लेटफार्म पर ऑनलाइन गेम्स खेलने के आपको पैसे देती है।

यदि आप इन गेमिंग प्लेटफार्म के गेम्स को खेल कर टॉप की पोजीशन पर रहते हैं, तो आपको यहां से रिवॉर्ड के रूप में काफी अच्छा रियल पैसा दिया जाता है। यहां पर हमने आपको कुछ अच्छी गेमिंग कंपनियों की जानकारी दी है जो की निम्नलिखित है।

  • Winzo
  • MPL
  • Zopee
  • Rush
  • Big Cash
  • Paytm First

#6: गेमिंग ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर पैसे कमाए।

दोस्तों यदि आप एक गेमर है और गेमिंग से जुड़ी जानकारी पढ़ना और लोगों के साथ साझा करना पसंद करते हैं, तो आप अपनी एक गेमिंग वेबसाइट शुरू कर सकते हैं, जिस तरह हमने यहां अपनी एक वेबसाइट बनाई हुई है, जिस पर आप अभी यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं, बिल्कुल इसी प्रकार आपको अपनी गेमिंग वेबसाइट के ऊपर गेमिंग से संबंधित कंटेंट लिखने होंगे।

और जब आपकी वेबसाइट पर गूगल से ट्रैफिक आने लग जाता है अर्थात जब आपकी वेबसाइट पर लोग आने लग जाते हैं, तो उसके बाद आप अपनी वेबसाइट को गूगल एडसेंस से मोनेटाइज कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट पर गूगल के ऐड लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

#7: गेमिंग स्पॉन्सरशिप लेकर पैसे कमाए।

अगर आपके पास फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप आदि सोशल मीडिया नेटवर्क पर अच्छे खासे फॉलोअर्स हैं, तो आप गेमिंग स्पॉन्सरशिप लेकर उन्हें अपने सोशल मीडिया नेटवर्क पर प्रमोट कर सकते हैं और गेमिंग स्पॉन्सरशिप के बदले काफी अच्छा पैसा चार्ज कर सकते हैं।

#8: अपना गेमिंग अकाउंट बेचकर पैसे कमाए।

आज सोशल मीडिया पर कई ऐसे ग्रुप बने हुए हैं जिन पर गेमिंग अकाउंट्स को बेचा और खरीदा जाता है, यदि आपके पास कोई ऑनलाइन खेले जाने वाला गेम के एक से ज्यादा अकाउंट है, तो आप अपने उन गेमिंग खातों को सोशल मीडिया ग्रुप के ऊपर बेच सकते हैं और अपने गेमिंग खातों को बेचकर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

#9: सोशल मीडिया पर गेमिंग चैनल बनाकर पैसे कमाए।

अगर आप एक प्रो गेमर हैं और आप हर तरह का गेम खेलने में सक्षम है, तो आप Facebook और Instagram जैसे सोशल मीडिया नेटवर्क पर अपना एक गेमिंग चैनल शुरू कर सकते हैं और अपने गेमिंग चैनल पर, गेमिंग से जुड़ी जानकारी डाल सकते हैं और अपने गेम प्ले के वीडियो भी डाल सकते हैं। 

जब आपके सोशल मीडिया पर काफी अच्छे फॉलोअर्स हो जाते हैं, तो आप अपने सोशल मीडिया चैनल मोनेटाइज कराकर, अपने चैनल पर ऐड चला कर, पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा आप हमारे बताएं स्पॉन्सरशिप मेथड का भी यूज करके पैसे कमा सकते हैं।

#10: गेमिंग अकाउंट खरीदने और बेचने का बिजनेस करके पैसे कमाए।

वर्तमान समय में ऐसे काफी कम लोग होंगे जो गेमिंग अकाउंट को खरीदने और बेचने का काम करते हैं यदि आप एक गेमर हैं और आप चाहते हैं गेमिंग के साथ-साथ आप गेमिंग के ही जरिए कुछ पैसा कमा सके, तो आप अपने इस टैलेंट का इस्तेमाल करते हुए, सोशल मीडिया पर जाकर उन सभी लोगों से गेमिंग अकाउंट्स को सस्ते दामों में खरीद सकते हैं जो अपने गेमिंग खातों को बेचना चाहते हैं।

और फिर आप उन गेमिंग खातों को अन यूजर्स को बेच सकते हैं, जिन्हें पहले से डेवलप हुए या गेमिंग लेवल अनलॉक हुए गेम्स को खेलने में दिलचस्पी है। आप अपने खरीदे हुए खातों को महंगे दामों में बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

People also ask: आपके पूछे गए प्रश्न

प्रश्न: कौन से गेम खेलने से पैसे आते हैं?

उत्तर: Winzo, MPL, Zopee पर मौजूद सभी ऑनलाइन गेम्स आपको गेम प्ले करने का पैसा देते हैं।

प्रश्न: कौन सा ऑनलाइन गेम असली पैसा देता है?

उत्तर: ऑनलाइन ऐसे बहुत से गेम्स है, जो हमें गेम खेलने का पैसा देते हैं, जिनमें से मुख्य रूप से Winzo, MPL, Zopee, Big Cash, Paytm First आदि ऐप्स पर आप ऑनलाइन गेम्स खेल कर असली पैसा कमा सकते हैं।

प्रश्न: क्या कोई ऐसा गेम है जो भारत में असली पैसे देता है?

उत्तर: भारत में ऐसे बहुत से गेम है जो असली पैसा देते हैं और हमने आपको इस लेख में बताया है भारत में आप गेम खेल कर पैसे कैसे कमा सकते हैं। यदि आप गेम खेल कर असली पैसे कमाना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें।

आखिरी शब्द

तो यह थे आज के हमारे 10 ऐसे तरीके जिनका इस्तेमाल करके आप गेम खेल कर या गेम के जरिए पैसे कमा सकते हैं। हम आशा करते हैं, आपको यहां बताए गए गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए के तरीके पसंद आए होंगे, आपको इनमें से कौन सा तरीका सबसे बेस्ट लगा और आपको आज का हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा, हमें कमेंट में जरूर बताएं, धन्यवाद।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment