“गई भैंस पानी में” मुहावरे का हिंदी अर्थ क्या है?


Gayi bhains paani mein meaning, gayi bhains paani mein phrase meaning, “गई भैंस पानी में” मुहावरे का हिंदी अर्थ क्या है।

“गई भैंस पानी में” एक लोकप्रिय हिंदी मुहावरा है जो अक्सर बातचीत में प्रयोग किया जाता है, इस मुहावरे का हिंदी अनुवाद है “जब भैंस पानी में चली गई” हालाँकि, इस वाक्यांश का वास्तविक अर्थ इसके हिंदी अनुवाद से काफी भिन्न है। 

जिसका प्रयोग अक्सर ऐसी स्थिति का वर्णन करने के लिए किया जाता है जहां किसी ने खुद को परेशानी में डाल लिया है या गलती की है जिसे वे आसानी से सुधार नहीं सकते है। और इस मुहावरे का उपयोग अक्सर अपने विचार को व्यक्त करने के लिए किया जाता है कि किसी ने गलत निर्णय लिया है या गलत मोड़ लिया है।

gayi bhains paani mein phrase meaning

और आज के इस लेख में हम “गई भैंस पानी में” मुहावरे के अर्थ को विस्तार से जानेंगे, इसकी उत्पत्ति, उपयोग और सांस्कृतिक महत्व पर चर्चा करेंगे, तथा रोज़मर्रा की बातचीत में इन वाक्यांश का उपयोग कैसे किया जाता है, इसके कुछ उदाहरण भी यहां आपके साथ साझा किए गए हैं।

“गई भैंस पानी में” मुहावरे का क्या अर्थ है?

“गई भैंस पानी में” एक हिंदी कहावत है, जिसका प्रयोग अक्सर ऐसी स्थिति का वर्णन करने के लिए किया जाता है जहां किसी ने गलती की है, या खुद को परेशानी में डाल दिया है, या जिसका काम एक छोटी सी गलती के कारण बिगड़ गया है।

अर्थात जब हमारा कोई काम पूरा होने वाला होता है और तब ही एक छोटी सी गलती के कारण हमारा काम पूरा होते-होते रह जाता है तब हम कहते हैं “गई भैंस पानी में”।

“गई भैंस पानी में” मुहावरे के उदाहरण

यहाँ कुछ उदाहरण आपके साथ साझा किए गए हैं जिन्हे रोज़मर्रा की बातचीत में उपयोग किया जाता है।

  • जब आपको सुबह उठकर कहीं जल्दी जाना हो, तो हम अपने मोबाइल में अलार्म लगा कर सोते हैं परंतु यदि हमारा अलार्म सही समय पर नहीं बजता है तो हम कहते हैं “गई भैंस पानी में”, अर्थात अब मेरा काम नहीं होगा।
  • जब आप अपने घर से ऑफिस के लिए रवाना होते हैं पर अपने ऑफिस की चाबी घर पर ही भूल जाते हैं, तो ऐसे में आप ऑफिस पहुंचकर कहते हैं “गई भैंस पानी में” अब चाबियां लेने वापस घर जाना होगा।
  • अगर कोई व्यक्ति गलत ट्रेन पकड़ कर किसी दूसरी शहर पहुंच जाता है तो वह कहता है “गई भैंस पानी में”।
  • अगर आप नए कपड़े पहन कर अपने दोस्त की शादी में जाते हैं, और रास्ते में किसी गड्ढे में गिर जाते हैं तो ऐसे में अब कह सकते हैं “गई भैंस पानी में” अब आपके पूरे कपड़े खराब हो चुके हैं जिनके साथ अब आप शादी में नहीं जा सकते हैं।

“गई भैंस पानी में” मुहावरे की उत्पत्ति कैसे हुई?

“गई भैंस पानी में” मुहावरे की उत्पत्ति कैसे हुई या पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि इसकी उत्पत्ति उत्तरी भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में हुई थी, जहाँ आमतौर पर भैंस का उपयोग कृषि और परिवहन के लिए किया जाता था। 


यह मुहावरा संभवतः उन स्थितियों का वर्णन करने के तरीके के रूप में उभरा है जहां एक भैंस गलती से पानी में गिर जाती है और वापस अपने वजन के कारण बाहर नहीं निकल पाती है, बिल्कुल उस व्यक्ति की तरह जिसने कोई गलती की है उसे अब वह समय रहते सुधार नहीं सकता है।

“गई भैंस पानी में” मुहावरे का प्रयोग कैसे करें?

“गई भैंस पानी में” हिंदी में आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला वाक्यांश है और अक्सर रोजमर्रा की बातचीत में सुना जाता है। इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के संदर्भों में किया जा सकता है, जैसे जब किसी ने गलती की हो, गलत मोड़ लिया हो, या खुद को परेशानी में डाल लिया हो।

ऐसी परिस्थिति में हम गई भैंस पानी में मुहावरे का प्रयोग कर सकते हैं।

People also ask : आपकी पूछे गए सवाल

Q : “गई भैंस पानी में” का क्या अर्थ है?

Ans: “गई भैंस पानी में” एक हिंदी कहावत है, जिसका उपयोग उस स्थिति का वर्णन करने के लिए किया जाता है जहां किसी ने गलती की है या खुद को परेशानी में डाल लिया है।

Q : “गई भैंस पानी में” मुहावरा कहाँ से आया है?

Ans: वाक्यांश की उत्पत्ति पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि यह उत्तरी भारत के ग्रामीण इलाकों में पैदा हुआ था जहां भैंस आमतौर पर कृषि और परिवहन के लिए उपयोग की जाती थी।

Q : क्या “गई भैंस पानी में” हिंदी में आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला मुहावरा है?

Ans: जी हाँ, “गई भैंस पानी में” आमतौर पर हिंदी भाषा में इस्तेमाल किए जाने वाला मुहावरा है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

2 thoughts on ““गई भैंस पानी में” मुहावरे का हिंदी अर्थ क्या है?”

Leave a Comment