सरल और सुरक्षित मोबाइल से घर बैठे पैसे कमाने के 10 आसान तरीके


Ghar baithe paise kaise kamaye mobile se, मोबाइल से पैसे कमाने के 10 तरीके, घर बैठे मोबाइल का इस्तेमाल करके यहां बताएं 10 तरीकों से आप हर महीने एक लाख रुपए तक कमा सकते हैं।

वर्तमान समय में हर व्यक्ति स्मार्टफोन यूज करने लगा है, ऐसे में क्यों ना अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके कुछ पैसा कमा लिया जाए, दोस्तों स्मार्टफोन का इस्तेमाल आज हम सभी कर रहे हैं पर कुछ ही ऐसे लोग हैं, जो अपने स्मार्टफोन का सही इस्तेमाल करके महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं।

किंतु हमारे भारत में 90% से भी ज्यादा लोग अपने मोबाइल का इस्तेमाल सिर्फ सोशल मीडिया पर टाइमपास करने, मनोरंजन के लिए और किसी से बात करने के लिए ही करते हैं। किंतु आप हमारे इस लेख को पढ़ रहे हैं, तो आप यकीन मानिए आज आप जान जाएंगे की “Ghar baithe paise kaise kamaye mobile se”, 

यहां हमने आपको एक नहीं, दो नहीं बल्कि पूरे 10 घर बैठे पैसे कमाने की आसान तरीके बताएं हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने स्मार्ट फोन से पैसे कमा सकते हैं।

Ghar baithe paise kaise kamaye mobile se

क्या मोबाइल से पैसे कमाए जा सकते हैं?

आप मे से कई लोगों के मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि, “क्या मोबाइल से पैसे कमाए जा सकते हैं” तो हम आपको बता दें, जी हां मोबाइल से पैसे कमाए जा सकते हैं और लाखों लोग मोबाइल का इस्तेमाल करके पैसे कमा भी रहे हैं।

मोबाइल से पैसे कमाने में सबसे बड़ा रोल सोशल मीडिया का आता है, क्योंकि सोशल मीडिया ही एक ऐसा जरिया है जो आपको ग्रुप और पेज बनाने की अनुमति प्रदान करता है और उन ग्रुप और पेज पर आप लाखों लोगों को एक जगह जोड़ सकते हैं। 

अब आप में से कई लोग यह भी सोच रहे होंगे, कि आखिर ग्रुप और पेज में फॉलोअर्स होने से पैसे कैसे मिलेंगे, तो इसकी जानकारी आपको इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने के बाद प्राप्त होगी।

घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाने के लिए आवश्यक चीजे

यदि आप घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके पास यहां बताई गई सभी आवश्यक चीजों का होना जरूरी है, जो की निम्नलिखित है:


  • 4G या 5G स्मार्टफोन
  • फास्ट स्पीड इंटरनेट कनेक्शन
  • सोशल मीडिया ग्रुप और पेज
  • एक बैंक खाता
  • आधार कार्ड और पैन कार्ड
  • ऑनलाइन ट्रांजैक्शन एप्स जैसे की: PhonePe, Paytm, Google Pay, UPI, आदि।
  • आपके सोशल मीडिया ग्रुप या पेज पर 5000 से ऊपर फॉलोअर्स होने चाहिए।
  • आपको इंटरनेट की जानकारी भी होना आवश्यक है।

अब यदि आप यहां बताई गई सभी चीजों का इस्तेमाल कर रहे हैं और आपको यहां बताई सभी चीजों के बारे में पूरी जानकारी है, तो अब आप आगे बताए गए “मोबाइल से पैसे कमाने के तरीके” जान सकते हैं और उसके बाद आप भी घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाने के 10 तरीके

वैसे तो मोबाइल से पैसे कमाने के अनेकों तरीके हैं, पर यहां आज हम आपको 10 सबसे जबरदस्त तरीके बताएंगे, जिनका इस्तेमाल करके आप कुछ ही दिनों में अपने मोबाइल से पैसे कमाने लगेंगे, तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कौन से हैं वह तरीके।

संख्यामोबाइल से पैसे कमाने के तरीके
1Social Media Marketing से पैसे कमाए।
2Freelancing करके पैसे कमाए।
3यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाए।
4ऐप्स रेफर करके पैसे कमाए।
5म्युचुअल फंड में निवेश करके पैसे कमाए।
6शेयर बाजार में निवेश करके पैसे कमाए।
7मोबाइल पर ऑनलाइन गेम्स खेल कर पैसे कमाए।
8इंस्टाग्राम रिल्स बनाकर मोबाइल से पैसे कमाए।
9कंटेंट राइटिंग करके घर बैठे पैसे कमाए।
10वेबसाइट बनाकर पैसे कमाए।

#1: Social Media Marketing से पैसे कमाए।

Earn money from mobile sitting at home through social media marketing

जब घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाने की बात आती है, तो सबसे पहला नाम “सोशल मीडिया मार्केटिंग” का ही निकालकर आता है, और सोशल मीडिया एक ऐसा जरिया है, जिसे इस्तेमाल करके आप अनेकों तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

पर इसके लिए आपके पास कुछ ऐसे ग्रुप या पेज होने चाहिए, जिन पर आपके अच्छे खासे फॉलोअर्स होने चाहिए, क्योंकि जितने ज्यादा फॉलोअर्स आपके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर होंगे, उतना ही ज्यादा आपको उसका फायदा मिलेगा।

सोशल मीडिया पर यदि आपके अच्छे खासे फॉलोअर्स हो जाते हैं तो आप अपने सोशल मीडिया ग्रुप और पेज के माध्यम से यहां बताएं काम कर के घर बैठे मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing): आप Amazon और Filpkart जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर अपना एफिलिएट अकाउंट बनाकर, उनके प्रोडक्ट्स को अपने सोशल मीडिया ग्रुप और पेज पर शेयर करके पैसे कमा सकते हैं।

स्पॉन्सरशिप (SponsorShip): आपके सोशल मीडिया ग्रुप और पेज पर अगर 10,000 से ज्यादा फॉलोअर्स हो जाते हैं, तो आप उन कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं, जो ऑनलाइन बिजनेस कर रही हैं जैसे की:- मोबाइल एप्स, सॉफ्टवेयर कंपनियां, लोन, फाइनेंस, युटयुबर्स, ब्लॉगर्स, आदि। 

यह सभी अपने प्लेटफार्म पर ट्रैफिक लाने के लिए सोशल मीडिया ग्रुप और पेज पर ऐड रन करते हैं और जिन ग्रुप और पेज पर अधिक फॉलोअर्स होते हैं, वह उनसे कांटेक्ट करके उन पर अपने प्रोडक्ट से रिलेटेड पोस्ट डलवाते हैं और उसके बदले वह काफी अच्छा पैसा देते हैं।

अपने प्रोडक्ट को बेचकर: यदि आप एक दुकानदार हैं या कोई बिजनेसमैन है और आप कोई ऐसा प्रोडक्ट बना रहे हैं, जो लोगों की जरूरत का है, तो ऐसे में आप अपने सोशल मीडिया ग्रुप के माध्यम से अपने प्रॉडक्ट्स को प्रमोट कर सकते हैं और उन ग्रुप पर अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं।

सोशल मीडिया ट्रैफिक का इस्तेमाल करके: यदि आप कोई बिजनेसमैन है, युटुबर है, या फिर एक ब्लॉगर है, तो आप अपने सोशल मीडिया पर अपने बिजनेस, यूट्यूब वीडियो या अपनी ब्लॉग पोस्ट को डालकर, सोशल मीडिया से ट्रैफिक ले सकते हैं। और जब आपके इन प्लेटफार्म पर सोशल मीडिया से ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक जाएगा, तो उन प्लेटफार्म पर आपकी काफी अच्छी कमाई भी होगी।

#2: Freelancing करके पैसे कमाए।

Earn money from mobile sitting at home by doing freelancing.

Freelancing एक ऐसा बिजनेस है जिसे करने के लिए आपको किसी ऑफिस कंपनी या किसी दूसरी जगह काम करने के लिए नहीं जाना होता है, आप घर बैठे अपने कंप्यूटर या मोबाइल से ही फ्रीलांसिंग का काम कर सकते हैं, फ्रीलांसिंग के काम में आप जरूरतमंद लोगों की आवश्यकताओं को पूरा करने का काम कर सकते हैं।

अर्थात यदि आपको आर्टिकल लिखना आता है तो आप वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखकर दे सकते हैं और फ्रीलांसिंग में आप कंटेंट राइटिंग के साथ-साथ website design, logo design, graphic design, programming, codes, आदि, डिजिटल काम करके यहां से पैसे कमा सकते हैं।

#3: यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाए।

Earn money by creating a YouTube channel.

आज के समय में यूट्यूब से घर बैठे पैसे कमाना बहुत ही आसान है, यदि आपके पास एक स्मार्टफोन है जिसके अंदर एक अच्छा खासा कैमरा है तो आप अपना एक Vlogging यूट्यूब चैनल बना सकते हैं, और Vlog वीडियो बनाकर, अपने चैनल पर डालकर, उससे पैसा कमा सकते हैं।

या फिर आप अपने इंटरेस्ट के अनुसार, अर्थात जिस चीज के बारे में आपको अधिक जानकारी हो आप उस विषय के ऊपर अपना यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं, जैसे की technology, mobile review, movie review, jokes comedy, funny video, YouTube shorts, cooking, earn money, आदि और यूट्यूब से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

#4: ऐप्स रेफर करके पैसे कमाए।

Earn money from mobile sitting at home by referring apps.

गूगल प्ले स्टोर पर आपको ऐसी बहुत सी एप्स मिल जाएगी जो कि आपको रेफरल बनाने पर काफी अच्छा कमीशन देती है, आपको बस प्ले स्टोर से ऐसी ऐप तलाश करनी है जो आपको रेफरल का पैसा देती है, और यहां पर हमने आपके साथ कुछ ऐप्स साझा की है, जो आपको रेफरल बनाने पर पैसा देती है, जो की निम्नलिखित है।

Winzo पर एक रेफरल पर ₹100 तक कमाए।App install करें।
Angel One पर एक रेफरल पर ₹500 तक कमाए।App install करें।
Upstox पर एक रेफरल पर ₹150 तक कमाए।App install करें।
Gopaisa पर एक रेफरल पर ₹50 तक कमाए।App install करें।

#5: म्युचुअल फंड में निवेश करके पैसे कमाए।

Earn money from money by investing money in mutual funds.

मोबाइल से पैसे कमाने के लिए आप अपने मोबाइल में angel one ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं और एंजेल वन ऐप के माध्यम से आप म्युचुअल फंड में निवेश करना शुरू कर सकते हैं, यदि आप लंबे समय के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश करते है, तो आप यहां से काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं, ध्यान रहे म्युचुअल फंड जोखिम की अधीन है, यहां निवेश किए पैसों पर जोखिम शामिल है।

#6: शेयर बाजार में निवेश करके पैसे कमाए।

Earn money by investing money in stock market

यदि आपको शेयर बाजार की जानकारी है और आपको फंडामेंटल एनालिसिस आता है, साथ ही आपको कंपनियों का डाटा एनालिसिस करना आता है, तो आप शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं, और शेयर बाजार में पैसा निवेश करके आप घर बैठे मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं।

#7: मोबाइल पर ऑनलाइन गेम्स खेल कर पैसे कमाए।

गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए

आज बहुत सी ऐसी गेमिंग कंपनियां है, जो आपको गेम खेलने के बदले रिवॉर्ड के रूप में रियल पैसा देती है, आप गूगल प्ले स्टोर से उन गेम्स को डाउनलोड कर सकते हैं, जिनमें आपको रियल मनी प्राप्त होती है और घर बैठे मोबाइल पर ऑनलाइन गेम खेल कर आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यदि उन गेम्स की बात की जाए जिन्हें खेल कर आप पैसे कमा सकते हैं, तो उसकी पूरी लिस्ट आपको हमारे गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए आर्टिकल में मिल जाएगी।

#8: इंस्टाग्राम रिल्स बनाकर पैसे कमाए।

इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया ऐप है, जिस पर आप पोस्ट डाल सकते हैं, लोगों को फॉलो कर सकते हैं और अपना स्टेटस डाल सकते हैं, इसके अतिरिक्त इंस्टाग्राम पर आप reels बनाकर भी डाल सकते हैं, जिन्हें हम शॉर्ट वीडियो कहते हैं, यदि आप रेगुलर इंस्टाग्राम पर reels बनाकर डालते हैं और आपके इंस्टाग्राम पर 5000 से अधिक फॉलोअर्स बन जाते हैं, 

तो इंस्टाग्राम आपकी reels के ऊपर लोगों को ऐड दिखता है और उन एड्स के बदले आपको इंस्टाग्राम की तरफ से काफी अच्छा पैसा दिया जाता है, जिसे आप अपने बैंक में निकाल सकते हैं।

#9: कंटेंट राइटिंग करके पैसे कमाए।

कंटेंट राइटिंग भी एक काफी अच्छा बिजनेस है जिसमें आप काफी मोटा पैसा कमा सकते हैं, पर इसके लिए आपको कंटेंट राइटिंग आनी चाहिए, अर्थात: जैसे यहां हमने घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाने के तरीके की जानकारी इस लेख में दी है, उसी प्रकार आपको लेख लिखना आना चाहिए, यदि आपको किसी चीज की जानकारी है और आप कंटेंट राइटिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपके लिए यह एक काफी अच्छा बिजनेस हो सकता है।

कंटेंट राइटिंग करके पैसे कमाने के लिए आपको हमारी जैसी वेबसाइट की तलाश करनी होगी और उन्हें ईमेल भेज कर आप उनसे काम मांग सकते हैं, यदि आपको वहां काम मिल जाता है तो आप उन वेबसाइट के लिए कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं और अपनी कंटेंट राइटिंग के बदले काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

#10: वेबसाइट बनाकर पैसे कमाए।

मोबाइल से पैसे कमाने के तरीके की सूची में नंबर 10 पर हमारे पास वेबसाइट का ऑप्शन आता है, आप घर बैठे अपने मोबाइल के जरिए एक वेबसाइट बना सकते हैं, और आप बिना पैसे लगाए वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आप गूगल के फ्री प्लेटफार्म ब्लॉगर पर जाकर अपनी वेबसाइट बना सकते हैं, और अपनी वेबसाइट को गूगल एडसेंस से मोनेटाइज कराकर वेबसाइट पर ऐड लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

People also ask: आपके पूछे गए प्रश्न

प्रश्न: कौन सा ऐप फ्री में रियल मनी देता है?

उत्तर: Winzo ऐप आपको अपने प्लेटफार्म पर फ्री में गेम खेलने का पैसा देता है।

प्रश्न: मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए app?

उत्तर: यदि आप किसी ऐप के जरिए घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप अपने मोबाइल में विंजो एप को डाउनलोड कर सकते हैं, यह ऐप आपको गेम खेलने का पैसा देता है।

प्रश्न: गूगल से फ्री में पैसे कैसे कमाए?

उत्तर: आप अपनी एक वेबसाइट बनाकर उसे गूगल से जोड़ सकते हैं और जब गूगल से काफी सारे विजिटर आपकी वेबसाइट पर आएंगे, तो आप उन्हें ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचकर, अच्छा कंटेंट देकर, किसी चीज की जानकारी देकर, या एफिलिएट मार्केटिंग करके गूगल से फ्री में पैसे कमा सकते हैं।

प्रश्न: घर बैठे अपने मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

उत्तर: ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमाए, मोबाइल पर गेम्स खेल कर पैसे कमाए, यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाए, इंस्टाग्राम reels बनाकर पैसे कमाए, कंटेंट राइटिंग करके पैसे कमाए, वेबसाइट बनाकर पैसे कमाए, शेयर बाजार में निवेश करके पैसे कमाए, ऐप्स रेफर करके पैसे कमाए, फ्रीलांसिंग करके पैसे कमाए, सोशल मीडिया से पैसे कमाए, आदि।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment