गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए?, यहां देखें गूगल विज्ञापन से पैसे कमाने के सबसे आसान तरीके 


Google AdSense se paise kaise kamaye, गूगल विज्ञापन से पैसे कैसे कमाए, गूगल ऐडसेंस क्या है, गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के तरीके जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

भारत में आज इंटरनेट काफी सस्ता हो गया है, आज लगभग हर भारतीय स्मार्टफोन यूज कर रहा है, और आप सभी अपने मोबाइल पर यूट्यूब वीडियो जरूर देखते होंगे और आपने यूट्यूब पर कुछ ऐसे भी वीडियो जरुर देखे होंगे, जिनमें बताया जाता है कि यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाए, वेबसाइट बनाकर पैसे कमाए, मोबाइल ऐप्स बनाकर पैसे कमाए, आदि।

पर क्या आपको कभी किसी ने बताया है, गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाए या गूगल ऐडसेंस क्या है, अगर आपको नहीं पता तो हम आपको बता दें, गूगल ऐडसेंस यूट्यूब, वेबसाइट और ऐप्स से पैसे कमाने का मुख्य स्रोत है, अर्थात ऑनलाइन यूट्यूब या वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए गूगल ऐडसेंस की आवश्यकता पड़ती है।

गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए?

और आज के इस लेख में हम आपको पूरी डिटेल में जानकारी देंगे की गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के तरीके क्या है, तो चलिए जानते हैं।

गूगल ऐडसेंस क्या है? (What is Google Adsense?)

What is Google Adsense

गूगल ऐडसेंस गूगल का ही एक प्रोडक्ट है, और यह ऑनलाइन विज्ञापन का काम करता है, गूगल ऐडसेंस आपको अपनी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर विज्ञापन दिखाकर पैसे कमाने की अनुमति प्रदान करता है, गूगल एडसेंस से आप अपने यूट्यूब चैनल या वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति लेकर गूगल ऐडसेंस के एड अपने वीडियो और अपनी वेबसाइट पर दिखा सकते हैं,

और जब आपका कोई यूजर गूगल ऐडसेंस की ऐड को देखते हैं या उन पर क्लिक करता हैं, तो गूगल ऐडसेंस आपको उसके पैसे देता है। अर्थात गूगल ऐडसेंस के माध्यम से आप अपनी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर विज्ञापन चला सकते हैं और इन विज्ञापन के बदले गूगल एडसेंस से पैसे कमा सकते हैं, हम आशा करते हैं आपको समझ आ गया होगा गूगल ऐडसेंस क्या है और यह कैसे काम करता है।

गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए?

What is required to earn money from Google Adsense?

गूगल ऐडसेंस आपको विज्ञापन सर्विस देता है, अर्थात आपके पास कोई यूट्यूब चैनल है, वेबसाइट है, या फिर कोई आपकी मोबाइल एप्लीकेशन है, और आपके इन प्लेटफार्म पर काफी अच्छी ऑडियंस आ रही है, तो ऐसे में आप गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं, और जब आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है तो आप अपने प्लेटफार्म पर गूगल ऐडसेंस के ऐड लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

कुल मिलाकर गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए आपके पास यूट्यूब चैनल, वेबसाइट या  मोबाइल एप्लीकेशन में से कोई भी एक चीज होनी चाहिए। जिस पर प्रतिदिन 100 या से अधिक विजिटर आ रहे हैं, तो आप गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेकर, गूगल एडसेंस से पैसे कमा सकते हैं।


गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाए? (How to earn money from Google Adsense?)

How to earn money from Google Adsense

गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी है कि आपके पास एक बड़ी ऑडियंस होनी चाहिए, अर्थात आपके पास कोई ऐसा प्लेटफॉर्म होना चाहिए, जिस पर प्रतिदिन लोग विजिट कर रहे हैं जैसे की: वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, मोबाइल एप्लीकेशन, आदि। तो आप गूगल एडसेंस से पैसे कमा सकते हैं। 

गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के मुख्य रूप से तीन तरीके हैं, जो की निम्नलिखित है:

  1. यूट्यूब चैनल बनाकर गूगल एडसेंस से पैसे कमाए।
  2. वेबसाइट बनाकर यूट्यूब चैनल से पैसे कमाए।
  3. मोबाइल एप्लीकेशन बनाकर यूट्यूब चैनल से पैसे कमाए।

गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए आपको यूट्यूब चैनल, वेबसाइट या फिर एक मोबाइल एप्लीकेशन बनानी होगी और उसके बाद आप अपने प्लेटफार्म पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेकर गूगल की ऐड चला सकते हैं और इसके बदले गूगल ऐडसेंस आपको हर महीने पैसा देगा।

ध्यान रहे आपके प्लेटफार्म पर जितने ज्यादा विजिटर प्रतिदिन गूगल के ऐड देखेंगे और उन पर क्लिक करेंगे उतना ही ज्यादा आपको गूगल एडसेंस से कमाई होगी।

गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के आसान तरीके (Easy ways to earn money from Google Adsense)

यहां पर हमने आपको गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में पूर्ण जानकारी दी है जो की निम्नलिखित है:

Easy ways to earn money from Google Adsense

#1: यूट्यूब चैनल बनाकर गूगल एडसेंस से पैसे कमाए।

यूट्यूब गूगल का ही एक वीडियो कंटेंट प्लेटफार्म है, और यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाना होगा, जो की पूरी तरह से फ्री है, अर्थात आप यूट्यूब पर बिल्कुल फ्री में जितने चाहे उतने चैनल बना सकते हैं, 

किंतु ध्यान रहे यूट्यूब से अधिक पैसे कमाने के लिए आपको जिस चीज के बारे में काफी अधिक जानकारी है, आपको उस टॉपिक पर ही अपना यूट्यूब चैनल बनाना चाहिए, ताकि कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोग आपको फॉलो करें और आपकी यूट्यूब वीडियो पर अधिक व्यूज आए,

और जब आपके यूट्यूब चैनल पर 4000 घंटे का वॉच टाइम तथा 1000 सब्सक्राइबर हो जाते हैं, तब आप अपने यूट्यूब चैनल पर गूगल एडसेंस से अप्रूवल ले सकते हैं, गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिलने के बाद आपके यूट्यूब चैनल पर गूगल द्वारा एड्स दिखाए जाएंगे और उन एड्स के बदले गूगल ऐडसेंस आपको पैसा देता है। और इस तरह आप अपना एक यूट्यूब चैनल बनाकर गूगल ऐडसेंस द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

#2: वेबसाइट बनाकर गूगल एडसेंस से पैसे कमाए।

गूगल एडसेंस से वेबसाइट बनाकर भी पैसा कमाया जा सकता है, आपकी जानकारी के लिए बता दे, आप “गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाए” लेख को हमारी वेबसाइट के ऊपर ही पढ़ रहे हैं, अर्थात आप हमारी तरह एक कंटेंट वेबसाइट बनाकर या फिर अन्य कोई टूल वेबसाइट, इमेज वेबसाइट, लिरिक्स वेबसाइट, न्यूज वेबसाइट, आदि, विभिन्न प्रकार की वेबसाइट बनाकर उसे गूगल पर रैंक करा सकते हैं।

यदि आपकी वेबसाइट गूगल पर रैंक हो जाती है और आपकी वेबसाइट पर प्रतिदिन यूनीक विजिटर्स आने लगते हैं, तब आप अपनी वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल ले सकते हैं और इसके बाद आप हमारी इस वेबसाइट की तरह अपनी वेबसाइट पर भी गूगल ऐडसेंस की ऐड अपने यूजर्स को दिखा सकते हैं, और गूगल एडसेंस से पैसे कमा सकते हैं।

#3: मोबाइल एप्लीकेशन बनाकर गूगल एडसेंस से पैसे कमाए।

अगर आप एक डेवलपर है, और आपको मोबाइल एप्लीकेशन बनाना आता है, तो आप अपना एक मोबाइल एप्लीकेशन बनाकर, उस पर गूगल ऐडसेंस के पार्टनर “गूगल ऐड मोब” (Google Ad Mob) का अप्रूवल लेकर अपने मोबाइल एप्लीकेशन पर एड्स चला सकते हैं और गूगल एडसेंस से पैसे कमा सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं अब आपको समझ आ गया होगा, गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, हमें उम्मीद है, अब आप भी गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेकर पैसे कमाना शुरू करेंगे।

गूगल एडसेंस कितने दिन में मिलता है?

जब आप अपनी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर देते हैं और आपकी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर अच्छे खासे विजिटर आ रहे हैं, और आपने गूगल ऐडसेंस के सभी नियमों का पालन किया है, तो आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल 24 घंटे से लेकर 15 दिनों के भीतर मिल जाता है।

और यदि किसी कारणवश आपको गूगल ऐडसेंस की तरफ से कोई रिप्लाई नहीं आता है, तो आप गूगल ऐडसेंस हेल्पलाइन पर जा सकते हैं और उन्हें ईमेल कर पूछ सकते हैं।

क्या गूगल एडसेंस पाना मुश्किल है?

जी नहीं, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, यदि आप गूगल ऐडसेंस के सभी नियमों का पालन करते हैं और अपने यूट्यूब चैनल या वेबसाइट पर यूनीक विजिटर्स ला पाते हैं, तो आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल आसानी से प्राप्त हो जाता है, पर यदि आप अपनी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर किसी दूसरे का कंटेंट या वीडियो डालते हैं, या फिर कोई गलत चीज या कोई गलत जानकारी अपने विजिटर को देते हैं, तो ऐसे में आपको गूगल ऐडसेंस की तरफ से रिजेक्शन का सामना करना पड़ सकता है।

एडसेंस अप्रूव करवाने के लिए कितने व्यूज चाहिए?

एक नए यूट्यूब चैनल पर ऐडसेंस का अप्रूवल लेने के लिए आपको अपने सभी वीडियो के व्यूज को मिलाकर लगभग 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा करना होगा और उसके साथ ही आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स होने चाहिए, इसके बाद आप यदि ऐडसेंस के लिए अप्लाई करते हैं, तो आपको आसानी से गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाएगा।

वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल कब मिलता है?

एक नई वेबसाइट के ऊपर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेने के लिए आपको कम से कम अपनी वेबसाइट पर 20 से 25 पोस्ट डालनी होगी और आपकी वेबसाइट का डोमेन कम से कम एक महीने पुराना होना चाहिए, इसके अलावा आपकी वेबसाइट पर गूगल सर्च से प्रतिदिन कुछ यूनीक विजिटर्स आने आवश्यक हैं।

अब यदि आपकी वेबसाइट पर यह सभी चीजे बिल्कुल सही चल रही है, तो आप अपनी वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस के अप्रूवल के लिए अप्लाई कर सकते हैं, अप्लाई करने के कुछ दिन बाद ही आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाएगा।

People also ask: आपके पूछे गए प्रश्न

प्रश्न: मुझे गूगल एडसेंस अकाउंट कब खोलना चाहिए?

उत्तर: जब आपकी वेबसाइट पर या आपके यूट्यूब चैनल पर 100 या 100 से अधिक विजिटर प्रतिदिन आने लग जाते हैं, तब आपको गूगल ऐडसेंस अकाउंट बना लेना चाहिए।

प्रश्न: गूगल एडसेंस से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका क्या है?

उत्तर: गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए आपको अपनी एक वेबसाइट या यूट्यूब चैनल या फिर एक मोबाइल एप्लीकेशन बनानी होगी, और फिर आप गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेकर गूगल एडसेंस से पैसे कमा सकते हैं।

प्रश्न: गूगल एडसेंस से पैसा कब मिलता है?

उत्तर: जब आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट में $100 पूरे हो जाते हैं, तो उसके बाद महीने की 21 तारीख को गूगल ऐडसेंस आपके बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर कर देता है, जिसे आपके बैंक में जमा होने में एक दिन से लेकर 7 दिन तक का वक्त लग सकता है।

हम आशा करते है, आज के इस लेख में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी, यदि आप इसी तरह से आगे भी प्रतिदिन पैसे कैसे कमाए से संबंधित नई जानकारी पढ़ना चाहते हैं, तो हमें हमारे टेलीग्राम या व्हाट्सएप चैनल पर फॉलो करें, धन्यवाद।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment