गूगल पर सर्च को कैसे डिलीट करें? (सबसे आसान तरीका)


Google par search ko kaise delete kare, Google chrome history kaise delete kare, गूगल हिस्ट्री का सफाया कैसे करें, गूगल में किए गए सर्च कैसे डिलीट करें?

नमस्कार भाइयों और बहनों, आज के समय में हर व्यक्ति इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहा है जिसमें सबसे अधिक वेब सर्च इंजन गूगल का इस्तेमाल किया जाता है, और हम उम्मीद करते हैं आप भी हमारी तरह गूगल का ही इस्तेमाल कर रहे होंगे।

पर दोस्तों जब हम गूगल पर कुछ भी सर्च करते हैं तो वह गूगल की हिस्ट्री के अंदर सेव होता रहता है जिसे अगर समय पर नहीं हटाया जाए तो हमारे कंप्यूटर या हमारे मोबाइल की स्पीड काफी ज्यादा धीमी हो जाती है।

ऐसे में दोस्तों, आज के इस लेख में हमने आपको काफी आसान तरीका बताया है, जिसे इस्तेमाल करके आप अपने गूगल सर्च को डिलीट कर सकते हैं वह कैसे आइए जानते हैं।

मोबाइल में गूगल हिस्ट्री कैसे मिटाएं | How to Delete Google Search History for Mobile

यदि आप एक मोबाइल यूजर हैं और आप अपने मोबाइल में गूगल सर्च हिस्ट्री डिलीट करना चाहते हैं तो आपको यहां बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करना है।

Google par search ko kaise delete kare

#1: मोबाइल में Google App को खोलें

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल ऐप को ओपन कर लेना है।

#2: Profile Icon पर टैप करें

Profile Icon पर टैप करें

Google app को खोलने के बाद अब आपको अपने मोबाइल की स्क्रीन पर सबसे ऊपर आपके दाएं हाथ की तरफ “Profile icon” नजर आएगा, जिसके ऊपर आपको टैप करना है।

#3: Search History पर टैप करें

Search History पर टैप करें

प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पॉपअप ओपन होगा, जिसमें आपको “Search History” का ऑप्शन नजर आएगा जिसके ऊपर आपको टैप करना है।


#4: Delete ऑप्शन पर टैप करें

सर्च हिस्ट्री मैं जाने के बाद आपके स्क्रीन पर आपको एक “Delete” का बटन नजर आएगा जिसके ऊपर आपको टैप करना है। अब आपके सामने चार ऑप्शन आ जाएंगे।

Delete ऑप्शन पर टैप करें

Delete Today: अगर आप आज के दिन, की गई अपनी सभी गूगल सर्च को डिलीट करना चाहते हैं तो “Delete Today” ऑप्शन पर टैप करें।

Delete Custom Range: यदि आप गूगल सर्च की किसी सुनिश्चित समय सीमा के अंदर किए गए सर्च को डिलीट करना चाहते हैं तो आपको “Delete Custom Range” ऑप्शन पर टैप करके अपनी समय अवधि को सेलेक्ट करना है।

Delete All Time: यदि आप आज तक गूगल पर किए गए सभी सर्च रिजल्ट को हटाना चाहते हैं या उन्हें डिलीट करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको “Delete All Time” ऑप्शन के ऊपर टैप करना है।

Auto-Delete: यदि आप चाहते हैं कि हर 3 महीने, 18 महीने या 36 महीने बाद आपके द्वारा किए गए गूगल पर सभी सर्च अपने आप ही डिलीट हो जाएं तो आपको यहां “Auto-Delete” ऑप्शन पर टैप करना है और अपनी समय अवधि को चुनना है।

#5: Confirm बटन पर टैप करें

गूगल पर सर्च की गई हिस्ट्री को डिलीट करने के लिए जैसे ही आप अपनी समय अवधि का चुनाव कर लेते हैं तो उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें गूगल आपसे कहेगा क्या आप अपनी हिस्ट्री को डिलीट करना चाहते हैं तो आपको वहां उसे “Confirm” कर देना है।

और इस तरह आप बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल में गूगल सर्च हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं।

गूगल क्रोम हिस्ट्री को कैसे डिलीट करें? | Google Chrome History Kaise Delete Kare?

दोस्तों अगर आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में गूगल क्रोम वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल कर रहे हैं और आप अपनी “Google Chrome History Kaise Delete Kare” यह जानना चाहते हैं, तो आपको यहां बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करना है।

#1: Google Chrome को अपने ओपन करें

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या फिर अपने कंप्यूटर में गूगल क्रोम वेब ब्राउज़र को ओपन कर लेना है।

#2: 3 Dots पर टैप करें

3 Dots पर टैप करें

Chrome browser मैं सबसे ऊपर आपके दाएं हाथ की तरफ आपको एक 3 डॉट का सिंबल नजर आएगा, जिसके ऊपर आपको टैप करना है

#3: History के ऑप्शन पर टैप करें

History के ऑप्शन पर टैप करें

अब आपके सामने कुछ ऑप्शन आ जाएंगे, जिसके अंदर आपको “History” का ऑप्शन नजर आएगा, उसके ऊपर आपको टैप करना है।

#4: Clear Browsing Data ऑप्शन पर टैप करें

Clear Browsing Data ऑप्शन पर टैप करें

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको सबसे ऊपर “Clear Browsing Data” का ऑप्शन नजर आएगा जिसके ऊपर आपको टैप करना है

#5: Clear Data बटन पर टैप करें

Clear Data बटन पर टैप करें

इसके बाद आपके स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा, जिसमें आपको बिल्कुल नीचे “Clear Data” का बटन नजर आएगा, जिसके ऊपर आपको टैप करना है।

गूगल पर सर्च की गई हिस्ट्री को डिलीट करने का सबसे आसान तरीका (My Google Activity)

दोस्तों ऊपर हमने आपको अपने मोबाइल और कंप्यूटर में गूगल हिस्ट्री को कैसे डिलीट करें इसका एक मैनुअल तरीका बताया है परंतु अब हम जानेंगे आप एक स्मार्ट तरीके से कैसे अपने गूगल और अन्य एप्स के डाटा को डिलीट कर सकते हैं, यदि आप अपने मोबाइल में सर्च की गई गूगल की सभी हिस्ट्री को डिलीट करना चाहते हैं तो नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करें।

#1: गूगल पर मौजूद सर्च डाटा को डिलीट करने के लिए सबसे पहले आपको अपने गूगल ब्राउज़र पर जाना है।

#2: यदि आप गूगल पर लॉगिन नहीं है तो सबसे पहले आपको गूगल पर अपने ईमेल अकाउंट से लॉगिन हो जाना है।

#3: अब अपने गूगल ब्राउज़र पर “https://myactivity.google.com/” को सर्च करें।

#4: अब आपके सामने एक वेब पेज ओपन होगा जिसके अंदर आपको तीन ऑप्शन नजर आएंगे,

Web & app Activity
  • Web & app Activity
  • Location History
  • YouTube History

नॉट: इनमें से जिस भी ऑप्शन पर आपको ब्लू टिक नजर आएगा उसकी हिस्ट्री आपके गूगल में सेव हो रही है।

#5: इसके बाद आपको अपनी स्क्रीन पर नीचे की तरफ एक डिलीट का बटन नजर आएगा जिस पर आपको टैप करना है।

मोबाइल और कंप्यूटर में गूगल हिस्ट्री को कैसे डिलीट करें

#6: अब नीचे फोटो में दिखाएं अनुसार आपके सामने चार ऑप्शन आ जाएंगे। इनमें से किसी भी एक ऑप्शन का चुनाव करें और डिलीट के बटन पर टैप करें।

आपके बटन पर टैप करते ही आपके गूगल की सर्च हिस्ट्री डिलीट हो जाएगी। इस तरह आप बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल, टेबलेट या कंप्यूटर में गूगल सर्च हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं, उम्मीद है आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा।

People also ask : आपके पूछे गए प्रश्न

Q : गूगल पर सर्च किया हुआ डिलीट कैसे करें?

Ans: गूगल पर अपनी सर्च हिस्ट्री को डिलीट करने के लिए आप हमारे इस लेख को पढ़ सकते हैं, यहां आपको 3 सबसे आसान तरीके बताए गए हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपने गूगल की सर्च हिस्ट्री को डिलीट कर पाएंगे।

Q : मैं पिछली खोजों को कैसे हटाऊं?

Ans: गूगल या किसी भी ब्राउज़र पर की गई खोजों को हटाने के लिए आप अपने “Browser” को ओपन करें, “Search History” में जाएं, “All History” सेलेक्ट करें और “Delete” बटन पर क्लिक करके आसानी से आप अपनी सर्च की हुई पूरी खोजो को हटा सकते हैं।

Q : गूगल डिलीट हिस्ट्री कब तक रखता है?

Ans: गूगल सर्च हिस्ट्री को 2 महीने तक रखता है, परंतु गूगल के द्वारा हटाई गई सर्च हिस्ट्री को आप गूगल के सर्च हिस्ट्री डिलीट करने के 1 महीने बाद तक अपनी सर्च हिस्ट्री को रिकवर भी कर सकते हैं। यानी कि गूगल पर आपके सर्च हिस्ट्री पूरे 3 महीने तक रहती है।

Q : क्या आप सारा गूगल हिस्ट्री डिलीट कर सकते हैं?

Ans: जी हां, आप गूगल सर्च हिस्ट्री को पूरी तरह से डिलीट कर सकते हैं और हमारे इस लेख में आपको गूगल सर्च हिस्ट्री को डिलीट करने से संबंधित 3 आसान तरीके बताए गए हैं, जिन्हें आप फॉलो करके अपनी सर्च हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं।

Q : क्या मैं अपना गूगल सर्च हिस्ट्री देख सकता हूं?

Ans: जी हां, गूगल आपके द्वारा सर्च की गई हिस्ट्री को सेव करता है जिसे आप देख सकते हैं, परंतु ध्यान रहे, गूगल आपकी सर्च हिस्ट्री को 2 महीने के बाद डिलीट कर देता है आप सिर्फ 2 महीने तक की सर्च हिस्ट्री को देख सकते हैं।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment