Google पर सर्च कैसे करते हैं? | गूगल पर सर्च कैसे करें? (पूरी जानकारी)


Google सर्च क्या है?, google par search kaise kare, गूगल का इस्तेमाल कैसे करें?, गूगल पर सर्च कैसे करें, गूगल का उपयोग कैसे करें, Google पर खोज कैसे करें?

अगर आप चीजों को ऑनलाइन सर्च करना चाहते हैं किसी वस्तु विशेष जगह या किसी व्यक्ति के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो गूगल एक ऐसा प्लेटफार्म है जो आपको दुनिया की सभी चीजों की जानकारी प्रदान करता है, 

गूगल द्वारा प्राप्त सभी रिजल्ट सटीक और सही होते हैं, परंतु गूगल को सही इस्तेमाल करना आवश्यक होता है और आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे, गूगल पर सर्च कैसे करते हैं या गूगल पर सर्च कैसे करें, गूगल का उपयोग कैसे करें, Google पर खोज कैसे करें।

दोस्तों यदि आप google खोज या google सर्च करने से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी इस लेख में अंत तक बनी रहे।

Google सर्च क्या है? (What is google search?)

Google Search, Google द्वारा विकसित किया गया एक शक्तिशाली वेब सर्च इंजन (web search engine) है, इसे उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट पर देश विदेश की जानकारी, वेबसाइट, चित्र, वीडियो, समाचार और बहुत कुछ ढूंढने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

गूगल सर्च को पूरी दुनिया में सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले सभी सर्च इंजनों में से एक है, आज विश्व के सभी देश गूगल सर्च इंजन का उपयोग कर रहे हैं, गूगल का बनाया यह सर्च इंजन प्रासंगिक और उपयोगी खोज परिणाम देने के लिए वेब पेजों का एक विशाल सूचकांक और एक उन्नत रैंकिंग एल्गोरिदम प्रदान करता है।

इसके मूल में, Google खोज इंटरनेट से अरबों वेब पेजों को क्रॉल और अनुक्रमित करके कार्य करता है, और इस प्रक्रिया में Google के स्वचालित बॉट (bote) शामिल हैं, जिन्हें स्पाइडर या क्रॉलर के रूप में जाना जाता है, जो लगातार वेब पेजों का पता लगाते हैं और उनका विश्लेषण करके लिंक का अनुसरण करते हैं और उनके सामने आने वाली सभी जानकारी एकत्र करते हैं।

जब कोई उपयोगकर्ता Google के मुखपृष्ठ पर खोज बार में कोई क्वेरी या कीवर्ड का एक सेट दर्ज करता है, तो खोज इंजन अपने विशाल सूचकांक से प्रासंगिक जानकारी पुनर्प्राप्त करता है और Google का खोज एल्गोरिदम सर्च क्वेरी का विश्लेषण करता है और वेब पेजों की प्रासंगिकता, गुणवत्ता और अधिकार सहित विभिन्न कारकों के आधार पर प्रदर्शित करने के लिए सबसे उपयुक्त परिणाम निर्धारित कर उपयोगकर्ता को प्रदान करता है।


हम उम्मीद करते हैं आपको समझ आ गया होगा गूगल सर्च इंजन क्या है और इसका क्या उपयोग है।

गूगल पर सर्च कैसे करें? (Google per search kaise kare)

google par search kaise kare, गूगल का इस्तेमाल कैसे करें

#1: अपने मोबाइल या कंप्यूटर में वेब ब्राउजर ओपन करें

सबसे पहले अपने मोबाइल कंप्यूटर या टेबलेट में मौजूद किसी भी इंटरनेट वेब ब्राउज़र को ओपन करें। या गूगल प्ले स्टोर पर जाकर “Google Chrome browser” को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करें।

#2: वेब ब्राउज़र में www.google.com को सर्च करें 

आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर के वेब ब्राउज़र में सबसे ऊपर या सबसे नीचे एक सर्च बार नजर आएगा, जिसके अंदर आपको “www.google.com” लिखना है, और इसे सर्च करना है।

वेब ब्राउज़र में www.google.com को सर्च करें

#3: गूगल सर्च में अपनी क्वेरी डालें।

अब आपके सामने गूगल सर्च बार आ जाएगा, जिसके अंदर आपको अपनी क्वेरी को डालना है यानी कि आप जो भी गूगल पर सर्च करना चाहते हैं उसे गूगल सर्च बार में लिखना है, जैसे कि: How to earn money, और फिर “Google search” या “🔍” मैग्निफ़ाइंग ग्लास के सिंबल पर टैप करना है।

गूगल सर्च में अपनी क्वेरी डालें।

Note: अगर आप गूगल रिजल्ट को हिंदी में पढ़ना चाहते हैं तो आप अपनी क्वेरी के आगे “in Hindi” लगा सकते हैं या फिर अपने क्वेरी को हिंदी में सर्च कर सकते हैं जैसे कि: पैसे कैसे कमाए।

#4: Google Search बटन पर टैप करें।

गूगल सर्च बार में अपनी क्वेरी डालने के बाद अब आपको सर्च बार के नीचे दिए गए गूगल सर्च बटन पर टैप करना है या फिर मैग्निफ़ाइंग ग्लास के चित्र पर टैप करना है।

#5: Google रिजल्ट को देखने के लिए रिजल्ट पर टैप करें।

जैसे ही गूगल पर आप अपनी क्वेरी को सर्च करते हैं तो उसके बाद गूगल आपके सामने टॉप 10 रिजल्ट दिखा देगा, जिसमें से आप अपनी आवश्यकता अनुसार किसी भी एक रिजल्ट के ऊपर टैप करें।

Google Search Results

नॉट: यदि आपके सामने वह रिजल्ट गूगल नहीं दिखाता है जिन्हें आप पढ़ना चाहते हैं या प्राप्त करना चाहते हैं, तो ऐसे में आप गूगल के दिखाए रिजल्ट के बिल्कुल आखिर में आपको एक Next बटन नजर आएगा जिस पर टैप करके आप बार-बार नए रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं।

#6: अपनी सर्च क्वेरी से संबंधित जानकारी को पढ़ें।

जैसे ही आप गूगल के रिजल्ट पर टैप करते हैं तो आपके सामने एक वेबसाइट ओपन हो जाएगी जिसमें आपकी सर्च की गई क्वेरी से संबंधित पूरी जानकारी मौजूद होगी जिसे आप पढ़ सकते हैं।

दोस्तों इस तरह आप बहुत ही आसानी से गूगल सर्च का इस्तेमाल करके सही जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

गूगल पर बोलकर सर्च कैसे करें?

दोस्तों गूगल आज इतना ज्यादा एडवांस हो चुका है कि हर व्यक्ति आज गूगल से सवाल-जवाब कर सकता है गूगल पर आप text, audio, video, photo इत्यादि के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। यहां पर हमने आपको 2 तरीके बताए हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप गूगल से बोलकर सर्च रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं।

#1: गूगल सर्च में वॉइस रिकॉर्डिंग का इस्तेमाल करें

गूगल वेब ब्राउजर के सर्च बार के एक साइड में आपको मैग्नीफाइंग ग्लास और दूसरे साइड में वॉइस रिकॉर्डिंग आइकन यानी कि माइक “🎙️” का सिंबल दिखाई देगा आप इस माइक के आइकन क्यों पर जैसे ही क्लिक करते हैं तो गूगल आपकी वॉइस को रिकॉर्ड करता है और आपके आदेशों का पालन करते हुए वह आपको सटीक रिजल्ट प्रदान करता है।

गूगल सर्च में वॉइस रिकॉर्डिंग का इस्तेमाल करें

#2: वॉइस रिकॉर्डिंग के माध्यम से गूगल से सवाल पूछे

यदि आप ज्यादा पढ़े लिखे नहीं हैं आपको अंग्रेजी या हिंदी भाषा नहीं आती है, तो ऐसे में आप गूगल से अपने सवाल बोलकर भी पूछ सकते हैं, इसके लिए आपको अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से “Google assistant app” को डाउनलोड करना है,

Google assistant app

और गूगल असिस्टेंट ऐप को आप अपने मोबाइल में ओपन करके आप गूगल से अपने सभी सवालों के जवाब प्राप्त कर सकते हैं।

गूगल पर न्यूज़ कैसे पढ़ें?

दोस्तों गूगल पर न्यूज़ पढ़ना काफी ज्यादा आसान है, इसके लिए आपको अपने मोबाइल में या कंप्यूटर में Google Chrome browser को डाउनलोड करना है, और इसके बाद आपको अपने डिवाइस में गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन करना है।

अब आप गूगल सर्च बार में अपनी पसंद अनुसार किसी शहर, किसी चीज, वस्तु, या जिस तरह की न्यूज़ आप पढ़ना चाहते हैं उसका सही keyword डालकर उसे सर्च करना है।

गूगल पर न्यूज़ कैसे पढ़ें?

दोस्तों अब आपके सामने कुछ रिजल्ट ओपन हो जाएंगे, पर अभी आपको सबसे ऊपर गूगल सर्च के नीचे कुछ फिल्टर नजर आएंगे, जिनमें से आपको न्यूज़ के फिल्टर पर क्लिक करना है।

न्यूज़ के फिल्टर पर क्लिक करते ही अब आपके सामने सभी लेटेस्ट न्यूज़ आ जाएगी, जिन्हें आप पढ़ सकते हैं।

गूगल पर फोटो कैसे सर्च करें?

दोस्तों काफी बार हमारे साथ ऐसा होता है कि हमें हमारे किसी दोस्त या किसी रिश्तेदार के पास मौजूद कोई चीज पसंद आ जाती है तो ऐसे में हमारा भी मन उसे खरीदने का करता है, पर उस समय हमें यह पता नहीं होता है कि वह चीज आपको कहां मिलेगी ऐसे में आप गूगल का इस्तेमाल करके उस चीज को ऑनलाइन या ऑफलाइन मार्केट से खरीद सकते हैं।

और ऐसे में आप गूगल इमेज सर्च की मदद से उस चीज के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं वह कैसे आइए जानते हैं।

#1: Google Lens app डाउनलोड करें

सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर को ओपन करें और सर्च बार में “Google Lens” लिख कर इसे सर्च करें, सर्च करते हैं आपको कुछ रिजल्ट प्राप्त होंगे जिसमें से आपको Google Lens ऐप के ऊपर क्लिक करना है,

Google Lens app डाउनलोड करें

अब आपके सामने एक “install” का बटन आ जाएगा जिसके ऊपर क्लिक करके गूगल लेंस एप को आप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।

#2: मोबाइल से अपनी पसंदीदा चीज की फोटो खींचे

अब आपको अपने मोबाइल में गूगल लेंस ऐप को ओपन करना है जैसे ही आप ऐप को ओपन करते हैं तो आपके मोबाइल का कैमरा ओपन हो जाएगा, और अब आपको अपने मोबाइल कैमरे से उस वस्तु या उस चीज की फोटो लेनी है जिसके बारे में आप जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।

#3: गूगल परिणाम में चीज को खोजें

जैसे ही आप किसी चीज की फोटो खींचते हैं तो उस चीज से संबंधित है परिणाम गूगल आपको बता देता है जिसमें से आप अपनी पसंदीदा चीज को खोज सकते हैं और उसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

गूगल पर अपने आसपास की जगह कैसे खोजें

अक्सर जब हम कहीं घूमने जाते हैं, तो हमें उस जगह की जानकारी नहीं होती है ऐसे में यदि हमें किसी रेस्टोरेंट जाना हो या किसी होटल में रुकना हो तो ऐसे में आप गूगल सर्च की मदद से अपने आसपास की सभी जगहों का पता लगा सकते हैं वह कैसे आइए जानते हैं।

#1: अपने मोबाइल में गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन करें।

#2: अब गूगल सर्च में “Near me” के आगे अपनी जरूरत अनुसार होटल, रेस्टोरेंट, मेडिकल या हॉस्पिटल लिख कर इसे सर्च करें।

#3: सर्च करते ही गूगल आप की लोकेशन को ट्रेस कर आपके आसपास की जगह की पूरी जानकारी मैप के साथ दे देगा।

गूगल सर्च रिजल्ट को बेहतर कैसे बनाएं?

गूगल पर जब हम कोई भी जानकारी सर्च करते हैं तो हमारे सामने गूगल अनगिनत रिजल्ट ला देता है, जिनमें से एक सही वेबसाइट और सही जानकारी खोजना काफी ज्यादा मुश्किल होता है, पर यहां आपको घबराने की जरूरत नहीं है, यहां हम आपको बताएंगे, आप अपने गूगल सर्च रिजल्ट को कैसे बेहतर बना सकते हैं तो आइए जानते हैं।

#1: विशिष्ट कीवर्ड का उपयोग करें:

अपने खोज शब्दों के साथ सटीक रहें और जो जानकारी आप गूगल पर खोज रहे हैं, उससे संबंधित सभी जरूरी Keywords का उपयोग करें, इससे Google को आपकी जरूरत को समझ कर आपकी जरूरत अनुसार सही परिणाम देने में मदद मिलेगी।

#2: वाक्यों में उदाहरण चिन्हों का प्रयोग करें:

अगर आप गूगल पर कोई सटीक वाक्यांश खोज रहे हैं, तुम उसमें उदाहरण चिन्हों का प्रयोग कर सकते हैं, क्योंकि यह Google को अलग-अलग शब्दों के बजाय सही वाक्यांश खोजने का निर्देश देता है, जिससे आपको अधिक सही परिणाम मिलते हैं।

#3: शब्दों को सर्च रिजल्ट से हटाए:

यदि आप अपने खोज परिणामों से कुछ शब्दों को बाहर करना चाहते हैं, तो जिस शब्द को आप बाहर करना चाहते हैं उससे पहले एक हाइफ़न (-) का उपयोग करें। यह परिणामों को फ़िल्टर करने में मदद करता है और आपको उचित परिणाम देता है।

#4: गूगल फ़िल्टर का उपयोग करें: 

Google आपके खोज परिणामों को सीमित करने के लिए विभिन्न फ़िल्टर प्रदान करता है, गूगल पर सर्च करते वक्त आपको all, photo, news, shopping, video जैसे विकल्प प्रदान करता है, आप अपनी जरूरत अनुसार इन सभी फिल्टर का उपयोग कर सकते हैं।

#5: अपनी भाषा का चयन करें:

गूगल फिल्टर में आपको हिंदी और अंग्रेजी के साथ साथ आपको सभी लोकल भाषाएं भी मिल जाती है आप अपनी जरूरत के अनुसार भाषा का चयन कर सकते हैं।

#6: सर्च से संबंधित रिजल्ट का उपयोग:

गूगल पर जब आप कुछ भी सर्च करते हैं तो गूगल आपको कुछ अन्य रिजल्ट भी प्रदान करता है जिनमें आपको आपके सर्च वाक्यों से संबंधित प्रश्न जुड़े होते हैं, जो आपको सही और बिल्कुल सटीक परिणाम प्राप्त करने में मदद करते हैं।

#7: स्निपेट्स और विवरण:

गूगल आपको अपने स्निपेट्स फीचर के जरिए, सर्च रिजल्ट में सबसे ऊपर आपके सर्च का विवरण दे देता है, जिससे आपको जरूरी और महत्वपूर्ण जानकारी गूगल सर्च रिजल्ट में ही प्राप्त हो जाती है।

#8: सटीक वेबसाइट तक पहुंच:

यदि आप गूगल सर्च के जरिए किसी चुनिंदा वेबसाइट के ऊपर जाना चाहते हैं तो ऐसे में आप गूगल सर्च पर “Site:” लिखकर इसके आगे वेबसाइट का नाम डाल दें, जैसे कि Site: harsawal सर्च करें, सर्च करते ही आपके सामने वेबसाइट आ जाएगी।

#9: शब्दों को सर्च रिजल्ट में जोड़ें:

अक्सर लोग गूगल पर “how, to, the” जैसे शब्दों का अधिक इस्तेमाल करते हैं और ऐसे में एक गूगल इन शब्दों को काफी बार नजरअंदाज कर देता है, पर यदि यह शब्द आपके सर्च रिजल्ट के लिए काफी ज्यादा अहमियत रखते हैं तो ऐसे में आप अपने जरूरी शब्दों के आगे “+” का सिंबल लगा सकते हैं, इससे गूगल आपको सटीक रिजल्ट निकाल कर देता है।

#10: सोशल मीडिया साइट्स पर कैसे जाएं:

यदि आप Facebook, Instagram, Twitter जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करना चाहते हैं तो ऐसे में आप गूगल सर्च में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के आगे “@” का सिंबल लगा दें जैसे कि: @Facebook, @Instagram, @Twitter.

इससे आपको गूगल सबसे पहले आपके सर्च किए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का रिजल्ट दिखाएगा जिस पर क्लिक करके आप उसे यूज कर सकते हैं।

People also ask: आपके पूछे गए प्रश्न

Q : क्या मैं Google पर मिली जानकारी पर भरोसा कर सकता हूँ? 

Ans: गूगल की कोशिश समस्या विश्वसनीय और सटीक परिणाम देने की होती है, पर गूगल से प्राप्त किसी भी जानकारी को एक बार डबल चेक करना जरूरी होता है, क्योंकि गूगल के लिए कुछ परिणाम हमेशा सही नहीं होते हैं। 

Q : क्या मैं Google पर किसी विशिष्ट प्रकार की फ़ाइल खोज सकता हूँ?

Ans: बिल्कुल, यदि आप किसी विशेष फ़ाइल की तलाश कर रहे हैं, जैसे कि पीडीएफ, पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन, या एक्सेल स्प्रेडशीट, तो आप अपनी खोज क्वेरी में फ़ाइल एक्सटेंशन के बाद “फ़ाइल प्रकार:” शामिल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, “10वीं का रिजल्ट PDF” की खोज करने पर आपको कक्षा 10 के रिजल्ट का पीडीएफ फाइल मिल जाएगा, जिसे आप डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Q : गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च क्या होता है?

Ans: 2022 के आंकड़ों के अनुसार गूगल पर सबसे अधिक लोग “इंडियन प्रीमियर लीग, फीफा वर्ल्ड कप, कॉविड, केजीएफ और कुछ क्रिकेट टीमों के नाम सबसे अधिक सर्च करते है।

Q : गूगल सर्च लिस्ट में नंबर 1 पर कौन है?

Ans: गूगल सर्च रिजल्ट में 2022 के आंकड़ों के अनुसार नंबर वन पर “BJP से निष्कासित नेता नूपुर शर्मा, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, सुष्मिता सेन और ललित मोदी” को सबसे ज्यादा सर्च किया गया है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment