आईपीएल में अब तक के सबसे महान हिटर्स की सुची


Greatest hitters of all time in IPL, Indian premium league greatest hitters, आईपीएल में अब तक के सबसे महान हिटर्स की सुची

वैसे तो भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है पर भारत के अंदर सबसे ज्यादा क्रिकेट प्रेमी मौजूद है, और जब कभी भी खेलों के नाम सामने आते हैं तो क्रिकेट का नाम सबसे ऊपर रहता है, जिसका सबसे बड़ा कारण यही है कि क्रिकेट के भारत में सबसे ज्यादा प्रशंसक मौजूद है।

भारत में हर तरह के क्रिकेट के खेलों को पसंद किया जाता है चाहे वह एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच हो, टेस्ट मैच हों, या फिर T20 मैच हो, भारतीय हर खेल को पुरे जुनून के साथ देखना पसंद करते हैं। आज क्रिकेट खेल जगत की महत्वपूर्ण शैली बन गया है, क्योंकि भारत में क्रिकेट खेलते हुए लोगों को आप हर गली मोहल्ले शहर और गांव में देख सकते हैं। भारत क्रिकेट के लिए अत्यधिक विकसित बुनियादी ढांचे वाला देश है।

Greatest hitters of all time in IPL

माना जा रहा है कि, देश ने पिछले कुछ वर्षों में कई क्रिकेट के दिग्गजों को जन्म दिया है, जिन्होंने टीम के साथ-साथ खेल को भी बहुत गौरव दिलाया है और क्रिकेट को काफी आगे तक लेकर गए हैं। इंडियन प्रीमियर लीग, जिसे आईपीएल के नाम से अधिक जाना जाता है, भारत में हाल ही में शुरू किए गए क्रिकेट टूर्नामेंटों में से एक है। यह एक T20 लीग है, जो कि सिर्फ 20 ओवर की होती है इसमें हर टीम को 20 – 20 ओवर खिलाए जाते हैं।

T20 क्रिकेट के अंदर कुशल गेंदबाज और अच्छे बल्लेबाज मौजूद रहते हैं, जिन्हें हिटर्स (greatest hitters) भी कहा जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे हिटर वे खिलाड़ी होते हैं जो शानदार छक्के लगाकर दर्शकों को अचंभित कर देते हैं। आज के इस लेख में हमने आपको आईपीएल में अब तक के सबसे महान हिटर (Greatest Hitters of All Time in IPL) कौन से हैं इसकी जानकारी देते हुए यहां आपको top 5 Greatest Hitters के बारे में बताया गया है।

आईपीएल के सबसे महान हिटर्स की सुची

संख्याहिटर्स के नाम
1Chris Gayle (क्रिस गेल)
2Andre Russell (आंद्रे रसेल)
3AB de Villiers (एबी डिविलियर्स)
4Hardik Pandya (हार्दिक पांड्या)
5David Warner (डेविड वार्नर)

No 1: Chris Gayle (क्रिस गेल)

20 – 20 क्रिकेट मैचों में अक्सर यह देखा गया है कि कैरेबियाई क्रिकेटर्स क्रिकेट के 20 – 20 प्रारूप के विशेषज्ञ होते हैं। जिनमें क्रिस गेल का नाम शामिल है और हम आपको बता दें क्रिस गेल एक बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, जो वर्ष 1999 से वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के लिए खेल रहे हैं। 

क्रिस को क्रिकेट मैच के दौरान किसी भी अन्य उदाहरण की तुलना में लेग स्टंप से ऑफ स्टंप तक तेजी से जाने के लिए जाना जाता है। क्रिस गेल के द्वारा खेले गए मैचों में अब तक की सबसे शानदार पारीयो में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 225 से अधिक की स्ट्राइक रेट के साथ केवल 66 गेंदों में 175 रन बनाने वाली सबसे शानदार पारी रही है।

क्योंकि इस पारी को खेलने के बाद क्रिस गेल इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में 5 सबसे बड़े हिटरों (Hitters) की लिस्ट में शामिल हो गए हैं।


No 2: Andre Russell (आंद्रे रसेल)

जब से क्रिकेट ने विभिन्न देशों में लोकप्रियता हासिल की है, तब से वेस्टइंडीज के खिलाड़ी लगातार पिच पर शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। आंद्रे रसेल एक जमैका के क्रिकेटर हैं, जो वेस्टइंडीज टीम के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर पर जमैका के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलते हैं।

यह व्यापक रूप से दावा किया जाता है कि आंद्रे रसेल एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो मौका मिलने पर सिर्फ 20 गेंदों के भीतर अर्द्धशतक यानी कि 50 रन बनाने की क्षमता रखते हैं और निस्संदेह यह कहना गलत नहीं होगा कि आंद्रे रसेल सभी विरोधियों के खिलाफ खेलने वाले एक धाकड़ बल्लेबाज हैं।

No 3: AB de Villiers (एबी डिविलियर्स)

अब्राहम बेंजामिन डिविलियर्स दक्षिण अफ्रीका की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी हैं। पंद्रह साल के अपने शानदार क्रिकेट करियर के दौरान, उन्हें तीन बार ICC ODI प्लेयर ऑफ द ईयर के रूप में और साथ ही वर्ष 2019 के दशक में पांच विजडन क्रिकेटरों में से एक के रूप में नामित किया गया था। 

एबी डिविलियर्स किसी भी मैदान में खेलते वक्त सभी दिशाओं में गेंद को हिट करने की क्षमता रखते हैं और एबी डिविलियर्स के नाम इंडियन प्रीमियर लीग में खेले गए 169 मैचों में से 235 छक्के इनके नाम हैं। डिविलियर्स अपने आकार और ताकत के लिए जाने जाते है, जो कि क्रिकेट की हर मैदान पर विरोधियों के लिए एक महत्वपूर्ण चुनौती साबित हुए हैं।

No 4: Hardik Pandya (हार्दिक पांड्या)

भारत के सबसे कुशल बल्लेबाजों में से एक, हार्दिक पांड्या अपनी पावर हिटिंग क्षमताओं के लिए जाने जाते हैं। यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए और घरेलू स्तर पर बड़ौदा क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं। 

हार्दिक पांड्या को मुंबई इंडियंस के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक के रूप में जाना जाता है, जब से उन्होंने टीम के लिए खेलना शुरू किया था।  उनका शानदार 91 रन का स्कोर, जो उन्होंने 34 गेंदों पर मारा, एक ऐसा कारनामा है जिसे न केवल भारत में, बल्कि दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसक हमेशा याद रखेंगे।

No 5: David Warner (डेविड वार्नर)

ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान डेविड वार्नर ने शीर्ष क्रम में अपनी निरंतरता के लिए एक स्थिर स्ट्राइक रेट के साथ क्रिकेट सर्किट में अपना नाम स्थापित किया है। वह वर्तमान में Delhi Capitals के लिए एक बल्लेबाज के रूप में खेल रहे हैं। 

सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए इनके हिटिंग कौशल ने उन्हें अपने कार्यकाल के दौरान एक स्टार खिलाड़ी बना दिया था। डेविड वार्नर एक आक्रामक खिलाड़ी के रूप में जाने जाते हैं, जो की 139.96 की स्ट्राइक रेट से रन बनाने का खिताब अपने नाम कर चुके है।

डेविड वार्नर ने आईपीएल मैचों में 50 अर्द्धशतक और 4 शतक बनाए हैं, और उनका औसत रन रेट 43.17 है, जो लीग के इतिहास में सबसे अधिक है। डेविड वार्नर का स्ट्राइक रेट 140 से अधिक है और इन्हें सीधे स्टेडियम के बाहर गेंद मारने के लिए जाना जाता है।

Indian premium league की बढ़ते सभी सीजन के साथ-साथ बहुत सी प्रतिभाएं निकल कर सामने आ रही हैं, और इसमें कोई संदेह नहीं है कि जैसे-जैसे आईपीएल के अधिक संस्करण आयोजित किए जाते हैं, वैसे-वैसे अधिक नाम अंततः सर्वकालिक महान हिटरों की सूची में जुड़ जाएंगे, जिससे टूर्नामेंट के इतिहास में इनकी जगह पक्की हो जाएगी।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment