हस्तरेखा का संपूर्ण ज्ञान हाथों की लकीर कैसे देखते हैं?


Hast rekha jyotish gyan एक ऐसा ज्ञान है, जिसे अर्जित करके आप किसी के भी हाथों की रेखाओं को देखकर उसके भविष्य का पता लगा सकते हैं, जैसे कि – उसका आने वाला समय कैसा होगा, क्या आपको आगे जाकर नौकरी मिलेगी, उसके उम्र कितनी लंबी है, आपकी शादी कब होगी, आपके कितने बच्चे होंगे, आपको आगे जाकर बिजनेस में कितना लाभ होगा, इत्यादि।

हस्तरेखा ज्ञान को हमारी भारतीय संस्कृति और भारतीय भाषा में “ज्योतिष शास्त्र का ज्ञान” के नाम से जाना जाता है, और इसका हमारे जीवन में बहुत बड़ा महत्व है, जिसके पास भी ज्योतिष शास्त्र का ज्ञान होता है वह आप की हाथ की रेखाएं देखकर आपका पूरा भविष्य बता सकता है।

Hast rekha gyan in hindi, हस्तरेखा का पूरा ज्ञान, हाथों की लकीर कैसे देखते हैं

और आज का हमारा यह लेख “Hast rekha gyan in hindi” के ऊपर ही लिखा गया है यहां हमने आपको हस्तरेखा ज्ञान से संबंधित पूरी जानकारी प्रदान की है।

हाथ की रेखाएं क्या कहती है पूरी जानकारी हिंदी में

हमारी हाथों के अंदर जो लकीरे होती हैं, वह हमारे पूरे जीवन काल को दर्शाती है, जिसमें मुख्य रुप से हमारी जीवनकाल रेखा, मस्तिष्क रेखा और हृदय रेखा प्रमुख होती है। यहां हमने आपको सबसे पहले ही इन तीनों रेखाओं की संपूर्ण जानकारी दी है।

No 1: जीवनकाल रेखा: लंबी उम्र की रेखा कौन सी होती है, आइए जानते हैं

अगर आप ज्योतिष शास्त्र और हस्तरेखा ज्ञान के ऊपर विश्वास करते हैं, तो आपने कभी ना कभी गूगल पर यह जरूर सर्च किया होगा कि लंबी उम्र की रेखा कौन सी होती है, हाथ में उम्र वाली रेखा कौन सी होती है और जीवन रेखा कहाँ से शुरू होती है।

और गूगल पर यह सब सर्च करते हुए आप हमारी वेबसाइट पर पहुंच चुके हैं, तो यहां हम आपको बिल्कुल भी निराश नहीं करेंगे, और यहां हम आपको बिल्कुल सही जानकारी देंगे, कि आप अपनी हथेली में अपने जीवन काल की रेखा या आपकी हथेली में लंबी उम्र की रेखा कौन सी होती है उसे कैसे पहचाने तो आइए जानते हैं।

हाथ में उम्र वाली रेखा कौन सी होती है

जीवन रेखा कहाँ से शुरू होती है: हर व्यक्ति की जीवन काल की रेखा उसकी तर्जनी उंगली यानी कि आपके अंगूठे के पास वाली छोटी इमली और अंगूठी के बीच में से होते हुए आपके हथेली के बिल्कुल सेंटर में जाकर मिलती है।

और आप की जीवन रेखा आप की तर्जनी उंगली और अंगूठी के बीच से शुरू होकर आपके अंगूठे के आधार तक पहुंच रही है तो उसका मतलब होता है, कि आपका जीवन खुशी पूर्वक गुजरेगा, और आपको लंबी आयु की प्राप्ति होगी।


पर अगर आप की जीवन रेखा बीच में ही रुक जाती है या पूरी नहीं होती है, तो ऐसे में आपको अपने जीवन में काफी ज्यादा कठिनाइयों का सामना करना होगा और यदि आप की जीवन रेखा गहरी दिखाई पड़ती है, तो ऐसे में आपका जीवन काफी ज्यादा सरल और सुखमय होने वाला है, 

और यदि आपके जीवन काल की रेखा हल्की और लंबी दिखाई पड़ती है तो ऐसे में आपकी आयु तो काफी लंबी होगी पर उसमें आपको काफी कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ सकता है। 

No 2: मस्तिष्क रेखा: किस्मत की रेखा कौन सी होती है?

मस्तिष्क रेखा कहां से शुरू होती है: हर व्यक्ति की मस्तिष्क रेखा उसकी तर्जनी उंगली यानी कि अंगूठे के पास वाली उंगली और अंगूठे के बीच से होकर आपकी छोटी उंगली की नीचे की तरफ बढ़ती है।

किस्मत की रेखा कौन सी होती है

अक्सर देखा गया है कि मस्तिष्क रेखा काफी कम लोगों के हाथ में पूरी दिखाई देती है पर यदि आपके हाथ में यह रेखा पूरी है तो ऐसे में आपकी सोचने, समझने और साथ ही आप की स्मरण शक्ति काफी ज्यादा होती है, और आपकी मस्तिष्क रेखा ही आपके भविष्य में आने वाली सफलताओं को दर्शाती है।

No 3: हृदय रेखा

हृदय रेखा कौन सी होती है: हर इंसान की हृदय रेखा उसके हाथ की तर्जनी उंगली यानी कि अंगूठे के पास वाली छोटी उंगली के नीचे से होती हुई आपके हाथ की सबसे छोटी उंगली के नीचे तक जाती है।

हृदय रेखा कौन सी होती है

और जिस इंसान के हाथ की हृदय रेखा लंबी और पूरी दिखाई पड़ती है वह इंसान दिल का साफ होता है वह कभी किसी का बुरा नहीं चाहता है, और जिस इंसान के हाथ में हरदिया रेखा छोटी होती है वह इंसान प्यार मोहब्बत से जीने वाला होता है।

हमें उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आ रही होगी, अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आ रहा है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर साझा करें।

हाथ की अन्य सभी छोटी रेखाओं की जानकारी

अभी हमने जाना हाथ की सभी प्रमुख रेखाएं कौन सी होती हैं और उनके क्या मतलब होते हैं पर अब हम यहां आपको बताने वाले हैं, हाथ के अंदर जो छोटी-छोटी बहुत सी रेखाएं होती है उनका मतलब क्या होता है, और उनका हमारे जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है। तो आइए जानते हैं हमारे हाथ की सभी रेखाओं के बारे में।

No 1: भाग्य रेखा: पैसे की लकीर कौन सी होती है?

आज के युग में इस संसार में कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं होगा जिसे धन की आवश्यकता ना हो क्योंकि धन इंसान की सबसे बड़ी जरूरत है जिसे पूरा करने के लिए हर इंसान अपने पूरे जीवन काल में जी तोड़ मेहनत करता है।

और आप मुझसे काफी लोग जो संघर्ष कर रहे हैं वह यह भी जानना चाहते होंगे कि हमारे हाथ में भाग्य रेखा यानी कि पैसे की लकीर कौन सी होती है, दोस्तों यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें भाग्य रेखा जिसे हम धन रेखा भी कहते हैं,

पैसे की लकीर कौन सी होती है

वह आपके हाथ की चार उंगलियों के बिल्कुल बीचो-बीच से होती हुई आपके हथेली के नीचे सेंटर में जाकर मिलती है जो कि नीचे दिखाए गए चित्र में आप देख सकते हैं।

आपकी भाग्य रेखा आपके पूरे जीवन काल को भी दर्शाती है और इस रेखा की शुरुआत आपके हथेली के बिल्कुल नीचे सेंटर से शुरू होकर आपकी उंगलियों के बीच में जाकर खत्म होती है, अब अगर आपकी यह रेखा आपको पूरी और गहरी दिखाई पड़ रही है तो ऐसे मैं आपको अपने जीवन काल में कभी भी धन की कमी नहीं होने वाली है।

यदि आपके हाथ की रेखा हल्की और लंबी दिखाइए दे रही है, तो ऐसे में आपको ज्यादा धन प्राप्ति तो नहीं होगी पर आपका जीवन सुखी पूर्वक बीतेगा और आपको कभी भी धन संपदा की तरफ से दुखी नहीं होना पड़ेगा।

और जिस व्यक्ति की भाग्य रेखा बीच-बीच में कटी हुई है तो उसका अर्थ होता है कि जिस जगह आपकी भाग्य रेखा कटी हुई है उस जगह आपको धन की कमी पड़ने वाली है और जहां जहां आपकी यह रेखा गहरी दिखाई पड़ती है उस आयु में आपको ज्यादा धन मिलने की संभावना दिखाई देती है।

No 2: संतान प्राप्ति की रेखा

संतान प्राप्ति की रेखाएं हर इंसान के हाथ के अंदर दो जगह पर दिखाई पड़ती है एक तो आपके हाथ की सबसे छोटी उंगली के बिल्कुल नीचे आपको कुछ लाइने नजर आएंगी जो कि आपकी संतान प्राप्ति की रेखा होती है,

और दूसरी जगह की बात की जाए तो यहां हम आपको बता दें, पुरुष के दाहिने हाथ और महिला के बाएं हाथ में चुटकी आंगनी के बिल्कुल नीचे हथेली के साइड में कुछ लाइनें दिखाई पड़ती है जो कि आपकी संतान प्राप्ति की रेखा होती है।

साथ ही दोस्तों हम आपको बता दें अगर आपके हाथों में इन दोनों जगहों में से किसी भी एक जगह पर हल्की और गहरी रेखाएं दिखाई पड़ रही है तो उनका अर्थ होता है कि अगर आपके हाथ में यह रेखा लंबी बन रही है,

तो आपको एक सुंदर पुत्र की प्राप्ति होगी और यदि यह रेखा छोटी बन रही है तो आपको एक सुंदर पुत्री की प्राप्ति होगी, और यह रेखा जितनी ज्यादा होगी आपके उतनी ही ज्यादा संतान होगी।

No 3: विवाह रेखा (Vivah hast rekha gyan)

हाथ में विवाह रेखा कैसे देखे: हर इंसान के हाथों में विवाह की रेखाएं उसकी हाथ की सबसे छोटी वाली उंगली के नीचे हथेली के साइड में दिखाई पड़ती है और यह रेखा काफी छोटी लाइन में नजर आती है, अब अगर आपकी यह रेखा गहरी और थोड़ी लंबी है तो ऐसे में आपका जीवन साथी आपको काफी अच्छा और आपको बहुत ज्यादा प्यार करने वाला होगा।

और यदि आपके हाथ में विवाह की रेखा एक से ज्यादा है तो ऐसे में आपके भाग्य में एक से ज्यादा विवाह का योग बन रहा है, और अगर आपकी विवाह रेखा छोटी और हल्की है तो ऐसे में आपको अपने जीवन साथी से काफी कम प्रेम की आशा करनी होगी।

Love marriage hast rekha: विवाह रेखा और लव मैरिज की रेखा एक ही होती है और अगर लव मैरिज हस्तरेखा की पहचान की बात की जाए तो यहां हम आपको बता दें, अगर आपके विवाह वाली रेखा काफी लंबी और गहरी दिखाई पड़ती है साथ ही उसके अंदर बीच में कोई भी कट यानी कि आपकी विवाह रेखा को कोई भी एक दूसरी रेखा क्रॉस नहीं करती है तो यहां आपका लव मैरिज का योग बनता दिखाई पड़ता है।

No 4: सरकारी नौकरी की हस्त रेखा (govt job hast rekha)

आज के युग में हर नौजवान पढ़ लिखकर सरकारी नौकरी करना चाहता है और हर कोई अपने हाथ की लकीरों में सरकारी नौकरी की हस्त रेखा देखता है और सोचता है कि क्या मेरे हाथों में भी सरकारी नौकरी की रेखा है, क्या मुझे भी सरकारी नौकरी मिलेगी।

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके हाथों में सरकारी नौकरी की हस्त रेखा कौन सी होती है तो यहां हम आपको बता दें, आपके अंगूठे के पास वाली छोटी उंगली जिसे हम तर्जनी उंगली कहते हैं उसके ठीक नीचे के स्थान को हम गुरु पर्वत कहते हैं और आपके हथेली के गुरु पर्वत पर कोई निशान या चक्र बना हुआ होता है, 

तो ऐसे में उस व्यक्ति के सरकारी नौकरी प्राप्ति की अत्यधिक चांस होते हैं। हमें उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा कि, सरकारी नौकरी की रेखा कौन सी होती है।

FAQ’s: आपके सवालों के जवाब

Q1: सबसे अच्छी हस्त रेखा कौन सी होती है?

Ans: आपकी हथेली की जो भी रेखा गहरी, पूरी और लंबी दिखाई पड़ती है वह रेखा आपके लिए काफी अच्छी और लाभकारी होती है।

Q2: स्त्री का कौन सा हाथ शुभ होता है?

Ans: स्त्रियों का बाया हाथ शुभ माना जाता है, साथ ही स्त्रियों के बाएं हाथ की रेखा उनके भविष्य को पूरी तरह से दर्शाती है।

Q3: किस्मत की रेखा कौन सी होती है?

Ans: किस्मत की रेखा हमारी भाग्य रेखा को कहा जाता है और हमने इस पोस्ट में भाग्य रेखा के साथ साथ हाथ की सभी महत्वपूर्ण रेखाओं की पूरी जानकारी आपके साथ साझा की है, जिसे आप हमारी इस पोस्ट में पूरा पढ़ सकते हैं।

Q4: लड़कों का कौन सा हाथ देखा जाता है?

Ans: लड़कों का हमेशा दाहिना हाथ ही देखा जाता है, क्योंकि दाहिने हाथ की रेखाएं ही लड़कों के पूरे भविष्य और उनके जीवनकाल को दर्शाती हैं।

Q5: हथेली पर कौन सी रेखा नौकरी का संकेत देती है?

Ans: तर्जनी उंगली के नीचे गुरु पर्वत पर बने निशान या चीन आपके जीवन में सरकारी नौकरी या प्राइवेट नौकरी के संकेत प्रधान करते हैं।

Q6: क्या हथेली की रेखाएं उम्र के साथ बदलती हैं?

Ans: जी हां, आप की हाथ की रेखाएं आपके जीवन के साथ-साथ बदलती रहती है, और यह रेखाएं आपके जीवन में किए गए पाप और पुण्य के ऊपर आधारित होती हैं और आपके पाप और पुण्य के फल स्वरुप बदलती रहती हैं।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment