हिंदी को संस्कृत में ट्रांसलेट करने वाले Apps | हिंदी से संस्कृत में अनुवाद कैसे करें?


Hindi to sanskrit translation, हिन्दी से संस्कृत translate कैसे करें, हिंदी से संस्कृत में अनुवाद कैसे करें, हिंदी को संस्कृत में ट्रांसलेट करने वाले एप्स

पुराने समय में हमारे भारत की मुख्य भाषा संस्कृत हुआ करती थी अगर आप हमारे पूर्वजों के लिखे ग्रंथ पढ़ते हैं तो वह आपको संस्कृत भाषा में मिलेंगे पर आज समय के साथ लोग संस्कृत भाषा को भूलते जा रहे है।

पर संस्कृत हमारी पुरानी भाषा होने के कारण हमारे सभी भारतीय स्कूलों में संस्कृत भाषा को सिखाया और पढ़ाया जाता है, ऐसे में दोस्तों अगर आप संस्कृत भाषा सीख रहे हैं या संस्कृत भाषा से संबंधित आप शब्दों का ज्ञान प्राप्त करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन या अपने मोबाइल के माध्यम से भी संस्कृत भाषा का ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।

आज का यह लेख “हिंदी से संस्कृत में अनुवाद कैसे करें” से संबंधित यहां आपको सबसे अच्छी 4 Hindi to sanskrit translation apps की जानकारी दी है साथ ही सभी एप्स के बारे में आपको यहां विस्तार पूर्वक बताया है।

यहां बताई एप्स को आप अपने मोबाइल में डाउनलोड करके इन एप्स के जरिए, अपने हिंदी और अंग्रेजी शब्दों को संस्कृत में ट्रांसलेट कर सकते हैं।

हिंदी शब्दों को संस्कृत में ट्रांसलेट करने वाले एप्स (Top 4 Hindi to sanskrit translation app)

संख्याहिन्दी से संस्कृत translate apps list
1Google lans
2Google translate
3Sanskrit Dictionary – Hindi Eng
4language curry

No 1: Google lans

App nameGoogle lans
App size19 MB
App rating4.4
Total downloads1,000,000,000+
Release date4 जून 2018

हिंदी से संस्कृत में अनुवाद करने की एप्स की सूची में हमारे पास सबसे पहला नाम “गूगल लेंस एप” का आता है, जो कि आपको आसानी से गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाती है, दोस्तों इस ऐप की खासियत यह है, कि आप जैसे ही इस ऐप को ओपन करते हैं, तो आपके मोबाइल का कैमरा एक्टिव हो जाता है,

और आप अपने कैमरे की मदद से किसी भी बुक मैं लिखे टेक्स्ट की फोटो खींच सकते हैं और उस फोटो के टेक्स्ट को आप ट्रांसलेट करके पढ़ सकते हैं, गूगल लेंस का इस्तेमाल करके आप हिंदी से संस्कृत, इंग्लिश से संस्कृत, बंगाली से संस्कृत, मलयालम से संस्कृत, इत्यादि, भाषाओं को आप संस्कृत में ट्रांसलेट कर सकते हैं।

साथ ही गूगल लेंस का इस्तेमाल करके आप किसी भी भाषा को अपनी मनपसंद भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हैं, इसे आप अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से जाकर फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।


No 2: Google translate

App nameGoogle translate
App size24 MB
App rating4.3
Total downloads1,000,000,000+
Release dateउपलब्ध नहीं

आप मे से काफी लोग गूगल ट्रांसलेट के बारे में जानते होंगे और इसका इस्तेमाल भी करते होंगे, पर यदि अगर आप गूगल ट्रांसलेट के बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको बता दें, यह गूगल का बनाया एक ऐसा ऐप है जिसकी मदद से आप किसी भी लैंग्वेज या किसी भी भाषा को अपनी किसी भी मनपसंद भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हैं।

और गूगल ट्रांसलेट में आपको संस्कृत भाषा भी मिल जाती है, Google translate की मदद से आप किसी भी भाषा के शब्दों को आसानी से संस्कृत भाषा में बदल सकते हैं और यह ऐप आपको बिल्कुल फ्री उपलब्ध है इसमें आप जितना चाहे उतना शब्दों का संस्कृत में अनुवाद कर सकते हैं।

No 3: Sanskrit Dictionary – Hindi Eng

App nameSanskrit Dictionary – Hindi Eng
App size12 MB
App rating4.0
Total downloads100,000+
Release date4 मई 2019

दोस्तों इस ऐप के माध्यम से आप किसी भी कठिन से कठिन हिंदी शब्द का संस्कृत में अनुवाद निकाल सकते हैं, इस संस्कृत डिक्शनरी के अंदर आपको लगभग हर शब्द का संस्कृत में अनुवाद मिल जाता है,

यह मोबाइल ऐप हमारे स्टूडेंट भाइयों के लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल हो सकती है, क्योंकि इस ऐप की मदद से आप किसी भी हिंदी शब्द का संस्कृत में अनुवाद निकाल सकते हैं।

No 4: Language curry

App namelanguage curry
App size33 MB
App rating4.1
Total downloads1,000,000+
Release date19 जून 2019

अगर आप एक स्टूडेंट है और आप संस्कृत सीखना चाहते हैं, संस्कृत की क्लास लेना चाहते हैं ऑनलाइन, तो आप इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं, इस ऐप के अंदर आपको हिंदी, संस्कृत, तमिल, अंग्रेजी, इत्यादि भाषाओं में संस्कृत सीखने का मौका मिल जाता है।

हिंदी से संस्कृत ट्रांसलेशन online कैसे करें?

अगर आप हिंदी वाक्यों का संस्कृत में अनुवाद ऑनलाइन करना चाहते हैं बिना किसी ऐप को डाउनलोड किए, तो आप यहां बताई गई निम्नलिखित सभी स्टेप्स को खोलो करें।

स्टेप 1: सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन करें।

स्टेप 2: अब गूगल पर बार में “Hindi to sanskrit translation” लिख कर इसे सर्च करें।

स्टेप 3: अब आपके सामने गूगल का बनाया ट्रांसलेटर टूल आ जाएगा, जिसमें आप अपने हिंदी शब्दों को जैसे ही डालते हैं, तो वह आपको सभी शब्दों को संस्कृत में ट्रांसलेट करके दे देगा।

ऑनलाइन वाक्यों का हिंदी से संस्कृत में अनुवाद करने के लिए आप गूगल के टूल “Google translate” का ऑनलाइन इस्तेमाल करके शब्दों को संस्कृत में ट्रांसलेट कर सकते हैं।

हिंदी शब्दों का संस्कृत में अनुवाद

यहां पर हमने आपके साथ दैनिक उपयोग मैं आने वाले हिंदी शब्दों का संस्कृत में अनुवाद करके बताया है, ताकि आप यहां बताए गए संस्कृत शब्दों का उपयोग करके आसानी से संस्कृत के पूरे वाक्य बना सकें।

मेरी को संस्कृत में क्या बोलेंगे?मम्
घर को संस्कृत में क्या कहा जाता है?गृहम
विद्यालय को संस्कृत में क्या कहते हैं?विद्यालयं
संस्कृत में कब को क्या कहते हैं?कदा
नए को संस्कृत में क्या कहते हैं?नवनिर्मित
हाथी को संस्कृत में क्या कहा जाता है?गज: , हस्ति
कैरम बोर्ड को संस्कृत में क्या कहते हैं?चतुरंगा
नदी को संस्कृत में क्या कहते हैं?नद्यः
सब्जी को संस्कृत में क्या कहते हैं?शाकम
चेरी फल को संस्कृत में क्या कहते हैं?प्रबदरम्
शिमला मिर्च को संस्कृत में क्या कहते हैं?महामरीचिका
बहन को संस्कृत में क्या कहा जाता है?भगिनी
छोटे भाई को संस्कृत में क्या कहते हैं?अनुजः
तुम सब को संस्कृत में क्या कहते हैं?यूयं सर्वे
बेटी को संस्कृत में क्या कहते हैं?पुत्री
भाई को संस्कृत में क्या कहते हैं?भ्राता
भाभी को संस्कृत में क्या कहते हैं?ननान्दा

10 हिंदी वाक्यों का संस्कृत में अनुवाद

दोस्तों इन सभी एप्स के माध्यम से यहां बताई गई सभी एप्स के माध्यम से हमने आपके लिए दैनिक जीवन में कहे जाने वाले हिंदी शब्दों का संस्कृत में अनुवाद किया है जो आपके काफी काम आ सकते हैं।

हिंदी वाक्यसंस्कृत में अनुवाद
बालक पढ़ रहा हैबालकः पुस्तकम् पठति
यह मेरी पुस्तक हैइदम् मम् पुस्तकम् अस्ति
तुम कहां जा रहे होत्वं कुत्रं गच्छति
बालिका कहा जा रही हैबालिका: कुत्रं गच्छति
मैं जा रहा हूँअहं गच्छामि
यह मेरा घर हैइदम् मम् गृहम अस्ति
मैं पुस्तक पढ़ता हूँअहं पुस्तकं पठामि
तुम कहाँ रहते होतवं कुत्र वससि
आपका नाम क्या हैभवतः नाम किमस्ति
क्या कहते हैंकिं वदन्ति

People also ask: आपके सवालों के जवाब

Q : क्या गूगल संस्कृत को ट्रांसलेट कर सकता है?

Ans: जी हां, गूगल ट्रांसलेट में अब आपको संस्कृत भाषा भी मिल जाती है और अब आप किसी भी भाषा के शब्दों को गूगल ट्रांसलेटर की मदद से संस्कृत भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हैं।

Q : ट्रांसलेट करने के लिए कौन सा ऐप डाउनलोड करें?

Ans: वाक्यों को ट्रांसलेट करने के लिए आप गूगल ट्रांसलेट ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कि आपको गूगल प्ले स्टोर पर बिल्कुल फ्री में उपलब्ध है।

Q : संस्कृत से हिंदी कैसे बनाएं?

Ans: संस्कृत से हिंदी बनाने के लिए आप “Google translate, Google lans, Sanskrit Dictionary, language curry” ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment