हॉकी किस देश का राष्ट्रीय खेल है?


हॉकी एक लोकप्रिय खेल है, जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पूरी दुनिया में खेला जाता है साथ ही क्रिकेट की तरह हॉकी खेल को पूरी दुनिया में काफी ज्यादा पसंद किया जाता है, हॉकी एक ऐसा खेल है जिसमें कौशल, गति और चतुरता की आवश्यकता होती है,

हॉकी को अधिकतर बड़े मैदान और बर्फ के ऊपर खेला जाता है, दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें, कई देशों ने हॉकी को अपने राष्ट्रीय खेल के रूप में अपनाया है और इस लेख में हम जानेंगे कि किस देश ने हॉकी को अपना राष्ट्रीय खेल घोषित किया है या हॉकी किस देश का राष्ट्रीय खेल है।

हॉकी का जन्मस्थान कहां है?

फोकी का जन्म स्थान कनाडा है, यह व्यापक रूप से माना जाता है कि हॉकी खेल का आविष्कार कनाडा के लोगों ने 1800 के दशक के मध्य में किया था, और आइस हॉकी का पहला रिकॉर्डेड खेल 1875 में मॉन्ट्रियल, क्यूबेक में हुआ था, वहां से यह खेल पूरे कनाडा और सभी अन्य देशों में फैल गया।

हॉकी किस देश का राष्ट्रीय खेल है?

हॉकी “कनाडा और भारत” का राष्ट्रीय खेल है, हॉकी का जन्म स्थान “कनाडा” को कहा जाता है, तथा आपकी जानकारी के लिए बता दें, कनाडा में बर्फ के ऊपर हॉकी खेली जाती है, जबकि भारत में खुले और खाली बड़े मैदानों में हॉकी खेली जाती है।

हॉकी कनाडा का राष्ट्रीय खेल क्यों है?

कनाडा का राष्ट्रीय खेल हॉकी होने के कई कारण हैं, जिसमें से सबसे बड़ा कारण यह है कि कनाडा के लिए हॉकी के खेल का सबसे समृद्ध इतिहास रहा है और इसने देश की संस्कृति और पहचान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 

कनाडा के लोगों के लिए हॉकी का खेल एक त्यौहार के रूप में माना जाता है इस खेल को कनाडा के लोग काफी उत्साह और प्रेम पूर्वक खेलना पसंद करते हैं, इसके अलावा हॉकी के खेल के कारण कनाडा को एक नई पहचान मिली है जिसे आज पूरे विश्व भर में खेला जा रहा है, और इसीलिए हॉकी कनाडा का राष्ट्रीय खेल होने के साथ-साथ कनाडा को हॉकी का जन्मदाता भी कहा जाता है।

People also ask : आपके पूछे गए सवाल

Q : क्या कनाडा का एकमात्र राष्ट्रीय खेल हॉकी है?

Ans : जी नहीं, कनाडा में वास्तव में दो राष्ट्रीय खेल हैं, हॉकी शीतकालीन खेल है, जो कि सर्दियों में बर्फ के ऊपर खेला जाता है, कनाडा का दूसरा राष्ट्रीय खेल लैक्रोस है, जो कि ग्रीष्मकालीन खेल है।

Q : अन्य कौन से देश हॉकी खेलते हैं?

Ans: हॉकी पूरी दुनिया में खेला जाता है, जिसमें से सबसे प्रमुख हॉकी खेलने वाले देशों में संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस, स्वीडन, फ़िनलैंड, और भारत शामिल हैं।


Q : कनाडा में हॉकी कितनी लोकप्रिय है?

Ans: कनाडा में हॉकी का खेल बेहद लोकप्रिय है, जिसमें लाखों कनाडाई शौकिया से लेकर पेशेवर तक विभिन्न स्तरों पर खेल खेलते हैं। NHL कनाडा की अर्थव्यवस्था में भी एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता है, जो हर साल अरबों डॉलर का राजस्व पैदा करता है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment