WhatsApp से डिलीट फोटों को वापस पाने के 6 आसान तरीके और सुझाव


आज के इस डिजिटल युग में, हमारे स्मार्टफोन हमारी यादों का भंडार हो गए हैं, और फिर चाहे हम सोशल मीडिया एप्स का इस्तेमाल करें या ना करें, पर हम सभी व्हाट्सएप का उपयोग जरूर करते हैं, क्योंकि व्हाट्सएप एक ऐसा प्लेटफार्म है जो आपको पूरी आजादी प्रदान करता है।

व्हाट्सएप पर किया गया कोई भी मैसेज या वीडियो सुरक्षित रहता है, ऐसे में अगर आपसे कभी गलती से आपकी कोई फोटो डिलीट हो जाए, जो कि आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण थी तो ऐसे में आप हमारे इस लेख को पढ़ सकते हैं,

यहां आपको “Whatsapp se delete photo recovery app और व्हाट्सएप से डिलीट हुई फोटो को वापस प्राप्त करने के 10 आसान तरीके” बताए हैं जो कि निम्नलिखित हैं।

Whatsapp se delete photo recovery app

तरीका 1: WhatsApp मीडिया फोल्डर चेक करे

WhatsApp पर जब भी हम किसी फोटो को डाउनलोड करते हैं तो वह हमारे फाइल मैनेजर में सेव हो जाती है ऐसे में अब अगर आपने व्हाट्सएप चैट से किसी फोटो को डिलीट कर दिया है और वह आपको रिकवर करनी है, तो नीचे बताई गई स्टेप्स को फॉलो करके फाइल मैनेजर से अपनी फोटो को प्राप्त कर सकते हैं।

  • अपने मोबाइल में फाइल मैनेजर को ओपन करें।
  • फाइल मैनेजर में व्हाट्सएप फोल्डर को सर्च करें और उसे ओपन करें।
  • व्हाट्सएप फ़ोल्डर के अंदर “मीडिया” फ़ोल्डर ढूंढें और उसे खोलें।
  • मीडिया फ़ोल्डर के अंदर “व्हाट्सएप इमेज” या “व्हाट्सएप मीडिया” फ़ोल्डर ढूंढें और उसे खोलें।
  • WhatsApp Images/Media फोल्डर में “Deleted” या “Trash” फोल्डर को देखें।
  • अब फोल्डर के अंदर देखें आपके द्वारा डिलीट की गई फोटो मौजूदा फोल्डर में उपलब्ध है या नहीं, यदि आपको अपनी डिलीट की हुई फोटो मिल जाती है तो उस फोटो पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने कुछ ऑप्शन आएंगे जिसमें से आपको “recover” या “restore” के बटन पर क्लिक करना है।

इस तरह फाइल मैनेजर के जरिए अपनी व्हाट्सएप से डिलीट हुई फोटो को रिकवर कर सकते हैं।

तरीका 2: WhatsApp बैकअप को फिर से रिस्टोर करें

WhatsApp आपके मोबाइल पर प्रतिदिन व्हाट्सएप का पूरा बैकअप बनाता है, ऐसे में व्हाट्सएप के बनाए पुराने बैकअप से आप अपनी फोटो को फिर से रिस्टोर कर सकते हैं, परंतु ध्यान रखें कि, यह तरीका केवल तभी काम करेगा जब आपने फ़ोटो हटाने के बाद नया बैकअप नहीं बनाया हो। बैकअप को रिस्टोर करने के लिए नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करें।

  • अपने मोबाइल से व्हाट्सएप को अनइंस्टॉल (uninstall) करके वापस गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करे। (सुनिश्चित करें कि आपके पास व्हाट्सएप का बैकअप मौजूद है)
  • जब आप व्हाट्सएप को फिर से इंस्टॉल करके उसे ओपन करते हैं तो इंस्टॉल करते वक्त व्हाट्सएप आपको अपने बैकअप से अपनी चैट हिस्ट्री को रिस्टोर करने का ऑप्शन प्रदान करता है।
  • जिसमें से आपको अपनी सबसे लेटेस्ट बैकअप फाइल का चयन करना है और रीस्टोर के बटन पर क्लिक कर देना है

दोस्तों जैसे ही आप की लिस्ट और प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो आपका व्हाट्सएप ओपन हो जाएगा और उसमें अब आप अपनी डिलीट फोटो को फिर से देख सकेंगे।


तरीका 3: व्हाट्सएप डाटा रिकवरी एप्स का इस्तेमाल करें।

ऊपर बताए गए 2 तरीकों से अगर आपको आपकी डिलीट फोटो नहीं मिलती है तो ऐसे में आप गूगल प्ले स्टोर से थर्ड पार्टी एप्स को डाउनलोड कर सकते हैं जो कि आपको व्हाट्सएप डाटा रिकवरी कराती है, यहां हमने आपके साथ कुछ व्हाट्सएप डाटा रिकवरी एप्स के नाम साझा किए हैं जो कि निम्नलिखित हैं।

  1. Data recovery for WhatsApp
  2. Whats:Delete Recover Messages
  3. WAMR app

डाटा रिकवर कैसे करें:

  • गूगल प्ले स्टोर से अपने मोबाइल में डाटा रिकवरी एप्स को डाउनलोड करें।
  • ऐप को खोलें और अपने डिवाइस के स्टोरेज को एक्सेस करने के लिए आवश्यक अनुमति प्रदान करें।
  • व्हाट्सएप में डिलीट फोटो को तलाश करने के लिए रिकवरी एप्स को आपके व्हाट्सएप को स्कैन करने दे।
  • एक बार स्कैन पूरा हो जाने के बाद, रिकवरी एप आपको आपके द्वारा डिलीट की गई सभी फोटो की सूची प्रदान कर देगी।
  • उन सभी तस्वीरों में से आप जिस फोटो को फिर से प्राप्त करना चाहते हैं उस पर क्लिक कर उसे रिस्टोर कर सकते हैं।

तरीका 4: क्लाउड बैकअप सेवाओं की जाँच करे।

अगर आप अपने मोबाइल में Google ड्राइव (एंड्रॉइड के लिए) या iCloud (iOS के लिए) जैसी क्लाउड बैकअप सेवाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं और अपने मोबाइल का बैकअप क्लाउड एप्स पर बना रहे हैं, 

तो इस बात की संभावना है कि आपके हटाए गए फ़ोटो आपके क्लाउड बैकअप में हो सकते हैं, ऐसे में आप जो भी क्लाउड सर्विस का इस्तेमाल कर रहे हैं उसे अपने मोबाइल में खोलें और व्हाट्सएप के बैकअप को देखें, यदि आपको उसमें अपनी फोटो मिल जाती है तो आप उसे अपने मोबाइल में आसानी से रिस्टोर कर सकते हैं।

तरीका 5: फोटो फिर से भेजने के लिए कहें।

दोस्तों अगर आपको कोई फोटो भेजता है और वह आपके मोबाइल से डिलीट हो जाती है तो ऐसे में आप उन्हें एक बार फिर से फोटो भेजने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं, इससे आपको फिर से एक बार फोटो प्राप्त हो जाएगी जिसे आप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।

तरीका 6: WhatsApp Support (कस्टमर केयर) पर बात करें।

अगर आपके द्वारा डिलीट की गई फोटो आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है जो कि आपको किसी भी हालत में वापस प्राप्त करनी है तो ऐसे में अगर हमारे द्वारा ऊपर बताए गए सभी तरीके इस्तेमाल करने के बाद आपको अपनी फोटो फिर से प्राप्त नहीं हो पा रही है,

तो ऐसे में अब आप व्हाट्सएप सपोर्ट यानी कि व्हाट्सएप कस्टमर केयर के ऊपर बात कर सकते हैं।

  • अपने मोबाइल पर व्हाट्सएप खोलें और “सेटिंग्स” मेनू पर जाएं।
  • “सहायता” या “समर्थन” विकल्प को चुनें।
  • “हमसे संपर्क करें” या “हमसे चैट करें” ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • व्हाट्सएप सपोर्ट के साथ बातचीत शुरू करें और बताएं कि आपने गलती से तस्वीरें डिलीट कर दी हैं और उन्हें रिकवर करने में मदद की जरूरत है।
  • जितना संभव हो उतना विवरण जैसे कि: फ़ोटो हटाए जाने की तिथि और अनुमानित समय, वे जिस चैट या समूह में थे, यह सारी जानकारी व्हाट्सएप सपोर्ट अधिकारी को प्रदान करें।
  • व्हाट्सएप सपोर्ट अतिरिक्त विवरण मांग सकता है या कुछ समस्या निवारण चरणों के माध्यम से आपका मार्गदर्शन कर सकता है।
  • धैर्य रखें और उनके निर्देशों का पालन करें, वे अपने सर्वर बैकअप से हटाए गए फ़ोटो को पुनर्प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

नोट: व्हाट्सएप सपोर्ट हमेशा व्यक्तिगत डेटा रिकवरी अनुरोधों में मदद करने में सक्षम नहीं हो सकता है, लेकिन यह उन तक पहुंचने के लायक है क्योंकि उनके पास आपकी स्थिति के लिए अतिरिक्त समाधान या सुझाव हो सकते हैं।

WhatsApp से संबंधित महत्वपूर्ण सुझाव:

दोस्तों अगर आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे हैं और अपने फोटो वीडियो या चैट को गलती से डिलीट कर रहे हैं तो ऐसे में आपको इन सभी महत्वपूर्ण सुझावों को ध्यान रखना चाहिए, ताकि भविष्य में कभी अगर आपके मोबाइल से कोई फोटो वीडियो या आपकी चैट डिलीट होती है तो उसे फिर से प्राप्त कर सकें या डिलीट होने से बचा सकें।

तुरंत कार्य करें: 

व्हाट्सएप से फोटो डिलीट होने के बाद अगर आप उसे वापस पाने के लिए जितना जल्दी कार्य करेंगे उतने ही ज्यादा उम्मीद रहती है कि आपको आपकी फोटो फिर से प्राप्त हो जाएगी, यदि आप कुछ दिन बाद अपनी फोटो को फिर से प्राप्त करने का प्रयास करते हैं तो ऐसे में काफी कम उम्मीद होती है कि आपको आपकी फोटो फिर से प्राप्त होगी।

फोटो डिलीट करते समय सावधान रहें:

किसी भी फोटो को हटाने से पहले उसकी अच्छी तरह से जांच कर ले कि यह भविष्य में आपके किसी काम की नहीं है उसी के बाद अपने व्हाट्सएप की किसी फोटो को डिलीट करने का निर्णय ले।

व्हाट्सएप का बैकअप लेते रहें:

ज्यादातर लोग अपने व्हाट्सएप का बैकअप नहीं लेते हैं या अपने व्हाट्सएप के ऑटोबैकअप को ऑफ कर देते हैं जिससे उनके व्हाट्सएप का बैकअप होना बंद हो जाता है पर आपको ऐसी गलती नहीं करनी है आपको व्हाट्सएप सेटिंग में जाकर व्हाट्सएप के बैकअप को ऑन रखना है, जिससे प्रतिदिन आपके व्हाट्सएप का बैकअप बनता रहेगा।

व्हाट्सएप को समय-समय पर अपडेट करें:

काफी लोग अपने व्हाट्सएप ऐप को कभी भी अपडेट नहीं रख करते हैं ऐसे में अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि डेवलपर्स हमेशा अपनी एप्स में से bugs को हटाते हैं और आपकी सिक्योरिटी को बढ़ाने की अपडेट देते रहते हैं ऐसे में हमें हमेशा अपने सभी ऐप्स को समय पर अपडेट करते रहना चाहिए।

People also ask : आपके पूछे गए प्रश्न

Q : बिना बैकअप के एंड्रॉइड पर व्हाट्सएप से डिलीट फोटो कैसे रिकवर करें?

Ans: बिना बैकअप के अपने मोबाइल में व्हाट्सएप की डिलीट फोटो को रिकवर करने के लिए आप थर्ड पार्टी एप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि आपको अपने व्हाट्सएप के डिलीट फोटो को रिकवर करती हैं।

Q : 2 साल पुरानी फोटो कैसे वापस लाएं?

Ans: व्हाट्सएप की 2 साल पुरानी फोटो को वापस प्राप्त करने के लिए अपने क्लाउड डाटा बेस को चेक करें, अपने मोबाइल की फाइल मैनेजर को अच्छे से देखें, या किसी अच्छे फोटो रिकवर एप्स का इस्तेमाल करें।

Q : राम क्या व्हाट्सएप डिलीट फोटो फिर से प्राप्त कर सकते हैं?

Ans: जी हां, ऐसी कई सुविधाएं हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी व्हाट्सएप की डिलीट फोटो को फिर से प्राप्त कर सकते हैं और इन सभी तरीकों के बारे में हमने अपने इस लेख में आपको पूरी जानकारी दी है जिसे आप पढ़ सकते हैं।

Q : फोटो वापस लाने वाला ऐप कौन सा है?

Ans: प्ले स्टोर पर आपको एसे काफी सारे ऐप्स मिल जाएंगे, जो कि आपकी फोटो को रिकवर कर सकते हैं उनमें से कुछ के नाम निम्नलिखित हैं: Data recovery for WhatsApp, Whats:Delete Recover Messages, WAMR app.

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment