भारत का सबसे तेज गेंदबाज कौन है?


India ka sabse fast bowler, भारत का सबसे फास्ट बॉलर कौन है, भारत के सबसे फास्ट बॉलर का नाम क्या है, भारत का सबसे तेज गेंदबाज कौन है?

आज पूरी दुनिया में क्रिकेट का खेल सबसे अधिक पसंद किया जाता है जिसे हर उम्र के लोग खेलना और देखना पसंद करते हैं, ऐसे में अगर बात की जाए दुनिया का सबसे फास्ट बॉलर कौन है तो हमारे सामने पाकिस्तान के “शोएब अख्तर” का नाम आता है,

शोएब अख्तर ने क्रिकेट जगत में 161.3 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बोल फेंकने का रिकॉर्ड बनाया है, जिसे आज तक कोई भी नहीं तोड़ पाया है और यही अगर हम बात करें, भारत का सबसे फास्ट बॉलर कौन है या भारत का सबसे तेज गेंदबाज कौन है।

तो इससे संबंधित आज के इस लेख में आपको पूरी जानकारी दी गई है यदि आप भारत के सबसे फास्ट बॉलर का नाम जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

यह है भारत का सबसे फास्ट बॉलर?

भारत का सबसे फास्ट बॉलर “उमरान मलिक” है, उमरान मलिक ने अपनी सबसे फास्ट बॉल एक आईपीएल मैच के दौरान डाली थी, जिसकी रफ्तार 157 किलोमीटर प्रति घंटे (157kph) की रही थी, इसके अलावा श्रीलंका और इंडिया के बीच हुए वनडे क्रिकेट मैच में उमरान मलिक ने 156 किलोमीटर प्रति घंटे (156kph) की रफ्तार से बॉल फेंकी थी।

umran malik photo

दोस्तों उमरान मलिक अपने सभी पुराने रिकॉर्ड को तोड़कर धीरे-धीरे आगे बढ़ते जा रहे हैं और अपनी गेंदबाजी में काफी ज्यादा सुधार भी कर रहे हैं, ऐसे में यह कहा जा सकता है कि आने वाले दिनों में उमरान मलिक भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज शोएब अख्तर का भी रिकॉर्ड तोड़ देंगे।

भारत का दूसरा सबसे फास्ट बॉलर कौन है?

भारत का दूसरा सबसे तेज गेंदबाज “जवागल श्रीनाथ” है, जो कि भारत के पूर्व तेज गेंदबाज रह चुके हैं, जवागल श्रीनाथ ने अपने क्रिकेट करियर में सबसे तेज गेंद 154.5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकी थी।

भारत का तीसरा सबसे फास्ट बॉलर कौन है?

भारत का तीसरा सबसे तेज गेंदबाज “इरफान पठान” है, इरफान पठान ने अपनी सबसे तेज गेंद 153.7 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकी थी।


भारत का चौथा सबसे फास्ट बॉलर कौन है?

भारत का चौथा सबसे तेज गेंदबाज “जसप्रीत बुमराह” है, जसप्रीत बुमराह मैं अपनी सबसे तेज गेंद 153 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकी थी।

भारत का पांचवा सबसे फास्ट बॉलर कौन है?

भारत का पांचवा सबसे तेज गेंदबाज “इशांत शर्मा” है, इशांत शर्मा ने अपनी सबसे तेज गेंद 152.6 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकी थी।

भारत के सबसे फास्ट बॉलर की सूची

यहां पर हमने आपको भारत के उन सभी तेज गेंदबाजों के नाम बताएं, जिन्होंने 150 किलोमीटर प्रति घंटे से भी अधिक रफ्तार से गेंदबाजी की है।

स्थानभारत का सबसे फास्ट बॉलरगेंद फेंकने की रफ्तार
1उमरान मलिक157 kph
2जवागल श्रीनाथ154.5 kph
3इरफान पठान153.7 kph
4जसप्रीत बुमराह153 kph
5इशांत शर्मा152.6 kph
6वरुण एरॉन152.5 kph
7उमेश यादव152.5 kph

People also ask : आपके पूछे गए सवाल

Q : दुनिया का सबसे तेज गेंदबाज कौन है? 

Ans: वर्तमान में, पाकिस्तान के शोएब अख्तर ने 161.3 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड बनाया है। और अभी तक दुनिया के किसी भी गेंदबाज ने इससे अधिक तेजी से गेंद नहीं फेंकी है।

Q : इंडिया का सबसे तेज गेंदबाज का क्या अर्थ है? 

Ans: “इंडिया का सबसे तेज गेंदबाज” का अनुवाद “भारत का सबसे तेज गेंदबाज” है। यह उस गेंदबाज को दी जाने वाली उपाधि है जिसे भारतीय क्रिकेट टीम में सबसे तेज माना जाता है।

Q : इंडिया का सबसे तेज गेंदबाज के खिताब के शीर्ष दावेदार कौन हैं? 

Ans: वर्तमान में उमरान मलिक, जवागल श्रीनाथ, इरफान पठान, जसप्रीत बुमराह, और इशांत शर्मा को “इंडिया का सबसे तेज गेंदबाज” के खिताब के लिए शीर्ष दावेदार माना जाता है।

Q : क्रिकेट में एक गेंदबाज को तेज क्या बनाता है? 

Ans: क्रिकेट में गेंदबाज की गति किलोमीटर प्रति घंटा (kph) में मापी जाती है, आम तौर पर जो गेंदबाज लगातार 140 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक गति से गेंदबाजी कर सकते हैं उन्हें “तेज” गेंदबाज माना जाता है, गति, स्विंग और उछाल उत्पन्न करने की क्षमता भी गेंदबाज की गति और प्रभावशीलता में योगदान करती है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment