2024 Instagram Earn Money: इंस्टाग्राम पर पैसे कब मिलते हैं?, इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीके


Instagram par paise kab milte hain, इंस्टाग्राम पर पैसे कब मिलते हैं, इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए, इंस्टाग्राम कितने फॉलोवर्स पर पैसे देता है, इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीके

आज पूरी दुनिया के लोग सोशल मीडिया के साथ जुड़ चुके हैं ऐसे में व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक के यूजर्स दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं और लाखों लोग इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके महीने का लाखों रुपए कमा रहे हैं,

ऐसे में यदि आप भी इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करके पैसे कमाने की सोच रहे हैं, तो आपके मन में यह सवाल बार-बार आ रहा होगा, कि इंस्टाग्राम पर पैसे कब मिलते हैं तो आप यह लेख अंत तक पूरा अवश्य पढ़े।

आपको इंस्टाग्राम से पैसे कब, कितना और कैसे प्राप्त होंगे, इसकी पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है जो की निम्नलिखित है।

Instagram par paise kab milte hain

इंस्टाग्राम क्या है? (Instagram Kya Hai?)

दोस्तों यह एक सबसे बड़ा प्रश्न है जिसे हर वह व्यक्ति जानना चाहता है जो इंस्टाग्राम से पैसे कमाना चाहता है या इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के लिए काम कर रहा है, और यदि आप भी इंस्टाग्राम से पैसे कमाना चाहते हैं तो ऐसे में सबसे पहले आपका यह जानना जरूरी है कि इंस्टाग्राम क्या है

आपकी जानकारी के लिए बता दें, इंस्टाग्राम एक प्रसिद्ध फ्री सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जिसका उपयोग फ़ोटो और वीडियो साझा करने, संपादन करने में किया जाता है। इंस्टाग्राम आप अपने मोबाइल और कंप्यूटर दोनों में ही इस्तेमाल कर सकते हैं, इंस्टाग्राम हमें दुनिया भर के सभी लोगों से जुड़ने की अनुमति प्रदान करता है, 

इंस्टाग्राम पर हम अपनी फ़ोटो और वीडियो को अपलोड कर सकते हैं, उन्हें विभिन्न फ़िल्टर और एफ़ेक्ट्स के साथ संपादित कर सकते हैं, हैशटैग्स का उपयोग कर सकते हैं, ताकि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे।

दूसरे उपयोगकर्ताओं की पोस्ट को देख सकते हैं उन्हें लाइक कर सकते हैं, उन्हें फॉलो कर सकते हैं तथा उन पोस्ट के ऊपर कमेंट भी कर सकते हैं। यह एक बड़ा सामाजिक मंच भी है जहां लोग अपने रोज़ाना के जीवन की छवियों और वीडियो के साथ अपनी कहानियाँ साझा करते हैं। व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल्स के माध्यम से उपयोगकर्ता अपनी रुचियों, दृष्टिकोणों, और जीवन के पहलुओं को दिखा सकते हैं।


इंस्टाग्राम ने सोशल मीडिया के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और यह लोगों को विश्वभर में जुड़ने और अपनी बातें साझा करने का मंच प्रदान करता है। इसके अलावा इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करके लोग आज लाखों रुपए महीना कमा रहे हैं जिसकी आगे आपको पूरी जानकारी दी गई है।

इंस्टाग्राम पर पैसे कब मिलते हैं? (Instagram par paise kab milte hain)

इंस्टाग्राम एक फ्री प्लेटफार्म है जो आपको “फॉलोअर्स, लाइक और शेयर” का पैसा नहीं देता है, हालांकि इंस्टाग्राम ने हाल ही में अपने प्लेटफार्म पर “रील्स” (short video) का फीचर लॉन्च किया है जिसके बाद अब आप इंस्टाग्राम पर रील्स डालकर पैसे कमा सकते हैं।

पर इसके लिए आपके इंस्टाग्राम पर 5000 फॉलोअर्स होने आवश्यक है जैसे ही आपके 5000 फॉलोअर्स हो जाते हैं, तो आपका “Instagram Monetization” चालू हो जाएगा, और इसके बाद इंस्टाग्राम से आपको पैसा मिलना आरंभ हो जाएगा।

इसके अलावा इंस्टाग्राम पर 5000+ फॉलोअर्स होने के बाद आप “sponsorship, affiliate, promotion, photo selling, product selling” आदि से पैसे कमा सकते हैं। 

इंस्टाग्राम पर कितने फॉलोअर्स पर पैसे मिलते हैं? (Instagram par kitne followers par paise milte hain)

Instagram par kitne followers par paise milte hain

इंस्टाग्राम पर 5000 फॉलोअर्स होने के बाद आपको पैसे मिलने आरंभ हो जाते हैं किंतु यह पैसा आपको इंस्टाग्राम पर डाली गई “रील्स” (short video) के Monetization होने के बाद मिलता है, इसके अलावा यदि आपके इंस्टाग्राम पर 10,000 followers पूरे हो जाते हैं तो उसके बाद इंस्टाग्राम आपको अपनी स्टोरी पर लिंक शेयर करने का ऑप्शन देता है, 

जिसके बाद इंस्टाग्राम पर स्पॉन्सरशिप (sponsorship), एफिलिएट (affiliate) और प्रमोशन करके पैसे कमाए जा सकते हैं। दोस्तों अभी बात की जाए इंस्टाग्राम पर 1000, 5k, 10k, 20k, 50k और 100k फॉलोवर्स पर आप स्पॉन्सरशिप (sponsorship), एफिलिएट (affiliate) और प्रमोशन (promotion) से कितने पैसे कमा सकते हैं, तो इसका एक Instagram income Idea आपके साथ साझा किया गया है।

1000 लाइक और 1k फॉलोअर्स पर कितने पैसे मिलते हैं?

दोस्तों इंस्टाग्राम आपको जिस तरह फॉलोवर्स के पैसे नहीं देता है बिल्कुल उसी प्रकार इंस्टाग्राम से आपको लाइक के पैसे नहीं मिलते हैं, इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपने 5000 फॉलोवर्स पूरे करने होंगे, इसके बाद आप इंस्टाग्राम पर रील्स डालकर और affiliate marketing, ped promotion, sponsorship आदि से पैसे कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर 10k फॉलोअर्स पर कितने पैसे मिलते हैं? (Instagram 10k Followers Income)

इंस्टाग्राम में जैसे ही आपके 10k फॉलोअर्स हो जाते हैं, तो उसके बाद इंस्टाग्राम में आप अपनी स्टोरी पर लिंक लगा सकते हैं, आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर दूसरे यूजर्स के प्रोडक्ट्स का रिव्यू, स्पॉन्सरशिप और एफिलिएट के द्वारा पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं, और इसके अलावा अपने इंस्टाग्राम पर रील्स डालकर भी पैसे कमा सकते हैं।

Instagram 10k followers income in monthly: 

यदि बात की जाए 10,000 फॉलोअर्स पर आप इंस्टाग्राम से कितना पैसा कमा सकते हैं, तो यहां हम आपको बता दें 10,000 फॉलोअर्स होने के बाद आप इंस्टाग्राम से ₹5,000 से लेकर ₹20,000 महीना कमा सकते हैं।

Instagram Sponsorship से कितने पैसे मिलते हैं?

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए

10k फॉलोअर्स पर इंस्टाग्राम Sponsorship से कितना पैसा मिलता है?

जब आपके इंस्टाग्राम पर 10000 फॉलोअर्स हो जाते हैं तो उसके बाद इंस्टाग्राम आपके स्टोरी के ऊपर आपको लिंक लगाने की अनुमति देता है, ऐसे में आप दूसरे यूजर्स से स्पॉन्सरशिप प्राप्त कर उसे अपने स्टोरी में लगा सकते हैं, इसके लिए आप अपने इंस्टाग्राम पर किसी पोस्ट या स्टोरी का प्रमोशन करने के लिए उनसे अच्छा पैसा चार्ज कर सकते हैं।

अगर बात की जाए 10,000 फॉलोअर्स पर आप उनसे कितना पैसा चार्ज कर सकते हैं तो यहां हम आपको बता दें, 10,000 फॉलोअर्स पर आप ₹300 से लेकर ₹2000 तक एक स्टोरी पोस्ट करने के ले सकते हैं।

20k फॉलोअर्स पर इंस्टाग्राम Sponsorship से कितना पैसा मिलता है?

यदि आपके 20,000 फॉलोअर्स हो जाते हैं तो आप अपने इंस्टाग्राम पर एक स्पॉन्सरशिप पोस्ट करने के 2,000 से लेकर ₹10,000 तक ले सकते हैं।

30k फॉलोअर्स पर इंस्टाग्राम Sponsorship से कितना पैसा मिलता है?

यदि आपके 30,000 फॉलोअर्स बन जाते हैं तो अब आप इंस्टाग्राम पर एक स्पॉन्सरशिप पोस्ट करने के ₹5,000 से लेकर ₹20,000 तक ले सकते हैं।

40k फॉलोअर्स पर इंस्टाग्राम Sponsorship से कितना पैसा मिलता है?

यदि आपके 40,000 फॉलोअर्स बन जाते हैं तो आप इंस्टाग्राम पर एक स्पॉन्सरशिप पोस्ट करने के ₹10,000 से लेकर ₹25000 तक ले सकते हैं।

50k फॉलोअर्स पर इंस्टाग्राम Sponsorship से कितना पैसा मिलता है?

यदि आपके 50,000 फॉलोअर्स बन जाते हैं तो आप इंस्टाग्राम पर एक स्पॉन्सरशिप पोस्ट करने के ₹15,000 से लेकर ₹50,000 तक ले सकते हैं।

Instagram 1 million followers income India: इंस्टाग्राम पर 1 मिलियन फॉलोअर्स पर कितना पैसा मिलता है?

Instagram 100k followers income: दोस्तों 1 मिलियन फॉलोअर्स होने के बाद आप इंस्टाग्राम पर एक काफी अच्छी इनकम कर सकते हैं 1 मिलियन फॉलोअर्स हो जाने के बाद आपको बड़ी-बड़ी कंपनियां स्पॉन्सरशिप देती है और बदले में आप उनसे मोटा पैसा चार्ज कर सकते हैं।

यानी की 1 मिलियन फॉलोअर्स हो जाने के बाद आप अपनी एक स्पॉन्सर पोस्ट को अपने इंस्टाग्राम पर 1 स्पॉन्सर पोस्ट या स्टोरी डालने के 1 लाख रुपए (₹100000) से अधिक चार्ज कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीके (Instagram se paise kaise kamaye)

Instagram se paise kaise kamaye

इंस्टाग्राम आज के समय में दुनिया का सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। दुनिया भर में अरबों लोग इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं। इंस्टाग्राम के जरिए लोग अपने विचार, भावनाएं और अनुभव दुनिया के साथ साझा कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। कुछ तरीके आसान होते हैं, तो कुछ थोड़े मुश्किल। लेकिन अगर आपके पास एक अच्छा इंस्टाग्राम अकाउंट है और आप अपने फॉलोअर्स को अच्छी तरह से जानते हैं, तो आप इंस्टाग्राम से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

यहां इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के कुछ तरीके दिए गए हैं, जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं।

मुद्रीकरण (Monetization)

इंस्टाग्राम पर हाल ही में टिकटोक की तरह रील्स बनाकर भी पैसे कमाए जा सकते हैं, और रील्स से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले इंस्टाग्राम पर अपने 5000 फॉलोवर्स पूरे करने होंगे, इसके बाद आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का Monetization शुरू कर सकते हैं जिससे आपकी डाली हुई रील्स के ऊपर इंस्टाग्राम एड्स रन करेगा और उन एड्स के बदले आपको कुछ पैसा प्राप्त होगा।

स्पॉन्सर्ड पोस्ट (Sponsor post)

यह इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का सबसे आसान और आम तरीका है, स्पॉन्सरशिप के माध्यम से लोग लाखों रुपए महीना इंस्टाग्राम से कम रहे हैं, जब आपके पास एक अच्छा इंस्टाग्राम अकाउंट होता है, जिस पर 10k या 10k से ज्यादा फॉलोअर्स रहते हैं, तो कंपनियां आपसे अपने उत्पादों या सेवाओं को प्रमोट करने के कहती है और बदले में आपको अच्छा पैसा भी देती है।

आप अपने पोस्ट में स्पॉन्सर्ड उत्पादों या सेवाओं का उल्लेख कर सकते हैं, या आप अपनी स्टोरी में एक लिंक जोड़ सकते हैं जो सीधे उस उत्पाद या सेवा की वेबसाइट पर जाता है।

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

एफिलिएट मार्केटिंग एक और तरीका है इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का जब आप किसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ते हैं, तो आपको उस कंपनी के उत्पादों या सेवाओं को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर प्रमोट करने के लिए पैसे मिलते हैं, जब कोई आपके लिंक से उस उत्पाद या सेवा को खरीदता है, तो आपको कमीशन मिलता है।

पैड रिव्यू (Ped review)

पैड रिव्यू भी इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है, जब आपके फॉलोवर्स अधिक हो जाते हैं तो बड़ी-बड़ी कंपनियां आपको अपने प्रोडक्ट का रिव्यू करने को कहती है और जब आप उन कंपनियों के प्रोडक्ट के रिव्यू अपने इंस्टाग्राम पर करते हैं तो बदले में कंपनियां आपको पैसा देती है।

लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पैड रिव्यू में पारदर्शी होना आवश्यक है, आपको अपने दर्शकों को बताना चाहिए कि आपको उस उत्पाद या सेवा के लिए भुगतान किया गया है।

प्रॉडक्ट सेलिंग (Product Seling)

अगर आपके पास कोई ऐसा उत्पाद या सेवा है जो आप बेचना चाहते हैं, तो आप इंस्टाग्राम का इस्तेमाल इसके प्रमोशन के लिए कर सकते हैं। आप अपने पोस्ट या स्टोरी में अपने उत्पाद या सेवा का विज्ञापन कर सकते हैं।

कोर्स या सेवाएं (Courses or Services)

अगर आप किसी विषय में विशेषज्ञ हैं, तो आप अपने ज्ञान को दूसरों के साथ शेयर करके पैसे कमा सकते हैं, आप इंस्टाग्राम का इस्तेमाल अपने कोर्स या सेवाओं के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए कर सकते हैं।

People also ask: आपके पूछे गए प्रश्न

Q: इंस्टाग्राम पर पैसा कब आता है?

Ans: इंस्टाग्राम पर 5,000 फॉलोअर्स होने के बाद आप Instagram reals, sponsorship, affiliate marketing और post promotion करके पैसे कमा सकते हैं और यह पैसा आपको आपके बैंक अकाउंट के अंदर प्राप्त होता है।

Q: 1000 फॉलोअर्स होने पर कितने पैसे मिलते हैं?

Ans: इंस्टाग्राम पर आपको 1000 फॉलोअर्स या उससे अधिक फॉलोअर्स पर पैसा नहीं देता है।

Q: 5k फॉलोअर्स के लिए इंस्टाग्राम कितना भुगतान करता है?

Ans: 5000 फॉलोअर्स होने के बाद इंस्टाग्राम आपको सिर्फ बधाई देता है, इंस्टाग्राम अपने यूजर्स को फॉलोअर्स, लाइक जैसी गतिविधियों का कोई पैसा नहीं देता है।

Q: क्या इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए पैसे देता है?

Ans: जी नहीं, इंस्टाग्राम आपको किसी भी पोस्ट के पैसे नहीं देता है, हालांकि आप इंस्टाग्राम पर रील्स डालकर पैसा कमा सकते हैं।

Q: क्या इंस्टाग्राम पर 300 फॉलोअर्स अच्छे हैं?

Ans: इंस्टाग्राम पर आपके जितने ज्यादा फॉलोअर्स होंगे आपके लिए उतना अच्छा रहता है, अतः यदि आपके 5,000 से ऊपर फॉलोअर्स बन जाते हैं तो आप इंस्टाग्राम से पैसे भी कमा सकते हैं।

Q: भारत में इंस्टाग्राम पैसे कैसे देता है?

Ans: भारत में इंस्टाग्राम रील्स के पैसे देता है, जो कि आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर होते हैं।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment