Father of IPL: आईपीएल का बाप कौन है?


IPL ka baap kaun hai, father of ipl, आईपीएल का जन्मदाता कौन है, आईपीएल कब शुरू हुआ था, आईपीएल का जन्मदाता कौन है, आईपीएल की शुरुवात कैसे हुई थी?

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2008 में अपनी स्थापना के बाद से दुनिया के सभी खेल आयोजनों में से सबसे अधिक लोकप्रिय बन गया है, क्रिकेट के 50 ओवर के खेल को छोटा और ज्यादा रोमांचक बनाने के लिए वर्ष 2008 में आईपीएल की शुरुआत की गई थी।

आईपीएल के आने के बाद से सभी युवा खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच प्राप्त हुआ है, आईपीएल आज केवल भारत में ही नही, बल्कि पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो गया है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इस भव्य आयोजन के पीछे दिमाग की उपज कौन है?

IPL ka baap kaun hai

किसने आईपीएल की शुरुआत की है तथा “Father of IPL” यानी कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का बाप किसे कहा जाता है, आपकी जानकारी के लिए बता दें, इसका पूरा श्रेय आईपीएल के जनक कहे जाने वाले “ललित मोदी” को जाता है, ललित मोदी की अपार कड़ी मेहनत के बाद आईपीएल की शुरुआत हुई हैं, 

इसलिए आईपीएल का बाप “ललित मोदी” को कहते हैं, क्योंकि ललित मोदी BCCI और IPL के प्रथम अध्यक्ष हैं, ललित मोदी के कड़े प्रयासों और उनके आत्मविश्वास के कारण एक नामुमकिन लगने वाला आईडिया हकीकत में बदला है।

आईपीएल का जन्मदाता किसे कहते हैं?

आईपीएल का जन्मदाता ललित मोदी और बीसीसीआई को कहा जाता है, क्योंकि ललित मोदी के प्रयासों के कारण बीसीसीआई ने आईपीएल का निर्माण किया है।

कौन हैं ललित मोदी?

ललित मोदी एक भारतीय बिजनेसमैन हैं, ललित का जन्म 29 नवंबर, 1963 को नई दिल्ली, भारत में हुआ था, ललित उद्योगपति “कृष्ण कुमार मोदी” के बेटे और मोदी समूह के संस्थापक “राय बहादुर गुजरमल मोदी” के पोते हैं, ललित मोदी ने देहरादून के “दून स्कूल” (Doon School) में अध्ययन किया और बाद में संयुक्त राज्य अमेरिका में ड्यूक विश्वविद्यालय (Duke University) में अध्ययन करने चले गए।

आईपीएल में ललित मोदी का योगदान

यह बात उस समय की है जब ललित मोदी बीसीसीआई के उप- अध्यक्ष हुआ करते थे, तब क्रिकेट के प्रति लोगों का प्रेम देखकर ललित मोदी के दिमाग में आईपीएल का आइडिया आया उन्होंने सोचा क्यों ना क्रिकेट के 50 ओवर के खेल को 20 ओवर का कर दिया जाए।


उन्होंने अपनी इस परिकल्पना को 2007 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सामने प्रस्तावित किया, BCCI को शुरू में ललित मोदी के विचार के बारे में संदेह था, लेकिन ललित मोदी ने उन्हें आश्वस्त किया कि यह लीग क्रिकेट जगत में एक बड़ी क्रांति ला सकती है।

इससे युवा खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच प्राप्त होगा, इस मंच के बाद हर एक भारतीय खिलाड़ी अपनी प्रतिभा को सबके सामने रख सकता है, साथ ही उनकी प्रतिभा के आधार पर हम एक अच्छी भारतीय क्रिकेट टीम का निर्माण कर सकते हैं।

इसके बाद बीसीसीआई बोर्ड मेंबर्स ने आपस में वार्तालाप की ओर आईपीएल के इस आइडिया को सही समझते हुए, उन्होंने आईपीएल की मंजूरी देते हुए ललित मोदी को आईपीएल का अध्यक्ष नियुक्त कर दिया, और इस तरह आईपीएल की शुरुआत में ललित मोदी का काफी बड़ा योगदान रहा है।

People also ask : आपके पूछे गए सवाल

Q : आईपीएल की शुरुआत किस वर्ष हुई थी?

Ans: आईपीएल की शुरुआत साल 2008 में हुई थी।

Q : आईपीएल में सबसे ज्यादा ट्रॉफी जीतने वाली टीम कौन सी है?

Ans: आईपीएल मैचों में “मुंबई इंडियंस” ने सबसे अधिक ट्रॉफी जीती है, मुंबई इंडियंस ने अब तक कुल 5 ट्रॉफी जीती है।

Q : आईपीएल का प्रथम अध्यक्ष कौन हैं?

Ans: आईपीएल का प्रथम अध्यक्ष “ललित मोदी” है।

Q : आईपीएल का पहला सीजन कब खेला गया था?

Ans: ललित मोदी मोदी के नेतृत्व में, आईपीएल का पहला सीज़न 2008 में लॉन्च किया गया था।

Q : ललित मोदी को आईपीएल का आइडिया कैसे आया?  

Ans: आईपीएल का विचार ललित मोदी को तब आया जब वे इंग्लैंड में एक टी20 क्रिकेट मैच देख रहे थे।  उन्होंने महसूस किया कि तेज़-तर्रार प्रारूप भारत में एक बड़ी हिट हो सकती है, और उन्होंने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को T20 क्रिकेट लीग के विचार का प्रस्ताव दिया, काफी अनुनय-विनय के बाद, बीसीसीआई इस विचार पर सहमत हो गया और 2008 में आईपीएल शुरू किया गया।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment