Khelon ke Naam: खेलों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में जानें


Khelo ke naam, games name in hindi, खेलों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में देखे, sports games name list In hindi english, विश्व प्रसिद्ध खेलों के नाम की सूची

दोस्तों आज पूरे विश्व में तरह-तरह के अनगिनत गेम्स खेले जाते हैं, जिसमें से सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल और लोगों का पसंदीदा गेम क्रिकेट है। क्रिकेट के अलावा बहुत से ऐसे गेम्स हैं जिन्हें पूरे विश्व भर में खेला जाता है।

आज के इस लेख में आपको विश्व भर में खेले जाने वाले खेलों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में बताए गए हैं, दोस्तों खेल हमारे शारीरिक और मानसिक विकास के लिए अति आवश्यक है। इसलिए हर किसी को गेम्स खेलने चाहिए।

अब आप में से बहुत से लोग गेम्स का नाम सुनकर मोबाइल और कंप्यूटर के अंदर खेले जाने वाले गेम्स के बारे में सोच रहे होंगे, पर यहां हम वीडियो गेम्स की बात नहीं कर रहे हैं। यहां पर हम सिर्फ आउटडोर और इंडोर गेम्स के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं विश्व प्रसिद्ध खेलों के नाम क्या है।

Khelo ke naam, games name in hindi english

Types of games: खेल कितने प्रकार के होते हैं?

खेल हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, इन्हें विभिन्न प्रकार से वर्गीकृत किया जा सकता हैं, और पूरी दुनिया में अनेक प्रकार के खेल खेले जाते हैं, जो न सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं, बल्कि मानसिक और सामाजिक संतुलन को भी सुधारते हैं। यहां आपको 3 प्रकार के खेल की जानकारी दे रहे हैं जो कि निम्नलिखित हैं।

1: शारीरिक खेल

ये खेल हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं, जैसे कि क्रिकेट, फुटबॉल, बास्केटबॉल, हॉकी, टेनिस आदि। इन खेलों में हमारे शरीर के अलग-अलग अंग कि काफी अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है जिससे हमारी शारीरिक क्षमता बढ़ती है।

2: मानसिक खेल

मानसिक खेल वह होते हैं जिनमें हमें अपने दिमाग का काफी ज्यादा उपयोग करना होता है, जैसे कि चैस, शतरंज, सुधोकू, और पजल गेम्स, ये खेल हमारे मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ाते हैं और हमें तनाव मुक्त रखते हैं।

3: सामाजिक खेल

इन खेलों को दो या एक से अधिक व्यक्ति एक साथ खेलते हैं, जैसे कि कैरम, कबड्डी, फ्रिस्बी आदि। इन खेलों से हमारे सामाजिक संबंध और टीम स्पिरिट मजबूत होते हैं।


4: वीडियो गेम्स

वीडियो गेम्स होते हैं जिन्हें हम अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर खेलते हैं जैसे कि पब्जी, फ्री फायर, जीटीए, आदि। हालाकी वीडियो गेम्स सिर्फ मनोरंजन का हिस्सा है यह खेल हमें किसी भी प्रकार से लाभ नहीं पहुंचाते हैं।

Sports Games Name List In Hindi English | खेलों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में

Khelo ke naam: यहां पर हमने आपके साथ विश्व प्रसिद्ध सभी खेलों के नाम हिंदी और अंग्रेजी भाषा में साझा किए हैं जो कि निम्नलिखित हैं।

संख्याखेलों के नाम अंग्रेजी मेंखेलों के नाम हिंदी में
1Cricketक्रिकेट
2Hockeyहॉकी
3Footballफुटबॉल
4Tennisटेनिस
5Table Tennisटेबल टेनिस
6Volley Ballवॉलीबॉल
7Chaseशतरंज
8Basket Ballबास्केटबॉल
9Bicycle raceसाइकिल रेस
10Boxingबॉक्सिंग
11BaseBallबेसबॉल
12Swimmingपानी में तैरना
13HandBallहैंडबॉल
14Weight Liftingवेटलिफ्टिंग (भारोत्तोलन)
15Javelin Throwभाला फेक
16Discus Throwगोला फेंक
17POLOचौगान (पोलो)
18Golfगोल्फ
19Soccerसोकर
20Runningदौड़ना
21Badmintonबैडमिंटन
22Archeryआर्चरी
23Ice Skatingआइस स्केटिंग
24Gymnasticsजिमनास्टिक
25Roller Skatingरोलर स्केटिंग
26Sumo Wrestlingसूमो रेसलिंग
27Rugbyरग्बी
28Scuba Divingस्कूबा डाइविंग
29Poolपुल
30Judoजुड़ो
31Dartsडार्ट
32Kick Boxingकिक बॉक्सिंग
33Bowlingबॉलिंग
34Bungee Jumpingबंगी जंपिंग
35Horse racingहॉर्स रेसिंग
36Car raceगाड़ियों की रेस
37Snowboardingस्नोबोर्डिंग
38Skateboardingस्केटबोर्डिंग
39Figure skatingफिगर स्केटिंग
40Yogaयोगा
41Karateकराटे 
42Hang glidingहैंग ग्लाइडिंग
43High jumpingऊंची छलांग
44Fishingमछली पकड़ना
45Climbingपहाड़ चढ़ना
46Shootingशूटिंग
47Horseback ridingघुड़सवारी

Sports Games Name In Hindi | विश्व प्रसिद्ध खेलों के नाम

यहां हमने आपको विश्व स्तर पर खेले जाने वाले सभी विश्व प्रसिद्ध खेलों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है।

No 1: Cricket (क्रिकेट): दुनिया का सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है दुनिया का सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल क्रिकेट है, क्रिकेट को हर देश की हर गली, हर मोहल्ले के अंदर खेला जाता है, बच्चे से लेकर, जवान और बूढ़े व्यक्ति भी क्रिकेट को काफी अधिक पसंद करते हैं।

क्रिकेट खेलने से मनुष्य के शरीर का शारीरिक और मानसिक विकास होता है। क्रिकेट मैच दो टीमों के बीच खेला जाता है जिसमें हर टीम के पास 11 – 11 खिलाड़ी मौजूद होते हैं।

No 2: Hockey (हॉकी)

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें, हॉकी हमारे भारत का राष्ट्रीय खेल है, क्रिकेट कि तरह इस गेम को भी दो टीमों के बीच खेला जाता है बस फर्क इतना होता है कि यहां पर बैठ की जगह हर खिलाड़ी के पास एक हॉकी स्टिक होती है जिससे वह गेंद को मारता हैं।

No 3: Football (फुटबॉल)

दोस्तों फुटबॉल गेम को खेलने के लिए आपके शरीर के अंदर काफी ज्यादा एनर्जी और शरीर का शक्तिशाली होना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि इस गेम के अंदर आपको काफी ज्यादा भागना पड़ता है, और एक बड़ी सी बॉल को किक मारना होता है जिसके लिए आपके शरीर में एनर्जी का बने रहना बेहद जरूरी है।

No 4: Tennis (टेनिस)

दोस्तों हमारे देश में टेनिस क्रिकेट की तरह आपको हर गली हर मोहल्ले के अंदर लोग खेलते हुए नजर आ जाएंगे क्योंकि यह गेम भी क्रिकेट की तरह काफी ज्यादा लोकप्रिय हैं जिसे हर कोई खेलना पसंद करता है, टेनिस गेम को एक साथ 2 से 4 लोग खेल सकते हैं जिसे आपको एक रेकिट की मदद से बोल को एक दूसरे के पास भेजना होता है।

No 5: Table Tennis (टेबल टेनिस)

टेबल टेनिस विश्व स्तर पर खेले जाने वाले खेलों में से एक खेल है, जिसे एक टेबल के ऊपर दो लोगों के बीच खेला जाता है और इस गेम को खेलने के लिए एक टेनिस और एक टेनिस बॉल की जरूरत पड़ती है। 

No 6: Volley Ball (वॉलीबॉल)

दोस्तों वॉलीबॉल दो टीमों के बीच में खेला जाता है इसकी हर एक टीम के अंदर 6 खिलाड़ी होते हैं, वॉलीबॉल जिस कोर्ट के ऊपर खेला जाता है उसके बीच में एक 8 फीट ऊंचा नेट लगा होता है जिसके दोनों तरफ टीमें रहती हैं और वह एक दूसरे को बोल पास करती है।

No 7: Chase (शतरंज) 

दोस्तों शतरंज एक दिमागी कसरत वाला गेम है इसमें आपको अपने हाथ पैर ज्यादा चलाने की जरूरत नहीं पड़ती है यहां पर आपको सिर्फ अपना दिमाग चलाना होता है, इस गेम को दो बंदे मिलकर आपस में खेलते हैं। 

चेस गेम को एक कार्डबोर्ड के ऊपर खेला जाता है जिसके पूरे 64 डिब्बे बने होते हैं जिसके अंदर आपको अपनी chase कि काटिया रखकर खेलना होता है।

No 8: Basket Ball (बास्केटबॉल)

दोस्तों बास्केटबॉल खेलने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपकी हाइट ठीक-ठाक होनी चाहिए क्योंकि बास्केटबॉल जिस पिच पर खेला जाता है वहां पर बास्केट जमीन से 10 फुट की ऊंचाई पर लगाया जाता है और जिसके अंदर बोल को डालना छोटे कद वाले इंसान के लिए काफी ज्यादा मुश्किल होता है।

बास्केटबॉल मैच दो टीमों के बीच खेला जाता है, इस गेम को खेलने के लिए मैच की पिच पर पांच पांच लोग दोनों टीम से खेलते हैं।

No 9: Bicycle race (साइकिल रेस)

दोस्तों साइकिल रेस गेम के अंदर जितने चाहे उतने लोग हिस्सा ले सकते हैं पर इस गेम को खेलने के लिए आपके अंदर स्टेमिना का होना काफी ज्यादा जरूरी है, साइकिल रेस के दौरान जो भी राइडर सबसे तेज साइकिल चलाता है और जो सबसे पहले रेस को पूरी करता है, वही गेम के अंदर विजेता रहता है।

No 10: Boxing (बॉक्सिंग)

बॉक्सिंग का खेल दो लोगों के बीच खेला जाता है इस खेल के अंदर आपको एक दूसरे को मुक्के लगाने होते हैं, जो भी खिलाड़ी बॉक्सिंग गेम को काफी अच्छा खेलता है और सामने वाले बॉक्सर को हराता है वही गेम के अंदर विजेता रहता है।

No 11: BaseBall (बेसबॉल)

आपकी जानकारी के लिए बता दे बेसबॉल की शुरुआत इंग्लैंड में 1744 ईस्वी में हुई थी, बेसबॉल खेल को खेलने के लिए दो टीमों की जरूरत होती है और इसकी एक टीम में 9 खिलाड़ी होने आवश्यक है।

हमारे भारत में बेसबॉल ना के बराबर खेला जाता है पर दूसरे देशों में इसे काफी ज्यादा पसंद किया जाता है।

No 12: Swimming (स्विमिंग)

दोस्तों स्विमिंग एक तरह से रेस होती है जो कि जमीन की जगह पानी के अंदर लगाई जाती है, स्विमिंग के अंदर काफी सारे स्विमिंग रेसर हिस्सा लेते हैं और जो भी स्विमिंग रेस को सबसे पहले कंप्लीट करता है वही गेम के अंदर विजेता रहता है।

No 13: HandBall (हैंडबॉल)

दोस्तों हैंडबॉल फुटबॉल के जैसा ही एक काफी अच्छा गेम है पर इसमें पैरों की जगह हाथों का इस्तेमाल किया जाता है, इस गेम के अंदर दो टीमें खेलती हैं, और जो टीम सबसे ज्यादा गोल करती है वही टीम विजेता होती है।

No 14: Weight Lifting (वेटलिफ्टिंग)

दोस्तों इस गेम को खेलने के लिए आपके अंदर वेट उठाने की ताकत होनी चाहिए, क्योंकि इस गेम के अंदर आपको सबसे अधिक वजन उठाना होता है जो भी व्यक्ति वेटलिफ्टिंग में हिस्सा लेता है और सबसे अत्यधिक वजन उठाता है वही गेम के अंदर विजेता रहता है।

No 15: Javelin Throw (भाला फेक)

दोस्तों इस खेल में जितने चाहे उतने लोग हिस्सा ले सकते हैं, इस गेम के अंदर बारी-बारी से लोग भाले को फेंकते हैं और जो भी व्यक्ति अत्याधिक दूरी पर भाला फेंकता है वही गेम के अंदर विजेता रहता है।

No 16: Discus Throw (गोला फेंक)

भाला फेंक गेम की तरह इस खेल के अंदर काफी लोग एक साथ हिस्सा ले सकते हैं इसमें आपको इस गेम में आपको भाले की जगह एक गोले को फेंकना होता है और जो भी गोले को सबसे ज्यादा दूर फेंकता है वही गेम जीतता है।

No 17: POLO (पोलो)

सबसे पहले तो यहां आपको बता दें पोलो गेम का जन्म स्थल फारस को माना जाता है और पोलो गेम को पहले चौगान के नाम से जाना जाता था। पोलो गेम को खेलने के लिए इसमें चार खिलाड़ी एक साथ हिस्सा लेते हैं।

साथ ही इस गेम के अंदर जो भी खिलाड़ी हिस्सा लेता है वह घोड़े के ऊपर बैठकर ही गेम खेल सकता है यानी कि घोड़ों पर बैठकर पोलो गेम को खेला जाता है।

No 18: Golf (गोल्फ)

दोस्तों गोल्फ को अधिकतर अमीरों का शौक वाला खेल माना जाता है इसे अमीर लोग खेलना काफी ज्यादा पसंद करते हैं। गोल्फ का गेम काफी लंबे चौड़े मैदान के ऊपर खेला जाता है।

दोस्तों इन सभी खेलों के अलावा विश्व भर में बहुत से ऐसे प्रसिद्ध खेल है जिन्हें लोग काफी ज्यादा खेलना पसंद करते हैं पर यहां पर हमने आपको कुछ ही खेलों के नाम बताए हैं जो कि ज्यादा प्रचलन में हैं।

इंडोर गेम्स के नाम की सूची (Indore Games List)

  • चैस (Chess)
  • कैरम (Carrom)
  • लूडो (Ludo)
  • स्नेक एंड लैडर्स (Snakes and Ladders)
  • बादमिंटन (Badminton)
  • टेबल टेनिस (Table Tennis)
  • कार्ड गेम (Card Games)
  • सुदोकू (Sudoku)
  • टिक टैक टो (Tick Tack Toe)
  • व्हर्ल (Whirl)

आउटडोर गेम्स के नाम की सूची (Outdoor Games List)

  • क्रिकेट (Cricket)
  • फुटबॉल (Football / Soccer)
  • बास्केटबॉल (Basketball)
  • वॉलीबॉल (Volleyball)
  • टेनिस (Tennis)
  • बैडमिंटन (Badminton)
  • हॉकी (Hockey)
  • कबड्डी (Kabaddi)
  • खो-खो (Kho-Kho)
  • फ्रिस्बी (Frisbee)
  • एथलेटिक्स (दौड़, कूद, फेंकना) (Athletics – Running, Jumping, Throwing)
  • साइकिलिंग (Cycling)
  • रग्बी (Rugby)
  • गोल्फ (Golf)
  • हैंडबॉल (Handball)
  • बेसबॉल (Baseball)
  • डॉजबॉल (Dodgeball)
  • हाइकिंग (Hiking)
  • अल्टीमेट फ्रिस्बी (Ultimate Frisbee)
  • तीरंदाज़ी (Archery)

बच्चों के खेलों के नाम की सूची (Kids Games List)

  • खो खो (Kho Kho)
  • स्किपिंग (Skipping)
  • पित्तू गर्म (Hopscotch)
  • संघर्ष (Tug of War)
  • लट्टू (Spinning Top)
  • पानी पानी माटी मार (Dodgeball)
  • सांप सीढ़ी (Snakes and Ladders)
  • गुच्छा गुच्छी (Hide and Seek)
  • पक्षियों का जंगल (Birds in the Nest)
  • चुपचाप बैठ जाओ (Musical Chairs)
  • पिंजरा चोर (Four Corners)
  • लूडो (Ludo)
  • आंख-मिचौली (Blindfold Game)
  • लोहे की कौड़ी (Marbles)
  • चोर-सिपाही (Cops and Robbers)
  • चिट्टी उड़ाओ (Paper Plane Flying)
  • टाइम पास (Passing the Parcel)
  • रंगोली बनाओ (Rangoli Making)

मनुष्य जीवन में खेलों का महत्व क्या है?

खेल हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा हैं, ये हमें न केवल शारीरिक रूप से स्वस्थ रखते हैं, बल्कि मानसिक और आत्मिक रूप से भी समृद्धि प्रदान करते हैं। खेलों के माध्यम से हम नए सफलता के मार्ग पर चलते हैं और सहजता से जीवन की चुनौतियों का सामना करते हैं।
खेल कई प्रकार के होते हैं, और हर एक का अपना महत्व है, प्राचीन समय से लेकर आज के युग तक खेलों के रंग-बिरंगी, मनोरंजन की दुनिया बनी हुई है,

क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल, टेनिस, बैडमिंटन, कबड्डी, गोल्फ, वॉलीबॉल, चार्स, खो-खो, और भी अनेक खेल ऐसे हैं जिन्हें दुनिया भर के लोग खेलना पसंद करते हैं और यह खेल हमारे जीवन को रंगीन बना देते हैं।

खेल खेलने से हमारे शारीरिक के विकास मे सहायता मिलती है, हमारी मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ खेलने से हमारी हृदय-रोगों का खतरा कम होता है और हमारा वजन भी संतुलित रहता है। साथ ही, खेलने से हमारे दिमाग की क्षमता भी बढ़ती है और हम ताजगी से भर जाते हैं।

खेलों के माध्यम से हम सबको एक साथ जोड़ने का अवसर मिलता है। खेल में भाग लेने से हम अन्य लोगों के साथ सहयोग करना सीखते हैं, टीम बनाने की कला मे भी अभिवृद्धि होती है और हम जीतने और हारने के अनुभवों से बढ़-चढ़कर निकलते हैं।

खेल खेलने से हमारा मन आनंदित रहता है, ये हमें तनाव से दूर रखते हैं और खुशियों का एहसास कराते हैं। कितना भी दुखी हो, खेल खेलने से मन की बातें हल हो जाती हैं और हम जीवन को दोबारा उत्साह से जीने की कला सीखते हैं।

खेल के माध्यम से हम अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं। यदि हम लगन और मेहनत से खेलते हैं, तो हम किसी भी क्षेत्र में अपनी पहचान बना सकते हैं। खेल के जरिए हम अपने लक्ष्यों की दिशा में बढ़ते हैं और अपने जीवन को एक उज्ज्वल भविष्य की ओर ले जाते हैं।

इसलिए, आओ खेलों को अपने जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बनाएं और जीवन को खुशियों से सजाएं। चाहे हम किसी भी खेल में हों, याद रखें कि खेल हमारे जीवन का एक सुंदर रंग है जो हमें संतुष्टि और समृद्धि की ओर ले जाता है।

और यहां हमने आपके साथ दुनियाभर में खेले जाने वाले सभी खेलों के नाम की सूची साझा की है, जिन्हें आपको एक बार अवश्य देखना चाहिए।

People also ask: FAQ’s

Q1: खेल कितने प्रकार के होते हैं?

Ans: खेल मुख्य रूप से चार प्रकार के होते हैं।

1. अन्वेषणात्मक खेल
2. संरचनात्मक खेल, 
3. काल्पनिक खेल
4. नियमबद्ध खेल

Q2: बच्चों के कौन कौन से खेल होते हैं?

Ans: बच्चों के खेलों के नाम निम्न प्रकार है।

आंख मिचौली खेल
छुपन छुपाई खेल
लंगड़ी टांग खेल
लब्बो डाल खेल
गुट्टे का खेल
रस्सी कूदना खेल
लूडो, सांप सीढ़ी खेल
पोसंपा खेल
गिल्ली डंडा खेल
पिट्ठू का खेल
इत्यादि।

Q3: विश्व का सबसे लोकप्रिय खेल कौनसा है?

Ans: विश्व का सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल क्रिकेट है।

Q4: गांव में कौन कौन से खेल खेले जाते हैं?

Ans: गांव में खेले जाने वाले खेलों के नाम इस प्रकार हैं।

खो-खो
कबड्डी
क्रिकेट
गिल्ली डंडा
पिट्ठू
रस्सी कूदना 
झूला झूलना
छुपन छुपाई
लंगड़ी टांग
चोर पुलिस
इत्यादि।

Q5: विश्व का सबसे महंगा खेल कौन सा है?

Ans: विश्व का सबसे महंगा खेल destiny (डेस्टिनी) है।

Q6: विश्व का सबसे बड़ा खेल कौन सा है?

Ans: विश्व का सबसे बड़ा खेल “फुटबॉल” है।

Q7: विश्व का प्रथम खेल कौन सा है?

Ans: विश्व का सबसे प्रथम और शुरुआती खेल दौड़ लगाना को माना जाता है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment