Koo app क्या है? और इसका मालिक कौन है?


Koo app kya hai, what is koo app, koo app का मालिक कौन है, कू क्या है, koo app owner name, कू ऐप की पूरी जानकारी हिंदी में

आज हमारे भारत में काफी सारे सोशल मीडिया एप्स इस्तेमाल किए जा रहे हैं, जिसमें मुख्य रुप से फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर शामिल हैं, पर आपकी जानकारी के लिए बता दें इनमें से कोई भी ऐप भारतीय नहीं है।

पर दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको पूर्ण रूप से एक सोशल मीडिया भारतीय ऐप “कू” (koo) के बारे में बताने जा रहे हैं, अगर आप एक भारतीय हैं तो आपको हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ना चाहिए,

Koo app kya hai, what is koo app

और हमारी अपनी स्वदेशी ऐप को इस्तेमाल करना चाहिए, दोस्तों इस लेख में आपको koo app kya hai, koo app का मालिक कौन है, से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।

Koo app क्या है? (What is koo app)

App nameKoo
App size25 MB
Google rating4.5 / 5.0
Total downloads10,000,000+
koo app founderAprameya Radhakrishna (अप्रमेय राधाकृष्णन)
App release date14 November 2019
Available to downloadGoogle Play Store
Koo app net worth in rupees₹218 crore

कू ऐप (koo app) ट्विटर के जैसा एक “micro blogging social media platform” है, जिसे मोबाइल के लिए बनाया गया है, koo के अंदर आप लगभग 400 कैरेक्टर की पोस्ट डाल सकते हैं, और साथ ही 1 मिनट का वीडियो और ऑडियो भी शेयर कर सकते हैं।

Koo app पर आप नए दोस्त बना सकते हैं और उनके साथ चैट भी कर सकते हैं, यह एक भारतीय स्वदेशी ऐप है, जिसे भारत का ट्विटर भी कहा गया है, क्योंकि यह बिल्कुल ट्विटर की तरह वर्क करता है।

कू ऐप पूरी तरह से सुरक्षित और एक फ्री प्लेटफार्म है, koo ऐप के माध्यम से आप भारत के साथ-साथ दूसरे देशों की जानकारी और न्यूज़ अपने मोबाइल पर घर बैठे पढ़ सकते हैं, और अपने विचारों को दूसरों के साथ सांझा कर सकते हैं।

Koo app की खास बात यह है कि इस ऐप के अंदर आप हिंदी भाषा में दूसरों से बात कर सकते हैं, क्योंकि इस ऐप को पूरी तरह से हिंदी भाषा में ही बनाया गया है, जो कि हमारे उन सभी भाइयों के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है जिन्हें इंग्लिश समझ नहीं आती है।


Koo app का मालिक कौन है? (Koo app owner name)

कू ऐप के मालिक का नाम “अप्रमेय राधाकृष्णन” (Aprameya Radhakrishna) है, यह बेंगलुरु के निवासी हैं और इन्होंने कू ऐप को अपने दोस्त “मयंक बिदावतका” के साथ मिलकर वर्ष 2015 में बेंगलुरु में स्थित “Bombinate Technologies Private Limited” मैं बनाया था, जिसे 14 नवंबर 2019 को जनता के लिए गूगल प्ले स्टोर पर लॉन्च कर दिया गया था।

Koo app में कौन-कौन सी भाषाएं हैं?

Koo App के अंदर आपको 10 से भी ज्यादा भारतीय भाषाएं मिलती है साथ ही कू ऐप को आप अंग्रेजी भाषा में भी यूज कर सकते हैं, यहां पर हमने आपको कू ऐप में मिलने वाली सभी भाषाओं की जानकारी दी है।

  • English
  • Hindi
  • Tamil
  • Telugu
  • Kannada
  • Marathi
  • Assamese
  • Bangali
  • Gujarati 
  • Punjabi
  • Assamese
  • Portuguese
  • Hausa
  • Spanish
  • Italian
  • German
  • French
  • Indonesian
  • Thai
  • Vietnamese
  • Turkish
  • Korean

यह सभी भाषाएं आपको koo ऐप के अंदर मिल जाती है आप अपनी मनपसंद भाषा में ऐप को चला सकते हैं।

Koo App के फायदे क्या है?

Koo App हमारे भारत देश का ऐप है और इस ऐप का निर्माण हमारे भारत देश के लोगों ने किया है। हम सभी जानते हैं कि भारत में बहुत कम ही लोग अंग्रेजी भाषा को प्राथमिकता देते हैं ज्यादातर लोग अपनी हिंदी भाषा में बात करना ही पसंद करते हैं। 

इस ऐप का सबसे बड़ा फायदा यही है कि यह ऐप हमें अपनी भाषा में विचार रखने के लिए एक अच्छा प्लेटफार्म देता है। यहां पर हमने आपके साथ कु ऐप के फायदे शेयर किए हैं।

No 1: कू ऐप की मदद से आप हिंदी भाषा में सभी पोस्ट को पढ़ सकते हैं साथी हिंदी भाषा में आप यहां पर पोस्ट डाल सकते हैं।

No 2: कू ऐप का इंटरफेस काफी सरल बनाया गया है जिसे समझना काफी ज्यादा आसान है हर कोई इसे आसानी से यूज़ कर सकता है।

No 3: कू ऐप के ऊपर आप फोटो, वीडियो और टेक्स्ट मैसेजेस सेंड कर सकते हैं।

No 4: कू ऐप के ऊपर आप अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं।

No 5: इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके आप हमारे भारतीय नागरिकों के साथ जुड़ सकते हैं।

No 6: इस प्लेटफार्म पर आप भारत के साथ-साथ दूसरे देशों के ताजा समाचार सबसे पहले पढ़ सकते हैं।

No 7: ऐप की मदद से आप ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हैं और “कू एप से पैसे कैसे कमाए” से संबंधित आगे आपको पूरी जानकारी दी गई है।

कू ऐप के सभी फीचर्स (Koo app ke features)

  • Koo App बहुत ही ज्यादा सिंपल है हर व्यक्ति इस ऐप का इस्तेमाल बहुत ही आसानी से कर सकता है।
  • इस ऐप के अंतर्गत आपको अपने पोस्ट को व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम या फेसबुक पर शेयर करने का डायरेक्ट फीचर देखने को मिलता है।
  • इस ऐप के अंदर भी आपको फॉलो करने का फीचर मिलता है जैसे कि हम टि्वटर में सबको फॉलो करते हैं।
  • इस koo app के अंतर्गत आप 400 शब्दों के अंदर का पोस्ट शेयर कर सकते हैं इसके साथ ही कोई वीडियो और ऑडियो भी शेयर कर सकते हैं।
  • Koo App की खास बात है कि इसमें आप खुद की भाषा में लोगों से कनेक्ट हो सकते हैं उनको अपने विचार बता सकते हैं उनसे बातचीत कर सकते हैं।

Koo ऐप कैसे डाउनलोड करें?

Koo App को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप अपने मोबाइल में “गूगल प्ले स्टोर” एप्लीकेशन पर जाकर सर्च बॉक्स में koo app सर्च करें, वहां आपको सबसे ऊपर ही koo app दिखाई देगा, अब इंस्टॉल बटन पर क्लिक करके ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

या फिर दोस्तों आप नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके भी अपने मोबाइल में कू ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

Koo app मैं अकाउंट कैसे बनाएं?

Koo ऐप के अंदर अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है बस आपके पास आपका मोबाइल नंबर होना चाहिए। हम आपको कू ऐप में अकाउंट कैसे बनाएं से संबंधित यहां कुछ स्टेप्स बता रहे हैं, जिन्हें आप को फॉलो करना है।

No 1: आप जब अपने मोबाइल में कू ऐप इंस्टॉल कर लेते हैं तो आपकी स्क्रीन पर ऐप खोलते ही भाषा को चुनने का विकल्प आएगा, आपको वहां से अपनी भाषा चुन लेनी है।

No 2: इसके बाद आप जिस भी नंबर से अपना अकाउंट बनाना चाहते हैं आपको वो नंबर वहां पर एंटर करना है और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है।

No 3: अब आपके दिए हुए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको ऐप में डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

No 4: इसके बाद ऐप में आपका अकाउंट बन जाएगा, इसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल पिक्चर लगानी होगी आप चाहे तो अभी लगा ले या बाद में भी लगा सकते हैं।

इस तरह से इस सिंपल प्रोसेस को फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से कू ऐप के अंदर अपना अकाउंट बना सकते हैं।

Koo app पर पोस्ट कैसे शेयर करें?

अगर आपको कु ऐप मैं कोई भी पोस्ट शेयर करने में परेशानी आ रही है तो ऐसे में आप यहां बताई गई सभी स्टेप्स को फॉलो करके कु ऐप पर अपनी पोस्ट शेयर कर सकते हैं।

No 1: अपना पोस्ट डालने के लिए सबसे पहले आप kooapp ओपन कर लीजिए फिर आपको राइट साइड में “+” का आइकन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है।

No 2: जैसे ही आप “+” आइकन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने पोस्ट एडिटर खुलकर आ जाएगा, अब उसके अंदर आपको अपना कंटेंट डालना है जो कि 400 शब्द के अंदर ही होना चाहिए।

No 3: यहां पर आपको बहुत सारे आइकंस भी देखने को मिलते हैं और आप किसी भी आइकन का इस्तेमाल करके अपनी पोस्ट में वीडियो, पोल, जिफ और इमोजी, इमेज ऐड कर सकते हैं।

No 4: कंटेंट ऐड करने के बाद अब आपको “पोस्ट चिपकाए” या “सेंड करें” का बटन नजर आएगा, जिस पर आपको क्लिक कर देना है और क्लिक करते ही आपकी पोस्ट पब्लिश हो जाएगी जो कि अब दूसरों को नजर आने लगेगी।

People also ask : आपके पूछे गए सवाल

Q : Koo App कब बना?

Ans: कू ऐप को “अप्रमेय राधाकृष्णन” वर्ष 2015 में बनाया था।

Q : Koo App की स्थापना कब हुई?

Ans: भारतीय निवासी “अप्रमेय राधाकृष्णन” ने कू ऐप को अपने दोस्त “मयंक बिदावतका” के साथ मिलकर वर्ष 2015 में बेंगलुरु में स्थित “Bombinate Technologies Private Limited” मैं बनाया था, जिसे 14 नवंबर 2019 को लॉन्च किया गया था।

Q : Koo App का मालिक कौन है?

Ans: Koo app का मालिक “अप्रमेय राधाकृष्णन और मयंक बिदावतका” है।

Q : Koo App कहां का है?

Ans: Koo “भारत” देश का एक स्वदेशी ऐप है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment