कुतुब मीनार का निर्माण कब और किसने करवाया


History of qutub minar in hindi: आज के लेख में हम भारतीय धरोहर “कुतुब मीनार” के बारे में पढ़ेंगे, दोस्तों कुतुब मीनार भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की सबसे बड़ी मीनार है, जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी जरूर रखनी चाहिए, क्योंकि अगर आप एक स्टूडेंट है तो जीके के सवालों में कुतुब मीनार से संबंधित अक्सर सवाल आते रहते हैं।

और आज के इस लेख में हम आपको कुतुब मीनार की लंबाई कितनी है, इसकी ऊंचाई और चौड़ाई कितनी है साथ ही कुतुब मीनार का निर्माण कब और किसने करवाया था, कुतुब मीनार के क्या रहस्य हैं, इन सभी से संबंधित यहां आपको हर मुमकिन जानकारी दी गई है।

कुतुब मीनार की सामान्य जानकारी

लंबाई (ऊंचाई)72.5 मीटर (237.86 फीट)
आधार व्यास14.32 मीटर
ऊपर का शिखर2.75 मीटर (9.02 फीट)
कुल सीढ़ियाँ379
मंजिल की संख्या5
कहां स्थित हैदक्षिण दिल्ली के महरौली में
किसकी बनी हुई हैईटों से

कुतुब मीनार की लंबाई चौड़ाई कितनी है? (Qutub minar ki lambai)

कुतुब मीनार की कुल लंबाई फुट के हिसाब से 237.86 फिट है, और मीटर में नापा जाए तो इसकी कुल लंबाई 72.5 मीटर आती है, क़ुतुब मीनार की चौड़ाई नीचे से 14.3 मीटर है और जैसे-जैसे मीनार ऊपर जाती है तो इसकी चौड़ाई घटती जाती है और अंत में सबसे ऊपरी सिरे पर जाकर इसकी चौड़ाई 2.75 मीटर रह जाती है।

यानी कि क़ुतुब मीनार का आधार व्यास 14.3 मीटर है और ऊपरी शिखर का 2.75 मीटर है।

कुतुब मीनार कहां स्थित है? (Qutub minar in which state)

कुतुब मीनार भारत की राजधानी दिल्ली के अंदर दक्षिण दिल्ली के महरौली नामक भाग में स्थित है, जोकि ईटों से बनाई गई है, साथ ही यहां हम आपको बता दें, कुतुब मीनार भारत ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे ऊंची और बड़ी मीनार है।

कुतुब मीनार में कितनी सीढ़ियां हैं?

भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित कुतुब मीनार मे नीचे की मीनार से सबसे ऊपरी मीनार तक जाने के लिए “379” सीढ़ियों का निर्माण किया गया है।

कुतुब मीनार का निर्माण कब और किसने करवाया था? (Kutub minar ka itihaas)

कुतुब मीनार के पीछे की कहानी: कुतुब मीनार के निर्माण के पीछे एक काफी लंबी कहानी है क्योंकि किसी एक राजा या शासक ने इसका निर्माण नहीं किया है आपकी जानकारी के लिए बता दें, दिल्ली के आखरी हिंदू शासक की पराजय के बाद “कुतुबुद्धीन ऐबक” दिल्ली के नए शासक बने थे,

और कुतुबुद्धीन ऐबक ने दिल्ली पर विजय प्राप्त करने की खुशी में वर्ष 1193 को कुतुब मीनार का निर्माण शुरू कराया था, और कुतुब मीनार को विजय मीनार का नाम दिया था, पर कुतुब मीनार का निर्माण शुरू कराने के कुछ दिन पश्चात ही कुतुबुद्धीन ऐबक की मौत हो गई थी।


जिसके बाद दिल्ली का नया शासक “इल्तुतमिश” बना था, और फिर इसने कुतुब मीनार की 3 मंजिला इमारत तैयार करवाई थी, परंतु उसके बाद मीनार के अंदर आग लगने से वह काफी ज्यादा क्षतिग्रस्त हो गई थी और इसके बाद कुतुबमीनार का पुनर्निर्माण “फिरोज शाह तुगलक” के द्वारा कराया गया था।

यानी कि दोस्तों साधारण शब्दों में इसे समझा जाए तो यहां हम आपको बता दें, दिल्ली के आखिरी हिंदू राजा को हराकर “कुतुबुद्धीन ऐबक” ने कुतुब मीनार का निर्माण वर्ष 1193 में शुरू कराया था, और कुतुबुद्दीन ऐबक की मौत के बाद दिल्ली के नए शासक “इल्तुतमिश” ने कुतुबमीनार का कार्य पूरा कराया था।

कुतुब मीनार क्यों बनाई गई?

भारत के दिल्ली में पहले हिंदू राजाओं का शासन हुआ करता था, पर दिल्ली के आखिरी हिंदू राजा को हराकर “कुतुबुद्धीन ऐबक” दिल्ली का नया शासक बना था और उसने दिल्ली पर विजय प्राप्ति की खुशी में कुतुब मीनार का निर्माण वर्ष 1193 शुरू कराया था।

क़ुतुब मीनार का टिकट कितने का है? (Qutub minar ticket price)

कुतुबमीनार भारत की प्राचीन धरोहर है, जिसे देखने के लिए दूर-दूर से लाखों पर्यटक हर वर्ष यहां आते हैं, और भारतीयों के लिए कुतुबमीनार का टिकट ₹40 है तथा n.r.i. यानी कि दूसरे देशों के लोगों के लिए क़ुतुब मीनार का टिकट भारतीय रुपए में ₹500 का रखा गया है।

कुतुब मीनार का गूगल मैप

अगर आप कुतुबमीनार घूमने की इच्छुक है यानी कि आप अगर दिल्ली में स्थित कुतुब मीनार को देखना चाहते हैं तो कुतुबमीनार का गूगल मैप हमने यहां आपके साथ साझा किया है।

People also ask: आपके पूछे गए सवाल

Q : कुतुब मीनार की ऊंचाई कितनी फिट है?

Ans: कुतुब मीनार की ऊंचाई 237.86 फिट है।

Q : कुतुब मीनार की चौड़ाई कितनी है।

Ans: क़ुतुब मीनार की चौड़ाई नीचे से 14.3 मीटर है और जैसे-जैसे मीनार ऊपर जाती है तो इसकी चौड़ाई घटती जाती है और अंत में सबसे ऊपरी सिरे पर जाकर इसकी चौड़ाई 2.75 मीटर रह जाती है।

Q : दुनिया की सबसे ऊंची मीनार कौन सी है?

Ans: दुनिया की सबसे ऊंची मीनार भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है जो की कुतुब मीनार के नाम से जानी जाती है।

Q : कुतुबमीनार का असली नाम क्या है?

Ans: कुतुबमीनार को पहले “विष्णु ध्वज, विष्णु स्तम्भ, ध्रुव स्तम्भ के नाम से जाना जाता था।

Q : क्या कुतुब मीनार हिंदुओं द्वारा बनाई गई थी?

Ans: जी नहीं, कुतुब मीनार का निर्माण मुस्लिम समुदाय के सुल्तानों के द्वारा किया गया है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment