क्या शेयर मार्केट में पैसा लगाना सही है? | Kya share market mein Paisa lagana sahi hai


Kya share market mein Paisa lagana sahi hai, क्या आपको शेयर मार्केट में पैसा लगाना चाहिए, क्या शेयर बाजार एक जुआ है, शेयर खरीदने और बेचने में कितना खर्च आता है?, पूरी जानकारी पढ़ें।

भारत में आज इंटरनेट के दाम काफी कम हो गए हैं आज हर व्यक्ति स्मार्टफोन और इंटरनेट का यूज कर रहा है, इसके अलावा देखा जाए तो आज भारत में लोग टेक्नोलॉजी को काफी तेजी से अपना रहे हैं, साथ ही आज का इंसान इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा रहा है।

और ऑनलाइन पैसा कमाने के माध्यम की बात की जाए, तो उसमें शेयर मार्केट का नाम सबसे ऊपर आता है, और वर्तमान समय में भारत में शेयर मार्केट में निवेशकों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है, किंतु आज भी कुछ लोगों के मन में शेयर मार्केट को लेकर काफी सवाल रहते हैं, 

जैसे की: क्या शेयर मार्केट में पैसा लगाना सही है, क्या शेयर बाजार एक जुआ है, शेयर खरीदने और बेचने में कितना खर्च आता है, क्या शेयर मार्केट में हमारा पैसा डूब जाएगा, इस तरह के अनगिनत सवाल लोगों के मन में हमेशा रहते हैं। और यदि आपके भी मन में कुछ इसी तरह के सवाल आ रहे हैं तो आप हमारे इस लेख में अंत तक बने रहें।

क्योंकि आज के इस लेख में हम बात करेंगे, क्या शेयर मार्केट में पैसा लगाना चाहिए, तो चलिए ज्यादा देर ना करते हुए आगे बढ़ते हैं और शेयर मार्केट के बारे में जानते हैं।

क्या शेयर मार्केट में पैसा लगाना सही है

शेयर मार्केट क्या है? (Share Market Kya Hai) 

शेयर मार्केट एक तरह का ऑनलाइन बाजार है, जिसमें कंपनियों के शेयर को खरीदा और बेचा जाता है, अतः शेयर बाजार एक ऐसा केंद्रीकृत मंच है, जहां पर खरीदार और विक्रेता कंपनियों के शेयर को खरीदते और बेचते हैं। 

कोई भी खरीदार जब किसी कंपनी के शेयर को खरीद लेता है, तो वह उस कंपनी के स्वामित्व का एक हिस्सा बन जाता है, अतः जब कोई निवेशक किसी कंपनी के ऊपर अपनी रिसर्च करता है और उसे लगता है कि यह कंपनी आगे जाकर ग्रोथ करेगी या यह कंपनी कुछ सालों में अच्छा रिटर्न दे सकती है, तो ऐसे में वह निवेशक उस कंपनी के शेयर खरीद लेता है।

और जब कंपनी के शेयर अच्छे खासे ग्रोथ कर जाते हैं और उन शेयर की कीमत बढ़ जाती है, तो निवेशक अपने शेयर को बेचकर मुनाफा कमा लेता है। हम उम्मीद करते हैं आपको समझ आ गया होगा शेयर मार्केट क्या है।


क्या शेयर मार्केट में पैसा लगाना सही है?

यदि हमसे पूछा जाए क्या शेयर मार्केट में पैसा लगाना चाहिए, तो हमारा जवाब आपसे यह रहेगा की, “जी हां” आपको शेयर बाजार में पैसा जरूर लगाना चाहिए, और शेयर मार्केट में लंबे समय के लिए निवेश करना अक्सर फायदेमंद रहता है, किंतु आज के इस डिजिटल युग में बहुत से लोग शेयर मार्केट में निवेश करने से कतराते हैं। 

पर यदि शेयर बाजार में पैसा लगाने से पूर्व कंपनी के बारे में पूरा अध्ययन किया जाए, तो शेयर मार्केट से अच्छा इन्वेस्टमेंट या निवेश और कोई नहीं हो सकता, क्योंकि शेयर मार्केट में आप अगर किसी अच्छे शेयर को खरीद लेते हैं और वह आगे जाकर 5 से 10 गुना भी बढ़ जाता है,

तो आपको वह शेयर काफी अच्छा रिटर्न निकाल कर देता है, जो की एक नौकरी करके या बिजनेस करके कमाना बहुत मुश्किल होता है। पर ध्यान रहे यदि आप किसी गलत कंपनी के शेयर खरीद लेते हैं, तो आपको वहां नुकसान भी देखने को मिल सकता है, इसलिए शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पूर्व आपको यह जानना होगा कि,

शेयर मार्केट में पैसा लगाने के क्या फायदे हैं और शेयर मार्केट में पैसा लगाने के क्या नुकसान या जोखिम है। यहां आपको शेयर मार्केट के जोखिम और फायदे के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है जो की निम्नलिखित है।

शेयर मार्केट में पैसा लगाने के फायदे

#1: अगर आप किसी अच्छी कंपनी के शेयर सस्ते दामों में खरीद लेते हैं और कुछ साल बाद उस कंपनी के शेयर की कीमत बढ़ जाती है, तब आप अपने शेयर को बेच कर काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

#2: आमतौर पर देखा गया है कि शेयर मार्केट में लंबी अवधि के लिए निवेश करने से हमेशा लाभ होता है।

#3: शेयर बाजार में निवेश करके आप अपनी बचत राशि को दोगुना या उससे भी अधिक कर सकते हैं।

#4: बैंक एफडी, बचत खाता और प्राइवेट बैंक में पैसा जमा करने से आपको जो ब्याज प्राप्त होता है, उससे कई अधिक आप शेयर मार्केट में निवेश करके बहुत ही कम समय में कमा सकते हैं।

#5: शेयर बाजार में निवेश की गई राशि पर टैक्स लाभ भी प्राप्त होता है।

शेयर बाजार में पैसा निवेश करने के नुकसान

#1: शेयर बाजार के उतार चढ़ाव के कारण शेयर बाजार में किया हुआ आपका निवेश ढूंब सकता है।

#2: गलत कंपनी के शेयर खरीदे जाने पर आपके शेयर की कीमत जीरो भी हो सकती है।

#3: शेयर बाजार मैं आपके खरीदे हुए शेयर की कीमत कम भी हो सकती है और उसके बाद आपका लगाया हुआ पैसा आधा या उससे भी कम हो सकता है।

शेयर बाजार में निवेश करने से पूर्व ध्यान में रखने योग्य बातें

  • कभी भी शेयर बाजार में उधार लिया हुआ पैसा या लोन पर लिया हुआ पैसा नहीं लगना चाहिए।
  • शेयर बाजार में वही पैसा लगाए, जिसे खोने पर आपको कोई तकलीफ ना हो।
  • शेयर बाजार में कभी भी अपनी पूरी जमा पूंजी नहीं लगानी चाहिए।
  • शेयर बाजार में अपनी जमा पूंजी का 30% तक ही निवेश करें।
  • शेयर बाजार में लंबे समय के लिए निवेश करें।
  • किसी कंपनी के शेयरों में निवेश करने से पहले, उसकी वित्तीय स्थिति, प्रबंधन, और उद्योग के बारे में शोध अवश्य करें।
  • अपना निवेश किसी भी एक कंपनी के शेयर में ना करें, अलग-अलग कंपनियों के अंदर अपना पैसा निवेश करें।

शेयर बाजार में निवेश करना एक जोखिम से भरा काम है इसमें जितना आपको लाभ प्राप्त होता है उतना ही नुकसान भी झेलना पड़ सकता है, और यदि आप शेयर मार्केट में निवेश करने की सोच रहे हैं तो किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले उस शेयर के बारे में शोध करना और उसके जोखिम को समझना महत्वपूर्ण होगा।

हम आशा करते हैं आपको हमारा आज का यह लेख पसंद आया होगा, इस लेख में हमने आपको क्या शेयर मार्केट में पैसा लगाना सही है, से संबंधित पूरी जानकारी आपके साथ साझा की है, शेयर मार्केट में पैसा लगाना या ना लगाना यह आपके ऊपर निर्भर करता है, हम या हमारी वेबसाइट FlyPaisa.com आपको किसी भी शेयर में निवेश करने के बारे में नहीं कहते हैं, यदि आप किसी शेयर में निवेश करते हैं, तो एक अच्छे निवेशक से सलाह अवश्य लें।

People also ask: आपके पूछे गए प्रश्न

प्रश्न: शेयर बाजार में कब पैसा लगाना चाहिए?

उत्तर: यदि आपके पास पर्याप्त पैसा है तो आप अपने जमा पैसों का कुछ प्रतिशत शेयर बाजार में लगा सकते हैं, किंतु ध्यान रहे अगर आप जोखिम लेने को तैयार हैं, तब ही आपको शेयर बाजार में पैसा लगाना चाहिए, और आपको उन कंपनियों के शेयर खरीदने चाहिए, जिनकी अर्थव्यवस्था बढ़ रही है और जो कंपनियां आगे जाकर काफी अच्छा ग्रोथ कर सकती है।

प्रश्न: क्या शेयर बाजार एक जुआ है?

उत्तर: जी नहीं, शेयर बाजार एक जुआ नहीं है, शेयर बाजार में निवेश करना जोखिम भरा जरूर हो सकता है, किंतु यह जुआ बिल्कुल नहीं है। क्योंकि जुआ वह होता है जिसमें जीत और हार आपके भाग्य के ऊपर निर्भर करती है, पर शेयर बाजार में जीत और हार कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे की: कंपनी की वित्तीय स्थिति, प्रबंधन, और उद्योग शामिल हैं।

प्रश्न: किसी कंपनी का शेयर कब बढ़ता है?

उत्तर: किसी भी कंपनी का शेयर तब बढ़ता है, जब कंपनी के शेयरों की मांग बढ़ जाती है और शेयर धारक अपने शेयरों को बेचने से इनकार करते हैं, तो कंपनी के शेयर की कीमत बढ़ जाती है।

प्रश्न: शेयर कहाँ से खरीदें?

उत्तर: शेयर खरीदने के लिए आप एंजेल वन ऐप मे पर अपना खाता खोल सकते हैं, और अपना अकाउंट वेरीफाई करने के बाद आप, ऐप में बैंक द्वारा पैसा ऐड करके, किसी भी कंपनी के शेयर खरीद सकते हैं।

प्रश्न: शेयर खरीदने और बेचने में कितना खर्च आता है?

उत्तर: शेयर खरीदने और बेचने में 2 तरह का खर्च होता हैं, पहला “दलाली शुल्क” और दूसरा “सिक्योरिटीज़ ट्रांजेक्शन टैक्स” (STT), दलाली शुल्क शेयरों की कीमत का एक प्रतिशत होता है, जो आमतौर पर 0.05% से 0.25% के बीच रहता है, और STT शेयरों की कीमत का 0.01% होता है। उदाहरण के लिए मान लीजिए यदि आप ₹10000 के शेयर खरीद लेते हैं, तो आपको लगभग ₹60 से लेकर 260 रुपए तक का शुल्क देना पड़ सकता है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment