लौकी खाने के फायदे और नुकसान क्या है?


लौकी को हिंदी भाषा में “घिया” कहां जाता है और हम भारतीय लौकी को ज्यादातर घिया के नाम से ही जानते हैं, लौकी खाने में काफी ज्यादा स्वादिष्ट और फायदेमंद होती है, साथ ही लौकी हमारे शरीर को जितना फायदा पहुंचाती है उतना ही इसे खाने से हमारे शरीर को कुछ नुकसान भी होते हैं।

दोस्तों अगर आप लौकी खाने के शौकीन हैं या आप लौकी का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो आपको हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ना चाहिए, यहां हमने आपको लौकी खाने के फायदे क्या है और लौकी खाने के नुकसान क्या है, लौकी को कब खाना चाहिए, लौकी कब नहीं खानी चाहिए, से संबंधित पूरी जानकारी दी है।

Lauki khane ke fayde aur nuksan kya hai

लौकी खाने के फायदे

No 1: लौकी खाने से दिमाग का स्ट्रेस कम होता है।

No 2: लौकी खाने से शरीर स्वस्थ और ठंडा रहता है।

No 3: लौकी खाने से हृदय रोग जैसी बीमारियां शरीर से दूर रहती है।

No 4: लौकी का जूस पीने से शरीर का वजन कम होता है।

No 5: लौकी खाने से नींद ना आने की बीमारी को दूर किया जा सकता है।

No 6: लौकी खाने से पेट साफ रहता है।


No 7: लौकी खाने से खून गाढ़ा हो जाता है।

No 8: लौकी पीलिया और यकृत जैसी बीमारियों के अंदर खाना लाभदायक है।

No 9: लौकी पित्त और कफ की समस्याओं को दूर करती है।

No 10: बवासीर जैसी बीमारी को लौकी के पत्तों को पीसकर लेप लगाने से दूर किया जा सकता है।

लौकी खाने के नुकसान

No 1: कच्ची लौकी खाने से पेट की समस्याएं उत्पन्न हो सकती है।

No 2: ज्यादा मात्रा में लौकी का जूस पीने पर उल्टी और दस्त जैसी समस्याएं हो सकती है।

No 3: लौकी का सेवन ज्यादा करने से ब्लड प्रेशर कम हो सकता है।

No 4: लौकी ज्यादा खाने से आंखों में धुंधलापन और चक्कर आना जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

No 5: डायबिटीज मरीज को लौकी का जूस पीने से शुगर का लेवल कम हो सकता है।

No 6: लौकी के अंदर विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो इंसानी शरीर के लिए ज्यादा मात्रा में लेना कैंसर जैसी बीमारी उत्पन्न कर सकता है।

No 7: जिन लोगों को कड़वी चीजों से एलर्जी होती है उन्हें लोकी का जूस नहीं पीना चाहिए, इससे उनके शरीर में एलर्जी उत्पन्न हो सकती है।

People also ask: आपके पूछे गए सवाल

Q : लौकी खाने से गैस बनती है क्या?

Ans: लौकी में पानी की मात्रा 92% होती है और ऐसे में लौकी हमारे शरीर में पानी की कमी को दूर करती है, साथ ही पेट की कब्ज जैसी समस्याओं को भी दूर करती है, यानी कि लौकी खाने से हमारे पेट में गैस नहीं बनती है बल्कि यह पेट की गैस को खत्म करती है।

Q : सुबह खाली पेट लौकी खाने से क्या होता है?

Ans: अगर आपको कब्ज और गैस जैसी समस्याएं हैं तो ऐसे में आप रोजाना सुबह खाली पेट लौकी का सेवन कर सकते हैं, आप रोजाना लोकी का जूस भी पी सकते हैं, इससे आपके शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो जाएगा और आपको कब्ज और गैस जैसी समस्याओं से मुक्ति मिलेगी।

Q : लौकी कब नहीं खानी चाहिए?

Ans: हमारे हिंदू शास्त्रों के अनुसार लौकी के बने व्यंजन को नवमी के दिन नहीं खाना चाहिए, क्योंकि नवमी के दिन लौकी खाना गौ- मांस खाने के बराबर माना जाता है।

Q : लौकी कब खाना चाहिए?

Ans: आप हफ्ते में 2 से 3 बार लौकी की सब्जी बनाकर खा सकते हैं, इससे आपके शरीर को लौकी से मिलने वाले विटामिन मिलते रहेंगे, साथ ही सप्ताह में लौकी का सेवन दो से तीन बार करने से आपका पेट भी साफ रहेगा, पेट संबंधी आपके शरीर में कोई भी बीमारी नहीं होगी।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment