LOL मतलब क्या होता है? (Lol meaning in hindi and English)


आज हर व्यक्ति सोशल मीडिया के साथ जुड़ा हुआ है और सभी लोग अपना अधिकतम समय सोशल मीडिया पर ही बिता रहे हैं, ऐसे में काफी बार हमारे सामने कुछ ऐसे शब्द आ जाते हैं जो कि हमने अपनी स्कूल या कॉलेज लाइफ में कभी नहीं पढ़े थे,

और उन्हीं में से एक शब्द लोल (lol) आपने सोशल मीडिया पर कभी ना कभी जरूर पढ़ा होगा, क्योंकि लोल शब्द का जन्म सोशल मीडिया के द्वारा ही हुआ है, लोल शब्द हमें किसी भी डिक्शनरी के अंदर देखने को नहीं मिलता है पर आज सोशल मीडिया पर लोल शब्द का इस्तेमाल लोग काफी ज्यादा कर रहे हैं।

पर क्या आपको पता है, लोल का मतलब क्या होता है, लोल किसे कहते हैं, लोल शब्द का फुल फॉर्म क्या होगा, आप सभी में से काफी कम लोगों को लोल शब्द का हिंदी अर्थ पता होगा, पर अगर आप इसका सही हिंदी अर्थ क्या होता है यह जानना चाहते हैं, तो आज का यह लेख आपके लिए काफी उपयोगी है यहां हमने lol शब्द से संबंधित आपको संपूर्ण जानकारी दी है।

lol meaning in hindi, lol ka full form

LOL meaning in hindi and english | Lol का क्या मतलब होता है?

LOL meaning in hindiजोर से हँसना
LOL meaning in englishLaughing Out Loud

LOL एक अंग्रेजी का acronym है, जिसका मतलब है “laugh out loud” अर्थात “जोर से हँसना”। Lol (लोल) शब्द का प्रयोग अधिकांश तौर पर सोशल मीडिया और ऑनलाइन गेम्स में चैट करते वक्त किया जाता है,

Lol शब्द का प्रयोग अपनी हंसी को शब्दों में बया करने के लिए किया जाता है, जिसके हिंदी में कई अलग-अलग अनुवाद होते हैं जिसकी आगे आपको जानकारी दी गई है।

LOL (लोल) शब्द का हिंदी में अनुवाद

लल शब्द के लाल शब्द के हिंदी में कई अर्थ निकलते हैं, जिन्हें अलग-अलग नाम से जाना जाता है, यहां आपको उन सभी शब्दों के बारे में बताया गया है, जिन्हें lol भी कहां जा सकता है।

LOL शब्द के हिंदी वाक्यवाक्य का अंग्रेज़ी अनुवाद
हँसी (Hansi)Laughter
ठहाका (Thahaka)Guffaw
ठिठोली (Thiṭholi)Joking
खिलखिलाहट (Khilkhilahat)Giggling
मौज-मस्ती (Mauj-Masti)Having Fun

LOL (लोल) एक मजाकिया शब्द है, जिसे ऑनलाइन चैट के दौरान अपनी हंसी को जाहिर करने के लिए किया जाता है, इसका सबसे अधिक इस्तेमाल WhatsApp, Facebook Messenger, Skype तथा pubg और free fire गेम्स में किया जाता है।

आता है लाल शब्द का इस्तेमाल किसी व्यक्ति को ईमेल या कोई संदेश भेजते समय भी किया जा सकता है। अगर आप किसी को LOL कहते हैं, तो इसका मतलब है कि आप उन्हें बता रहे हैं कि आप उनके द्वारा कही या लिखी गई किसी चीज़ या बात पर हँस रहे हैं। 


यह एक मजाकिया या मजेदार बातचीत को आगे बढ़ाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है, दोस्तों हम उम्मीद करते हैं आपको समझ आ गया होगा लोल 😂 शब्द का मतलब क्या होता है।

Lol full form in hindi english | Lol का फुल फॉर्म क्या होगा

Lol full form in englishLaughing Out Loud
Lol full form in hindiजोर से हँसना

Lol (लोल) शब्द का फुल फॉर्म अंग्रेजी भाषा में “Laughing Out Loud” होता है, जिसे हम हिंदी भाषा में “जोर से हँसना” कहते हैं, यानी कि लोल शब्द का फुल फॉर्म हिंदी में “जोर से हँसना” होता है।

LOL meaning in other languages | lol को दूसरी भाषाओं में क्या कहते है

lol meaning in tamilஉரக்க சிரிப்பு, urakka cirippu
lol meaning in bengaliঅট্টহাস্য, attahasya 
lol meaning in kannadaಜೋರಾಗಿ ನಗುವುದು, Jōrāgi naguvudu
lol meaning in malayalamഉറക്കെ ചിരിക്കൽ, uṟakke cirikkal
lol meaning in punjabiਉੱਚਾ ਹੱਸਣਾ, ऊंचा हंसना, Ucā hasaṇā
lol meaning in teluguపగలబడి నవ్వుట, Pagalabaḍi navvuṭa
lol meaning in korean크게 웃다, keuge usda
lol meaning in china大笑, Dà xiào
lol meaning in gujaratiમોટેથી હસવું, Mōṭēthī hasavuṁ
lol meaning in urduزور سے ہنسنا

LOL meaning in chat

अगर हम सोशल मीडिया पर अपने किसी दोस्त या अपने किसी जानने वाले से चैट कर रहे होते हैं और वह हमें कोई जोक या हंसी से भरी बात कह देता है तो हम उसे चैट में lol 😂 का मैसेज भेजते हैं।

यानी कि दोस्तों सोशल मीडिया पर चैट करते वक्त lol शब्द का इस्तेमाल हम तब करते हैं जब हमें अपने दोस्त की कहीं किसी बात पर जोर से हंसी आ जाती है, अर्थात chat करते वक्त lol शब्द का मतलब “जोर जोर से हंसना” होता है।

LOL full form in whatsapp

जब हम अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप पर बात कर रहे होते हैं या चैट कर रहे होते हैं तो उस वक्त हमें अपने दोस्तों की कहीं किसी बात पर हंसी आ जाती है तो हम मैसेज में lol लिखते हैं या फिर मैसेज में हम lol शब्द का इमोजी 😆 सेंड करते हैं।

यानी कि व्हाट्सएप में lol शब्द का मतलब “जोर जोर से हंसना” होता है।

LOL symbols and emoji | Lol शब्द को संबोधित करने के चित्र

😆😂🤪🤫😫
😇😉😜🤔😖
🤗🤩😝🤭🤯
😀🥳😛😤☹️
😲😃😋😠😢
🤠😅🙃😡😥
😍🤣☺️🤬🥺
😩🥶🥴😷👻
😵🥵🤮💩🤡

LOL meaning in hindi का कहां प्रयोग नहीं करना चाहिए?

LOL का अर्थ है “Laughing Out Loud” यानी “जोर से हंसना”, यह एक अंग्रेजी शब्द है जिसका प्रयोग वर्तमान समय में सोशल मीडिया पर चैट करते वक्त हो रहा है, और आपकी जानकारी के लिए बता दें, LOL शब्द का प्रयोग सभी जगह पर समान रूप से नहीं किया जा सकता है, जैसे कि:

  • Lol शब्द का उपयोग किसी व्यक्ति से बात करते वक्त नहीं किया जा सकता है।
  • Lol शब्द का उपयोग ईमेल के माध्यम से पत्र लेखन में और किसी रिपोर्ट कार्ड पर नहीं किया जा सकता है।
  • किसी शौक संदेश और किसी दुखद बात में LOL (लोल) शब्द का उपयोग नहीं किया जा सकता है।
  • Lol शब्द का उपयोग किसी अजनबी या अपरिचित व्यक्ति के साथ बातचीत के दौरान नहीं किया जा सकता है।
  • Lol शब्द का प्रयोग बड़े बुजुर्गों या हमसे बड़ों के साथ नहीं किया जा सकता है, इस शब्द का प्रयोग करने से हम निंदा का पात्र बन सकते हैं।
  • अस्पताल में किसी मरीज के समाचार लेते वक्त LOL शब्द का उपयोग नहीं किया जा सकता है।

हम आशा करते हैं आपको समझ आ गया होगा लाल शब्द का उपयोग हमें कहां नहीं करना चाहिए।

LOL meaning in hindi का कहां प्रयोग कर सकते हैं?

दोस्तों और परिवार के साथ: जब आप अपने परिवार के साथ बैठे हैं और वहां पर हंसी मजाक की बातें चल रही हूं तो ऐसे में आप LOL शब्द का उपयोग कर सकते हैं।

सोशल मीडिया और चैटिंग में: सोशल मीडिया पर जब आप अपने दोस्तों के साथ ऑनलाइन चैट करते हैं उस वक्त अगर कोई हंसी मजाक की बात होती है तो उस समय आप LOL शब्द का उपयोग कर सकते हैं।

सोशल मीडिया कमेंट में: सोशल मीडिया पर यदि आपका कोई दोस्त, कोई ऐसी पोस्ट डालता है जो हंसी मजाक से भरपूर है तो ऐसे में उसे पोस्ट पर आप LOL लिखकर कमेंट कर सकते हैं।

ऑनलाइन गेम खेलते समय: जब आप अपने दोस्तों के साथ ऑनलाइन गेम खेल रहे हो और मस्ती मजाक कर रहे हो तो ऐसे में आप उन्हें LOL शब्द से संबोधित कर सकते हैं।

LOL (लोल) शब्द का प्रयोग कैसे करें उदाहरण में समझे

यहां हम जानेंगे LOL शब्द का उपयोग किस तरह किया जा सकता है, यहां आपके साथ कुछ उदाहरण साझा किए गए हैं जिनके द्वारा आप यह समझ सकते हैं आपको किस समय लोल शब्द का उपयोग करना चाहिए।

उदाहरण: 

“तुमने जो कहा वह बहुत मजेदार था! LOL!”
“मैंने आज एक मजेदार वीडियो देखा। LOL!”
“मुझे तुम्हारी गलती पर हंसी आ रही है। LOL!

People Also Ask: आपके सवालों के जवाब

Q1: प्यार में lol का क्या मतलब होता है?

Ans: प्यार में लोल शब्द का मतलब जोर से हंसना होता है, यानी कि जब एक लड़का और एक लड़की आपस में एक दूसरे से प्यार करते हैं तो वह दोनों सोशल मीडिया पर चैट करते वक्त एक दूसरे को चिढ़ाने के लिए लोल शब्द का मैसेज भेजते हैं या लोल शब्द के इमोजी या सिंबल्स भेजते हैं।

Q2: Lol का फुल फॉर्म क्या है?

Ans: लोल (lol) का फुल फॉर्म “Laughing Out Loud” (जोर से हंसना) होता है।

Q3: भारत में LOL का क्या अर्थ है?

Ans: भारत में लोल का मतलब जोर से हंसना होता है।

Q4: आई लव यू को गणित में कैसे लिखते हैं?

Ans: आई लव यू को गणित में “1-4-3” या 143 के रूप में लिखते हैं।

Q5: एलओएल शब्द किसने बनाया?

Ans: लोल शब्द का जन्म सोशल मीडिया के द्वारा हुआ है, और ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी के अंदर लोल शब्द को पहली बार मार्च 2011 में सूचीबद्ध किया गया था।

Q6: लोल की उत्पत्ति कहां से हुई थी?

Ans: लोल (lol) शब्द की उत्पत्ति सोशल मीडिया के द्वारा हुई है, जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर और व्हाट्सएप।

Q7: लोग लोल का उपयोग क्यों करते हैं?

Ans: आजकल सोशल मीडिया पर लोल शब्द का इस्तेमाल काफी ज्यादा होने लगा है क्योंकि लोल शब्द का मतलब जोर-जोर से हंसना होता है, और सोशल मीडिया पर जब हम अपने दोस्तों के साथ हंसी मजाक कर रहे होते हैं तो उस वक्त हम अधिकांश तौर पर लोल शब्द का इस्तेमाल करते हैं।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment